बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
INSTALL APP

उत्तराखंड में ताउते का असर: मूसलाधार बारिश ने तोड़ा 105 वर्षों का रिकॉर्ड, सबसे ठंडा रहा मई का महीना

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, हल्द्वानी Published by: अलका त्यागी Updated Thu, 20 May 2021 10:59 PM IST

सार

उत्तराखंड में 24 घंटे से लगातार बारिश हो रही है। गढ़वाल से लेकर कुमाऊं तक बारिश ने तबाही मचाई है। वहीं, बारिश के कारण पिछले 24 घंटे में प्रदेश में पांच लोगों की मौत भी हो चुकी है। 
विज्ञापन
उत्तराखंड में बारिश
उत्तराखंड में बारिश - फोटो : अमर उजाला फाइल फोटो
ख़बर सुनें

विस्तार

उत्तराखंड में मई के महीने में इस बार मौसम ने पुराने सारे रिकॉर्ड ध्वस्त कर नया रिकॉर्ड बनाया है। नैनीताल जिले में मई माह की औसत बारिश 67.5 मिलीमीटर है, जबकि 20 मई 2021 तक 146 मिली मीटर बारिश हो चुकी है। पिछले 24 घंटों में 90 मिली मीटर बारिश रिकॉर्ड की गई है। राज्य मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक रोहित थपलियाल का कहना है कि 105 वर्षों बाद मई माह में इतनी बारिश हुई है और यह माह सबसे ठंडा रहा। वर्ष 1916 में 71 मिली मीटर बारिश 24 घंटों में हुई थी। 
विज्ञापन


कुदरत का कहर: चकराता में अतिवृष्टि से छानियों पर गिरा भारी मलबा, पिता-बेटी समेत तीन की दबने से मौत, तस्वीरें...


ताउते और पश्चिमी विक्षोभ के कारण मौसम का मिजाज सोमवार से ही बिगड़ गया था। सोमवार और मंगलवार को बादलों ने आसमान पर डेरा डाल रखा। बुधवार से बारिश शुरू हुई तो यह बृहस्पतिवार को भी जारी रही। लगातार बारिश के कारण अधिकतम तापमान भी 13 डिग्री सेल्सियस गिरकर 23.9 पर पहुंच गया है।

बादलों का कहर: मलबा आने से बंद हुआ बदरीनाथ हाईवे, कई मशीनें दबीं, अलकनंदा का जलस्तर बढ़ा, तस्वीरें...

थपलियाल ने बताया कि ऊधमसिंह नगर में वर्ष 1986 में 85 मिली मीटर बारिश हुई थी। बृहस्पतिवार की शाम तक ऊधमसिंह नगर में 75 मिली मीटर बारिश हो चुकी थी। कुमाऊं के चार अन्य जिलों में भी सामान्य से अधिक बारिश हो चुकी है। 
विज्ञापन
आगे पढ़ें

कब कितनी बारिश हुई

विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us