विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
हनुमान जयंती पर नौकरी प्राप्ति, आर्थिक उन्नत्ति, राजनीतिक सफलता एवं शत्रुनाशक हनुमंत अनुष्ठान - 8 अप्रैल 2020
Astrology Services

हनुमान जयंती पर नौकरी प्राप्ति, आर्थिक उन्नत्ति, राजनीतिक सफलता एवं शत्रुनाशक हनुमंत अनुष्ठान - 8 अप्रैल 2020

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

Uttarakhand LockDown: रुड़की के तीन गांव की 17,500 की आबादी पर नजर रखने को टीमें तैयार

उत्तराखंड में रविवार को पांच और जमाती कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए। प्रदेश में कुल 27 मरीज संक्रमित हो चुके हैं।

6 अप्रैल 2020

विज्ञापन
विज्ञापन

चम्पावत

मंगलवार, 7 अप्रैल 2020

जमातियों का सैंपल जांच को भेजा

टनकपुर (चंपावत)। यहां पर्यटक आवास गृह में क्वारंटीन किए गए मुरादाबाद के दस जमातियों की वीटीएम किट तैयार कर सैंपल जांच के लिए एसटीएच हल्द्वानी । इधर दिल्ली लौटे पांच और लोगों को क्वारंटीन किया गया है। इससे अब यहां क्वारंटीन किए गए कोरोना संक्रमण को लेकर संदिग्ध लोगों की संख्या 15 हो गई है।
शहर की नई जामा मस्जिद में गत 14 मार्च से ठहरे मुरादाबाद के 10 जमातियों को प्रशासन ने पकड़ कर पिछले तीन दिन से पर्यटक आवास गृह में क्वारंटीन में रखा है। एसीएमओ डॉ. एचएस ह्यांकी ने बताया कि कोरोना संक्रमण की जांच के लिए क्वारंटीन में रखे गए जमातियों की वीटीएम किट तैयार कर एसटीएच हल्द्वानी प्रयोगशाला भेज दी है। उन्होंने बताया कि दिल्ली से लौटे शहर के पांच और लोगों को भी पर्यटक आवास गृह में क्वारंटीन किया गया है। संवाद
29 भारतीयों को नेपाल महेंद्रनगर में क्वारंटीन किया
बनबसा (चंपावत)। नेपाल के बनबसा सीमा से लगे कंचनपुर जिला मुख्यालय महेंद्रनगर में 29 भारतीयों को नेपाल प्रशासन ने क्वारंटीन किया हुआ है। बता दें कि 24 मार्च से नेपाल सरकार ने भी लॉकडाउन किया हुआ है, तभी से भारत नेपाल सीमा भी दोनों ओर से सील की गई है। नेपाल एपीएफ (आर्मड पुलिस फोर्स) के डीएसी केशव राज प्याकुरेल के अनुसार 29 भारतीय नागरिकों को नेपाल के महेंद्रनगर स्थित एक इंजीनियरिंग कालेज में क्वारंटीन किया गया है। नेपाल एपीएफ उनके भोजन इत्यादि की व्यवस्था कर रही है। संवाद
कोरोना संक्रमण के अंदेशे में पूरे परिवार को क्वारंटीन किया
बनबसा (चंपावत)। कोरोना संक्रमण का अंदेशा होने पर बनबसा क्षेत्र के एक युवक समेत उसके परिवार के पांच लोगों को क्वारंटीन में रखा गया है। डॉ. मो. उमर ने बताया कि उक्त युवक 30 मार्च को पंतनगर से पैदल चलकर बनबसा पहुंचा था। शनिवार को उक्त युवक के स्वास्थ्य परीक्षण में उसे जुकाम, खांसी और बुखार के चलते कोरोना संक्रमण होने का अंदेशा जताया जा रहा है। डॉ. उमर ने बताया कि उक्त युवक का सैंपल जांच को भेजा जाएगा जिसकी रिपोर्ट आने के बाद ही कुछ स्पष्ट कहा जा सकता है। फिलहाल उसके पूरे परिवार को एक होटल में क्वारंटीन में रखा गया है। डॉ. उमर ने बताया कि इससे पहले युवक का उपचार करने वाले चिकित्सक और उसके तीन अन्य परिजनों को भी क्वारंटीन किया गया है। इसके अलावा बीमार युवक के घर के पास रहने वाले पूर्व प्रधान को भी क्वारंटीन कर दिया है।सीएमओ डॉ. आरपी खंडूरी ने बताया कि पीड़ित युवक का सैंपल जांच के लिए रविवार को भेजा जाएगा। ब्यूरो
... और पढ़ें

पूर्णागिरि धाम के दुकानदार और पुजारियों के स्वास्थ्य की हुई जांच

प्रधानाचार्या ने भाजपा कार्यकर्ताओं के खिलाफ दर्ज कराया मुकदमा

टनकपुर (चंपावत)। राहत कैंप में क्वारंटीन किए यात्रियों के लिए चाय की व्यवस्था को लेकर जीजीआईसी की प्रधानाचार्य अनुराधा दुबे और भाजपा कार्यकर्ताओं के बीच उपजा विवाद तूल पकड़ गया है। प्रधानाचार्या ने भाजपा कार्यकर्ताओं के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया है।
लॉकडाउन के चलते बाहरी क्षेत्रों के आए यात्रियों को राजकीय बालिका इंटर कॉलेज में क्वारंटीन किया गया है। यात्रियों के भोजन की व्यवस्था स्कूल में चल रहे कम्यूनिटी किचन से की जा रही है। भोजन के अलावा भाजपा कार्यकर्ता भी अपने स्तर से यात्रियों के लिए चाय की व्यवस्था कर रहे थे। दो दिन तक स्कूल के किचन में चाय बनाई गई लेकिन तीसरे दिन प्रधानाचार्या ने चाय के लिए किचन खोलने से इनकार कर दिया।
इसे लेकर प्रधानाचार्या अनुराधा दुबे और भाजपा कार्यकर्ताओं में विवाद हो गया। इस मामले में शुक्रवार को प्रधानाचार्या ने थाने में तहरीर देकर भाजपा कार्यकर्ता हरीश भट्ट, मोबाइल नंबर 9917241003 से प्रधानाचार्या से बात करने वाले व्यक्ति और पांच अन्य के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया है। कोतवाल धीरेंद्र कुमार ने बताया कि आरोपियों के खिलाफ आईपीसी की धारा 189 , 504 , 51 (ख) आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 व तीन महामारी अधिनियम 1897 के तहत मुकदमा दर्ज कर विवेचना एसआई योगेश दत्त को सौंपी गई है।
भाजपाइयों ने भी प्रधानाचार्या के खिलाफ दी तहरीर, निलंबन की मांग
टनकपुर (चंपावत)। भाजपा कार्यकर्ताओं ने भी इस मामले में जीजीआईसी की प्रधानाचार्या अनुराधा दुबे के खिलाफ कोतवाली में तहरीर दी है। उन्होंने प्रधानाचार्या पर आपदा में फंसे यात्रियों की सेवा में बाधा डालने, जन सुरक्षा में लापरवाही बरतने और 18 नेपाली मजदूरों को राहत कैंप में भगाने का आरोप लगाया है।
भाजपा मंडल अध्यक्ष पूरन सिंह महरा, हरीश भट्ट और शत्रुघ्न कोठारी की ओर से दी गई तहरीर में उन्होंने भाजपा कार्यकर्ताओं के खिलाफ झूठी रिपोर्ट दर्ज कराने की भी बात कही गई है। भाजपा कार्यकर्ताओं ने इस मामले में एसडीएम के माध्यम से मुख्यमंत्री को ज्ञापन भेजकर प्रधानाचार्या के निलंबन की मांग की है। ज्ञापन भेजने वालों में मंडल अध्यक्ष पूरन महरा, मुकेश जोशी, हरीश चंद हैसियत, मन्नू गहतोड़ी, निगम कुमार गुप्ता, मनोज तिवारी और गिरीश चंद्र गहतोड़ी शामिल थे। संवाद
दो सगे भाइयों समेत पांच के खिलाफ केस, क्वारंटीन भी किया
टनकपुर (चंपावत)। शहर निवासी दो सगे भाई समेत पांच युवक पांच दिन पहले ही दिल्ली से लौटे और पंद्रह दिन पहले आने की बात कह खुलेआम घूमते रहे। जानकारी मिलने पर पुलिस ने दोनों भाइयों समेत पांचों को न सिर्फ क्वारंटीन कर दिया, बल्कि मौजूदगी छुपाने के आरोप में दोनों भाईयों पांच के खिलाफ केस दर्ज कर लिया है। पुलिस के अनुसार शहर के वार्ड संख्या तीन निवासी दो भाई 30 मार्च को तीन अन्य युवकों के साथ दिल्ली से लौटे। इसके बाद वह खुद को पंद्रह दिन पहले आने की बात कहकर घूमते रहे। सूचना मिली तो पुलिस ने दोनों भाईयों को पकड़ लिया। पूछताछ में दोनों भाईयों ने 30 मार्च को तीन अन्य साथियों के साथ दिल्ली से लौटने की बात स्वीकारी। कोतवाल धीरेंद्र कुमार ने बताया कि दोनों भाईयों समेत पांचों के खिलाफ आईपीसी की धारा 188, 51 (ख) के अलावा आपदा प्रबंधन अधिनियम और महामारी अधिनियम की धारा तीन के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है। पांचों को पकड़ कर पर्यटक आवास गृह में क्वारंटीन कराया गया है। संवाद
... और पढ़ें

महिलाओं ने बनाए दो हजार मास्क

चंपावत। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए जिला मुख्यालय स्थित ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान (आरसेटी) भी आगे आया है। संस्थान की ओर से सिलाई का प्रशिक्षण ले चुकीं महिलाओं ने पांच दिन में दो हजार से अधिक मास्क बना लिए हैं। इन मास्कों को रियायती दरों पर सरकारी विभागों और आम लोगों को दिलाया जा रहा है।
कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए सबको थ्री लेयर मास्कों की जरूरत है लेकिन बाजार में पर्याप्त मात्रा में इनकी उपलब्धता न होने के कारण आरसेटी में एक अप्रैल से दस महिलाओं ने मास्क बनाने का कार्य शुरू किया था। संस्थान के निदेशक जनार्दन चिलकोटी ने बताया कि यह महिलाएं पांच दिनों में दो हजार से अधिक मास्क बना चुकी हैं। उन्होंने बताया कि महिलाओं की ओर से बनाए गए मास्क की रियायती दर पर बिक्री की जा रही है। एक हजार से अधिक मास्क आपदा विभाग को दिए जा चुके हैं। आम लोगों को भी मास्क उपलब्ध कराए जा रहे हैं। लोहाघाट के विधायक पूरन सिंह फर्त्याल ने 1500 मास्क बनाने का ऑर्डर दिया है। सरिता गिरी, रीता रावल, चित्रा पुनेठा, कमला डांगी, बबीता देवी, सुनीत, हेमा आदि मास्क बनाने में जुटे हैं। आरसेटी के प्रकाश चंद्र जोशी, राजेश चंद्र, महेंद्र पटवा, छवि दत्त पांडेय, विजय लडवाल आदि सहयोग कर रहे हैं।
जिला मुख्यालय में आरसेटी की पहल पर महिलाएं मास्क बना रहीं हैं। एक मास्क की कीमत पांच रुपये रखी गई है। मास्क तैयार कर रहीं महिलाओं ने संस्थान की ओर से सिलाई का प्रशिक्षण लिया है।
- जनार्दन चिलकोटी, निदेशक, आरसेटी संस्थान।
... और पढ़ें

अपने जिले को दो अभियान शुरू

चंपावत। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए जिला प्रशासन गिव अवर डिस्ट्रिक्ट (अपने जिले को दो) अभियान चलाएगा। इसका शुभारंभ करते हुए डीएम सुरेंद्र नारायण पांडेय ने लोगों को प्रेरित करने के लिए एक वीडियो जारी किया है। सोमवार को ज्वाइन द गॉड (गिव अवर डिस्ट्रिक्ट) नाम से जारी इस एक मिनट के वीडियो में लोगों से छह बातों का संकल्प लेने की अपील की गई है। कुमाऊंनी, हिंदी, अंग्रेजी भाषा में बने इस वीडियो में डीएम पांडेय ने सामाजिक दूरी, होम क्वारंटीन, लोगों को जागरूक करने, जरूरी सामग्रियों को उचित दाम पर बिक्री करने, कोरोना से जंग में सावधानी बरतने, कोरोना की चेन तोड़ने की अपील की गई है। इस अभियान के तहत आम लोगों को भी इन्हीं छह संकल्पों की शपथ दिलाई जाएगी। इस वीडियो को केबल टीवी के जरिए भी जिले में प्रसारित किया जा रहा है। इससे पूर्व भी मार्च के अंतिम सप्ताह में डीएम ने 3.49 मिनट का एक वीडियो जारी कर कोरोना के खिलाफ लोगों को सजग किया था।
घर-घर जाकर होगा खांसी, जुकाम के पीड़ितों का सर्वेक्षण
चंपावत। जिले के गांवों में अब घर-घर जाकर खांसी जुकाम से पीड़ित मरीजों का सर्वेक्षण किया जाएगा। डीएम सुरेंद्र नारायण पांडेय ने बताया कि आशा, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के अलावा चिकित्सा टीम और राजस्व विभाग की टीम के सहयोग से सर्वेक्षण अभियान चलाया जाएगा। इस दौरान खांसी जुकाम आदि से पीड़ितों को क्वारंटीन किया जाएगा।
... और पढ़ें

दूसरे गांवों से अलग-थलग किए गए गुदमी और सल्ली गांव

चंपावत। कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए जिले के दो गांव सल्ली और गुदमी बनबसा का संपर्क अन्य गांवों से काट दिया गया है। गुदमी में पंतनगर से आए एक व्यक्ति को बुखार, सर्दी-जुकाम हुआ था। इस व्यक्ति की कोरोना जांच के नमूने भी हल्द्वानी सुशीला तिवारी अस्पताल भेजे गए हैं। सल्ली में काम कर चुके एक नेपाली मजदूर के नेपाल में कोरोना पॉजिटिव पाया गया था। डीएम सुरेंद्र नारायण पांडेय ने बताया कि इन दोनों गांवों में बाहर से आए लोगों का मेडिकल कराया जा चुका है, जिसमें ये सभी लोग ठीक पाए गए, लेकिन एहतियातन करीब दो हजार की आबादी वाले इन दोनों गांवों को अन्य गांवों से अलग-थलग किया गया है। इन गांवों में राशन, सब्जी आदि जरूरी सामग्रियों की पर्याप्त उपलब्धता की गई है। सीएमओ डॉ. आरपी खंडूरी ने बताया कि चंपावत जिले के 11 नमूने निगेटिव रहे हैं, जबकि चार नमूनों की रिपोर्ट आनी बाकी है।
चंपावत जिले में 124 संस्थागत क्वारंटीन, 3567 होम क्वारंटीन
चंपावत। जिले में सोमवार को चार नए लोग क्वारंटीन हुए हैं। इनमें से दो लोग बनबसा और दो चंपावत में हैं। डीएम सुरेंद्र नारायण पांडेय ने बताया कि अब संस्थागत क्वारंटीन हुए लोगों की तादाद 124 हो गई है, जबकि होम क्वारंटीन की संख्या 3567 हो गई है। होम क्वारंटीन में तय निर्देशों का पालन करवाने के लिए ग्राम पंचायत स्तर पर नजर रखी जा रही है। पाटी की एसडीएम शिप्रा जोशी ने सोमवार को रीठा साहिब के गुरुद्वारे में बने क्वारंटीन का मुआयना किया। उन्होंने यहां की व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इस क्वारंटीन केंद्र में 19 लोग रह रहे हैं।
जमातियों को ठहराने वाले मौलवी को भी किया क्वारंटीन
टनकपुर (चंपावत)। प्रशासन ने सोमवार को शहर की उस नई जामा मस्जिद के मौलवी को भी ऐहतियातन क्वारंटीन कर लिया है, जिसमें मुरादाबाद से आए दस जमाती ठहरे थे। कोतवाल धीरेंद्र कुमार ने बताया कि प्रशासन के आदेश पर नई जामा मस्जिद के मौलवी इकबाल को भी सुरक्षा के लिहाज से क्वारंटीन किया गया है। एसीएमओ डॉ. एचएस ह्यांकी ने बताया कि यहां पर्यटक आवास गृह में क्वारंटीन किए गए मुरादाबाद के सभी दस जमातियों का स्वास्थ्य ठीक है। उनकी जांच रिपोर्ट भी निगेटिव आई है, लेकिन ऐहतियातन उन्हें 14 दिनों तक क्वारंटीन में रखा जाएगा। यहां क्वारंटीन सभी जमाती 14 मार्च को टनकपुर आ गए थे और लॉकडाउन के कारण वह नई जामा मस्जिद में ठहरे थे।
आगरा से लौटा युवक और उसके संपर्क में आया पूर्व सभासद क्वारंटीन
टनकपुर (चंपावत)। आगरा से बमुश्किल अपने घर पहुुंचे एक युवक और उसके संपर्क में आए शहर के पूर्व सभासद को प्रशासन ने क्वारंटीन कर दिया है। शहर के वार्ड चार रेलवे कॉलोनी निवासी यामीन (35) पुत्र शाहिद खां दो अप्रैल को आगरा से चलकर रविवार शाम टनकपुर पहुंचा। वह पैदल और कई स्थानों पर आवश्यकीय सेवा के वाहनों में सवार होकर आया। सोमवार सुबह पुलिस के फोन नंबर 112 पर इसकी सूचना मिली तो प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग की टीम ने उसे और उसके संपर्क में आए पूर्व सभासद देवेंद्र सिंह का स्वास्थ्य परीक्षण किया। जरूरी जांच के बाद दोनों को पर्यटक आवास गृह में क्वारंटीन कर दिया गया है। डॉ. आफताब अंसारी ने बताया कि फिलहाल इनमें कोरोना जैसे कोई लक्षण नहीं मिले हैं, लेकिन सुरक्षा के लिहाज से उन्हें निगरानी में रखा गया है।
... और पढ़ें

लॉकडाउन में 30 से अधिक गर्भवती महिलाओं के अल्ट्रासाउंड हुए

लोहाघाट (चंपावत)। कोरोना वायरस को लेकर सीएचसी लोहाघाट में आपातस्थिति वाली गर्भवती महिलाओं के ही अल्ट्रासाउंड किए जा रहे हैं। रेडियोलॉजिस्ट डॉ. एलएम रखोलिया ने बताया कि लॉकडाउन के दौरान केवल आपातस्थिति वाली गर्भवती महिलाओं के अल्ट्रासाउंड किए जा रहे हैं। अस्पताल में आने वाली गर्भवती महिलाओं को संक्रमण से बचने के टिप्स दिए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि अल्ट्रासाउंड के समय गर्भवती महिलाओं की ओर से मुंह में मास्क लगाने के साथ सोशल दूरी रखकर जागरूकता का परिचय दिया जा रहा है। डॉ. रखोलिया ने बताया कि लॉकडाउन के दौरान 30 से अधिक गर्भवती महिलाओं के अल्ट्रासाउंड किए जा चुके हैं। ... और पढ़ें

प्रशासन ने छह सौ खनन श्रमिकों को बांटा खाद्यान्न

लोहाघाट में मास्क लगाकर सोशल दूरी का पालन कर अल्ट्रासाउंड के लिए आई गर्भवती महिलाएं।
टनकपुर (चंपावत)। शारदा खनन क्षेत्र में फंसे करीब छह सौ श्रमिकों को प्रशासन की ओर से रविवार को खाद्यान्न सामग्री बांटी गई। एसडीएम दयानंद सरस्वती के नेतृत्व में राजस्व, वन निगम और आपूर्ति विभाग की टीम द्वारा खाद्य सामग्री के छह सौ किट वितरित किए गए। इस मौके पर खनन प्रभारी हरीश पाल, पूर्ति निरीक्षक और पटवारी वीरेंद्र पुंडिर आदि मौजूद थे। इधर बरियाम सिंह मानव सेवा मंडल द्वारा भी गुरूद्वारे में जनसहयोग से लंगर चलाकर हर दिन करीब छह सौ खनन श्रमिकों को खाना खिलाया जा रहा है। इस कार्य में ज्ञानी सुखवेंदर सिंह, मंडल के मुखिया बरियाम सिंह, हरिओम बत्रा, प्रिंस चड्डा, संजीव आर्य छुट्टू, कुलविंदर सिंह, मनीमीन सिंह, भूपेंद्र सिंह गांधी आदि ने सहयोग दे रहे हैं। ... और पढ़ें

छात्राओं ने घर में बनाई पेंटिंग, दिया कोरोना से बचाव का संदेश

राहत: फासला रख फसल काट सकेंगे किसान

चंपावत। कोरोना वायरस के खतरे से बचाव को जारी लॉकडाउन के बीच काश्तकार खेत में जरूरी काम को कर सकेंगे। प्रमुख सचिव कृषि की गाइडलाइन के बाद जिला प्रशासन ने इस संबंध में आदेश जारी किए हैं। डीएम सुरेंद्र नारायण पांडेय द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि सोशल डिस्टेंसिंग और अन्य जरूरी सुरक्षागत उपाय करते हुए किसान फसलों की कटाई कर सकेंगे।
काश्तकारों को फार्म मशीनरी बैंक और अन्य कृषि उपकरण के उपयोग की भी इजाजत दी गई, शर्त बस यह होगी कि इन उपकरणों को सेनेटाइज करना आवश्यक होगा। मुख्य कृषि अधिकारी राजेंद्र उप्रेती ने कहा कि इस से जिले के मैदानी क्षेत्र में गेहूं की फसल की कटाई में किसानों को राहत मिलेगी। किसानों को बीज, खाद व अन्य जरूरी सामग्री मिलते रहे, इसके लिए कृषि निवेश केंद्र भी खुले रहेंगे। किसानों की मदद के लिए कृषि विभाग में नियंत्रण कक्ष भी बनाया गया है।
एक हफ्ते में ट्रांसफर होगी कृषि सम्मान निधि
चंपावत। प्रधानमंत्री कृषि सम्मान निधि की पांचवीं किस्त एक सप्ताह में ट्रांसफर हो जाएगी। मुख्य कृषि अधिकारी राजेंद्र उप्रेती ने बताया कि 11 अप्रैल तक जिले के पात्र काश्तकारों के खातों में किस्त की दो हजार रुपये की राशि ट्रांसफर हो जाएगी।
... और पढ़ें

क्वारंटाइन सेंटर में योग सीखा रहा कोटियाल दंपती

लोहाघाट (चंपावत)। क्वारंटीन सेंटर में रह रहे लोगों के मनोबल को बढ़ाने के लिए कई लोग आगे आए हैं। चंपावत दुग्ध संघ के पूर्व अध्यक्ष डॉ. अमर सिंह कोटियाल और उनकी पत्नी शिक्षिका सुनीता देवी क्वारंटीन सेंटर में रखे गए मजदूरों को योगाभ्यास करा मनोबल बढ़ा रहीं हैं।
जीजीआईसी के क्वारंटाइन सेंटर में प्रशासन ने लॉकडाउन के बाद फंसे उप्र, बिहार आदि के 30 मजदूरों को रखा गया है। प्रशासन के सहयोग से डॉ. कोटियाल दंपती इन्हें योगाभ्यास करा रहा है। डॉ. कोटियाल ने बताया कि मजदूरों को सुबह 6.30 बजे से आठ बजे तक आसन, यौगिक जॉगिंग, सूक्ष्य व्यायाम, प्राणायाम करा रहे हैं। शिविर में रहने वाले अनिल, अमित, विमलेश, मंगली प्रसाद, छोटे लाल, जसवंत, करन कुमार, नवराज आदि का कहना है कि योगाभ्यास से नई ताजगी और मनोबल में वृद्धि के साथ दिनभर होने वाली बोरियत से छुटकारा मिल रहा है। एसडीएम आरसी गौतम का कहना है कि डॉ. कोटियाल द्वारा क्वारंटीन शिविर में रखे गए लोगों को योग सिखाने से उनकी मन स्थिति में सकारात्मक बदलाव आया है।
... और पढ़ें

लॉकडाउन ने उभारी कैलाश की काष्ठकला प्रतिभा

चंपावत। कोरोना वायरस संक्रमण के खतरे से बचने के लिए उत्तराखंड में 22 मार्च से जारी लॉकडाउन ने भले ही कारोबारी व अन्य तमाम गतिविधियों पर भारी चोट की है, लेकिन इससे कुछ नई राह भी निकली है। लॉकडाउन ने कई जगह लोगों की छिपी प्रतिभा को भी उभारा है। चंपावत के एक युवा उद्यमी कैलाश पांडेय लॉकडाउन में घर में रहकर काष्ठकला की अपनी प्रतिभा को निखार रहे हैं। लॉकडाउन की अवधि में वह लकड़ी में सात कलाकृतियों को उकेर चुके हैं।
पांडेय बताते हैं कि 21 दिनी लॉकडाउन के एलान के बाद 25 मार्च से उन्होंने पहले से रखी लकड़ियों को आकार देने की सोची। इससे वक्त का भी परिवार के बीच रचनात्मक उपयोग हुआ। इसी सोच के साथ उन्होंने लकड़ियों की विभिन्न आकृतियों को ठीकठाक कर ब्रश व रंग से नया रूप देना शुरू किया। शुरुआत में दिक्कत आई। कलाकृति को ठीक करने में वक्त भी ज्यादा लगा। मगर धीरे-धीरे अभ्यास से ये काम आसान होता गया। काष्ठकला की ये आकृतियां पशु-पक्षी, गुड़िया, गणेशनुमा आकार को लिए हुए हैं। अब तक सात आकृतियां बना चुके कैलाश अपनी इस खूबी को नई ऊंचाई देना चाहते हैं।
... और पढ़ें

Coronavirus: उत्तराखंड से नेपाल पहुंचा मजदूर निकला कोरोना पॉजिटिव, संपर्क में आए 37 लोगों को किया क्वारंटीन

उत्तराखंड के चंपावत में एक गांव से नौ दिन पहले नेपाल गए एक मजदूर के कोरोना संक्रमित होने की पुष्टि से सीमा के दोनों ओर दहशत का माहौल है। संक्रमित मजदूर नौ दिन पहले ही चंपावत से नेपाल गया था। पता चलते ही प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग ने एहतियातन गांव में बाहर से आए सभी 37 लोगों का परीक्षण करने के बाद तीन दिन का होम क्वारंटीन कर दिया है।

चंपावत के एक गांव में सड़क निर्माण में काम कर चुके नेपाल के कंचनपुर जिला निवासी मजदूर के स्वदेश लौटने के बाद वहां कोरोना संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। इस मजदूर को नेपाल के महेंद्रनगर से 75 किमी दूर सेती प्रादेशिक अस्पताल धनगढ़ी में आइसोलेट किया गया है।

बताया गया कि यह संक्रमित मजदूर 28 मार्च को ही चंपावत से नेपाल गया था। नेपाल से इसका पता चलने पर जिला प्रशासन ने शनिवार देर शाम डॉ. मनीष बिष्ट के नेतृत्व में स्वास्थ्य टीम गांव में भेजी। सीएमओ डॉ. आरपी खंडूरी ने बताया कि गांव में 37 लोग ऐसे हैं, जो बाहरी राज्यों से वापस लौटे हैं। जांच में ये सभी लोग स्वस्थ पाए गए हैं। एहतियातन इन सभी को तीन दिन के होम क्वारंटीन में रखा गया है।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer


हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर और व्यक्तिगत अनुभव प्रदान कर सकें और लक्षित विज्ञापन पेश कर सकें। अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।
Agree
Election
  • Downloads

Follow Us