लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   World ›   Pakistan's estimated economic loss due to massive floods might be over USD 40 billion says Minister

Pakistan Floods: भारी बारिश और बाढ़ से पाकिस्तान को 40 अरब डॉलर से ज्यादा का नुकसान, मंत्री का दावा

वर्ल्ड डेस्क, अमर उजाला, इस्लामाबाद Published by: कीर्तिवर्धन मिश्र Updated Tue, 13 Sep 2022 08:23 PM IST
सार

पाकिस्तान में सोमवार को ही राष्ट्रीय बाढ़ प्रतिक्रिया सहयोग केंद्र (एनएफआरसीसी) की बैठक हुई थी। इसमें वित्त मंत्रालय ने बाढ़ से हुए आर्थिक नुकसान पर रिपोर्ट रखी। वित्त मंत्रालय का कहना है कि शुरुआती जांच में ही देश में 18 अरब डॉलर से ज्यादा नुकसान का अनुमान लगा लिया गया है। 

पाकिस्तान में बाढ़ से हाहाकार
पाकिस्तान में बाढ़ से हाहाकार - फोटो : PTI
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

पाकिस्तान में हाल ही में आई बाढ़ ने जबरदस्त तबाही मचाई। देश में कृषि भूमि, शहरी क्षेत्र में तबाही के साथ-साथ मवेशियों के मारे जाने की वजह से अर्थव्यवस्था को बड़े नुकसान का अंदाजा लगाया जा रहा है। इस बीच पाकिस्तान के मंत्री ने कहा है कि देश को बारिश और बाढ़ की वजह से 40 अरब डॉलर से ज्यादा का नुकसान हुआ है। पिछले हफ्ते ही संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंटोनियो गुटेरेस ने पाकिस्तान दौरे पर अंदाजा लगाया था कि उसे बाढ़ से करीब 30 अरब डॉलर का आर्थिक नुकसान झेलना पड़ा है।


गौरतलब है कि पाकिस्तान में सोमवार को ही राष्ट्रीय बाढ़ प्रतिक्रिया सहयोग केंद्र (एनएफआरसीसी) की बैठक हुई थी। इसमें वित्त मंत्रालय ने बाढ़ से हुए आर्थिक नुकसान पर रिपोर्ट रखी। वित्त मंत्रालय का कहना है कि शुरुआती जांच में ही देश में 18 अरब डॉलर से ज्यादा नुकसान का अनुमान लगा लिया गया है। 


एनएफआरसीसी के अध्यक्ष और पाकिस्तान के योजना मंत्री अहसान इकबाल ने कहा, "भारी बारिश और बाढ़ से जिस तरह की स्थिति बनी है, उससे नुकसान 40 अरब डॉलर से ज्यादा का हुआ है।" उन्होंने कहा, "हम बाढ़ से आई तबाही की समीक्षा के लिए विश्व बैंक, एशियन डेवलपमेंट बैंक और प्रांतीय-संघीय सरकार की सहायता लेंगे।"

प्रारंभिक मूल्यांकन रिपोर्ट बनाने में शामिल वित्त मंत्रालय के एक अधिकारी के अनुसार, अगर घाटा बढ़कर 40 अरब डॉलर हो जाता है, तो इसका मतलब है कि इस साल पाकिस्तान की आर्थिक वृद्धि नकारात्मक हो सकती है। साथ ही आपूर्ति श्रृंखला में बाधाओं की वजह से मुद्रास्फीति 30 प्रतिशत को पार कर सकती है। पाकिस्तान में बाढ़ से 3.3 करोड़ से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं, जिन्हें तत्काल सहायता की जरूरत है।
 

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00