विज्ञापन
विज्ञापन
मौनी अमावस्या पर गया में कराएं तर्पण, हर तरह के ऋण से मिलेगी मुक्ति : 24 जनवरी 2020
Astrology Services

मौनी अमावस्या पर गया में कराएं तर्पण, हर तरह के ऋण से मिलेगी मुक्ति : 24 जनवरी 2020

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

लूट के आरोप में रुड़की से पकड़े गए अय्यूब का इंडियन मुजाहिदीन से निकला कनेक्शन, सामने आए कई राज

लूटपाट में रुड़की पुलिस के हत्थे चढ़ा अय्यूब आतंकी गतिविधियों से भी जुड़ा था।

20 जनवरी 2020

विज्ञापन
विज्ञापन

ऋषिकेश

मंगलवार, 21 जनवरी 2020

गिंदी मेला : गेंद के लिए के लिए सभी ने लगाया जोर

प्रसिद्घ गिंदी मेला थलनदी उदयपुर पट्टी ओर अजमेर के बीच खेला गया। इसमें एक बड़ी भारी गेंद को दोनों पक्षों ने अपने खमे में ले जाने के लिए जोर आजमाइश की। बुधवार को यमकेश्वर के सुप्रसिद्ध गेंद मेला थलन्दी का यमकेश्वर विधायक ऋतु खंडूड़ी व उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के पिता आनंद सिंह बिष्ट ने संयुक्त रूप से शुभारंभ किया।
विधायक ऋतु खंडूड़ी ने कहा कि गेंद मेला हमारे यमकेश्वर की पहचान है। इस मेले को देखने लोग दूर दूर से आते हैं। साथ ही गेंदी खेलने के दौरान इस दौरान कई बार खलने वाले खिलाड़ियों को चोट भी लगी। ढोल दमाऊ के साथ ही दोनों पक्ष के खिलाड़ी उत्साह में जोर आजमाइश करते रहे। मेला अध्य्क्ष अनिल नेगी ने कहा की यह मेला यमकेश्वर का सबसे पौराणिक मेला है। उन्होंने सभी जन प्रतिनिधियों का मेले में सहयोग करने के लिए धन्यवाद दिया। इस अवसर पर जिला पंचायत सदस्य आरती गौड़, ज्येष्ठ प्रमुख दिनेश भट्ट, रुचि कैंतुरा, नितिन बडोला, अनिल नेगी, अजय रावत, अनुज राणा आदि मौजूद थे।
... और पढ़ें

मकर संक्रांति पर श्रद्धालुओं ने गंगा में लगाई आस्था की डुबकी

तीर्थनगरी के गंगा घाटों पर मकर संक्रांति के अवसर पर दूर दराज से श्रद्घालु पहुंचे। श्रद्घालुओं ने गंगा में आस्था की डुबकी लगाकर सुख, शांति और समृद्घि का आशीर्वाद मांगा। इस दौरान श्रद्घालुओं ने उरद की दाल, चावल और दक्षिणा का दान देकर पुण्य कमाया। इस दौरान पर्वतीय क्षेत्रों से देव डोलियां भी स्नान के लिए पहुंची।
बुधवार को मकर संक्रांति पर्व के अवसर पर त्रिवेणी घाट, नाव घाट, रामानंद घाट, चंद्रेश्वर नगर, 72 सीढ़ी, सांई घाट, पूर्णानंद घाट, रामझूला, लक्ष्मणझूला, तपोवन, परमार्थ निकेतन, शिवपुरी आदि क्षेत्रों के गंगा घाटों पर श्रद्घालु स्नान को पहुंचे। इस दौरान श्रद्घालुओं ने परिवार सहित गंगा में स्नान किया। नगर के अलग-अलग क्षेत्रों में स्थानीय नागरिकों की ओर से खिचड़ी वितरण भी आयोजित की गई। इसी क्रम में भाजपा कार्यकर्ताओं ने लक्ष्मणझूला रोड पर 50 किलो खिचड़ी के प्रसाद का वितरण किया गया। इस मौके पर कार्यक्रम संयोजक विनोद शर्मा, गन्ना एवं चीनी विकास वोर्ड के अध्यक्ष भगतराम कोठारी, चेतन शर्मा, उषा जोशी, पंकज शर्मा, चारू कोठारी, स्नेहलता शर्मा, सरोज डिमरी आदि मौजूद थे।
उधर, लायंस क्लब ऋषिकेश रॉयल की ओर से मकर सक्रांति के पावन पर्व पर त्रहिवेणी घाट परिसर में लोगों को खिचड़ी का प्रसाद वितरण किया गया। इस अवसर पर क्लब अध्यक्ष लविश अग्रवाल, कार्यक्रम संयोजक अरविंद किंगर, सुशील छाबड़ा, अंकुर अग्रवाल, चाहत चोपड़ा, सादर ग्रोवर आदि मौजूद थे। वहीं, रोटरी क्लब ऋषिकेश सेंट्रल की ओर से मकर सक्रांति के पर्व पर हरिद्वार रोड स्थित गंगा के तट पर खिचड़ी प्रसाद का वितरण किया गया। इस दौरान क्लब अध्यक्ष सीए हरि रतूड़ी, वैभव गोयल, संजय सकलानी, दीपक तायल, दीपिका तायल, विकास गर्ग, देवव्रत अग्रवाल, गौरव सिंघल, हसितेंद्र पंवार, साकेत गोयल, सोवन रावत, भगवानदास अग्रवाल आदि मौजूद थे।
उधर, मुनिकीरेती के कुंभ मेला पार्किंग में नगर पालिका अध्यक्ष रोशन रतूड़ी के नेतृत्व में खिचड़ी प्रसाद का वितरण किया गया। इस दौरान कृषि उत्पादन मंडी समिति के अध्यक्ष विनोद कुकरेती, मनीष डिमरी, लखन बिजल्वाण, सतीश चमोली, बीना जोशी, जगवीर नेगी, रोशनी राणा, शंकर नौटियाल, सोनू ठाकुर आदि मौजूद थे। वहीं, स्वर्गाश्रम लक्ष्मणझूूला में व्यापार संगठन और होटल एसोसिएशन की ओर से खिचड़ी वितरण कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस दौरान नगर पंचायत अध्यक्ष माधव अग्रवाल, व्यापार संगठन के अध्यक्ष उदस नेगी, नरेंद्र धाकड़, महेश अग्रवाल, ओमप्रकाश शर्मा, जितेंद्र धाकड़, राजीव अग्रवाल, रामचंद्र प्रजापति, संजीव प्रजापति आदि मौजूद थे।
... और पढ़ें

मीनाक्षी के सुझावों को सीएम ने भी सराहा

तीर्थ नगरी की मीनाक्षी भाटिया के इंफ्रास्ट्रक्चर एंड इंडस्ट्री विषय पर दिए गए सुझावों को मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने भी सराहा है। मुख्यमंत्री ने इन्हें नीति श्री पुरस्कार देते हुए इनके सुझाव को राज्य में विकास में अहम बताया।
राजकीय महाविद्यालय ऋषिकेश में बीकॉम तृतीय वर्ष की छात्रा मीनाक्षी भाटिया ने उत्तराखंड यंग लीडर कॉन्क्लेव में हिस्सा लिया। इसमें इंफ्रास्ट्रक्चर एंड इंडस्ट्री विषय पर मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत के समक्ष अपने सुझाव रखे। मीनाक्षी ने पहला सुझाव देते हुए बताया कि सरकार चाहे तो व्यवसायिक कार्यों में सौर ऊर्जा, वाटर ऊर्जा का प्रयोग कर सकती है। इसके लिए इंडस्ट्रीज को बॉन्ड भराया जा सकता है। दूसरे सुझाव में उन्होंने कहा कि स्पेशल इकोनामिक जोन के जरिए इंडस्ट्री को शामिल किया जाए। इससे विदेशी मुद्रा सहित देश की जीडीपी भी बढ़ेगी। तीसरे सुझाव में उन्होंने बताया कि उत्तराखंड में टूरिज्म के लिए आने वाले लोगों को भाषाई दिक्कतें होती है। सरकार को ऐसे लोगों को हायर करना चाहिए जो यहां की संस्कृति और भाषा को विदेशों से आने वाले लोगों के बीच बेहतर तरीके से रख सकें। इसके अलावा पर्यटकों की सुरक्षा बढ़ाई जानी चाहिए। वहीं मीनाक्षी भाटिया ने नीतिश्री अवार्ड अपनी माता और अध्यापक को समर्पित किया है।
... और पढ़ें

‘गोवा बीच’ में फंसे देशी-विदेशी पर्यटक तो देवदूत बनी पुलिस, ऐसे बचाई जान, तस्वीरें...

नदी में फंसे पर्यटक नदी में फंसे पर्यटक

कृष्ण जन्मोत्सव में जमकर झूमे श्रद्धालु

श्रीमद्भागवत कथा के चौथे दिन कथावाचक ने भक्त प्रह्लाद की कथा सुनाई। साथ ही कृष्ण जन्मोत्सव मनाया गया। कृष्ण जन्मोत्सव में श्रद्धालु जमकर झूमे। कथा के दौरान श्रीकृष्ण के बाल रूप की झांकी भी सजाई गई।
रविवार को राजीव ग्राम ढालवाला स्थित पंचायत घर में आयोजित भागवत कथा में कथावाचक आचार्य अरुण व्यास ने भक्त प्रह्लाद की कथा सुनाई। उन्होंने कहा कि राक्षसराज हिरण्यकश्यप ने भगवान ब्रह्म से वरदान के कारण स्वयं को ही भगवान मानने लगा था। मगर, उसका पुत्र प्रह्लाद बचपन से ही भगवान विष्णु का परम भक्त था। उसने प्रह्लाद को मारने के लिए कई उपाय किए, मगर वह प्रभु कृपा से बचता रहा। हिरण्यकश्यप ने अपनी बहन होलिका के संग प्रह्लाद को आग में जलाकर मारने का षडयंत्र रचा। मगर, होलिका इस षड़यंत्र का स्वयं शिकार हुई। इसके बाद भगवान विष्णु के नरसिंह अवतार ने हिरण्यकश्यप का वध कर डाला।
इसके बाद व्यास ने कृष्ण लीला का वर्णन शुरू किया। इसमें उन्होंने कंस के कारागार मेें जन्मे भगवान कृष्ण के जन्म का वर्णन किया। इस मौके वासुदेव के सर में टोकरी में बैठे भगवान कृष्ण की सुंदर झांकी प्रस्तुत की गई। कथा के दौरान भजनों में श्रद्धालु मग्न होकर झूमे। कथा में कृषि एवं उद्यान मंत्री सुबोध उनियाल और सभासद गजेंद्र सिंह सजवाण ने भी शामिल हुए।
इस मौके पर बीना जोशी, मुकुंद राम गोदियाल, चंडी प्रसाद व्यास, बबली गोदियाल, भगवती रतूड़ी, शंभू गोदियाल, चंद्रशेखर पैन्यूली, चंद्रमोहन बहुगुणा, पूर्णानंद बहुगुणा, हर्षमणि व्यास, जगदीश प्रसाद नौटियाल, आशाराम व्यास, अजय उनियाल, संपूर्णानंद पैन्यूली, सीता देवी पैन्यूली, नवीन पैन्यूली, मुरारी लाल डोभाल, शंभू प्रसाद गोदियाल, अनुसूया प्रसाद पैन्यूली, प्रेमलाल सेमवाल, अरविंद कुड़ियाल, मनोज कुड़ियाल, राजेंद्र व्यास, श्रीदेव उनियाल, विनोद पैन्यूली, भगवती प्रसाद भट्ट, सचिन पैन्यूली, पूरणा देवी आदि उपस्थित थे।
... और पढ़ें

गंगा का जलस्तर बढ़ने से गोवा बीच पर दो विदेशी समेत पांच पर्यटक फंसे

लक्ष्मणझूला क्षेत्र में गंगा का जलस्तर अचानक बढ़ जाने से गोवा बीच पर पांच पर्यटक फंस गए। इनमें दो विदेशी और तीन स्थानीय पर्यटक शामिल थे। कंट्रोल रूम से सूचना प्रसारित होने के बाद हरकत में आई लक्ष्मणझूला पुलिस ने पुलिस ने निजी राफ्ट की मदद से करीब डेढ़ घंटे की मशक्कत के बाद उन्हें सकुशल निकाला।
थानाध्यक्ष लक्ष्मणझूला राकेंद्र सिंह कठैत के अनुसार रविवार की दोपहर करीब डेढ़ बजे जिला नियंत्रण कक्ष, पौड़ी से कंट्रोल रूम पर दो विदेशी सहित पांच पर्यटकों के नीलकंठ बाईपास तिराहे के समीप गोवा बीच पर फंसे होने की सूचना आई।
इनमें लिलिया निवासी यूक्रेन, मेल निवासी फ्रांस, हेमलता पुत्री मोहन निवासी उत्तम नगर नई दिल्ली, विकास शर्मा पुत्र जगमोहन शर्मा और आकाश शर्मा पुत्र चंद्रशेखर शर्मा दोनों निवासी गंगानगर ऋषिकेश शामिल थे।
सूचना पाकर पुलिसकर्मी गोवा बीच पहुंचे और पर्यटकों को करीब तीन बजे सकुशल निकाल लिया। थानाध्यक्ष ने पर्यटकों की पहचान के रूप में कराई। थानाध्यक्ष ने बताया कि पुलिस टीम में एसआई दर्शन सिंह, हेड कांस्टेबल सुनील कुमार, अरविंद नेगी, नरेंद्र, राजेंद्र और विपिन शामिल थे
---
डेंजर जोन घोषित होने के बावजूद जा रहे लोग
रविवार की दोपहर जिस गोवा बीच पर घटना घटी, लक्ष्मणझूला पुलिस ने उसे डेंजर जोन घोषित किया है। टिहरी डैम से समय समय पर पानी छोड़े जाने और गंगा का जल स्तर बढ़ जाने के कारण यहां पानी का बहाव तेज हो जाता है, लिहाजा, यहां स्नान करने की सख्त मनाही है, इसके अलावा इस बीच पर जाना भी प्रतिबंधित है। इस संबंध में बोर्ड और स्लोगन लगाकर भी जानकारी दी गई है। बावजूद इसके यहां पर्यटक पहुंच गए।
 लक्ष्मणझूला में गोवा बीच पर फंसे पर्यटकों को निकालने के लिए रेस्क्यू अभियान चलाती पुलिस।
लक्ष्मणझूला में गोवा बीच पर फंसे पर्यटकों को निकालने के लिए रेस्क्यू अभियान चलाती पुलिस।- फोटो : RISHIKESH
... और पढ़ें

मोहल्ला चौपाल में सुलझीं समस्याएं तो खिले चेहरे

अमर उजाला की ओर से डोईवाला में आयोजित मोहल्ला चौपाल में फरियादियों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। चौपाल में करीब 200 समस्याएं विभागीय अधिकारियों के समक्ष रखी गईं। जिस समस्या का हो सका उसका मौके पर ही निस्तारण किया गया। जबकि, अन्य शिकायतों के निस्तारण का आश्वासन दिया गया। कई समस्याओं का मौके पर ही समाधान होने से चौपाल में पहुंचे लोगों के चेहरे खिल उठे।
शुक्रवार को नगर पालिका सभागार में सुबह 11 बजे से मोहल्ला चौपाल कार्यक्रम का शुभारंभ हुआ। पालिका के विभिन्न वार्डों के अलावा कई ग्राम पंचायतों के लोग चौपाल में समस्याएं लेकर पहुंचे। सुनवाई के दौरान बिजली, पानी, सड़क, स्वास्थ्य, वन, तहसील, अवैध कब्जे से जुड़ी समस्याएं अधिकारियों के सामने रखी गईं। इनमें से ज्यादातर बिजली, राशन कार्ड, सड़क, आधार कार्ड बनने में दिक्कतों के मुद्दे आए। तहसीलदार शूरवीर सिंह राणा ने बताया कि कई समस्याओं का मौके पर ही निस्तारण कर अन्य समस्याओं को संबंधित विभाग को भेजा गया। उन्होंने कहा कि कई मुद्दे ऐसे हैं जो शासन में लंबित हैं। उन्हें उच्चाधिकारियों के संज्ञान में लाकर निदान कर दिया जाएगा।
----
बिजली संबधित चार समस्याओं का मौके पर ही निस्तारण
बिजली से संबधित चार समस्याओं का ऊर्जा निगम के एसडीओ कुलदीप बिष्ट ने मौके पर ही निस्तारण किया। वहीं, जल संस्थान के अवर अभियंता विनोद असवाल ने बताया कि पेयजल संबधित कुछ समस्याएं तत्काल निस्तारित हुई हैं। अन्य का जल्द ही समाधान कर दिया जाएगा। लोनिवि के अवर अभियंता राजेेश कुमार ने सड़कों पर गड्ढे और मार्ग चौड़ीकरण से जुड़े मुद्दों को सुना। उन्होंने आश्वासन दिया कि जल्द ही गड्ढों को भर दिया जाएगा। सड़क चौड़ीकरण के लिए डीपीआर भेजा गया है। बजट मंजूर होते ही काम शुरू करवा दिया जाएगा। वहीं नशाखोरी की शिकायत पर कोतवाल विनोद गुसाईं ने आश्वासन दिया कि शीघ्र ही नशे के खिलाफ विशेष अभियान चलाया जाएगा।
----
चौपाल में उठी प्रमुख समस्याएं
- जंगली, लावारिस पशुओं और गोशाला की समस्या : अवतार सिंह
- शुगर मिल से निकलकर उड़ने वाली खोई की समस्या और स्वास्थ्य का संकट : गौरव मल्होत्रा, राजेन्द्र वर्मा
- दूधली मोथरोवाला मार्ग पर सड़क के बीच में खड़ा पेड़ बना यातायात में बाधक : ललित पंत
- शहीद दुर्गामल्ल मार्ग के चौड़ीकरण की मांग : रोहित क्षेत्री
- श्रमिक कार्ड बनवाने के लिए डोईवाला में केंद्र खोलने की मांग : महेन्द्र चौहान
- बिजली की लाइनों में लगे नंगे तार, लाइनमैनों को सुरक्षा उपकरण देने की मांग : सुनीता सैनी
- डोईवाला में कोल्ड स्टोरेज खोलने के लिए सरकारी स्तर पर सब्सिडी युक्त प्रोत्साहन की मांग : मंदीप बजाज
- कई वर्षों से लंबित किसानों के गन्ना मूल्य बकाया भुगतान की मांग : खड़क सिंह
- आधार कार्ड बनवाने के लिए अतिरिक्त केंद्र खोलने की मांग : गौरव मल्होत्रा
- तहसील में रिक्त चल रहे कर्मचारियों और अधिकारियों के तैनाती की मांग : मोहित उनियाल
- स्वच्छ भारत अभियान को अमलीजामा पहनाने के लिए शौचालय निर्माण की मांग : भारत भूषण कौशल
- सड़कों के किनारों जमी हाथी घास खत्मकर पटरियां बनाने की मांग : नरेन्द्र नेगी
- हादसे का सबब बने सैन चौकी जौलीग्रांट में ट्रांसफार्मर शिफ्टिंग की मांग : नरेश मनवाल
- सड़कों पर लग रहे जाम से निजात के लिए सार्वजनिक पार्किंग निर्माण की मांग : मनीष नांरग
- आवासीय क्षेत्रों में धमक रहे जंगली हाथियों से निजात और तारबाड़ की फरियाद : मनोज नौटियाल
- नगर में शवों को ले जाने के लिए अंतिम यात्रा वाहन की मांग : राजन गोयल
- युवाओं की नस्ल को खोखला कर रहे नशीले पदार्थों की बिक्री पर अंकुश की मांग : प्रीतम वर्मा
- हाईवे पर गड्ढे से हो रही दुघर्टनाओं की समस्या : सागर मनवाल
- लोगों को लहूलुहान कर रहे बंदरों के उत्पात से निजात दिलाने का मुद्दा : अश्वनी गुप्ता
- नहर की पटरी पर हुए अवैध अतिक्रमण को हटवाने की मांग : अजय सैनी
-----
डोईवाला को जल्द मिलेगा ऑडिटोरियम का तोहफा
मोहल्ला चौपाल में मुख्यमंत्री के प्रतिनिधि के तौर पर शिरकत करने आए जनंसपर्क अधिकारी शैलेन्द्र त्यागी ने कहा कि डोईवाला में ऑडिटोरियम की बड़ी समस्या है। चौपाल में प्रमुख रूप से इस मुद्दे को उठाया गया है। लिहाजा, यहां ऑडिटोरियम हॉल बनाने के लिए मुख्यमंत्री से जल्द हरी झंडी दिलाने की पूरी कोशिश की जाएगी। इसके लिए भूमि की पड़ताल जल्द शुरू करवाई जाएगी। उन्होंने समस्याओं के निदान में अमर उजाला के प्रयासों की प्रंशसा करते हुए कहा कि यह एक अभिनव पहल है। चौपाल में बारिश के बावजूद भारी संख्या में लोगों का आना अमर उजाला की अच्छी छवि और पहल को तवज्जो मिलने का प्रमाण है। चौपाल जैसे आयोजनों से समस्याओं का निदान धरातल पर किया जा सकता है। कहा कि जिन समस्याओं का मौके पर निराकरण नहीं हो पाया है उन्हें निदान के लिए संबधित विभागों को भेज दिया जाएगा। उन्होंने आश्वस्त किया कि अमर उजाला की ओर से होने वाली इस तरह की पहल को हम हर स्तर पर सहयोग देगें।
----
अगला कार्यक्रम हो ‘समाधान चौपाल’ : बोहरा
वन पंचायत सलाहकार समिति के उपाध्यक्ष करन बोहरा ने अमर उजाला के जन सरोकारों के लिए काम करने को प्रशंसनीय बताया। उन्होंने कहा कि चौपाल में उठी समस्याओं को उन्होंने खुद नोट कर लिया है। जल्द ही उनके समाधान की प्रक्रिया शुरू करवाऊंगा। उन्होंने कहा कि अगले कार्यक्रम का शीर्षक ‘समाधान चौपाल’ होना चाहिए, जिसमें समस्याओं के समाधान पेश कर सकूं। करन बोहरा ने कहा कि मोहल्ला चौपाल अमर उजाला का बेहतरीन प्रयास है। डोईवाला में चौपाल के माध्यम से तमाम समस्याओं से रूबरू होने का अवसर मिला है। आम लोगों की ओर से आई समस्याओं को गंभीरता से लिया गया है। विभागीय अधिकारियों ने भी अमर उजाला की चौपाल के साथ मिलकर काम किया, जो जनसमस्याओं के निदान में सहायक सिद्ध हो रहा है।
-----
बंदरों के उत्पात से जीना हुआ मुहाल
बंदरों के बढ़ने से त्रस्त शिक्षक अश्वनी कुमार गुप्ता ने चौपाल में उत्पाती बंदरों की समस्या उठाई। इन दिनों नगर क्षेत्र में कई स्थानों पर विशेषकर प्रेमनगर बाजार, मिल रोड और नगर चौक के इलाकों में बंदरों का झुंड लोगों के लिए परेशानी का सबब बना हुआ है। अश्वनी गुप्ता ने बताया कि उत्पाती बंदर गृहिणियों और बच्चों पर हमला कर रहे हैं।
---
पानी आता नहीं, बिजली बिल पहुंचा 11 हजार
केशवपुरी क्षेत्र की महिला जोगिंदर कौर ने बढ़ते बिजली के बिल और पानी की समस्या को उठाया। उन्होंने अधिकारियों को बताया कि परिवार में केवल दो ही सदस्य है। ऐसे में ऊर्जा निगम की ओर से बिजली का बिल 11 हजार का भेजा गया है। इतना ही नहीं उनके घर में पर्याप्त पानी भी नहीं आ रहा है। चौपाल के माध्यम से अधिकारियों से निदान की गुहार लगाई। संबंधित विभाग के अफसरों ने समस्या को दर्ज कर जल्द निदान का आश्वासन दिया।
---
बंसती देवी की आंखों में जगी पेंशन की आस
प्रेमनगर बाजार निवासी बुजुर्ग बंसती देवी लंबे समय से वृद्धावस्था पेंशन नहीं लगने से परेशान हैं। चौपाल कार्यक्रम के माध्यम से बुजुर्ग बंसती देवी ने पेंशन संबधी समस्या रखी। अवगत कराया कि कई सालों से वह समाज कल्याण विभाग के चक्कर काट रही हैं। चौपाल में मौजूद तहसीलदार ने बसंती देवी के दस्तावेज लेकर उन्हें आश्वस्त किया कि जल्द ही उनकी पेंशन लगवा दी जाएगी।
----
चौपाल में यह रहे शामिल
मोहल्ला चौपाल में मुख्यमंत्री के प्रतिनिधि जनंसपर्क अधिकारी शैलेन्द्र त्यागी, वन पंचायत सलाहकार समिति के उपाध्यक्ष करन बोहरा, नगर पालिका अध्यक्ष के प्रतिनिधि सागर मनवाल, ब्लॉक प्रमुख भगवान सिंह पोखरियाल, गन्ना समिति अध्यक्ष मनोज नौटियाल, मोहित उनियाल, नरेन्द्र सिंह नेगी, गौरव मल्होत्रा, मनीष धीमान, राजन गोयल, राजेन्द्र वर्मा, पूर्व ब्लॉक प्रमुख नगीना रानी, संदीप नेगी, हिमांशु राणा, रोहित क्षेत्री, विनय कंडवाल, भारत भूषण कौशल, राजकुमार अग्रवाल, मधु थापा, ललित पंत, अवतार सिंह, उम्मेद वोरा, जीतेन्द्र कुमार, अश्वनी गुप्ता, सुदेश सहगल, आलोक जोशी, मनमोहन नौटियाल, उदित क्षेत्री, चमनलाल, पार्वती देवी, ललिता देवी, अवतार सिंह, सरिता जोशी, मंदीप बजाज, रविन्द्र बैलवाल, धीरेन्द्र चौहान, नारायण सिंह बोरा, अंजू देवी, सुशील जायसवाल, संपूर्ण सिंह रावत,नागेन्द्र सिंह नागी, अंकित सोलंकी, विनित मनवाल, वेद प्रकाश कंडवाल, दुर्गा देवी, अब्दुल कादिर, इंद्रजीत सिंह लाडी, संजय अग्रवाल, राजबीर सिंह, ईश्वरचंद अग्रवाल, राजेन्द्र तडियाल, मनीष नारंग, विजय बख्शी, सर्वेश चौधरी आदि मौजूद रहे।
 अमर उजाला की मोहल्ला चौपाल में शामिल लोग और विभिन्न विभागों के अधिकारी।
अमर उजाला की मोहल्ला चौपाल में शामिल लोग और विभिन्न विभागों के अधिकारी।- फोटो : RISHIKESH
 चौपाल में विचार व्यक्त करते वन पंचायत सलाहकार समिति के उपाध्यक्ष करण बोहरा।
चौपाल में विचार व्यक्त करते वन पंचायत सलाहकार समिति के उपाध्यक्ष करण बोहरा।- फोटो : RISHIKESH
 बसंती देवी।
बसंती देवी।- फोटो : RISHIKESH
मोहल्ला चौपाल में समस्या रखते मोहित उनियाल।
मोहल्ला चौपाल में समस्या रखते मोहित उनियाल।- फोटो : RISHIKESH
... और पढ़ें

श्रीराम, सीता और शिव की झांकियों ने मोहा मन

जोगिंदर कौर।
जगतगुरु स्वामी रामानंदाचार्य की 720वीं जयंती पर विरक्त वैष्णव मंडल समिति की ओर से क्षेत्र में शोभायात्रा निकाली गई। शोभायात्रा में भगवान राम, सीता और भगवान शिव की झांकी आकर्षण का केंद्र रही।
शुक्रवार को महामंडलेश्वर महंत दयाराम दास के सानिध्य में शोभायात्रा का आयोजन किया गया। शोभायात्रा स्वामी रामानंद संत आश्रम मायाकुंड से शुरू होकर मनोकामना सिद्ध हनुमान मंदिर, निर्मल आश्रम, सुभाष चौक, मुखर्जी मार्ग, हरिद्वार मार्ग, तिलक रोड, हीरालाल मार्ग, रेलवे रोड होते हुए वापस आश्रम में संपन्न हुई। शोभायात्रा का नगर क्षेत्र के विभिन्न स्थानों पर सामाजिक, व्यापारिक, राजनीतिक और धार्मिक संगठनों ने पुष्पवर्षा कर स्वागत किया। शोभायात्रा के बाद विचार गोष्ठी का आयोजन किया गया। महंत डॉ. स्वामी नारायण दास ने स्वामी रामानंदाचार्य को विश्व का आदर्श और मार्गदर्शक बताया।
शोभायात्रा में महामंडलेश्वर दयाराम दास, महामंडलेश्वर ईश्वर दास, वृंदावन दास, महंत सुरेश दास, महंत विनय सारस्वत, स्वामी गणेश दास, रामकृपालु दास, हरग्रीवाचार्य, चंद्रवीर पोखरियाल, दीप शर्मा, संदीप गुप्ता, गोविंद अग्रवाल, पंडित रवि शास्त्री, चेतन शर्मा, लक्ष्मीनारायण ब्रेजा, जयेंद्र रमोला, अजय कथूरिया, अजय गोयल, इंद्रकुमार गोदवानी, माला मिश्रा, श्याम शर्मा, प्रवेश चमोली, डॉ. अनिल कश्यप आदि मौजूद रहे।
शोभायात्रा में सजाई राम-सीता की झांकी।
शोभायात्रा में सजाई राम-सीता की झांकी।- फोटो : RISHIKESH
... और पढ़ें

पिता-पुत्र को एक-एक साल का सश्रम कारावास

न्यायालय न्यायिक मजिस्ट्रेट ऋषिकेश आलोक राम त्रिपाठी की अदालत ने मारपीट के मामले में पिता और पुत्र को दोषी पाते हुए एक-एक साल के सश्रम कारावास की सजा सुनाई है। साथ ही 1500-1500 रुपये का अर्थदंड भी लगाया है। अर्थदंड न देने पर दोनों को एक माह का अतिरिक्त सश्रम कारावास भुगतना होगा।
मामला 11 अगस्त 2016 का है। बताया गया कि वादी जीत बंधन फल लेने के लिए बड़ी सब्जी मंडी गए थे। यहां पर सुरेश गुप्ता से किसी बात पर कहासुनी हो गई। इसके बाद दोपहर करीब डेढ़ बजे वादी को तारामाता मंदिर मायाकुंड के समीप सुरेश गुप्ता और उसका पुत्र आशीष गुप्ता मिल गए। आरोप था कि दोनों पिता और पुत्र ने वादी के साथ जमकर मारपीट की। इस कारण वादी के मुंह पर चार टांके आए और दो दांत भी टूट गए। वादी की तहरीर के आधार पर पुलिस ने पिता-पुत्र के खिलाफ मुकदमा पंजीकृत कर जांच के बाद चार्जशीट न्यायालय न्यायिक मजिस्ट्रेट की अदालत में दाखिल की।
इस मामले में राज्य की ओर से सहायक अभियोजन अधिकारी राकेश चंद ने मजबूत पैरवी की। इसके आधार पर न्यायाधीश आलोक राम त्रिपाठी ने आरोपी सुरेश गुप्ता पुत्र बनारसी तथा आशीष गुप्ता पुत्र सुरेश गुप्ता को दोषी पाया। उन्होंने दोषी पिता और पुत्र को एक-एक वर्ष के सश्रम कारावास की सजा सुनाई है। साथ ही 1500-1500 रुपये का अर्थदंड भी लगाया।
... और पढ़ें

मोबाइल वैन पर बनी दुकान में लगी आग, सामान जला

कोतवाली क्षेत्र के अंतर्गत एम्स मार्ग पर एक मोबाइल वैन में संचालित दुकान संदिग्ध परिस्थितियों में जलकर राख हो गई। आग से दुकान में रखा करीब ढाई लाख रुपये का सामान जल गया। पीड़ित ने पुलिस को दी तहरीर में असामाजिक तत्वों की ओर से जानबूझकर आग लगाना बताया है।
जानकारी के मुताबिक, वैदिक नगर रायवाला निवासी गुड्डू गुप्ता पुत्र वेसन गुप्ता एम्स मार्ग पर पिछले तीन वर्ष से मोबाइल वैन पर कैन्फैक्शनरी की दुकान लगा रहे थे। रोज की तरह बृहस्पतिवार की रात करीब साढ़े आठ बजे गुड्डू गुप्ता अपनी दुकान बंद करके घर चले गए। शुक्रवार सुबह करीब साढ़े छह बजे पड़ोसी दुकानदार का उन्हें फोन आया। फोन पर उन्हें बताया गया कि उनकी दुकान में आग लगने से सारा सामान जलकर राख हो गया है। साथ ही दुकान का ताला भी टूटा हुआ है। सूचना पाकर गुड्डू घटनास्थल पहुंचे और मामले में आईडीपीएल पुलिस को तहरीर दी।
तहरीर में उन्होंने असामाजिक तत्वों की ओर से उनकी दुकान को आग लगाने की बात कही है। उन्होंने आरोप लगाया है कि जानबूझ कर उनकी दुकान को निशाना बनाया गया है, जबकि आसपास की किसी भी दुकान को कोई नुकसान नहीं पहुंचा है। उन्होंने तहरीर में आग लगने से करीब ढाई लाख रुपये के नुकसान की बात कही है। वहीं, पुलिस ने तहरीर के आधार पर जांच शुरू कर दी है।
... और पढ़ें

योगनगरी रेलवे स्टेशन शुरू होने का काउंट डाउन शुरू

बाईपास मार्ग रेलवे विकास निगम कार्यालय के बाहर लगाई गई काउंट डाउन वॉच लोगों के लिए कौतूहल का विषय बनी हुई है। अन्य घड़ियों से हटके यह वर्तमान समय नहीं, बल्कि योगनगरी ऋषिकेश रेलवे स्टेशन शुरू होने में शेष बचे वक्त को दिखा रही है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की स्वपनिल परियोजना ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल लाइन के प्रथम स्टेशन योगनगरी ऋषिकेश को शुरू करने के लिए रेलवे विकास निगम काफी उत्साहित नजर आ रहा है। इसके लिए आरबीएनएल का समस्त स्टाफ और कर्मी जोर शोर से जुटे हुए हैं। गौरतलब है कि वर्तमान में वीरभद्र रेलवे स्टेशन से योगनगरी ऋषिकेश रेलवे स्टेशन के बीच रेल लाइन बिछाने का कार्य गतिमान है। इसके तहत इस कार्य को आगामी तीन फरवरी तक पूरा किया जाना है और चार फरवरी को योगनगरी ऋषिकेश रेलवे स्टेशन में पहली ट्रेन पहुंचाई जानी है।
आरबीएनएल के परियोजना प्रबंधक ओपी मालगुड़ी ने बताया योगनगरी ऋषिकेश रेलवे स्टेशन को शुरू होने में कितने दिन, घंटे, मिनट और सेकेंड बचे हैं, काउंट डाउन वॉच में यह दिख रहा है। बताया कि चार फरवरी को हर हाल में योगनगरी ऋषिकेश रेलवे स्टेशन का शुभारंभ किया जाना है।
... और पढ़ें

संदिग्ध परिस्थितियों में जली रोडवेज बस

थाना रानीपोखरी क्षेत्र के अंतर्गत एक खाली प्लॉट में खड़ी रोडवेज की बस में संदिग्ध परिस्थितियों में आग लग गई। घटना के समय बस में कोई भी मौजूद नहीं था। इस कारण जानमाल के नुकसान की कोई खबर नहीं है। फिलहाल आग लगने के कारणों का पता नहीं चल सका है। पुलिस मामले की जांच कर रही है।
जानकारी के मुताबिक रोडवेज बस रानीपोखरी के भोगपुर स्थित एक खाली प्लॉट पर खड़ी हुई थी। शुक्रवार सुबह करीब सात बजे रोडवेज बस में संदिग्ध परिस्थितियों में आग लग गई। मौके पर अग्निशमन कर्मचारी पहुंचे और करीब 10 मिनट की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। थानाध्यक्ष रानीपोखरी राकेश शाह ने बताया कि उक्त रोडवेज बस भोगपुर से देहरादून वाया थानों रूट पर चलती है। बताया कि फिलहाल आग लगने के कारणों का पता नहीं चल सका है। इसकी जांच की जा रही है। वहीं, चालक दिनेश रावत पुत्र पूरन सिंह रावत निवासी इठारना, भोगपुर ने बताया कि वह बृहस्पतिवार की रात्रि बस को खाली प्लॉट में खड़ा कर घर चला गया था।
... और पढ़ें

सुपर ओवर में पांच रन से जीता दून स्टार

हरिपुरकलां क्रिकेट क्लब की ओर से आयोजित क्रिकेट टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला काफी रोमांचक रहा। मैच में सुपर ओवर में दून स्टार ने सैनी क्रिकेट एकेडमी रुड़की को पांच रन से हरा कर खिताब कब्जाया।
शुक्रवार को टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला दून स्टार क्रिकेट एकेडमी और सैनी क्रिकेट एकेडमी रुड़की के बीच खेला गया। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी दून स्टार एकेडमी की टीम ने 20 ओवर में 116 रन बनाए। लक्ष्य का पीछा करने उतरी सैनी क्रिकेट एकेडमी की टीम ने भी 116 रन बनाए। दोनों टीमों का स्टोर बराबर रहने पर पर सुपर ओवर कराया गया। इसमें दून स्टार क्रिकेट एकेडमी ने नौ रन बनाए। जबकि, सैनी क्रिकेट एकेडमी मात्र चार रन ही बना सकी। सैनी क्रिकेट एकेडमी के उदित सैनी को सर्वाधिक 81 रन बनाने पर मैन ऑफ द मैच चुना गया। मुख्य अतिथि क्षेत्र पंचायत सदस्य विजय शर्मा ने विजेता टीम को ट्रॉफी देकर सम्मानित किया।
उन्होंने कहा कि भविष्य में यही खिलाड़ी देश का नाम रोशन करेंगे। उन्होंने युवाओं से आह्वान करते हुए कहा कि नशे से दूर रहने के लिए खेल बहुत भी आसान तरीका है। इस मौके पर समाजसेवक कनक ध्यानी, धीरज डबास, वेद प्रकाश गवरी, जन जागृति समिति अध्यक्ष गोकुल डबराल, गजपाल असवाल, सतीश बथवाल, आशीष टम्टा, अजय रावत, शिवानी गोस्वामी, रिया कर्णवाल आदि उपस्थित रहे।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election
  • Downloads

Follow Us