गलवां घाटी में हिसंक झड़प के बाद सेना-आईटीबीपी अलर्ट, चीन सीमा पर नाभीढांग से लिपुपास तक बढ़ाई सुरक्षा

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, डीडीहाट (पिथौरागढ़) Published by: अलका त्यागी Updated Tue, 16 Jun 2020 09:29 PM IST

सार

  • नाइट विजन कैमरों से रखी जा रही हर गतिविधि पर नजर  
  • भारत-नेपाल सीमा पर भी एसएसबी सतर्क
India China Border Tension Latest News in Hindi: Indian army and itbp Alert from nabhidhang To Lipulekh pass
- फोटो : फाइल फोटो
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

लद्दाख की गलवां घाटी में चीन की सेना से हिंसक झड़प के बाद भारत-चीन सीमा पर नाभीढांग से लिपुपास तक आठ किमी के दायरे में सुरक्षा बढ़ा दी गई है। इस क्षेत्र में आईटीबीपी के साथ अब भारतीय आर्मी ने भी गश्त शुरू कर दी है। नाइट विजन कैमरों से भी सीमा पर नजर रखी जा रही है। फिलहाल यहां तनाव की स्थिति नहीं है। 
विज्ञापन


पिथौरागढ़ जिले में स्थित भारत-चीन सीमा पर कुछ समय पूर्व चीनी सुरक्षा बलों ने लिपुपास को विवादित स्थल बताकर कुछ आपत्तिजनक बैनर लहराए थे। उसके बाद भारतीय सुरक्षा बलों ने नाभीढांग से लिपुपास के आठ किमी के दायरे में सुरक्षा बढ़ा दी थी।



यह भी पढ़ें: भारतीय सेना ने चीन सीमा पर निगरानी बढ़ाई तो लिपुपास में बंद हुई ड्रैगन की उकसाने वाली हरकतें

चीन सीमा की सुरक्षा के लिए भारतीय सेना ने भी नाभीढांग से लिपुपास तक आईटीबीपी के साथ संयुक्त कांबिंग (गश्त) शुरू कर दी है। यह कांबिंग दिनरात की जा रही है। रात को नाइट विजन उपकरणों के साथ सुरक्षा बल इस पूरे क्षेत्र के चप्पे-चप्पे पर नजर रख रहे हैं। 

भारत-नेपाल सीमा पर एसएसबी सतर्क

नेपाल सीमा पर तैनात जवान
नेपाल सीमा पर तैनात जवान - फोटो : अमर उजाला
नेपाल-सीमा पर भी बिहार की घटना के बाद चौकसी बढ़ा दी गई है। एसएसबी के पास भारत-नेपाल की खुली सीमा की सुरक्षा का जिम्मा है। सुरक्षा बलों के उच्च अधिकारी भी इन दोनों सीमाओं की पल-पल की जानकारी 24 घंटे ले रहे हैं।

एसएसबी 57 वीं वाहनी के कमांडेंट त्रिपाठी के निर्देश पर एसएसबी बनबसा स्थित ए कंपनी एवं गढीगोठ धनुषपुल स्थित ई कंपनी को सीमा पर पेट्रोलिंग के साथ ही निगरानी बढ़ाने को कहा गया है। एसएसबी ई कंपनी के एसी कलजी सोढ़ा और धनुषपुल स्थित ए कंपनी के प्रभारी निरीक्षक केशर सिंह मीणा के मुताबिक सीमा पर हालात पूर्व की तरह सामान्य हैं, लेकिन भारत नेपाल सीमा को हाई अलर्ट पर रखकर एसएसबी जवानों को सतर्क रहने को कहा गया है।
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads

Follow Us

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00