लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

IND vs SA T20 Series: बारिश की वजह से पांचवां टी-20 रद्द, 2-2 से बराबर रही सीरीज, भुवनेश्वर प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, बेंगलुरु Published by: स्वप्निल शशांक Updated Sun, 19 Jun 2022 11:13 PM IST
भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका पांचवां टी-20 रद्द
1 of 4
भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पांचवां टी-20 मैच बारिश की वजह से रद्द हो गया। बारिश ने आज के मैच में दो बार खलल डाला। पहले टॉस के बाद बारिश की वजह से 50 मिनट तक मैच रुका रहा। शाम सात बजे से मैच शुरू होने की जगह 7 बजकर 50 मिनट पर मैच की शुरुआत हुई। एक-एक ओवर दोनों पारियों से काटे गए और मैच 19 ओवर का होना था।

हालांकि, भारतीय पारी के 3.3 ओवर के बाद ही दोबारा बारिश शुरू हुई और इसके बाद यह रुकी नहीं। जब दोबारा बारिश की वजह से मैच रुका, तब टीम इंडिया का स्कोर दो विकेट पर 28 रन था। ईशान किशन सात गेंदों पर दो छक्के की मदद से 15 रन बनाकर आउट हुए।
बारिश ने मैच में डाला खलल
2 of 4
ईशान किशन को लुंगी एनगिडी ने क्लीन बोल्ड किया। ऋतुराज गायकवाड़ 12 गेंदों पर 10 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें एनगिडी ने प्रिटोरियस के हाथों कैच कराया। श्रेयस अय्यर शून्य और ऋषभ पंत एक रन बनाकर नाबाद रहे। भारतीय कप्तान ऋषभ पंत ने पांचवें मैच के लिए प्लेइंग-11 में कोई बदलाव नहीं किया था।

वहीं, दक्षिण अफ्रीका के नियमित कप्तान तेम्बा बावुमा चोट की वजह से यह मैच नहीं खेल रहे थे। उनकी जगह केशव महाराज टीम की कप्तानी कर रहे थे। दक्षिण अफ्रीकी टीम में तीन बदलाव हुए। बावुमा, यानसेन और तबरेज शम्सी को बाहर किया गया था। वहीं, उनकी जगह ट्रिस्टन स्टब्स, रीजा हेंड्रिक्स और कगिसो रबाडा की टीम में वापसी हुई।
विज्ञापन
बारिश की वजह से खेल रुका
3 of 4
पांचवें टी-20 के लिए कोई रिजर्व डे नहीं था, ऐसे में अंपायर ने मैच को रद्द करने का फैसला लिया। पांच मैचों की टी-20 सीरीज 2-2 की बराबरी पर खत्म हुई। दक्षिण अफ्रीका ने 2010 के बाद से भारतीय सरजमीं पर सीमित ओवरों की सीरीज नहीं हारने के अपने शानदार रिकॉर्ड को बरकरार रखा है। ऋषभ पंत भी बतौर कप्तान पहली सीरीज जीतने से चूक गए। 

पूरी सीरीज में शानदार गेंदबाजी करने वाले भुवनेश्वर कुमार को मैन ऑफ द सीरीज चुना गया। उन्होंने पांच मैचों में छह विकेट झटके थे। दक्षिण अफ्रीका ने इस सीरीज में पहला टी-20 सात विकेट से और दूसरा टी-20 चार विकेट से जीता था। इसके बाद भारत ने सीरीज में वापसी की और तीसरा टी-20 48 रन से और चौथा टी-20 82 रन से जीता। इस तरह सीरीज 2-2 की बराबरी पर समाप्त हुई। अब भारतीय टी-20 टीम हार्दिक पांड्या के नेतृत्व में आयरलैंड जाएगी। वहीं, रोहित शर्मा के नेतृत्व में टेस्ट टीम इंग्लैंड दौरे पर है। आयरलैंड के खिलाफ टीम इंडिया 26 और 28 जून को दो मैचों की टी-20 सीरीज खेलेगी। वहीं, टेस्ट टीम एक जुलाई से इंग्लैंड के खिलाफ एकमात्र टेस्ट मैच खेलेगी। भारतीय टीम को टेस्ट सीरीज के बाद इंग्लैंड के खिलाफ तीन-तीन मैचों की टी-20 और वनडे सीरीज भी खेलनी है।
भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका पांचवां टी-20 रद्द
4 of 4

भारतीय टीम इतिहास बनाने से चूकी
टीम इंडिया के पास एक रिकॉर्ड बनाने का मौका था। अब तक टीम इंडिया दक्षिण अफ्रीका को अपने घर में टी-20 सीरीज नहीं हरा पाई है। दक्षिण अफ्रीका पहली बार साल 2015-16 में टी-20 सीरीज खेलने भारत आई थी। तीन मैचों की इस सीरीज में भारतीय टीम को 2-0 से हार का सामना करना पड़ा था। बारिश की वजह से तीसरा टी-20 रद्द हो गया था। इस सीरीज में भारतीय टीम की कमान महेंद्र सिंह धोनी संभाल रहे थे।

2019-20 में दक्षिण अफ्रीका की टीम फिर से टी-20 सीरीज खेलने भारत आई। तब भारतीय टीम की कमान विराट कोहली संभाल रहे थे। इस सीरीज में भी बारिश ने खलल डाला था। तीन मैचों की सीरीज 1-1 से बराबर रही। सीरीज का एक मैच बारिश की वजह से रद्द हो गया था।

विज्ञापन
विज्ञापन
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें क्रिकेट समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। क्रिकेट जगत की अन्य खबरें जैसे क्रिकेट मैच लाइव स्कोरकार्ड, टीम और प्लेयर्स की आईसीसी रैंकिंग आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
Election
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00