विज्ञापन
विज्ञापन

शेयर बाजार में उछाल से निवेशकों ने एक दिन में कमाए 5.33 लाख करोड़

बिजनेस डेस्क, अमर उजाला Updated Mon, 20 May 2019 07:02 PM IST
share market one day jump made investors richer by 5.33 lakh crore rupees
ख़बर सुनें
शेयर बाजार की रिकॉर्ड छलांग से निवेशकों की पूंजी में भी बड़ा इजाफा हुआ है। बीएसई पर सूचीबद्ध कंपनियों के निवेशकों को कारोबार के दौरान 5.33 लाख करोड़ रुपये का लाभ हुआ। इससे कंपनियों का पूंजीकरण बढ़कर 1 करोड़  51 लाख 86 हजार 312 करोड़ रुपये हो गया, जो शुक्रवार को बाजार बंद होने के समय 1 करोड़ 46 लाख 58 हजार 709 करोड़ रुपये था। पिछले तीन कारोबारी सत्रों में बीएसई का पूंजीकरण 7.48 लाख करोड़ रुपये बढ़ चुका है। 

एक साल का चढ़ाव-उतार दिखा

बीएसई पर कारोबार के दौरान 66 स्टॉक्स 52 सप्ताह के उच्च स्तर पर पहुंच गए जबकि 151 स्टॉक्स अपने एक साल के निचले स्तर पर आ गए। बढ़त पाने वाले स्टॉक्स में बजाज फाइनेंस, डीसीबी बैंक, फेडरल बैंक, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक और कोटक महिंद्रा शामिल रहे।
विज्ञापन
वहीं, बायोकॉन, बिनानी इंडस्ट्रीज, जुब्लियंट और मोंसैंटो के स्टॉक्स एक साल के निचले स्तर पर चले गए। बीएसई पर सूचीबद्ध कुल स्टॉक्स मेें से 1,998 में बढ़त दिखी, जबकि 631 में गिरावट रही। 

रुपये में दो महीने की बड़ी बढ़त

एग्जिट पोल में एनडीए सरकार की वापसी के संकेतों का मुद्रा विनिमय बाजार में भी असर दिखा। भारतीय मुद्रा में निवेशकों का रुझान बढ़ने से रुपये में दो महीने की सबसे बड़ी उछाल दिखी। डॉलर के मुकाबले रुपया 49 पैसे चढ़कर 69.74 के स्तर पर बंद हुआ, जो दो सप्ताह का उच्चतम स्तर है। एक समय रुपये में 79 पैसे बड़ी उछाल दिखी थी। इससे पहले 18 मार्च को रुपया 57 पैसे की मजबूती के साथ बंद हुआ था।

नई सरकार एमएसपी खत्म कर कॉरपोरेट टैक्स घटाए

सरकार को अगले तीन वर्षों में न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) खत्म करने पर जोर देना चाहिए। इस दौरान सरकार को कृषि क्षेत्र में हस्तक्षेप पूरी तरह बंद कर सिर्फ सुधारों पर ध्यान देना चाहिए। हालांकि, किसानों की न्यूनतम आय योजना का दायरा जरूर बढ़ाया जाए। देश में कॉरपोरेट टैक्स काफी ज्यादा है और नई सरकार को इसमें 5 फीसदी तक कटौती करनी चाहिए। 
सुरजीत भल्ला, अर्थशास्त्री

एग्जिट पोल के रुझानों पर ही निवेशकों में इतना उत्साह दिखा है। घरेलू शेयर बाजार के सभी क्षेत्रों में बढ़त दिखी और इस बात की पूरी उम्मीद है कि 23 मई को परिणाम आने तक बाजार में तेजी जारी रहे।
जोसेफ थॉमस, प्रमुख शोधकर्ता, एमके वेल्थ मैनेजमेंट

चुनाव परिणाम आने तक बाजार में पूरी तरह उत्साह रहेगा। संस्थागत निवेशकों की खरीदारी से बाजार को यह मजबूती मिली है। अगले तीन दिन कॉरपोरेट रिजल्ट और वैश्विक कारकों का प्रभाव दिखेगा। 
धीरज रेल्ली, एमडी-सीईओ, एचडीएफसी सिक्योरिटीज

अगर रुझान सही रहे और एनडीए की सत्ता में वापसी होती है तो हमें कर सुधार और बैंकिंग सुधार की नीतियों के कायम रहने की उम्मीद है। इस दौरान राजकोषीय समेकन का मुद्दा रहेगा और वृद्धि दर में अपेक्षित तेजी बाधित हो सकती है।
सोनल वर्मा, प्रबंध निदेशक (भारत), नोमुरा

Recommended

OPPO के Big Diwali Big Offers से होगी आपकी दिवाली खूबसूरत और रौशन
Oppo Reno2

OPPO के Big Diwali Big Offers से होगी आपकी दिवाली खूबसूरत और रौशन

कराएं दिवाली की रात लक्ष्मी कुबेर यज्ञ, होगी अपार धन, समृद्धि  व्  सर्वांगीण कल्याण  की प्राप्ति : 27-अक्टूबर-2019
Astrology Services

कराएं दिवाली की रात लक्ष्मी कुबेर यज्ञ, होगी अपार धन, समृद्धि व् सर्वांगीण कल्याण की प्राप्ति : 27-अक्टूबर-2019

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें कारोबार समाचार और बजट 2019 से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। कारोबार जगत की अन्य खबरें जैसे पर्सनल फाइनेंस, लाइव प्रॉपर्टी न्यूज़, लेटेस्ट बैंकिंग बीमा इन हिंदी, ऑनलाइन मार्केट न्यूज़, लेटेस्ट कॉरपोरेट समाचार और बाज़ार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Business Diary

नकल करने में माहिर चीन ने बनाए हैं ये उत्पाद

चीन के बारे में एक खास बात जो दुनियाभर में मशहूर है कि वह ‘नकलची’ बहुत बढ़िया है। चीन को रिवर्स इंजीनियरिंग में महारत हासिल है। आईफोन की कॉपी से लेकर विदेशी सैन्य हथियारों की कापी करने में चीन का कोई जवाब नहीं है।

19 अक्टूबर 2019

विज्ञापन

खराब मौसम की वजह से राहुल गांधी के हेलीकॉप्टर की इमरजेंसी लैंडिंग, बच्चों संग क्रिकेट खेल काटा समय

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के हेलीकॉप्टर की खराब मौसम के कारण हरियाणा के रेवाड़ी में आपात लैंडिंग करानी पड़ी। जिसके बाद वो बच्चों संग क्रिकेट खेलते नजर आए।

18 अक्टूबर 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree