विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
समस्या कैसी भी हो, पाएं इसका अचूक समाधान प्रसिद्ध ज्योतिषाचार्यों से केवल 99 रुपये में
Astrology Services

समस्या कैसी भी हो, पाएं इसका अचूक समाधान प्रसिद्ध ज्योतिषाचार्यों से केवल 99 रुपये में

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

यादेंः अरुण जेटली ने खुद बताया था कि नोटबंदी का आइडिया उन्हें किसने दिया...

देश से कालाधन और भ्रष्टाचार पर चोट करने के लिए नोटबंदी तत्कालीन वित्त मंत्री अरुण जेटली को किसने सुझाया, इसका खुलासा उन्होंने खुद किया था।

24 अगस्त 2019

विज्ञापन
विज्ञापन

अल्मोड़ा

रविवार, 25 अगस्त 2019

इतुक नि लगा उदेख घुनन मुनई न टेक

अल्मोड़ा। जनकवि गिरीश तिवारी ‘गिर्दा’ को नौवीं पुण्यतिथि पर याद किया गया। स्वागत की छत पर आयोजित कार्यक्रम में गिर्दा के लिखे और गाये गए। इस मौके पर झोड़े और गीत गाकर गिर्दा को श्रद्धांजलि दी गई।
कार्यक्रम की शुरुआत हिमाला तुमनकैं धत्यूछों, जागो जागो ओ मेरा लाल... गीत गाकर हुई। इसके बाद इतुक नि लगा उदेख घुनन मुनई न टेक, जैंता एक दिन त आलो उ दिन य दुणी मैं गीत गाये गए। इस दौरान पूरन बोरा की छोलिया टीम ने शानदार प्रस्तुति दी। डॉ. कपिलेश भोज ने कहा कि गिर्दा के जीवन से समाज को प्रेरणा लेनी होगी। उनका जीवन समाज के लिए काम करने वाले लोगों के लिए प्रेरणादायी है।
वरिष्ठ पत्रकार पीसी तिवारी ने कहा कि गिर्दा हमेशा जन आंदोलनों में सक्रिय रहे। उत्तराखंड में घूम-घूम कर लोक गीतों के माध्यम से आंदोलन को धार दी। संचालन करते हुए वरिष्ठ रंगकर्मी नवीन बिष्ट ने कहा कि गिर्दा ने पहाड़ में चले जल, जंगल जमीन, राज्य आंदोलन समेत सभी जनांदोलन में हमेशा सक्रिय भूमिका निभाई। अध्यक्षता करते हुए रेवती बिष्ट ने गिर्दा को श्रद्धासुमन अर्पित किए।
समापन अवसर पर सावनी सांझ आकाश खुला है ओ हो रे सांझ निराली झोड़ा गाया गया। कार्यक्रम में शीला पंत, विमला बोरा, राधा बंगारी, नर्मदा तिवारी, मुन्नी पाटनी, शंभू राणा, लोक गायक कृष्ण मोहन सिंह बिष्ट ‘नन्दा’, गोपाल चम्याल, हयात रावत आदि मौजूद थे।
... और पढ़ें

भतरौजखान पुलिस ने 4.50 लाख रुपये की 74 पेटी शराब पकड़ी, दो गिरफ्तार

अल्मोड़ा। भतरौंजखान पुलिस ने 4.50 लाख रुपये की 74 पेटी चंड़ीगढ़ मार्का अंग्रेजी शराब के साथ दो युवकों को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने वाहन को भी सीज कर दिया है। दोनों आरोपी शराब को रामनगर से अदालीखाल पौड़ी गढ़वाल ले जा रहे थे। एसएसपी ददन पाल ने पुलिस टीम को पुरष्कृत करने की घोषणा की है।
एचसीपी विजय रावत, कांस्टेबल गुरमेज सिंह, तारा सिंह, दीपक कुमार ने मोहान पुलिस सहायता केंद्र के पास चेकिंग की। इस दौरान वाहन संख्या यूके 019 सीए 0540 पिकप चेक करने पर सूरज सिंह और अर्जुन गिरि निवासी चलकिया रामनगर जनपद नैनीताल के कब्जे से 74 पेटी अंग्रेजी शराब बरामद हुई।
थानाध्यक्ष धर्मवीर सोलंकी ने बताया कि आरोपी शराब को रामनगर से अदालीखाल पौड़ी गढ़वाल ले जा रहे थे। उन्होंने बताया कि धारा 60/72 आबकारी अधिनियम का अभियोग पंजीकृत कर आरोपियों के खिलाफ वैधानिक कार्रवाई की जा रही है। शराब की तस्करी में प्रयुक्त पिकप को भी सीज कर दिया गया है।
... और पढ़ें

तीन दिवसीय जन्माष्टमी महोत्सव में पहले दिन राधा-कृष्ण बने बच्चों ने सबका मन मोहा

अल्मोड़ा। सर्वदलीय महिला संस्था की ओर से स्थानीय नंदादेवी मंदिर परिसर में तीन दिवसीय जन्माष्टमी महोत्सव शुरू हो गया है। शुभारंभ करते हुए विधानसभा उपाध्यक्ष रघुनाथ सिंह चौहान ने अल्मोड़ा को सांस्कृतिक क्षेत्र में आगे ले जाने के लिए संस्थाओं के कार्यों की सराहना की और महिला संस्था को संस्कृति विभाग की ओर से एक लाख रुपये की धनराशि देने की घोषणा की। इस मौके पर हुई प्रतियोगिता में विभिन्न स्कूलों के बच्चों ने राधा-कृष्ण की वेशभूषा में सुंदर नृत्य की प्रस्तुतियां दीं।
नंदा देवी मंदिर परिसर में हुई प्रतियोगिता के दौरान भगवान श्रीकृष्ण और राधा की वेशभूषा में सजे विभिन्न स्कूलों के बच्चों ने मनभावन नृत्य की प्रस्तुतियां देकर लोगों को भावविभोर कर दिया। प्रतियोगिता जूनियर, सीनियर और एकल वर्ग में आयोजित की गई। जिसमें स्प्रिंग डेल, मानस पब्लिक स्छकूल, पाइन वुड, जीजीआईसी, आर्य कन्या, विवेकानंद विद्या मंदिर, ग्रेस और सेंट एगनस आदि स्कूलों के बच्चों ने नृत्य की प्रस्तुतियां दीं। इससे पहले छोलिया नृतक दलों ने शानदार छोलिया नृत्य प्रस्तुत किया।
निर्णायक भास्कर साह, शीला पंत, गोकुल बिष्ट रहे। इस मौके पर कैलाश गुरुरानी, सर्वदलीय महिला संस्था की अध्यक्ष मीना भैसोड़ा, बीना नयाल, गीता मेहरा, राधा बिष्ट, किरन पंत, विद्या बिष्ट, मुन्नी जोशी, किरन साह, विमला बोरा, भगवती बिष्ट, बीना पांडे आदि मौजूद रहे। संचालन लता पांडे ने किया। बृहस्पतिवार 22 अगस्त को मुरली मनोहर मंदिर से सांस्कृतिक जुलूस निकलेगा। इस दौरान आंचल कला केंद्र हल्द्वानी की टीम द्वारा भी प्रस्तुतियां दी जाएंगी। वहीं शाम को मंदिर परिसर में गरबा नृत्य का भी आयोजन किया जाएगा।
... और पढ़ें

पहाड़ की सुंदरता को बचाने के लिए सीईसी प्लांटेशन का कर गए आह्वान

रानीखेत (अल्मोड़ा)। मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा को प्रकृति से बेहद प्रेम है, यही प्रेम उन्हें रानीखेत की हरीभरी वादियों में खींच लाया। उनका तीन दिनी निजी दौरा शनिवार को संपन्न हो गया। वह पंतकोटली के पास एक रिजार्ट में परिवार के साथ सुकून के पल बिताने पहुंचे थे।
शनिवार को दिल्ली रवाना होने से पहले उन्होंने रिजार्ट परिसर में पौधरोपण किया। वहां मौजूद लोगों से उन्होंने कहा कि पहाड़ की सुंदरता को बचाने के लिए पौधरोपण करना जरूरी है। इससे भविष्य में पानी के संकट से भी निजात मिलेगी।
तीन दिन तक निजी दौरे के तहत रानीखेत रहे मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने पहाड़ की प्रकृति को बेहद करीब से देखा। रवानगी के दौरान वह प्रख्यात गोल्फ मैदान भी देखने गए, हालांकि बारिश के कारण वह कार से नहीं उतर सके और गोल्फ मैदान की खूबसूरती को उन्होंने कार से ही निहारा, इसके बाद वह दिल्ली के लिए रवाना हो गए। रवानगी के दौरान उनके साथ संयुक्त मजिस्ट्रेट नरेंद्र भंडारी और पुलिस क्षेत्राधिकारी वीर सिंह भी थे।
... और पढ़ें
टैग रिसार्ट परिसर में पौधारोपण करते मुख्य चुनाव आयुक्त। अमर उजाला टैग रिसार्ट परिसर में पौधारोपण करते मुख्य चुनाव आयुक्त। अमर उजाला

30 सितंबर से छह अक्तूबर तक रानीखेत में बहेगी संस्कृति की बयार

रानीखेत (अल्मोड़ा)। रानीखेत की स्थापना के 150 वर्ष पूरे होने पर प्रस्तावित शरदोत्सव की तिथि निर्धारित हो गई है। अब महोत्सव 30 सितंबर से छह अक्तूबर तक यहां सेना के नरसिंह मैदान में होगा। संयुक्त मजिस्ट्रेट ने विभिन्न महोत्सवों के आयोजन समितियों के पदाधिकारियों की बैठक लेकर शरदोत्सव के लिए विभिन्न समितियों का गठन कर दिया है। तय हुआ कि महोत्सव को भव्य बनाने के लिए तमाम गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा।
यहां तहसील परिसर में हुई बैठक में विभिन्न संगठनों से जुड़े लोगों ने शिरकत की। संयुक्त मजिस्ट्रेट नरेंद्र भंडारी ने कहा कि महोत्सव 30 सितंबर से छह अक्तूबर तक होगा। सेना की तरफ से मैदान उपलब्ध करा दिया गया है। बैठक में शरदोत्सव को भव्य रूप देने के लिए सांस्कृतिक, वित्त, खेल, प्रचार प्रसार, मंच संचालन, स्वागत, स्मारिका तथा बाईक रैली समितियों के संयोजक मनोनीत किए गए।
अब संयोजक अपनी समितियों की टीम तैयार कर शीघ्र ही संयुक्त मजिस्ट्रेट को अवगत कराएंगे। संयुक्त मजिस्ट्रेट ने कहा कि छह अक्तूबर तक रानीखेत में शरदोत्सव का आयोजन होना है। सात, आठ, नौ अक्तूबर को बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ वूमन बाइक, स्कूटी रैली निकाली जाएगी। जो रानीखेत से अल्मोड़ा तक जाएगी और वहां महोत्सव में शिरकत करेगी। बैठक में महोत्सव को भव्य रूप देने पर विचार-विमर्श हुआ।
इस मौके पर छावनी उपाध्यक्ष मोहन नेगी, सांस्कृतिक समिति संयोजक विमल सती, खेल समिति संयोजक हेमंत बिष्ट, हिमांशु उपाध्याय, व्यापार मंडल अध्यक्ष भगवंत नेगी, दीपक अग्रवाल, दीपक पंत, कैलाश पांडे, अशोक पंत, अजय बबली, सभासद संजय पंत, अतुल जोशी, हर्ष पंत, कामरान कुरेशी, दीप भगत, राजेंद्र पंत, एपी सिंह, उमेश भट्ट आदि मौजूद थे।
... और पढ़ें

पंचायत चुनाव में आरक्षण टालने पर सरकार का पुतला फूंका

मौलेखाल (अल्मोड़ा)। युवा कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने पंचायत चुनाव की आरक्षण प्रक्रिया में लगातार फेरबदल करने का आरोप लगाते हुए शनिवार को मौलेखाल बाजार में प्रदर्शन किया और प्रदेश सरकार का पुतला फूंका। उन्होंने आरोप लगाया कि प्रदेश की भाजपा सरकार पंचायत आरक्षण की प्रक्रिया का समय बढ़ाकर अपनी पार्टी के लोगों को लाभ पहुंचाने का प्रयास कर रही है।
युवा कांग्रेस के जिला महासचिव अमित रावत ने आरोप लगाया कि भ्रष्टाचार को बढ़ावा देने और सत्ता पक्ष के लोगों के द्वारा अपने लोगों को फायदा पहुंचाने के लिहाज से आरक्षण तय किया जा रहा है। जिससे आरक्षण प्रक्रिया को बार-बार टाला जा रहा है।
यदि 27 अगस्त तक फैसला नहीं हुआ तो 28 अगस्त से धरना प्रदर्शन और चक्का जाम किया जाएगा। पुतला फूंकने वालों में गिरीश उपाध्याय, दिनेश पंवार, रमेश कांडपाल, किशन राम, नन्दन सिंह, कमल सिंह, देवकी देवी, गीता देवी, बबीता देवी आदि शामिल थे। ब्यूरो
... और पढ़ें

दो आईएफएस अधिकारियों ने पकड़ी लीसे की फैक्ट्री

सोमेश्वर (अल्मोड़ा)। अल्मोड़ा वन प्रभाग की टीम ने बड़ी कार्रवाई करते हुए अवैध रूप से चल रही एक लीसे की फैक्ट्री को सीज कर दिया है। आरोपी ने आरक्षित वन क्षेत्र में बगैर आवंटन के अवैध रूप से लीसा निकाल लिया था और करीब 170 चीड़ के पेड़ों को नुकसान पहुंचाया। लीसा पकड़ने वाली टीम में दो आईएफएस समेत वन क्षेत्राधिकारी शामिल थे। डीएफओ अल्मोड़ा ने पूरे मामले की जांच के आदेश दे दिए हैं। अवैध लीसे मामले में कई लोगों के नपने की संभावना जताई जा रही है।
जानकारी के मुताबिक डीएफओ कुंदन कुमार को सूचना मिली की कलैत वन पंचायत क्षेत्र के आरक्षित वन क्षेत्र में अवैध रूप से लीसे की फैक्ट्री का संचालन किया जा रहा है। डीएफओ और आईएफएस अधिकारी अभिलाषा सिंह ने वन क्षेत्राधिकारी संचिता वर्मा, बिशन लाल के अलावा वन दरोगा की टीम को साथ लेकर कलैत में छापा मारा। इस दौरान वहां अवैध रूप से 185 टिन लीसा बरामद हुआ। जिसके कागज आरोपी के पास नहीं मिले।
डीएफओ कुंदन कुमार ने बताया कि आरोपी चंदन सिंह उर्फ चंदन भोज के खिलाफ भारतीय वन अधिनियम 1927 के तहत सुसंगत धाराओं में मुकदमा दर्ज कर लिया गया है जबकि फैक्ट्री को सीज कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि मामले की जांच के आदेश दिए जा चुके हैं। आरक्षित वन क्षेत्र में अवैध लीसे के लिए 170 चीड़ के पेड़ों को नुकसान पहुंचाया गया था। डीएफओ ने बताया कि अगर अवैध रूप से पकड़े गए लीसे के मामले में वन विभाग के किसी कर्मचारी का हाथ होगा तो वह कर्मचारियों के खिलाफ भी कड़ी कार्रवाई करेंगे। उन्होंने इसके लिए वन अधिकारियों को सचेत रहने के निर्देश भी दे दिए हैं।
... और पढ़ें

स्वतंत्रता सेनानी मर्चू राम के गांव कुटौली से पदयात्रा शुरू की पदयात्रा

ैंती (अल्मोड़ा)। पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने कहा कि स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों की बदौलत भारत देश आजाद हुआ है। स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के बताए मार्ग पर चलकर देश प्रगति कर सकता है। उन्होंने पूर्व स्वतंत्रता संग्राम सेनानी स्व. मरचू राम के गांव कुटौली से शुरू हुई पदयात्रा के दौरान विभिन्न स्थानों पर जनसभाओं को संबोधित कर रहे थे।
उन्होंने प्रदेश और केंद्र की भाजपा सरकारों पर जमकर निशाना साधा और कहा कि इन जनविरोधी सरकारों के खिलाफ जनता को एकजुट होने की आवश्यकता है। उन्होंने आरोप लगाया कि भाजपा की केंद्र सरकार चुन-चुनकर कांग्रेस के प्रतिभावान नेताओं को निशाना बना रही है।
राज्यसभा सांसद प्रदीप टम्टा, पूर्व विधानसभा और अध्यक्ष विधायक गोविंद सिंह कुंजवाल, पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष मोहन सिंह महरा आदि ने भी भाजपा सरकारों को जनविरोथी बताया। इस मौके पर दिनेश कुंजवाल, दीवान सिंह भैसोड़ा, प्रशांत भैसोड़ा, महेंद्र मेर, दीवान सतवाल, कमल बिष्ट, राजेश अधिकारी, प्रधान किशन सिंह, जीत सिंह धानक, गिरीश जोशी, प्रताप राम, नवीन कोहली, पान सिंह बर्गली, राधा बल्लभ बुडाल, चंदन बोरा, माया बर्गली, रमा भट्ट आदि मौजूद दी।
इन स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों से परिजनों और आश्रितों से मिले
जैंती। पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत और कांग्रेस नेता ने विभिन्न गांवों से जनसंपर्क करते हुए होते हुए पदयात्रा निकाली। पदयात्रा के दौरान कुटौली गांव में स्वतंत्रता सेनानी स्व. मर्चू राम, सुनाड़ी गांव में स्वतंत्रता सेनानी स्व. धनपत सिंह, जैंती में स्वतंत्रता सेनानी स्व. उत्तम सिंह और छबी दत्त, कांडे में स्वतंत्रता सेनानी स्व. टीका सिंह कन्याल और इंद्रवेद, दाड़िमी में स्वतंत्रता सेनानी स्व. प्रताप सिंह बोरा के परिजनों और आश्रितों से भेंट की। इस दौरान विभिन्न स्थानों पर सभाओं को भी संबोधित किया।
... और पढ़ें

विद्यालयों में कराई जाने वाली प्रतिज्ञा क: ी पहली पंक्ति को अनैतिक बताया

जैंती तहसील के कांडे गांव में जनसभा को संबोधित करते पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत।
अल्मोड़ा। विद्यालयों और डायटों में कराई जाने वाली प्रतिज्ञा की पहली पंक्ति को अनैतिक बताते हुए एक व्यक्ति ने सीएम हेल्पलाइन पोर्टल पर आपत्ति जताई है। इसके बाद राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद के अपर निदेशक अजय नौडियाल ने इस संबंध में डायटों के प्राचार्यों को गोष्ठियां करा कर लोगों की राय लेकर आख्या भेजने के निर्देश दिए हैं।
किसी व्यक्ति ने विद्यालयों में कराई जाने वाली प्रतिज्ञा की पहली पंक्ति हम सब भारतवासी भाई-बहन... को अनैतिकता फैलाने वाला बताया। उसने सीएम हेल्पलाइन पोर्टल पर पिछले दिनों इन लाइन पर आपत्ति जताई थी। इसका संज्ञान लेते हुए राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद के अपर निदेशक अजय नौडियाल ने प्रदेश के सभी डायटों के प्राचार्यों को व्हाट्सएप पर मैसेज भेजा है।
मैसेज में डायटों के प्राचार्यों को शिक्षाविदों, स्वयं सहायता समूहों, समाज के लोगों की गोष्ठी आयोजित कर राय लेने को कहा है। उन्होंने सप्ताहभर के भीतर आख्या भेजने के निर्देश प्राचार्यों को दिए हैं। डायट के प्राचार्य डॉ राजेंद्र सिंह ने बताया कि व्हाट्सएप मैसेज मिला है। इस संबंध में जल्द ही गोष्ठी आयोजित कर रिपोर्ट भेजी जाएगी।
... और पढ़ें

धारानौला और ढूंगाधारा क्षेत्र में 32 घंटे बाद हुई बिजली बहाल

अल्मोड़ा। बिजली लाइन में खराबी आने के चलते शहर के धारानौला और ढूंगाधारा क्षेत्र में 32 घंटे से अधिक समय तक बिजली बाधित रही। बिजली नहीं होने से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा।
बृहस्पतिवार सुबह छह बजे पांडेखोला बिजली घर से खत्याड़ी सब स्टेशन को बिजली की आपूर्ति करने वाली 33 केवीए की लाइन पर पेड़ गिरने से शहर के कई हिस्सों की बिजली आपूर्ति बाधित रही।
पावर हाउस बंद रहने से बृहस्पतिवार को शहर के अन्य क्षेत्रों के साथ ही धारानौला और ढूंगाधारा क्षेत्र में भी बिजली गुल रही। शहर के अन्य हिस्सों में तो शाम सवा छह बजे विभाग ने आपूर्ति बहाल कर दी थी लेकिन धारानौला और ढूंगाधारा क्षेत्र को आपूर्ति करने वाली 11केवीए की बिजली लाइन में खराबी आ गई।
इस कारण पूरे धारानौला, गोपालाधारा क्षेत्र समेत ढूंगाधारा और पूर्वी पोखरखाली इलाके की बिजली गुल हो गई।
बिजली कर्मी रात नौ बजे तक फाल्ट ढूंढने के लिए पेट्रोलिंग करते रहे लेकिन फाल्ट नहीं मिल सका। इसके बाद शुक्रवार सुबह से विभागीय कर्मी फाल्ट ढूंढने में लगे रहे। सिकुड़ा के पास 11 केवीए की लाइन के काफी लंबे हिस्से में तार डैमेज मिले और पोल में डिस्क और इंसूलेटर पंचर हो गए थे। बिजली कर्मियों ने सुधारीकरण कार्य कर शुक्रवार दोपहर ढाई बजे आपूर्ति सुचारु कर दी।
... और पढ़ें

कांग्रेसियों ने गांधी पार्क में दिया धरना, नारेबाजी की

अल्मोड़ा। बेस अस्पताल में खोली गई हार्ट केयर यूनिट को स्थायी रूप से संचालित करने की मांग को लेकर कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने शुक्रवार को गांधी पार्क में धरना दिया। इस अवसर पर हुई सभा में वक्ताओं ने आरोप लगाया कि भाजपा सरकार के सस्ता में आने के बाद हार्ट केयर यूनिट बंद होने के कगार पर आ गई है। उन्होंने कहा कि यदि जल्द करार आगे बढ़ाकर हार्ट केयर यूनिट को स्थायी रूप से संचालित नहीं किया गया तो कांग्रेस आंदोलन को बाध्य होगी।
उन्होंने कहा कि कांग्रेस सरकार में पूर्व विधायक मनोज तिवारी के प्रयासों से पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने बेस अस्पताल में हार्ट केयर यूनिट शुरू की, जिसका लाभ अल्मोड़ा जिले के अलावा बागेश्वर, चंपावत, पिथौरागढ़ क्षेत्र की जनता को मिल रहा है, लेकिन सत्ता में काबिज होने के बाद भाजपा सरकार हार्ट केयर यूनिट का करार आगे नहीं बढ़ा रही है। मांग की कि जनहित को देखते हुए हार्ट केयर यूनिट को स्थायी रूप से संचालित करने की व्यवस्था प्रदेश सरकार करे। प्रदर्शनकारियों ने मांगों को लेकर नारेबाजी भी की।
ये लोग रहे मौजूद
धरने में कांग्रेस नगर अध्यक्ष पूरन रौतेला, पालिकाध्यक्ष प्रकाश जोशी, महिला इकाई जिलाध्यक्ष लता तिवारी, राजेंद्र बाराकोटी, आनंद बगडवाल, यूसीडीएफ उपाध्यक्ष दीप डांगी, हर्ष कनवाल, विनोद वैष्णव, संजय दुर्गापाल, राजेंद्र बोरा, पारितोष जोशी, महेश चंद्र, राजीव कर्नाटक, दीपांशु पांडे, कार्तिक साह, मदन डांगी, प्रीति बिष्ट, राधा बिष्ट आदि ने भाग लिया।
फोटो लाइन- अल्मोड़ा में गांधी पार्क में धरना देते कांग्रेस कार्यकर्ता। (फाइल नं. 22एएलएम08पी
... और पढ़ें

गोविंदा आला रे आला जरा मटकी संभाला ब्रजबाला....

अल्मोड़ा। अल्मोड़ा में जन्माष्टमी का पर्व धूमधाम से मनाया गया। सुबह से ही नगर के विभिन्न मंदिरों में महिलाओं की भारी भीड़ रही। घरों में भी लोगों ने व्रत रखकर भगवान श्रीकृष्ण से संबंधित भजन गाए। सर्वदलीय महिला संस्था की ओर से नंदादेवी मंदिर परिसर में मटकी फोड़ प्रतियोगिता और राधा-कृष्ण से संबंधित नृत्य की शानदार प्रस्तुतियां हुई।
धारानौला में मेहंदी और ऐपण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जबकि एनटीडी स्थित शिव मंदिर, पुलिस लाइन, एसएसबी परिसर में कृष्ण जन्माष्टमी से संबंधित झांकी का भी प्रदर्शन किया गया।
रघुनाथ मंदिर सहित अन्य मंदिरों में भक्तों ने भगवान कृष्ण की आराधना की। मुरली मनोहर मंदिर में भगवान कृष्ण का झूला लगाया गया तो नंदादेवी मंदिर परिसर में बच्चों की मटकी फोड़ प्रतियोगिता का आयोजन हुआ। इस दौरान बच्चों ने राधा-कृष्ण की वेशभूषा पहनकर मंच पर प्रस्तुतियां दीं।
मुख्य अतिथि विधानसभा उपाध्यक्ष रघुनाथ सिंह चौहान ने बच्चों के कार्यक्रमों की खूब सराहना की। वहां विशिष्ट अतिथि भाजपा जिलाध्यक्ष गोविंद सिंह पिलख्वाल, रिक्खू साह के अलावा सर्वदलीय महिला संस्था की अध्यक्ष मीना भैसोड़ा, बीना नयाल, गीता मेहरा, राधा बिष्ट, किरन पंत, विद्या बिष्ट, लता पांडे आदि थे। विभिन्न प्रतियोगिता में अव्वल रहे बच्चों निहारिका, निकुंज, भक्ती उप्रेती, रश्मि बिष्ट, गौरव को पुरस्कृत किया गया। स्कूल वर्ग में मानस पब्लिक स्कूल प्रथम, ग्रेस स्कूल दूसरे स्थान पर रहे।
केडी मेमोरियल पब्लिक स्कूल कपीना में आयोजित विभिन्न प्रतियोगिताओं में नव्या लोहनी, अरुण जोजफ, शुभम पांडे, अनुष्का नेगी, सौम्या भट्ट, वैष्णवी जोशी, यशस्वी राना, प्रियांशी कर्नाटक, खुशबू मेहरा, इशिका जोशी, अंश नेगी, अनुष्का नेगी, तेजस तिवारी, भाष्कर बेलवाल आदि अव्वल रहे। वहां पूर्व दर्जा मंत्री बिट्टू कर्नाटक, देवेंद्र प्रसाद कर्नाटक, प्रधानाचार्य ऋचा जोशी, निधि ऐरी, कविता तिवारी, कविता साही, भावना तिवारी आदि थे(
... और पढ़ें

घेटी में बारिश से मकान ध्वस्त

गरुड़(बागेश्वर)। राजस्व पुलिस क्षेत्र वज्यूला के घेटी गांव में बारिश से एक मकान ध्वस्त हो गया है। प्रभावित परिवार को दो लाख की क्षति पहुंची है। आपदा प्रभावित परिवार ने पड़ोसी के घर में सपरिवार शरण ले रखी है।
नायब तहसीलदार चंद्र सिंह हरकोटिया ने बताया कि प्रकाश चंद्र पुत्र हीरा राम का मकान बारिश से शुक्रवार रात ध्वस्त हो गया। रात में मकान के पत्थर गिरने की आवाज सुनकर सभी सदस्य भागकर बाहर निकल आए।
राजस्व पुलिस के अनुसार प्रभावित परिवार को दो लाख की क्षति पहुंची है। प्रभावित परिवार के घर के अंदर रखी सामग्री दबकर नष्ट हो गई है। नायब तहसीलदार ने बताया कि प्रभावित परिवार को राजस्व विभाग ने खाने की सामग्री उपलब्ध करा दी है।
... और पढ़ें

जिला मुख्यालय समेत कई सड़कों की हालत खस्ताहाल

अल्मोड़ा। अल्मोड़ा शहर समेत जिले की कई सड़कें बदहाल बनी हुई हैं। डामर उखड़ने से सड़कों में गड्ढ़े बने हुए हैं। बारिश में गंदा पानी गड्ढों में भर जाता है। सड़कों की दशा खराब होने से पैदल चलने वालों के साथ ही वाहन चालकों को भी परेशानी का सामना करना पड़ता है।
जिला मुख्यालय में मालरोड कई स्थानों पर बदहाल बनी हुई है। मालरोड में बस स्टैंड, शिखर तिराहे समेत अन्य स्थानों पर सड़कों में गड्ढे बने हुए हैं। यही हाल लिंक रोड का भी है। इस सड़क में भी गड्ढे बने हैं। बरसाती पानी के निकासी के लिए नालियां नहीं बनी हैं। जिससे बारिश होने पर आवागमन में लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता है।
यही हाल 52 किमी लंबी अल्मोड़ा-कौसानी सड़क का भी है। अल्मोड़ा से भगतोला तक सड़क में कई स्थानों पर डामर उखड़ा हुआ है। गड्ढों के कारण वाहन चालकों को दिक्कतें होती हैं। पानी की निकासी के लिए सड़क किनारे नालियां भी नहीं बनी हैं। बरसाती पानी सड़क पर बहते रहना आम हो गया है। सोमेश्वर-बिंता मार्ग की हालत भी खराब बनी हुई है। इस मार्ग में भी डामर उखड़ा हुआ है। वहीं सड़क किनारे कई स्थानों पर दीवारें भी क्षतिग्रस्त हैं। जिससे दुर्घटना की आशंका बनी हुई है, लेकिन संबंधित विभाग इस ओर ध्यान नहीं दे रहे हैं।
संजय सिंह कनवाल, अवर अभियंता, लोनिवि
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree