शहर चुनें

अपना शहर चुनें

Top Cities
States

उत्तर प्रदेश

दिल्ली

उत्तराखंड

हिमाचल प्रदेश

जम्मू और कश्मीर

पंजाब

हरियाणा

विज्ञापन

Haridwar: भीख मांगकर पेट पाल रही होनहार बेटी, 2002 में लड़ा था विधानसभा चुनाव, देखें वीडियो...

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, देहरादून Updated Mon, 19 Oct 2020 05:15 PM IST

Uttarakhand के कुमाऊं की होनहार बेटी हंसी प्रहरी Haridwar की सड़कों पर खानाबदोश का जीवन जीने को मजबूर है।

हंसी ने दो विषयों अंग्रेजी व राजनीति विज्ञान से एमए किया है। अल्मोड़ा में हवालबाग ब्लॉक के गांव रणखिला निवासी हंसी तब हर किसी का ध्यान अपने तरफ खींचती है, जब वह बेटे का पढ़ाते हुए अंग्रेजी बोलने लगती है। 

वह अपने एक बेटे के साथ जगह-जगह भीख मांगकर पेट पाल रही है। हंसी ने बताया कि वह पांच भाई बहनों में सबसे बड़ी है। प्राथमिक से लेकर इंटर तक पढ़ाई गांव में ही हुई है। उच्च शिक्षा कुमाऊं विश्वविद्यालय के अल्मोड़ा कैंपस से की है। वह पढ़ाई के साथ विवि की अन्य शैक्षिक गतिविधियों में भी शामिल होती थी। 

वर्ष 2000 वह कॉलेज की छात्रसंघ चुनाव में उपाध्यक्ष चुनी गई। बाद में वह कुमाऊं विश्वविद्यालय में ही लाइब्रेरियन की नौकरी करने लगी जहां चार साल तक नौकरी की। हंसी ने उत्तराखंड बनने के बाद हुए विधानसभा चुनाव में सोमेश्वर सीट (49) से कांग्रेस के प्रदीप टम्टा और भाजपा के राजेश कुमार के खिलाफ चुनाव लड़ा था।

हंसी के दो बच्चे हैं। बड़ी बेटी नानी के पास रहती है। छह साल का बेटा साथ में है। जवाहर लाल नेहरू युवा केंद्र के सचिव सुखवीर सिंह ने बताया कि बेटा सरस्वती शिशु मंदिर मायापुर में दूसरी कक्षा में पढ़ता है। हंसी अपने बेटे को अफसर बनाना चाहती है। हंसी और उसके बच्चे के लिए रहने का कोई ठिकाना हो जाए ताकि बच्चा पढ़कर अच्छा जीवन जी सके।

Latest

Recommended

Next
Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।