एनडीसी में उठेगी विशेष राज्य की मांग

पटना/इंटरनेट डेस्क Updated Thu, 27 Dec 2012 11:08 AM IST
demand of special state will be rise in ndc
दिल्ली में आज होने वाली राष्ट्रीय विकास परिषद (एनडीसी) की बैठक में मुख्यमंत्री नीतिश कुमार का फोकस बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग पर होगा। बैठक में वो इस संबंध में बिहार का पक्ष रखेंगे। मुख्यमंत्री पिछड़े राज्यों के लिए अलग मापदंड तय करने पर भी दबाव डालेंगे।

हाल ही में वित्त मंत्री पी चिदंबरम द्वारा दिये विशेष राज्य के दर्जे के मापदंडों में बदलाव के संकेतों के बाद यह बैठक और अहम होग गई है। मुख्यमंत्री ने बैठक में भाग लेने के लिए बुधवार को दिल्ली पहुंचकर वित्त मंत्री पी चिंदंबरम और रेल मंत्री पवन कुमार बंसल से मुलाकात की।

नीतिश कुमार बिहार के विशेष राज्य के दर्जे के मापदंड पर खरा न उतरने के बाद से केंद्र से वर्तमान पैमाने को बदलने की मांग कर रहे हैं। इस संबंध में एनडीसी की बैठक में कोई फैसला हो सकता है। साथ ही नीतीश कुमार अन्य पिछड़े राज्यों के मुख्यमंत्रियों से भी मुलाकात करेंगे, ताकि उनकी मांग को और बल मिल सके।  

एनडीसी की बैठक में बिहार से मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी, योजना एवं विकास मंत्री नरेंद्र नारायण यादव, मुख्य सचिव एके चौधरी, विकास आयुक्त फूल सिंह, योजना एवं विकास विभाग के प्रधान सचिव विजय प्रकाश, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव अंजनी कुमार सिंह, वित्त आयुक्त रामेश्‍वर सिंह और सीएम के सचिव अतीश चंद्रा हिस्सा ले रहे हैं।

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाले के तीसरे केस में लालू यादव दोषी करार, दोपहर 2 बजे बाद होगा सजा का ऐलान

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

दहेज प्रथा और बाल विवाह के विरोध में इस राज्य में बनी सबसे लंबी मानव श्रृखंला

बाल विवाह और दहेज प्रथा जैसी कुरीतियों से निपटने के लिए ना जाने कितनी योजनाएं चल रही हैं।

21 जनवरी 2018