लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Cricket ›   Cricket News ›   BCCI President Sourav Ganguly completes 30 years in cricket announced to start a new innings Follow updates

Sourav Ganguly: इस्तीफे की अटकलों के बीच सौरव गांगुली ने शुरू की नई पारी, लांच किया एजुकेशन एप

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: रोहित राज Updated Wed, 01 Jun 2022 09:38 PM IST
सार

गांगुली ने ट्वीट कर कहा था कि वो नई पारी की शुरुआत करने वाले हैं। उनके ट्वीट के बाद कयास लगाए जा रहे थे कि वो बीसीसीआई अध्यक्ष के पद से इस्तीफा दे सकते हैं, लेकिन बीसीसीआई सचिव जय शाह ने साफ किया है कि गांगुली ने अपने पद से इस्तीफा नहीं दिया है। 

सौरव गांगुली
सौरव गांगुली - फोटो : अमर उजाला
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के अध्यक्ष सौरव गांगुली के क्रिकेट में 30 साल पूरे हो गए हैं। उन्होंने बुधवार (एक जून) को ट्वीट कर जानकारी दी है कि वो एक नई पारी की शुरुआत कर सकते हैं। करीब चार घंटे बाद गांगुली ने इसका खुलासा किया। उन्होंने एक एजुकेशन एप लांच किया है। इससे पहले गांगुली ने ट्वीट कर कहा था कि वो नई पारी की शुरुआत करने वाले हैं। उनके ट्वीट के बाद कयास लगाए जा रहे थे कि वो बीसीसीआई अध्यक्ष के पद से इस्तीफा दे सकते हैं, लेकिन बीसीसीआई सचिव जय शाह ने साफ किया है कि गांगुली ने अपने पद से इस्तीफा नहीं दिया है। 


गांगुली ने ट्वीट कर कहा था, ''1992 में मैंने क्रिकेटर के रूप में अपनी पारी की शुरुआत की थी। 2022 में इसे 30 साल पूरे हो रहे हैं। इस दौरान क्रिकेट ने मुझे बहुत कुछ दिया। सबसे जरूरी बात इससे मुझे आप सभी का सपोर्ट मिला। मैं हर उस व्यक्ति का धन्यवाद करना चाहता हूं, जो इस यात्रा का हिस्सा रहा, मेरा सपोर्ट किया और जहां आज मैं हूं, वहां पहुंचने में मेरी मदद की है। आज मैं कुछ ऐसा शुरू करने के बारे में सोच रहा हूं, जिसके जरिए मैं बड़ी संख्या में लोगों की मदद कर सकता हूं। मुझे लगता है कि आप मेरे जीवन के नए अध्याय में भी मेरी मदद करते रहेंगे।''


Image

अमित शाह से मिले थे गांगुली
गृह मंत्री अमित शाह ने (छह मई) को गांगुली से मुलाकात की थी। गांगुली के कोलकाता स्थित आवास पर शाह खाने पर पहुंचे थे। दोनों के इस मुलाकात के बाद यह कयास लगाए जाने लगे कि गांगुली भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) से जुड़ सकते हैं। पिछले साल भी इस बात की चर्चा थी, लेकिन तब गांगुली ने भाजपा में जाने से इनकार कर दिया था।



सौरव गांगुली का क्रिकेट करियर
सौरव गांगुली ने 1992 में वेस्टइंडीज के खिलाफ ब्रिस्बेन में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया था। उन्होंने इसके बाद 1996 में लंदन के लॉर्ड्स मैदान पर इंग्लैंड के खिलाफ पहला टेस्ट मैच खेला था। गांगुली का आखिरी टेस्ट 2008 में नागपुर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ था। उन्होंने अंतिम वनडे 2007 में ग्वालियर में पाकिस्तान के खिलाफ खेला था। गांगुली ने 113 टेस्ट में 42.17 की औसत से 7212 रन बनाए। वहीं, 311 वनडे में उनके नाम 11363 रन हैं। इस दौरान उनका औसत 41.02 का था। पूर्व भारतीय कप्तान ने टेस्ट में 16 और वनडे में 22 शतक लगाए।


विज्ञापन

कप्तानी में गांगुली का रिकॉर्ड
सौरव गांगुली ने 1999 से 2005 तक वनडे में टीम इंडिया की कप्तानी की थी। इस दौरान 146 मैचों में उन्होंने टीम की कमान संभाली। 76 में जीत और 65 में हार मिली। पांच मैचों में नतीजा सामने नहीं आया। टेस्ट की बात करें तो साल 2000 से 2005 तक सौरव ने 49 मैचों में कप्तानी की। इस दौरान 21 में जीत और 13 में हार मिली। 15 मैच ड्रॉ रहे।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें क्रिकेट समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। क्रिकेट जगत की अन्य खबरें जैसे क्रिकेट मैच लाइव स्कोरकार्ड, टीम और प्लेयर्स की आईसीसी रैंकिंग आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00