लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Rajasthan ›   Three daughters performed last rites of father in Dungarpur

Rajasthan News: डूंगरपुर में तीन बेटियों ने दिया पिता की अर्थी को कंधा, किया अंतिम संस्कार

न्यूूज डेस्क, अमर उजाला, डूंगरपुर Published by: रोमा रागिनी Updated Mon, 17 Oct 2022 08:05 AM IST
सार

तीनों बेटियों की शादी हो चुकी है। बेटियों ने बताया कि उनके पिता ने उन्हें लड़कों से कंधा मिलाकर चलना सिखाया। इसलिए उन्होंने पिता को अंतिम विदाई देकर अपना फर्ज निभाया।

बेटियों ने किया पिता का अंतिम संस्कार
बेटियों ने किया पिता का अंतिम संस्कार - फोटो : Social Media
विज्ञापन

विस्तार

हिंदू मान्यता के अनुसार लड़कियां श्मशान में नहीं जाती है। पिता की अर्थी को बेटा कंधा देता है लेकिन डूंगरपुर में तीन बेटियों ने सामाजिक रीतियां तोड़कर मिसाल कायम की। डूंगरपुर जिले के तहसील क्षेत्र सागवाड़ा अंतर्गत वरदा गांव में तीन बेटियों ने अपने पिता की अर्थी को कंधा दिया। 


मीडिया रिपोर्टस के अनुसार वरदा गांव के आजाद भाटिया 30 साल से कुवैत में काम करते थे। 10 अक्टूबर को दिल का दौरा पड़ने से आजाद की मौत हो गई थी। कुवैत से उनका शव शुक्रवार 13 अक्टूबर को उनके पैतृक गांव में पहुंचा। आजाद को कोई बेटा नहीं है। ऐसे में उनकी तीन बेटियों ने अपने पिता की अर्थी को कांधा दिया। आजाद की सबसे बड़ी बेटी निशा, दूसरी रितु और सबसे छोटी बेटी का नाम पायल है। तीनों बेटियों की शादी हो चुकी हैं।


बेटियों ने न सिर्फ श्मशान तक कंधा दिया बल्कि श्मशान जाकर अपने पिता को मुखाग्नि भी दी। रुंधे गले, बहते आंसुओं के बीच तीनों बेटियों ने साबित किया कि बेटे और बेटियां सब बराबर होते हैं।


जैसे ही बेटियां घर से पिता को कंधा देते हुए निकली, सबकी आंखें नम हो गई। आजाद का अंतिम संस्कार वरदा गांव में भाटिया समाज के मुक्तिधाम में रीति-रिवाज के साथ संपन्न किया गया। बड़ी बेटी निशा ने बताया कि हमारा भाई नहीं था। ऐसे में पिता ने ही हमें कभी भाई की कमी नहीं होने दी और हाथ से हाथ मिला कर बराबरी करना सिखाया।


पत्नी ने रखा था करवाचौथ का व्रत

आजाद भाटिया की पत्नी सन्तोष देवी लगभग 15 सालों से करवाचौथ का व्रत रखती आई हैं। इस साल भी व्रत रखा था लेकिन उनके पति की मौत हो गई। 

विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00