Hindi News ›   Uttarakhand ›   Dehradun ›   Chardham Yatra 2021: Kedarnath Dham prasad will be sent by post to pilgrims

चारधाम यात्रा 2021: तीर्थयात्रियों को डाक से भेजा जाएगा बाबा केदार का प्रसाद, श्रद्धालु के नाम से की जाएगी पूजा

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, रुद्रप्रयाग Published by: अलका त्यागी Updated Tue, 08 Jun 2021 02:30 AM IST

सार

कोरोना संक्रमण की वजह से प्रदेश सरकार ने चारधाम यात्रा स्थगित कर दी है। इसके चलते अब केदारनाथ धाम का प्रसाद तीर्थयात्रियों के घर पहुंचाया जाएगा।
केदारनाथ धाम
केदारनाथ धाम - फोटो : अमर उजाला फाइल फोटो
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

कोरोनाकाल में बाबा केदार के भक्तों को डाक और कोरियर से बाबा केदार का प्रसाद भेजने की कार्ययोजना तैयार हो चुकी है। केदारनाथ सोविनियर ग्रोथ सेंटर ने छह वर्षों में चारधाम यात्रा पर आए डेढ़ करोड़ श्रद्धालुओं के फोन नंबर एकत्रित किए हैं जिनसे संपर्क कर प्रसाद भेजा जाएगा। साथ ही श्रद्धालुओं के नाम से धाम में बाबा की पूजा-अर्चना भी होगी। जिलाधिकारी ने भी इस पहल को सराहनीय बताते हुए श्रद्धालुओं से संपर्क करने के लिए मिनी कॉल सेंटर स्थापित करने की बात कही है।

विज्ञापन


चारधाम यात्रा 2021: बदरीनाथ धाम की ऑनलाइन पूजा शुरू, देश-विदेश के श्रद्धालु यहां कर सकते हैं बुकिंग


प्रसाद के डेढ़ लाख पैकेट तैयार
केदारनाथ सोविनियर ग्रोथ सेंटर की ओर से जिले के 136 महिला स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी महिलाओं के माध्यम से चौलाई के लड्डूू के 1 लाख 39 हजार पैकेट, चौलाई पंजरी के 72 हजार पैकेट, धूप के 90 हजार पैकेट, बेलपत्र के 1 लाख 50 हजार पैकेट, शहद के 35 हजार पैकेट, केदारनाथ स्थित उदक कुंड के जल के 45 हजार छोटी प्लास्टिक शीशी, बाबा केदार की समाधि की भस्म के 35 हजार पैकेट तैयार किए जा चुके हैं। अब तक तैयार सामग्री को अलग-अलग व संपूर्ण पैकिंग के साथ वेबसाइट  वेबसाइट पर अपलोड भी कर दिया गया है। 

बाबा केदार के प्रसाद को श्रद्धालुओं तक पहुंचाने के लिए उनसे मोबाइल पर संपर्क किया जाएगा। इसके लिए केदारनाथ सोविनियर ग्रोथ सेंटर की योजना सराहनीय है। जल्द ही कॉल सेंटर स्थापित करते हुए सभी प्रक्रियाएं पूरी की जाएंगी।
-मनुज गोयल, जिलाधिकारी रुद्रप्रयाग 

वर्ष 2014 से 2019 तक चारधाम यात्रा पर आए डेढ़ करोड़ श्रद्धालुओं के मोबाइल नंबर विभिन्न माध्यमों से एकत्रित किए गए हैं। इन भक्तों से बाबा केदार के प्रसाद व धाम में ऑनलाइन पूजा-अर्चना के लिए संपर्क किया जाएगा। जो भी इच्छुक श्रद्धालु बुकिंग करेंगे, उन्हें प्रसाद उनके घर तक पहुंचाया जाएगा। इसके लिए कार्यालय में मिनी कॉल सेंटर स्थापित की योजना है।
-भास्कर पुरोहित, तकनीकी सलाहकार, केदारनाथ सोविनियर ग्रोथ सेंटर, रुद्रप्रयाग

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00