विज्ञापन
विज्ञापन
मौनी अमावस्या पर गया में कराएं तर्पण, हर तरह के ऋण से मिलेगी मुक्ति : 24 जनवरी 2020
Astrology Services

मौनी अमावस्या पर गया में कराएं तर्पण, हर तरह के ऋण से मिलेगी मुक्ति : 24 जनवरी 2020

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

उत्तराखंडः बर्फ से लकदक हुईं वादियां, शीतलहर ने किया बेहाल, लोगों की मुश्किलें बढ़ी

शनिवार को गढ़वाल के ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी और निचले क्षेत्रों में बारिश होने से ठंड बढ़ गई है।

18 जनवरी 2020

विज्ञापन
विज्ञापन

रुड़की

शनिवार, 18 जनवरी 2020

सात सौ गमले में रोप दिया फूलों का संसार

किसी ख्वाब को साकार करने के लिए महज संसाधनों का होना ही काफी नहीं, बल्कि उन सपनों के प्रति लगाव और प्रेम भी जरूरी है। यह बात सिविल लाइंस जादूगर रोड निवासी प्रीतपाल कौर पर सटीक बैठती है। बड़ी कोठी में पड़ी खाली जगहों को उन्होंने फूल, पौधों के प्रति प्रेम से सींचा और आज उन्होंने अपनी कोठी की बगिया में सात सौ से ज्यादा गमले लगाकर नायाब नजीर पेश की। लोग उनकी बगिया को देखने के लिए पहुंचते हैं।
प्रीतपाल कौर ने बताया कि जब वह शादी के बाद इस घर में आई थीं तो उनकी कोठी का काफी बड़ा हिस्सा खाली था। उन्हें फूल व पौधों से बचपन से ही प्रेम था तो उन्होंने बगिया बसाने की सोची। धीरे-धीरे गमले बढ़ते गए और पौधों की संख्या बढ़ती गई। देखते ही देखते फूलों का संसार चमकने लगा। अब उन्हें इन पौधों से बेहद प्यार है। सुबह उठते ही हर दिन इनकी देखभाल करने से जो सुकून मिलता है। उसे शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता। उनकी बगिया में सौ से अधिक प्रजाति के फूलों के अलावा हर तरह के फलों के पेड़ भी खुशबू बिखेर रहे हैं। उन्होंने अपने लॉन को भी खास तरह से सजाया है। प्रीतपाल कौर ने बताया कि लॉन के भीतर एक हिस्से को ऊपर उठाकर उसमें सीढ़ियां बनाई गईं और फूलों के साथ लाइटें लगाकर लॉन को डेकोरेट किया गया। उसे लोग देखते हैं तो उन्हें बेहद अच्छा लगता है।
ये हैं फूलों की प्रजाति
बोगल बेलिया, कैप्टस, रात की रानी, कोलियस, क्रोटन, फर्र, गुलदावरी, हेगिंग पोट्स, सीजनल फ्लोवर, डॉग फ्लोवर, परवीना व तुलसी आदि। इसके अलावा लीची, संतरा, चीकू, अमरुद, आड़ू, नींबू, हरी मिर्च, धनिया व पुदीना आदि के भी पेड़ लगाए गए हैं।
... और पढ़ें

मारपीट में दो युवक घायल, हालत गंभीर

प्रतापपुर गांव में एक देसी शराब के ठेके पर काम करने वाले दो युवकों को चार लोगों ने मारपीट कर घायल कर दिया। दोनों की हालत गंभीर है, एक को हायर सेंटर रेफर किया गया है। मामला दो पक्षों के बीच आपसी रंजिश का बताया जा रहा है। उधर, मामले की शिकायत पुलिस को नहीं दी गई है।
जानकारी के अनुसार, कोतवाली क्षेत्र के निरंजनपुर गांव निवासी मनोज और हबीबपुर निवासी नरेंद्र कुमार प्रतापपुर गांव स्थित एक शराब के ठेके पर काम करते हैं। दोनों ने कुछ दिन पहले प्रतापपुर गांव में कच्ची शराब बेचने का आरोप लगाते हुए कुछ लोगों के खिलाफ रायसी चौकी पर दी थी। इसके बाद पुलिस हरकत में आई और कच्ची शराब की भट्टी में छापेमारी कर एक व्यक्ति को गिरफ्तार कर लिया था। आरोप है कि है तभी से गिरफ्तार व्यक्ति के परिजनों ने दोनों के खिलाफ रंजिश पाल ली थी। बुधवार की शाम दोनों किसी काम से प्रतापपुर गांव में गए थे, इसकी जानकारी जब दूसरे पक्ष को लगी तो उन्होंने मनोज और नरेंद्र को घेर लिया, लाठी डंडों से मारपीट कर घायल कर दिया। इसके बाद आरोपी मौके से फरार हो गए। सूचना के बाद मौके पर पहुंचे परिजनों ने घायलों को अस्पताल पहुंचाया। नरेंद्र का उपचार हरिद्वार अस्पताल में चल रहा है, जबकि मनोज को हायर सेंटर रेफर कर दिया गया है। मामले में रायसी प्रभारी ब्रजपाल सिंह का कहना है मामले में शिकायत नहीं मिली है। शिकायत के बाद आगे की कार्रवाई होगी।
... और पढ़ें

स्वामी विवेकानंद के बताए मार्ग पर चलने का आह्वान

बृहस्पतिवार को नेहरू युवा केंद्र की ओर से बालावाली गांव में युवा मंडल विकास सम्मेलन में युवाओं को स्वामी विवेकानंद के आदर्शों पर चलने का आह्वान किया गया। जिला युवा समन्वयक ने युवाओं से कहा कि उन्हें महापुरुष विवेकानंद के बताए पथ पर चलना होगा। तभी भारतीय युवा पीढ़ी सशक्त और मजबूत बन सकती है।
नेहरू युवा केंद्र प्रत्येक वर्ष बारह से सत्रह जनवरी तक राष्ट्रीय युवा सप्ताह कार्यक्रम चलाता है। इसी कड़ी में बृहस्पतिवार को खानपुर विकासखंड के बालावाली गांव में नेहरू युवा केंद्र की ओर से युवा मंडल विकास सम्मेलन का आयोजन किया गया। इस दौरान जिला युवा समन्वयक अंकिता कोठियाल, समाजसेवी प्रमोद शर्मा ने कहा कि पश्चिमी सभ्यता की चकाचौंध में आज भारतीय युवा पीढ़ी के कुछ युवा पथ से भटक गये हैं। इस कारण अधिकांश युवाओं को कुप्रथाओं ने अपने मकड़जाल में जकड़ लिया है। युवाओं को इन कुप्रथाओं के मकड़जाल से निकालने के लिए समाज के लोगों को समय-समय पर समाज में अच्छी परंपराएं शुरू करनी होगी। इस दौरान महापुरुष विवेकानंद के जीवन पर भाषण प्रतियोगिता आयोजित कराई गई। नेहरू युवा केंद्र के राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवक दीपक कुमार ने बताया कि भाषण प्रतियोगिता में स्वाति प्रथम, जितेंद्र द्वितीय व नीलम तृतीय स्थान पर रही। इस दौरान प्रियंका, सागर, महिपाल, आरती, ललित, आदित्य आदि मौजूद रहीं।
... और पढ़ें

रुड़कीः मेडिकल स्टोर की आड़ में भ्रूण लिंग परीक्षण का भंडाफोड़, दो युवक धरे

मेडिकल स्टोर की आड़ में भ्रूण लिंग परीक्षण का मामला सामने आया है। सूचना मिलने पर स्वास्थ्य विभाग की टीम ने मेडिकल स्टोर पर छापेमारी कर दो युवकों को हिरासत में लिया। मौके पर पोर्टेबल अल्ट्रासाउंड मशीन और एक लैपटॉप भी मिला, जिसे टीम ने कब्जे में ले लिया। युवकों से पुलिस, प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग की टीम पूछताछ कर रही है।

भगवानपुर सीएचसी प्रभारी और नगर निगम के मुख्य नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. विक्रांत सिरोही को पिछले कई दिनों से भगवानपुर क्षेत्र के मक्खनपुर गांव के पास मेडिकल स्टोर की आड़ में भ्रूण लिंग परीक्षण की शिकायत मिल रही थी। ऐसे में मेडिकल स्टोर पर नजर रखने के लिए एक टीम को लगाया गया। शुक्रवार को टीम ने सीएचसी प्रभारी को सूचना दी कि मेडिकल स्टोर पर दो युवक और दो युवतियां आई हैं। सीएचसी प्रभारी ने मौके पर टीम को भेजकर तत्काल छापेमारी के निर्देश दिए।

टीम को देखकर अंदर बैठी युवतियां और युवकों के होश उड़ गए। टीम ने उनसे आने का कारण पूछा तो वे संतोषजनक जवाह नहीं दे पाए। केबिन की जांच की गई तो वहां पोर्टेबल अल्ट्रासाउंड मशीन और एक लैपटॉप रखा हुआ था, जिसके बारे में वे कुछ बता नहीं पाए।

पोर्टेबल अल्ट्रासाउंड मशीन मिलने पर टीम का शक यकीन में बदल गया कि यहां पर भ्रूण लिंग का परीक्षण किया जा रहा है। बताया जा रहा है कि टीम ने दोनों युवतियों को वहां से जाने दिया जबकि युवकों को लेकर रुड़की नगर निगम स्थित कार्यालय पहुंची। यहां बंद कमरे में उनसे घंटों अलग-अलग पूछताछ की। नगर निगम में हंगामे की स्थिति की सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंची और स्थिति को संभाला। एसीएमओ डॉ. एचडी शाक्य भी मौके पर पहुंचे और जानकारी ली।

पहले भी पकड़े जा चुके हैं मामले

भगवानपुर क्षेत्र में भ्रूण लिंग की जांच के मामले पहले भी पकड़े जा चुके है। इससे पूर्व हरियाणा की टीम ने रुड़की समेत देहात क्षेत्र में छापेमारी कर अल्ट्रासाउंड सेंटर पर भ्रूण लिंग की जांच के मामले पकड़े थे। टीम ने अल्ट्रासाउंड की मशीन सील कर दी थी। पता चला था कि हरियाणा की महिलाओं को यहां लाकर भ्रूण लिंग की जांच कराई जाती है।

तेज्जूपुर का है मेडिकल संचालक

बताया जाता है कि मेडिकल स्टोर संचालक तेज्जूपुर का रहने वाला है और फर्जी तरीके से क्लीनिक भी चला रहा था। छापेमारी के दौरान मेडिकल संचालक मौके से फरार हो गया। उसके बारे में स्वास्थ्य विभाग और पुलिस जानकारी जुटा रही है। पुलिस ने उसके घर पर भी दबिश दी, लेकिन वह नहीं मिला। बताया जा रहा है कि पकड़े गए दोनों युवक एजेंट के रूप में काम कर रहे थे। दोनों बाहर से महिलाओं को यहां लाकर भ्रूण लिंग जांच करवाते थे।
--
आखिर युवतियां कौन थीं?
दोनों युवतियों के संबंध में जब सीएचसी प्रभारी डॉ. विक्रांत सिरोही से जानकारी ली गई तो उन्होंने बताया कि युवतियां उन्होंने ही मेडिकल पर भेजी थीं ताकि ये लोग पकड़ में आ सकें। जबकि पकड़े गए दोनों युवकों ने बताया कि युवतियां उनके साथ थीं। ऐसे में सवाल यह है कि आखिरकार युवतियां कौन थीं और यहां क्यों आई थीं?
--
सीएचसी प्रभारी और टीम से मामले में जानकारी ली जा रही है। सभी बिंदुओं पर जांच की जा रही है। दोनों युवकों से गहनता से पूछताछ की जा रही है। दोनों के खिलाफ केस दर्ज करवाया जाएगा। युवतियों कौन थी, यह भी पता लगाया जा रहा है। फिलहाल पता चला है कि युवतियां स्वास्थ्य विभाग की टीम की ओर से ही भेजी गई थीं। अगर युवतियों को फरार करने में किसी की संलिप्तता पाई जाती है तो कार्रवाई होगी।
-डॉ. एचडी शाक्य, एसीएमओ, हरिद्वार
... और पढ़ें
पुलिस ने हिरासत में लिया पुलिस ने हिरासत में लिया

लूट मे शामिल संदिग्ध कार की मिली लोकेशन

उद्यमी के घर लूटपाट के मामले में पुलिस को सीसीटीवी कैमरे में एक संदिग्ध कार की लोकेशन मिली है। पुलिस जल्द ही बदमाशों को पकड़कर घटना का खुलासा कर सकती है। बदमाशों ने 15 दिन पूर्व उद्यमी के परिवार को बंधक बनाकर लूटपाट की थी। तभी से पुलिस बदमाशों की तलाश कर रही है।
गंगनहर कोतवाली क्षेत्र स्थित यादवपुरी (रामनगर) निवासी मदनमोहन उद्योगपति हैं। परिवार में उनकी पत्नी, बेटी वंदना मोहन, दामाद अनिल मोहन और नाती-नातिन रहते हैं। मंगलवार रात परिवार के सभी लोग नए साल का जश्न मनाने की तैयारी में थे। घर का मेन गेट खुला हुआ था। इसी बीच हथियारबंद चार बदमाश घर में घुस आए और सभी सदस्यों को बंधक बना लिया था। इसके बाद बदमाशों ने तसल्ली से वारदात को अंजाम दिया था। तभी से पुलिस बदमाशों की तलाश कर रही है। पुलिस ने कई बार कंट्रोल रूम से शहर में लगे सीसीटीवी कैमरे भी खंगाले। आखिरकार पुलिस की मेहनत रंग लाई और बदमाशों के संबंध में अहम सुराग हाथ लगे हैं। पुलिस को एक संदिग्ध कार की लोकेशन घटना वाले दिन आसपास मिली है। साथ ही बदमाशों के संबंध में भी अहम जानकारी मिली है। माना जा रहा है कि पुलिस जल्द लूट के राज से पर्दा उठा सकती है। सीओ रुड़की चंदन सिंह बिष्ट ने बताया कि लूट के खुलासे के प्रयास किए जा रहे हैं। कुछ अहम सुराग हाथ लगे हैं। इन पर पुलिस की ओर से काम किया जा रहा है।
... और पढ़ें

बेदखल करने पर परिजनों पर जानलेवा हमला

रुड़की। परिवार से बेदखल करने पर युवक ने परिजनों पर जानलेवा हमला कर दिया। यही नहीं उसने परिजनों को पीटकर लहूलुहान कर दिया। आरोप है कि युवक अब परिजनों को जान से मारने की धमकी दे रहा है। परिजनों ने युवक से जान का खतरा जताते हुए तहरीर दी है। पुलिस मामले में जांच कर रही है।
सिविल लाइंस कोतवाली क्षेत्र स्थित भंगेड़ी निवासी युवक के परिजनों ने उसके गलत प्रवृत्ति में पड़ने पर जमीन जायदाद से बेदखल कर दिया था। आरोप है कि तभी से युवक जमीन में हिस्सा मांग रहा है। ऐसा न करने पर उनके साथ गालीगलौज करता आ रहा था। आरोप है कि बृहस्पतिवार रात वह घर पहुंचा और जमीन में हिस्सा मांगने लगा। परिजनों ने उसे घर से जाने को कहा तो वह गालीगलौज पर उतर आया। आरोप है कि युवक ने परिजनों पर डंडे से हमला बोल दिया और पीटना शुरू कर दिया। बीचबचाव कराने आई परिवार की महिलाओं के साथ भी मारपीट की। शोर मचाने पर लोगों को आते देख युवक जान से मारने की धमकी देकर फरार हो गया। शुक्रवार को परिजनों ने कोतवाली पहुंचकर पुलिस को तहरीर दी है। साथ ही अपनी जानमाल का खतरा जताते हुए कार्रवाई की मांग की है। कोतवाली प्रभारी अमरजीत सिंह ने बताया कि मामले की जांच की जा रही है।
... और पढ़ें

सीएए के विरोध में महिलाओं ने निकाला जुलूस

मंगलौर। नागरिकता संशोधन कानून और एनआरसी के विरोध में मुस्लिम महिलाओं ने प्रदर्शन किया। महिलाओं ने इस कानून को रद करने की मांग की। इस दौरान महिलाओं से समाज में फैली बुराइयों को दूर करने का आह्वान किया गया।
शुक्रवार को जुमे की नमाज के बाद नगर के विभिन्न मोहल्लों से बड़ी संख्या में मुस्लिम महिलाओं ने सीएए के विरोध में जुलूस निकालते हुए विरोध प्रदर्शन किया। उनके हाथों में तिरंगे और सीएए के विरोध को लेकर बैनर थे। जुलूस को देखते हुए बड़ी संख्या में पुलिस बल मौजूद रहा। इस बीच मुस्लिम महिलाओं ने कहा कि वे भारत की नागरिक हैं और कोई भी कानून उन्हें उनके देश से नहीं निकाल सकता, इसलिए किसी को भी परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। उन्होंने सीएए का विरोध करते हुए इसे रद करने की मांग की। उनका कहना था कि यह कार्यक्रम समाज में फैली बुराइयों को रोकने के लिए आयोजित किया गया था। इस दौरान महिलाओं को समाज से जुड़ी विभिन्न जानकारियां दी गईं। मदरसा संचालक मुफ्ती मासूम कासमी ने सभी से शांति व सद्भाव बनाए रखने की अपील की। इसके बाद खुदा की बारगाह में दुआ कराई। इसमें मुल्क व दुनिया में अमन शांति के लिए दुआ की गई।
... और पढ़ें

फुटओवर ब्रिज पर भरा बारिश का पानी, यात्री परेशान

लक्सर रेलवे स्टेशन के फुटओवर ब्रिज पर बारिश का पानी भरने से यात्रियों को काफी परेशानी हो रही है। ब्रिज से आवाजाही करने वाले यात्रियों को काफी संभल संभल कर चलना पड़ रहा है। वहीं, स्टेशन के चारों प्लेटफॉर्मों पर पर्याप्त टीन शेड की व्यवस्था नहीं है। बारिश की बौछारों से बचने के लिए यात्रियों को इधर-उधर छिपना पड़ता है।
लक्सर रेलवे स्टेशन सी ग्रेड में आता है, लेकिन रेल यात्रियों के लिए सुविधा के लिए पर्याप्त टीन शेड तक की व्यवस्था नहीं है। इसके अलावा रेलवे फुटओवर ब्रिज की स्थिति भी काफी बदहाल है। ब्रिज पर बारिश का पानी जमा होने से यात्रियों को ब्रिज पार करने में काफी मशक्कत करनी पड़ रही है। दो दिन से हो रही बारिश के चलते यात्री काफी परेशान है, यात्रियों को अपना सामान बचाना मुश्किल हो गया है। उधर, प्लेटफार्म दो पर बने रेलवे कार्यालयों के आफिस में भी पानी बारिश का पानी टपक रहा है। दैनिक यात्री राजेंद्र शर्मा, भूषण अरोड़ा, संजय कुमार, प्रमोद कुमार, राजेश शर्मा, रामकुमार ने बताया कि रेल विभाग के अधिकारी इस ओर कोई ध्यान नहीं दे रहे है। उधर, रेलवे के निर्माण निरीक्षक ब्रजमोहन का कहना है फुटओवर ब्रिज पर टाइल्स बिछाने के संबंध में एक प्रस्ताव बनाकार उच्चाधिाकारियों को भेज दिया गया है। अन्य समस्याओं का समाधान भी जल्द किया जाएगा।
... और पढ़ें

...आखिर अतिक्रमण पर चला प्रशासन का डंडा

रुड़की। आखिरकार शहर में अतिक्रमण पर प्रशासन का डंडा चल ही गया। अमर उजाला माई सिटी में अतिक्रमण से लगने वाले जाम की खबर प्रकाशित होने के बाद नवनियुक्त एसडीएम गोपाल सिंह चौहान ने खुद हाईवे पर उतरकर पुलिस के साथ अतिक्रमण हटवाया। साथ ही दोबारा अतिक्रमण करने वालों को कार्रवाई की चेतावनी दी। उन्होंने सिविल लाइंस बाजार में भी जल्द अभियान चलाने की बात कही।
शहर में लगने वाले जाम का मुख्य कारण हाईवे और शहर के अंदर होने वाला अतिक्रमण है। 17 जनवरी के अंक में अमर उजाला ने इस समस्या को प्रमुखता से उठाया था। खबर प्रकाशित होने के बाद एसडीएम गोपाल सिंह चौहान ने जाम और अतिक्रमण की समस्या को गंभीरता से लिया और शुक्रवार को पुलिस बल के साथ हाईवे पर उतर गए। उन्होंने एसडीएम चौक से रोडवेज बस अड्डे तक अतिक्रमण को हटवाया। हाईवे किनारे बेतरतीब खड़े होने वाले वाहनों को क्रेन के जरिये यातायात पुलिस लाइन ले जाया गया। इस दौरान एसडीएम और पुलिस ने 40 स्थानों से अतिक्रमण हटवाया। साथ ही चेतावनी दी कि दोबारा अतिक्रमण किया गया तो कानूनी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। एसडीएम गोपाल सिंह चौहान ने बताया कि शहर में हाईवे और बाजार में अतिक्रमण के खिलाफ रोजाना अभियान चलाया जाएगा। इसलिए दुकानदार पहले ही अतिक्रमण हटा लें। अभियान के दौरान अतिक्रमण मिला तो सामान जब्त कर लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि पुलिस के सहयोग से सिविल लाइंस बाजार समेत अन्य स्थानों पर भी अतिक्रमण हटाया जाएगा। वहीं, एसडीएम की कार्रवाई देख कई ठेले वाले अपना-अपना सामान उठाकर चलते बने। बस अड्डे के पास हाईवे किनारे वाहन चालक भी अपने वाहन लेकर मौके से निकल गए।
--
तहसील में बेहतर होगी पार्किंग व्यवस्था
एसडीएम गोपाल सिंह चौहान ने बताया कि तहसील परिसर में पार्किंग की व्यवस्था बेहतर की जाएगी। कई लोग तहसील में बेतरतीब वाहन पार्किंग कर चले जाते हैं। इससे तहसील में आने-जाने वाले अधिकारियों और अन्य लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। उन्होंने कहा कि बेतरतीब वाहन खड़े करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।
... और पढ़ें

400 पेयजल बकाएदारों की आरसी काटेगा जल संस्थान

जल संस्थान जल्द ही 400 पेयजल बकायेदारों की आरसी काटकर रिकवरी करने के लिए राजस्व विभाग को भेजेगा। राजस्व विभाग बकायेदारों से रिकवरी करेगा। इसके अलावा जिन बकायेदारों के मौके पर न मिलने की पुष्टि करेगा, उनकी फाइल बंद करने के लिए जिलाधिकारी की अनुमति ली जाएगी। उसके बाद उनकी फाइल बंद कर दी जाएगी।
जल संस्थान के अपर सहायक अभियंता हिमांशु त्यागी ने बताया कि रामनगर, राजेंद्रनगर, आजादनगर, गणेशपुर, सोलानीपुरम, आदर्शनगर, बीटीगंज व चावमंडी क्षेत्र में 400 पेयजल के बकायेदार ऐसे हैं, जो या तो दूसरे शहरों में बस गए हैं या फिर जिंदा नहीं हैं, या फिर मकान को कई पार्टियों के हाथ बेच गए हैं। वर्तमान में उस मकान मेें रहे लोगों ने अपने नाम से नए कनेक्शन ले लिए हैं। कुछ मकान स्वामी ऐसे में हैं, जो दूसरे शहरों में बस गए हैं, वे सालभर में एक सप्ताह के लिए अपने मकान की रेखदेख करने के लिए आते हैं। जल संस्थान 10 साल से इन बकायेदारों के घरों के बाहर नोटिस चस्पा करता आ रहा है। कुछ बकायेदार ऐसे भी हैं, जो बकाया बिल चुकाने को तैयार नहीं हैं। ऐसे में ये 400 उपभोक्ता हर साल जल संस्थान की बकायेदारों की लिस्ट में रहते हैं। अब जल संस्थान ने इन बकायेदारों की आरसी काटने का निर्णय लिया है। इन बकायेदारों से राजस्व विभाग द्वारा रिकवरी की जाएगी। जो बकायेदार मौके पर नहीं मिलेंगे, उनकी रिपोर्ट बनाकर जिलाधिकारी को भेजी जाएगी। जिलाधिकारी के आदेश पर इनकी फाइल को बंद किया जाएगा।
... और पढ़ें

भाकियू की राह से 11 देश उठाएंगे किसानों की आवाज

रुड़की। किसानों की लड़ाई लड़ने में भारतीय किसान यूनियन (भाकियू) के आंदोलनों की एशिया के 11 देशों के किसानों ने भी सराहाना की है। इतना ही नहीं इन देशों ने भाकियू की राह पर निकलकर अपने देशों के किसानों की लड़ाई लड़ने का निर्णय लिया है। हाल ही में श्रीलंका में आयोजित चार दिवसीय किसान सम्मेलन में भाकियू ने प्रतिभाग कर इसका नेतृत्व भी किया।
श्रीलंका में 11 से 14 जनवरी तक आयोजित किसान सम्मेलन में भारत, नेपाल, बांग्लादेश, फिलीपींस, दक्षिण कोरिया, पाकिस्तान, श्रीलंका, इंडोनेशिया और थाईलैंड समेत एशिया के 11 देशों के किसानों ने भाग लिया। भारत की ओर से भाकियू के प्रतिनिधिमंडल के युवा नेता चौधरी गौरव टिकैत के नेतृत्व में हरिद्वार के जिलाध्यक्ष विजय कुमार शास्त्री समेत पांच सदस्यों ने प्रतिभाग किया था। शास्त्री ने बताया कि सम्मेलन की शुरुआत किसान नेता महात्मा चौधरी महेंद्र सिंह टिकैत को श्रद्धांजलि देकर की गई। सम्मेलन में सभी देशों के किसानों ने कहा कि भाकियू भारत में किसानों की आवाज जिस तरीके से बुलंद करती है, उससे प्रेरणा लेकर हम भी अपने देशों के किसानों की आवाज बुलंद करेंगे। सम्मेलन में सभी देशों ने कृषि संकट पर असंतोष जताया। साथ ही इससे मुक्ति के लिए एकजुट होकर कार्य करने की बात कही। उन्होंने बताया कि सम्मेलन में पांच प्रस्ताव भी पास किए गए। इसमें युवाओं का खेती से पलायन किस तरह रोका जाए, विश्व व्यापार समझौते को खेती से बाहर रखा जाए, ग्रामीण स्तर पर उद्योग लगाए जाएं, क्षेत्रीय व्यापक आर्थिक भागीदारी को किसानों पर न थोपा जाए, किसानों को नकद सब्सिडी शामिल है। पांचों प्रस्तावों पर अपने-अपने देश में लड़ाई लड़ने का निर्णय लिया गया।
... और पढ़ें

युवकों ने लगाया जबरन किन्नर बनाने का आरोप, मारपीट कर मंगाई जा रही बधाई

रुड़की में युवकों को जबरन किन्नर बनाने का मामला प्रकाश में आया है। किन्नर बने युवकों ने कुछ किन्नरों पर गंभीर आरोप लगाए हैं। इस मामले में उन्होंने पुलिस से जांच कर कार्रवाई की मांग की है।

उधर, पुलिस का कहना है कि किन्नरों का पिछले कई दिनों से बधाई के क्षेत्र को लेकर विवाद चल रहा है। इस मामले में पुलिस की ओर से कार्रवाई भी की गई है। अगर ऐसा है तो मामले की जांच कर कार्रवाई की जाएगी।

शहर में पिछले कई दिनों से किन्नरों के दो पक्षों में बधाई के क्षेत्र को लेकर विवाद चला आ रहा है। विवाद में कुछ दिन पहले किन्नरों में शेखपुरी में जमकर मारपीट भी हुई थी। मारपीट में कुछ किन्नर भी घायल हो गए थे। पुलिस ने शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए तीन किन्नरों का शांतिभंग में चालान कर दिया था।
... और पढ़ें

एमएनए के घर में चोरी में संदिग्धों से पूछताछ

एमएनए के घर चोरी के मामले में पुलिस ने कई संदिग्धों को हिरासत में लेकर पूछताछ की। साथ ही आसपास लगे सीसीटीवी कैमरे भी खंगाले। वहीं, पुलिस ने तहरीर के आधार पर चोरी का केस दर्ज कर लिया है। पुलिस चोरी के खुलासे के लिए एड़ी से लेकर चोटी तक जोर लगा रही है।
गंगनहर कोतवाली क्षेत्र स्थित सलेमपुर में रुड़की नगर निगम की एमएनए नूपुर वर्मा का आवास है। बुधवार को चोरों ने एमएनए के घर की खिड़की तोड़कर पूरा घर खंगाल लिया था। साथ ही घर में रखी करीब 25 हजार की नकदी समेत अन्य सामान चोरी कर लिया था। सूचना मिलते ही एसपी देहात एसके सिंह, सीओ चंदन सिंह बिष्ट, गंगनहर कोतवाली प्रभारी राजेश साह समेत फिंगर एक्सपर्ट की टीम भी मौके पर पहुंची थी। देर रात एमएनए की तहरीर पर पुलिस ने केस दर्ज कर खुलासे के प्रयास शुरू कर दिए। पुलिस ने शक के आधार पर कई संदिग्धों को हिरासत में लेकर पूछताछ की और आसपास लगे सीसीटीवी कैमरे भी खंगाले, लेकिन सफलता नहीं मिली। वहीं, एमएनए के घर चोरी को लेकर शहर में तरह-तरह की चर्चाएं चल रही हैं। आमजन पुलिस के गश्त पर सवाल उठा रहे हैं। साथ ही अधिकारियों से चोरियों पर अंकुश लगाने की मांग कर रहे हैं। सीओ चंदन सिंह बिष्ट ने बताया कि चोरी के खुलासे के लिए पुलिस और सीआईयू की टीम लगी है। जल्द खुलासे का प्रयास है।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election
  • Downloads

Follow Us