Hindi News ›   Business ›   Bazar ›   FPI take out Rs 12105 crore from equities in August

अगस्त में विदेशी निवेशकों ने भारतीय बाजार से निकाले 12,105 करोड़ रुपये, ये है कारण

बिजनेस डेस्क, अमर उजाला Published by: ‌डिंपल अलवधी Updated Mon, 26 Aug 2019 12:34 PM IST
सांकेतिक तस्वीर
सांकेतिक तस्वीर
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) को उपकर से राहत देने और आर्थिक वृद्धि को रफ्तार देने के लिए सरकार की ओर से विभिन्न कदम उठाने की घोषणा से शेयर बाजार में इस सप्ताह तेजी आने की उम्मीद है। विदेशी निवेशकों की मांग को देखते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को एफपीआई पर जुलाई में पेश आम बजट में लगाए गए उपकर को वापस ले लिया। 

विज्ञापन




विश्लेषकों का कहना है कि उपकर लगाए जाने के बाद से एफपीआई ने जुलाई और अगस्त में घरेलू शेयर बाजारों से 3.4 अरब डॉलर (करीब 24,500 करोड़ रुपये) निकाले थे। इस भारी-भरकम निकासी से रुपये पर भी दबाव बढ़ गया। पिछले सप्ताह यह 72 रुपये प्रति डॉलर के स्तर तक नीचे चला गया। 

इस तरह FPI ने अगस्त में निकाले 3,014 करोड़ रुपये

एफपीआई ने अगस्त में अब तक भारतीय पूंजी बाजार से 3,014.72 करोड़ रुपये निकाले। विशेषज्ञों का कहना है कि उपकर से राहत देने की सरकार की घोषणा के बाद हालात बदल सकते हैं। डिपॉजिटरी के अनुसार, एफपीआई ने एक से 23 अगस्त के दौरान शेयर बाजार से 12,105.33 करोड़ रुपये निकाले और ऋण बाजार में 9,090.61 करोड़ रुपये का निवेश किया। पिछले 15 सत्रों में केवल दो सत्रों में एफपीआई शुद्ध रूप से खरीदार बने रहे। इससे पहले एफपीआई ने जुलाई में 2,985.88 करोड़ रुपये की निकासी की थी। 

अमेरिका-चीन व्यापार युद्ध, ऊंची आय वाले निवेशकों पर बजट में कर की दर बढ़ाने और अमेरिकी फेडरल रिजर्व के नीतिगत दरों में कटौती जैसे मिश्रित कारणों के चलते एफपीआई की शेयर बाजार में बिकवाली जारी रही। जुलाई में 2019-20 के बजट में यह प्रावधान किए जाने से पहले एफपीआई देश में लगातार शुद्ध लिवाल बने हुए थे। एफपीआई ने घरेलू पूंजी बाजार में जून में 10,384.54 करोड़ रुपये, मई में 9,031.15 करोड़ रुपये, अप्रैल में 16,093 करोड़ रुपये, मार्च में 45,981 करोड़ रुपये और फरवरी में 11,182 करोड़ रुपये का निवेश किया था। हालांकि जुलाई में एफपीआई ने 2,985.88 करोड़ रुपये की बिकवाली थी। 

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें कारोबार समाचार और Budget 2022 से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। कारोबार जगत की अन्य खबरें जैसे पर्सनल फाइनेंस, लाइव प्रॉपर्टी न्यूज़, लेटेस्ट बैंकिंग बीमा इन हिंदी, ऑनलाइन मार्केट न्यूज़, लेटेस्ट कॉरपोरेट समाचार और बाज़ार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00