Dharm Astha

धर्म-आस्था

Religion

धर्म और आस्था में हम आपको सुनाएंगे कि किस तरह से अपनी मनोकामनाओं की पूर्ति के लिए भगवान की उपासना करें। ईश्वर की पूजा-अर्चना के लिए किन बातों का ख्याल रखना चाहिए। धर्म और आस्था में हम आपको आध्यात्म से जुड़ी खास बातों से रूबरू कराएंगे। जीवन को बेहतर बनाने के लिए धर्म एक मार्गदर्शक के रूप में कार्य करता है। धर्म के मार्ग पर चलकर आप ना केवल आध्यात्मिक बल्कि आत्मिक सुकून को भी आत्मसात कर पाने में सक्षम हो पाएंगे। ... Read More

जानिए शनिवार के व्रत की क्या है महिमा

1.0x
  • 1.5x
  • 1.25x
  • 1.0x
10
10
X

सभी 7 एपिसोड

कहते हैं की शनि की वक्र दृष्टि से लोगों को बहुत बुरा समय देखना पड़ सकता है। ऐसा ही कुछ हुआ राजा विक्रमादित्य के साथ जब उनके एक फैसले से शनिदेव नाराज हो गए। सुनिए शनिवार के व्रत की महिमा इस कहानी के जरिए।

देवी लक्ष्मी सृष्टि के पालनहार भगवान विष्णु की संगिनी और वैभव की देवी हैं। माना जाता है कि इस व्रत के प्रभाव से जीवन में सुख और समृद्धि आती है। इस व्रत की महत्ता की कथा कुछ इस तरह है। 

गुरुवार के दिन को बृहस्पतिवार भी कहा जाता है जो देवगुरु बृहस्पति को समर्पित है। इस दिन उनकी पूजा करने का क्या महत्व है। गुरुवार के व्रत में कही जाने वाली कथा का क्या है सार जानिए यहां।

जानिए बुधवार के दिन भगवान बुध के व्रत की महिमा को सुनाती कथा आखिर क्या है।

जानिए मंगलवार के दिन हनुमानजी के व्रत की महिमा को बताती कथा क्या है।

सोमवार को भोलेनाथ का व्रत करने वाले किस पौराणिक कथा को आत्मसात करें। आइए सुनते हैं सोमवार की व्रत कथा।
 

रविवार को भगवान भास्कर की उपासना की जाती है। इस दिन व्रत करने वाले किस पौराणिक कथा को आत्मसात करें। आइए सुनते हैं रविवार की व्रत कथा।
 

आवाज

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00