विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
हनुमान जयंती पर नौकरी प्राप्ति, आर्थिक उन्नत्ति, राजनीतिक सफलता एवं शत्रुनाशक हनुमंत अनुष्ठान - 8 अप्रैल 2020
Astrology Services

हनुमान जयंती पर नौकरी प्राप्ति, आर्थिक उन्नत्ति, राजनीतिक सफलता एवं शत्रुनाशक हनुमंत अनुष्ठान - 8 अप्रैल 2020

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

Uttarakhand LockDown: रुड़की के तीन गांव की 17,500 की आबादी पर नजर रखने को टीमें तैयार

उत्तराखंड में रविवार को पांच और जमाती कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए। प्रदेश में कुल 27 मरीज संक्रमित हो चुके हैं।

6 अप्रैल 2020

विज्ञापन
विज्ञापन

नैनीताल

मंगलवार, 7 अप्रैल 2020

हल्द्वानी में लाइन नंबर 17 और मलिक का बगीचा सील

हल्द्वानी। बनभूलपुरा इलाके में एक के बाद एक कोरोना पॉजिटिव केस मिलने से सोमवार को जिला प्रशासन ने बनभूलपुरा के दो संवेदनशील जगहों को सील करने का फैसला लिया। दोपहर स्वास्थ विभाग की 10 टीमों के साथ पुलिस फोर्स लाइन नंबर 17 और मलिक के बगीचे में पहुंची और दोनों इलाकों को सील किया। पुलिस ने दोनों इलाको में आने-जाने वाले रास्तों पर बेरिकेडिंग लगा दी है। बनभूलपुरा थाना प्रभारी सुशील कुमार ने बताया कि लाइन नंबर 17 में स्वास्थ्य विभाग की चार और मलिक के बगीचे में छह टीमें लगी हैं। हर टीम के साथ एक दरोगा और दो कांस्टेबल को तैनात किया गया है। क्षेत्र के पार्षद और आशा कार्यकर्ती भी टीम में शामिल हैं। किसी तरह की घुसपैठ न हो सके इसके लिए पुलिस ने पूरे क्षेत्र को दो सेक्टर में बांटा है। लोगों को जागरूक करने के लिए पुलिस क्षेत्र के प्रबुद्ध लोगों और धर्मगुरुओं के साथ बैठक भी कर रही है। स्वास्थ्य विभाग और पुलिस की टीम हर घर में पहुंचकर परिवार के लोगों की मेडिकल और उनके टूर संबंधित जांच भी कर रही है जिससे बाहर से आये लोगों की पूरी डिटेल मिल सके। ... और पढ़ें

गौलापार में निगरानी और चौकसी बढ़ाए प्रशासन

पोस्टमास्टर ने दिखाई दरियादिली

सरकार पर आशा वर्करों की सुरक्षा को ताक पर रखने का लगाया आरोप

हल्द्वानी। कोरोना वायरस से बचाव में लगी आशा वर्करों ने आरोप लगाया है कि उनकी सुरक्षा को लेकर राज्य सरकार गंभीर नहीं है। कई बार मास्क, सैनिटाइजर और दस्ताने की मांग करने के बाद भी उन्हें सामान उपलब्ध नहीं कराया गया है। आशा हेल्थ वर्कर्स यूनियन की नगर अध्यक्ष रिंकी जोशी ने कहा कि आशा वर्कर अगर अपने बचाव में काम करने से मना करती हैं तो उनको हटाने की कार्रवाई शुरू हो जाती है। जोशी का कहना है कि कई बार कहने के बाद भी मास्क, सैनिटाइजर और दस्ताने नहीं दिए गए हैं। उनकी सुरक्षा को ताक पर रख जा रहा है। कहा कि बिना वेतन के काम कर रही आशा वर्करों को इस संकट के दौर में भी दस हजार रुपये का भुगतान किया जाना चाहिए। साथ ही उन्हें सामान उपलब्ध कराना चाहिए। प्रीति रावत, रीना बाला, रेशमा, भगवती, सरोज रावत, मंजू, दीपा, मीनू, शाहिस्ता, जानकी, अनुराधा, गीता, सुनीता, रश्मि और स्वाति ने भी सुविधाएं देने की मांग की है। ... और पढ़ें
प्रतीकात्मक फोटो। प्रतीकात्मक फोटो।

घर में मीटिंग करना नेता को पड़ा भारी

हल्द्वानी। घर में बैठकर मीटिंग करना एक नेता को महंगा पड़ गया। पुलिस ने नेता का धारा 188 के तहत चालान कर दिया। काठगोदाम थानाध्यक्ष ने बताया कि सोमवार की दोपहर एक बजे के बाद पुरानी लीसा फैक्ट्री के पास रहने वाले महेशानंद लोगों के साथ बैठक कर रहे थे।
पुलिस ने उनको लॉक डाउन के चलते बैठक करने से मना किया और नहीं मानने पर पुलिस ने महेशानंद का चालान कर दिया। वहीं शराब बेचने पर काठगोदाम और टीपीनगर पुलिस ने दो लोगों को गिरफ्तार कर लिया। चौकी प्रभारी राहुल राठी ने मुखबिर की सूचना पर कार्रवाई करते हुए देवलचौड़ में छापा मारा और एक शराब तस्कर को गिरफ्तार कर दो पेटी शराब बरामद की।
एसएसआई कश्मीर सिंह ने बताया कि पकड़ा गया आरोपी संजय सिंह मानपुर पश्चिम का रहने वाला है। पूछने पर पता चला कि वह ऑर्डर पर किसी को अवैध शराब बेचने जा रहा था। उधर, काठगोदाम थानाध्यक्ष नंदन सिंह रावत के नेतृत्व में सिपाही मोहन जुकारिया और भानू प्रताप ओली ने मित्र कॉलोनी में शराब बेचते हुए ललित आर्या को पकड़ लिया। उसके पास से शराब के 75 पव्वे बरामद किए गए। उसके खिलाफ मुकदमा भी दर्ज किया गया है।
... और पढ़ें

लॉकडाउन पॉजिटिव : नैनीझील की सेहत में सुधार, प्रदूषण घटा

नैनीताल। पर्यटन के चलते सालभर गुलजार रहने वाला नैनीताल लॉकडाउन के बाद से वीरान पड़ा है। हालांकि वीरानी के बीच एक सुखदायी खबर यह है कि नगर की शान नैनीझील की सेहत जलस्तर और प्रदूषण के लिहाज से दुरुस्त हुई है। साथ ही जैव विविधता पर भी अनुकूल असर पड़ा है।
पर्यावरणविद डॉ. अजय रावत का कहना है कि लॉकडाउन के कारण न तो स्थानीय लोग घरों से ही शहर में सैलानी आ रहे हैं। वाहनों की आवाजाही काफी कम होने से प्राकृतिक जलस्रोत और नैनीझील प्रदूषित होने से काफी हद तक बच रही है। डॉ. रावत कहते हैं कि किलबरी रोड, पाइंस रोड, हनुमानगढ़ी और मनोरा क्षेत्र से सटे जंगलों में अवैध कटान बंद हो गया है। पशु-पक्षियों के शिकार के मामले भी नहीं आ रहे हैं। इससे जैव विविधता का भी संरक्षण हो रहा है। वहीं, पिछले साल की तुलना में झील का जलस्तर दो फुट से ज्यादा बढ़ा है। वर्ष 2019 के पहले सप्ताह में झील का जलस्तर साढ़े चार फुट था, जो वर्तमान में साढ़े छह फुट पहुंच गया है।
माल रोड पर घटना वाहनों का दबाव
अप्रैल का पहला हफ्ता नैनीताल के लिए पर्यटक सीजन की तैयारियों वाला रहता था। नाव चालकों से लेकर होटल व्यवसायी तक सीजन की तैयारियों में जुटे जाते थे। लाखों सैलानी यहां सीजन में पहुंचते थे। प्रतिदिन शहर में तीन से चार हजार वाहनों का प्रवेश होता था। इससे प्रदूषण बढ़ने के साथ सड़कों पर वाहनों का दबाव रहता था। इस कारण लोअर माल रोड भी समय-समय पर दरकते रहते थी। फिलहाल माल रोड पर आवाजाही न के बराबर है। लॉकडाउन के चलते इस साल माल रोड पर वाहनों का दबाव निश्चित कम हुआ है।
लॉकडाउन के चलते स्थानीय लोगों और सैलानियों की आवाजाही नहीं हो रही है। ऐसे में निश्चित रूप से नैनीताल की हवा शुद्ध हुई होगी और झील का प्रदूषण भी घटा होगा। विभाग की ओर से आज भीमताल, कोसी और गौला नदी के पानी में प्रदूषण की जांच की जाएगी।
-आरके चतुर्वेदी, क्षेत्रीय अधिकारी, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड
... और पढ़ें

मंडी में दूसरे दिन भी नहीं घुस पाए फुटकर विक्रेता

नैनीझील।
हल्द्वानी। नवीन मंडी में सोमवार को भी दोपहर तक लॉकडाउन रहा। प्रशासन के आदेश पर मंडी में फुटकर विक्रेताओं के प्रवेश पर रोक के कारण मंडी का करीब 80 फीसदी कारोबार ठप हो गया है। दोपहर एक बजे बाद मात्र 18 गाड़ियां ही मैदान एवं पहाड़ के लिए रवाना हो सकीं।
हल्द्वानी मंडी में रोजाना तीन से चार हजार कारोबारी और खरीदार पहुंचते हैं। हल्द्वानी में कई जमातियों में परीक्षण में कोरोना संक्रमण की पुष्टि होने के बाद से जिला प्रशासन के होश उड़े हुए हैं। मंडी में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन न होने तथा कोरोना वायरस संक्रमण फैलने की आशंका को देखते हुए डीएम के आदेश पर नवीन मंडी को तीन दिनों के लिए बंद कर दिया गया है, केवल दोपहर एक बजे के बाद मैदान एवं पहाड़ के लिए सब्जी और राशन आदि की लोडिंग कर गाड़ियां भेजी जा रही है। मंडी सचिव विजय सिंह देव ने बताया कि सोमवार को दोपहर एक बजे के बाद केवल लोडिंग का काम हुआ तथा 18 गाड़ियां ही मैदान और पहाड़ के लिए रवाना हुईं।
मैदानी क्षेत्रों से भी डिमांड कम आ रही है। पहाड़ से भी बहुत कम मात्रा में मटर आदि सब्जी आई, जो माल रविवार को बिक नहीं सका था उसी की सोमवार को लोडिंग की गई। बाहर का व्यापारी भी नहीं आ पा रहा है। इस वजह से मंडी के कारोबार पर प्रभाव पड़ा है। - जीवन सिंह कार्की, अध्यक्ष, आलू फल आढ़ती व्यापारी एसोसिएशन
मंडी में आलू और प्याज की आवक के मुकाबले डिमांड कम हो गई है। प्रशासन की ओर से मंडी को कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए उठाए गए कदम सराहनीय है। थोक मंडी के सभी व्यापारी भी सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करेंगे तो कोरोना वायरस के खिलाफ इस लड़ाई में हमारी विजय अवश्य होगी।
- अमित कुमार, थोक आलू-प्याज व्यवसायी
... और पढ़ें

वन विभाग और वन्यजीव तस्करों की मुठभेड़ में एक गिरफ्तार

चोरगलिया (नैनीताल)। हल्द्वानी वन प्रभाग के जौलासाल के जंगल में सोमवार को वन विभाग की टीम और वन्य जीव तस्करों के बीच मुठभेड़ हुई। जिसमें एक तस्कर को गिरफ्तार कर लिया गया और बाकी फरार हो गए। नंदौर सेंचुरी के कंपाउंड नंबर 13 में वन क्षेत्राधिकारी पीसी जोशी के नेतृत्व में गश्त कर रही वन विभाग की टीम को चुगाड़ वन क्षेत्र में छह संदिग्ध लोग दिखाई दिए।
जैसे ही टीम उनके पास पहुंची वे मौके से फरार होने की कोशिश करने लगे। भगदड़ के दौरान ऊधमसिंह नगर के नानकमत्ता निवासी हरवंश उर्फ बंसू को गिरफ्तार कर लिया गया। हालांकि उसके बाकी साथी हवाई फायरिंग करते हुए भागने में कामयाब हो गए। वन क्षेत्राधिकारी पीसी जोशी ने बताया कि आरोपियों के पास 12 बोर का देसी बंदूक, चार जिंदा कारतूस, छह खोखे, एक भाला, दो चाकू, मोबाइल और खाना बनाने के बर्तन आदि था जिसे बरामद किया गया है।
पकडे़ गए आरोपी ने अपने साथियों के नाम वन विभाग की टीम को बता दिए हैं। सभी आरोपी बग्गू, गुरमीत, गुरुचरण, स्वर्ण सिंह और एक अन्य ऊधमसिंह नगर के ही रहने वाले हैं। पकड़ा गया आरोपी पहले भी अवैध शिकार के आरोप में जेल जा चुका है। टीम ने उसके खिलाफ वन्य जीव जंतु अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज किया है। उसके बाकी साथियों को भी पकड़ने के लिए टीम जुट गई है। टीम में गोपाल संभल, दलीप कार्की, धर्म सिंह मेहरा, दीपक परिहार, पीके पांडे, अजय कुमार, आनंद अधिकारी, नवीन चंद्र, प्रेम सिंह आदि थे।
... और पढ़ें

स्वास्थ्य विभाग और पुलिस के आंकड़ों में 300 लोगों का अंतर, एसडीएम ने दिए निर्देश

लालकुआं (नैनीताल)। स्वास्थ्य विभाग और पुलिस की ओर से पेश कि ए गए आंकड़ों में होम क्वारंटीन लोगों की संख्या में 300 का अंतर आ गया है। एसडीएम और सीओ ने कोतवाली में बैठक लेकर संबंधित विभागों से सामंजस्य बैठाकर आंकड़ों को दुरुस्त करने के निर्देश दिए।
लॉकडाउन के दौरान बाहर से आए जिन लोगों को होम क्वारंटीन किया गया है उनकी निगरानी का जिम्मा कोतवाली पुलिस को दिया गया है। पुलिस ने बाकायदा होम क्वारंटीन किए गए लोगों के घरों में नोटिस चस्पा कर उन्हें बाहर नहीं निकलने की सख्त हिदायत दी है। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र मोटाहल्दू के प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डॉ. हरीश चंद्र पांडे का कहना है कि स्वास्थ्य विभाग ने लालकुआं कोतवाली क्षेत्र में अब तक 642 लोगों को होम क्वारंटीन किया है और दो लोगों को फैसिलिटी क्वारंटीन सेंटर भेजा है।
उधर, कोतवाल सुधीर कुमार का कहना है कि कोतवाली क्षेत्र में कुल 365 लोगों को होम क्वारंटीन किया गया है। जिनकी वह निगरानी कर रहे हैं। एसडीएम विवेक राय और पुलिस क्षेत्राधिकारी डीसी ढौडियाल ने कोतवाली में संबंधित विभागों के अधिकारियों ने कहा कि 642 लोगों को क्वारंटीन किया गया है उनकी निगरानी की जाएगी। उन्होंने सख्त हिदायत दी कि अगर आगे कोई लापरवाही हुई तो उसे बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।
... और पढ़ें

हर चौराहे पर सब्जी के दाम अलग

हल्द्वानी। नवीन मंडी में दो दिन से सुबह सब्जी का कारोबार बंद होने से सब्जियों के दाम आसमान पर पहुंच गए हैं। शहर एवं ग्रामीण क्षेत्रों में फुटकर विक्रेता मनमाने दामों पर सब्जी बेच रहे हैं। नगर में हर चौराहों पर सब्जी के रेट अलग-अलग हैं।
प्रशासन के आदेश पर थोक मंडी में दोपहर तक कारोबार पूरी तरह बंद है। सोमवार को थोक मंडी में मटर 28 थी, मगर देवलचौड़ पर सब्जी विक्रेता 80 रुपये किलो बेच रहे थे। अन्य सब्जियों का भी ये ही हाल था। पहाड़ के लिए या फिर स्थानीय फुटकर विक्रेता भी दोपहर एक बजे बाद मंडी से सब्जियों खरीद कर ले जा रहे हैं।
मंगलपड़ाव इलाके से सब्जी एवं फलों के ठेले हटाने के कारण फुटकर विक्रेता इधर उधर बैठकर सब्जी बेच रहे हैं। वहीं, मुखानी, कुसुुमखेड़ा, काठगोदाम आदि क्षेत्रों में फुटकर में सब्जियों के दाम दोगुने से अधिक वसूले जा रहे हैं। चार दिन पहले प्रशासन ने फुटकर सब्जी के दाम तय किए जा चुके हैं, लेकिन उसका पालन कहीं नहीं हो रहा।
सब्जियों के भाव थोक एवं फुटकर
थोक फुटकर भाव
आलू 15 से 17 30 से 35
प्याज 16 से 18 30 से 40
खीरा 05 से 06 30
लौकी 10 से 18 40
टमाटर 18 से 22 60 से 70
गोभी 06 से 08 40
... और पढ़ें

अमेरिका में टाइगर में कोरोना के लक्षण मिलने के बाद जंगल में 300 कैमरा ट्रैप लगाने के आदेश

हल्द्वानी। न्यूयार्क चिड़ियाघर की बाघिन के कोरोना पॉजिटिव होने के बाद से वन विभाग अलर्ट हो गया है। नेशनल टाइगर कंजर्वेशन अथॉरिटी ( एनटीसीए) और सेंट्रल जू अथॉरिटी (सीजेडए) ने कैमरा ट्रैप, सीसीटीवी लगाने समेत अन्य गाइड लाइन जारी की है। इसके तहत पश्चिमी वृत्त के अधीन आने वाले जंगलों में कैमरा ट्रैप लगाने का काम शुरू किया गया है। वन संरक्षक पश्चिमी वृत्त डॉ. पराग मधुकर धकाते के अनुसार 100 कैमरे ट्रैप लगा दिए हैं, दो सौ और जल्द लगाए जाएंगे।
पश्चिमी वृत्त के अधीन आने वाले प्रभागों में 130 से अधिक बाघ हैं। इसके अलावा तेंदुआ समेत अन्य शेड्यूल -1 के वन्यजीव हैं। जंगलों में स्थित वन मार्गों का इस्तेमाल आम लोग भी करते हैं। ऐसे में कोरोना के खतरे के मद्देनजर वन विभाग ने कई स्तर पर कोशिश तेज की हैं। इस संबंध में नेशनल टाइगर कंजर्वेशन अथॉरिटी और सेंट्रल जू अथॉरिटी ने भी गाइडलाइन जारी की हैं। इसमें जंगल में कैमरा ट्रैप लगाने और वन्यजीवों के व्यवहार पर नजर रखने के निर्देश दिए हैं। वन संरक्षक पश्चिमी वृत्त डॉ पराग मधुकर लगाते के अनुसार एनटीसीए के निर्देश के क्रम में कैमरा ट्रैप लगाने का काम शुरू कर दिया गया है।
संवेदनशील जगहों पर कैमरा ट्रैप लगाए जाने हैं। अगर कोई बाघ-तेंदुआ आदि बीमार दिखता है तो उसे इलाज के लिए रेस्क्यू करना होगा। उसकी बीमारी के संबंध में जानकारी के लिए सैंपल भी भेजना होगा। अगर कोई वन्यजीव मरा हुआ मिलता है तो पीपीई किट पहनकर ही पशु डॉक्टराें की टीम को पोस्टमार्टम करने समेत सुरक्षा संबंधी निर्देश दिए हैं। पोस्टमार्टम के बाद सैंपल को भी जांच के लिए नामित संस्था को भेजना होगा। वन संरक्षक के अनुसार सेंट्रल जू अथॉरिटी ने चिड़ियाघर के लिए भी गाइडलाइन जारी की है। इसमें चिड़िया घरों में 24 घंटे सीसीटीवी के माध्यम से वन्यजीवों पर नजर रखी जानी है।
... और पढ़ें

भारत का नक्शा

अल्मोड़ा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रविवार रात नौ बजे से नौ मिनट के लिए घर बत्तियां बुझाकर दीया जलाने के आह्वान का अल्मोड़ा में व्यापक असर रहा।
वैश्विक महामारी कोरोना से निपटने के लिए रविवार की रात नगर में रात्रि नौ बजे से नौ मिनट तक लोगों ने दीपक, मोमबत्तियां जलाईं। इस दौरान लोगों ने घरों की बिजली बंद रखी।
लोगों ने घर की बालकनी, दरवाजे पर खड़े होकर दीया, मोमबत्ती जलाकर एकता का प्रदर्शन किया। इस दौरान लोगों ने सामाजिक दूरी भी बनाए रखी। कई उत्साही लोगों ने पटाखे भी छोड़े और भारत माता के जयकारे लगाए। इधर नगर के गुरुरानीखोला में बच्चों और उनके अभिभावकों ने दीपक जलाकर भारत का नक्शा बनाया गया।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer


हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर और व्यक्तिगत अनुभव प्रदान कर सकें और लक्षित विज्ञापन पेश कर सकें। अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।
Agree
Election
  • Downloads

Follow Us