ऑडियो बुलेटिन
आज की बड़ी खबरें

11 सितंबर ऑडियो बुलेटिन: मिनटों में सुनें अबतक की हर खबर का अपडेट

11 सितंबर 2020

Play
1:59
अमर उजाला डॉट कॉम पर देश-दुनिया की राजनीति, खेल, क्राइम, सिनेमा, फैशन और धर्म से जुड़ी खबरें। सुनें दिनभर की खबरों का हर अपडेट।
 

11 सितंबर ऑडियो बुलेटिन: मिनटों में सुनें अबतक की हर खबर का अपडेट

X

सभी 48 एपिसोड

ऑडियो बुलेटिन

अमर उजाला डॉट कॉम पर देश-दुनिया की राजनीति, खेल, क्राइम, सिनेमा, फैशन और धर्म से जुड़ी खबरें। सुनें दिनभर की खबरों का हर अपडेट।
1
भागवत के बयान पर राहुल का पलटवार
कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और वायनाड से सांसद राहुल गांधी ने केंद्र सरकार और संघ प्रमुख मोहन भागवत पर हमला बोला है। उन्होंने कहा है कि चीन ने हमारी जमीन हड़प ली है। भारत सरकार और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) ने ऐसा होने देने की अनुमति दी है।
2
‘अयोध्या के राम मंदिर से बड़ा बनेगा सीतामढ़ी में सीता मंदिर’
लोक जनशक्ति पार्टी (एलजेपी) के अध्यक्ष चिराग पासवान ने बिहार चुनाव को लेकर एक बड़ी घोषणा की है. उन्होंने अयोध्या में बनने वाले राम मंदिर की तर्ज पर सीतामढ़ी में भव्य सीता मंदिर बनाने की बात कही है. इतना ही नहीं उन्होंने यह भी कहा है कि राम मंदिर को सीता मंदिर से जोड़ने के लिए एक कॉरिडोर भी बनाया जाना चाहिए
3
मध्यप्रदेश: कांग्रेस को एक और झटका
मध्यप्रदेश उपचुनाव के बीच कांग्रेस को एक और झटका लगा है। दमोह से पार्टी विधायक राहुल लोधी ने इस्तीफा देकर भाजपा का दामन थाम लिया। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की उपस्थिति में लोधी ने पार्टी की सदस्यता ली।
4
चीन सीमा के नजदीक राजनाथ ने की शस्त्र पूजा
पश्चिम बंगाल और सिक्किम के दो दिवसीय दौरे पर पहुंचे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने रविवार को दार्जिलिंग में सुकना युद्ध स्मारक पर श्रद्धांजलि अर्पित की। इस दौरान राजनाथ ने सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) द्वारा वैकल्पिक अलाइनमेंट गंगटोक-नाथुला रोड का उद्घाटन किया।  
5
पीएम मोदी की देशवासियों से अपील
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार सुबह मन की बात कार्यक्रम के जरिए देशवासियों को संबोधित किया। अपने संबोधन की शुरुआत उन्होंने दशहरा की शुभकामनाओं के साथ की। प्रधानमंत्री ने कहा कि इस बार जब आप खरीदारी के लिए जाएं तो वोकल फोर लोकल के अपने संकल्प को याद रखें। उन्होंने देशवासियों से दीपावली के मौके पर एक दीया भारत के वीर सपूतों के सम्मान में जलाने का अनुरोध किया।
6
कंगना रणौत ने कसा संजय राउत पर तंज
कंगना की एनसीपी नेता संजय राउत के साथ तनातनी जग जाहिर है। दोनों की सोशल मीडिया पर हुई बहसबाजी का नतीजा था कंगना का मुंबई स्थित घर और ऑफिस। जब से उनका घर और ऑफिस टूटा ये बहस और भी ज्यादा बढ़ गई। अब हाल ही में विजयादशमी के मौके पर कंगना ने संजय राउत के ऊपर एक बार फिर से तंज कसा है।
7
ड्रग्स मामला: टीवी अभिनेत्री समेत पांच लोग गिरफ्तार
बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत मामले में नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) ड्रग्स एंगल की जांच कर रहा है। जांच एजेंसी की तरफ से एक और ड्रग्स रैकेट का खुलासा किया गया है। मिली जानकारी के अनुसार, इस मामले में एनसीबी की टीम द्वारा एक टीवी अभिनेत्री समेत पांच लोगों को गिरफ्तार किया गया है। 
 8
धमाके के साथ लुधियाना में फैक्ट्री की इमारत गिरी
लुधियाना की गीता कालोनी स्थित एक कपड़ा रंगने वाली फैक्ट्री की इमारत गिरने से तीन लोग घायल हो गए हैं। धमाके को इमारत गिरने की वजह बताया जा रहा है। पुलिस मामले की जांच में जुटी है।
9
मुंबई के मॉल में लगी भीषण आग पर 56 घंटे बाद पाया गया काबू
मुंबई के सिटी सेंटर मॉल में लगी आग को करीब 56 घंटे की मशक्कत के बाद दमकल कर्मियों ने रविवार तड़के बुझा दिया। अधिकारी ने बताया कि यह हाल के समय में शायद शहर का सबसे लंबा दमकल अभियान है।
10
90 फीसदी पहुंची कोरोना से ठीक होने की दर
भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस से संक्रमित 62,077 मरीज ठीक हुए हैं। इसके बाद देश में मरीजों के ठीक होने की दर 90 प्रतिशत पर पहुंच गई है। यह जानकारी केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने रविवार को दी। मंत्रालय ने बताया कि अबतक 70,78,123 मरीज ठीक हो चुके हैं। 
 

ऑडियो बुलेटिन

24 October Audio Bulletin: मिनटों में सुनें अबतक की हर News का अपडेट

1.महाष्टमी पर गुजरात को पीएम का बड़ा तोहफा
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से अपने गृह राज्य गुजरात में तीन परियोजनाओं का उद्घाटन किया।

2.तेजस्वी यादव ने जारी किया RJD का मेनिफेस्टो
बिहार विधानसभा चुनाव के लिए राष्ट्रीय जनता दल ने शनिवार को पटना में घोषणापत्र जारी कर दिया। इस दौरान राजद नेता तेजस्वी यादव और पार्टी के राज्यसभा सांसद मनोज झा समेत कई प्रमुख नेता मौजूद रहे।

3.केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर का राहुल पर हमला
केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कांग्रेस शासित राज्यों में हुई दुष्कर्म की घटनाओं को लेकर कांग्रेस पर हमला बोला है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस नेताओं को अपनी पार्टी द्वारा शासित राज्यों में हुई घटनाओं पर भी बोलना चाहिए, ना कि हाथरस और अन्य जगहों पर जाकर फोटो सेशन करवाना चाहिए। 

4.महबूबा मुफ्ती के झंडे वाले बयान पर मचा बवाल
पीडीपी अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती के जम्मू-कश्मीर के झंडे की बहाली वाली बयान देने काबाद बवाल मच गया है। भाजपा ने महबूबा को पाकिस्तान चले जाने की सलाह दी तो वहीं दूसरी ओर विहिप ने कहा कि अब नए जम्मू-कश्मीर में महबूबा के पुनर्वास की कोई जगह नहीं बची

5.अयोध्या: 5.50 लाख दीपों संग इस बार नया रिकॉर्ड बनाने की तैयारी
रामनगरी में इस बार होनो वाली छोटी दीवाली को लकर दिव्य दीपोत्सव की रूपरेखा तैयार हो गई है। इस बार अयोध्या में तीन दिवसीय दीपोत्सव होगा और 5.50 लाख दीप जगमगा कर नया रिकॉर्ड बनाने की तैयारी है।

6.कानपुर में विकास दुबे की जमीन पर कब्जा, पत्नी ऋचा दुबे ने की SDM से शिकायत
बिकरू कांड के मुख्य आरोपी विकास दुबे की  पत्नी ऋचा दुबे शुक्रवार को बिल्हौर तहसील और एंटी डकैती कोर्ट माती पहुंची। एसडीएम से मुलाकात कर बिकरू की एक जमीन पर कब्जा होने की शिकायत दर्ज कराई।

7.यूपी: डीआईजी की पत्नी ने लगाई फांसी
उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में डीआईजी चंद्र प्रकाश की पत्नी ने शनिवार को आत्महत्या कर ली है। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर जांच शुरू कर दी है।

8.बिलासपुर में भूकंप का झटका, 3.2 की तीव्रता से हिली धरती
हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर जिले में शनिवार को भूकंप का झटका लगने से लोग सहम गए।..रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.2 मापी गई।

9.बीएससी की छात्रा बनी एक दिन की विधायक, लगाया जनता दरबार
उत्तर प्रदेश में मिशन शक्ति अभियान के तहत डिग्री कालेज की छात्रा एक दिन के लिए विधायक बनी। विधायक के रूप में छात्रा ने सपा कार्यालय पर जनता दरबार लगाया। तहसील, ब्लॉक, कोतवाली और महिला अस्पताल का भी दौरा किया। 

10.हाथरस केस: सीबीआई ने तीन आरोपियों के परिजनों से की पूछताछ,
हाथरस के बिटिया के मामले में सीबीआई की जांच जारी है। सीबीआई की टीम शुक्रवार को फिर बिटिया के गांव पहुंची। टीम वहां करीब चार घंटे तक रही। तीन आरोपियों के परिजनों से की पूछताछ


 

ऑडियो बुलेटिन

23 October Audio Bulletin: मिनटों में सुनें अबतक की हर News का अपडेट

1.बिहार की चुनावी रैली में उतरे प्रधानमंत्री मोदी और राहुल गांधी
बिहार में अब चुनावी दंगल में उतरे में प्रधानमंत्री मोदी और राहुल गांधी ।  बिहार की जनता को संबोधित करते हुए दोनों ने एक दूसरें पर किया हमाला ।
 
2.कोरोना को लेकर जो बिडेन ने डोनाल्ड ट्रंप पर लगाया आरोप
डेमोक्रेट के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बिडेन ने शुक्रवार को  एक बहस में कोरोना को लेकर डोनाल्ड ट्रंप पर निशाना साधा हैं उन्होंने कहा कि जिस व्यक्ति के कारण लाखों अमेरिकियों की जान गई है। उसे पद पर बने रहने का हक नहीं है।

3.कुछ हफ्तों में ला रहे हैं कोरोना वैक्सीन- डोनाल्ड ट्रंप
कोरोना को लेकर डेमोक्रेट के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बिडेन ने ट्रंप पर आरोप लगाया है  तो वहीं डोनाल्ड ट्रंप  ने कहा कि हम जल्द ही वैक्सीन लेकर आ रहे हैं। हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि तीन नवंबर को होने वाले चुनाव से पहले वैक्सीन आने की संभावना नहीं है।

4.ट्रंप ने चीन, भारत और रूस पर दूषित वायु से निपटने के लिए उचित कदम ना उठाने का लगाया आरोप
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चीन, भारत और रूस पर "दूषित वायु" से निपटने के लिए उचित कदम ना उठाने का आरोप लगाते हुए, पेरिस जलवायु समझौते से हटने के अमेरिका के कदम को सही ठहराया।

5.मुंबई के मॉल में आग: निकटवर्ती इमारत से 3,500 लोगों को बाहर निकाला गया
मुंबई के नागपाड़ा में सिटी सेंटर मॉल में लगी आग में दमकल के दो कर्मचारी घायल हो गए थे, जिनको उचित इलाज देने के बाद डिस्चार्ज कर दिया गया है।

6.यात्री ने विमान में "आतंकवादी" होने का किया दावा
एअर इंडिया की दिल्ली-गोवा उड़ान में गुरुवार को एक यात्री द्वारा विमान में एक "आतंकवादी" के मौजूद होने का दावा किए जाने पर खलबली मच गई। विमान के हवाई अड्डे पर उतरने के बाद पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया।

7.बलिया हत्याकांड : सात महिलाओं ने वीडियो जारी कर दी आत्मदाह की चेतावनी
बलिया जिले के दुर्जनपुर हत्याकांड के मुख्य आरोपी धीरेंद्र प्रताप सिंह डब्लू की ओर से एफआईआर दर्ज न होने पर महिलाओं ने वीडियो जारी कर एलान कर दिया कि यदि एफआईआर दर्ज नहीं हुई तो घर की सभी सात औरतें आत्मदाह कर लेंगी

8.नया क्यूआर कोड जारी नहीं करेंगी पेमेंट कंपनियां- भारतीय रिजर्व बैंक
भारतीय रिजर्व बैंक ने पेमेंट सिस्टम ऑपरेटर्स को नया स्व-अधिकार वाला क्यूआर कोड जारी करने से मना कर दिया है। डिजिटल पेमेंट इंफ्रास्ट्रक्टर में सुधार के लिए आरबीआई यह फैसला लिया है।

9.भारतीय नौसेना ने दिखाया दम, ताकतवर एंटी-शिप मिसाइल से डुबोया जहाज
भारतीय नौसेना ने मिसाइल कोर्वेट जहाज आईएनएस प्रबल (INS Prabal) द्वारा लॉन्च की गई एंटी-शिप मिसाइल (AShM) का प्रदर्शन किया और अपनी ताकत को दिखाया।  

10.वैज्ञानिकों का दावा : हिमालय में आ सकता है सदी का बड़ा भूकंप
वैज्ञानिकों का दावा है कि हिमालय पर्वत शृंखला में कई सिलसिलेवार भूकंपों के साथ बड़ा भूकंप कभी भी आ सकता है। इसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर आठ या उससे भी अधिक हो सकती है।
ReplyForward
A

ऑडियो बुलेटिन

22 October Audio Bulletin: मिनटों में सुनें अबतक की हर News का अपडेट

1.कुलभूषण जाधव की मौत की सजा की होगी समीक्षा
पाकिस्तान नेशनल असेंबली की कानून और न्याय संबंधी स्थायी समिति ने कुलभूषण जाधव की सजा की समीक्षा करने के लिए एक विधेयक को मंजूरी दी है। आपको  बता दें कि जाधव को पाकिस्तान की एक सैन्य अदालत ने मौत की सजा सुनाई है। 

2.पीएम मोदी: आत्मनिर्भर भारत से शोनार बांग्ला का संकल्प करना है पूरा
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को पश्चिम बंगाल में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए दुर्गा पूजा पंडाल का उद्घाटन किया।ऐसे मौके पर मोदी ने कहा  कि आत्मनिर्भर भारत से शोनार बांग्ला का संकल्प पूरा करना है।

3.ओबामा ने ट्रंप पर बोला हमला, कहा- कोरोना से जो खुद को नहीं बचा पाया
 अमेरिका का पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कोरोना को लेकर डोनाल्ड ट्रंप पर निशाना साधते हुए कहा कि जो व्यक्ति खुद को बचाने के लिए बुनियादी कदम नहीं उठा सकता है, वह अचानक से हम सब को कैसे बचा लेगा। 

4.भारत ने किया घातक 'नाग' एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल का सफल परीक्षण
भारत और चीन के बीच सीमा पर जारी तनाव के दौरान मिसाइल परीक्षण में भारत एक और कदम आगे बढ़ गया है। भारत ने गुरुवार को वारहेड के साथ 'नाग' एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल के अंतिम चरण का सफलतापूर्वक परीक्षण किया।

5.भारतीय नौसेना को मिला स्वदेशी पनडुब्बी रोधी प्रणाली से लैस 'आईएनएस कावारत्ती'
भारतीय सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे ने गुरुवार को विशाखापत्तनम में भारतीय नौसेना को पनडुब्बी रोधी प्रणाली से लैस स्वदेशी आईएनएस कावारत्ती सौंपी।

6.केंद्र सरकार ने जम्मू-कश्मीर और लेह को चीन का हिस्सा दिखाने पर ट्विटर को दी चेतावनी
भारत सरकार ने देश का गलत मानचित्र दिखाने को लेकर ट्विटर को सख्त चेतावनी दी है। सरकार ने कहा है कि देश की संप्रभुता और अखंडता का असम्मान करने का ट्विटर का हर प्रयास अस्वीकार्य है।

7.बागपतः बिना अनुमति दाढ़ी रखने पर दरोगा निलंबित
बिना अनुमति लंबी दाढ़ी रखने  पर रमाला थाने में तैनात उप निरीक्षक इंतसार अली को निलंबित कर दिया गया है। बता दें कि सहारनपुर निवासी इंतसार अली यूपी पुलिस में एसआई के पद पर भर्ती हुए थे।

8.बैंकों को ब्याज पर ब्याज का भुगतान सरकार करेगी
कोरोना वायरस महामारी की वजह से कर्ज अदायगी में ग्राहकों को छह माह की राहत का वहन सरकार करेगी। आर्थिक मामलों पर कैबिनेट समिति ने इस दौरान बैंकों को मासिक किस्त के ब्याज पर ब्याज चुकाने का फैसला किया है।

9.दिल्ली से नोएडा एयरपोर्ट तक 21 मिनट में पहुंचाएगी बुलेट ट्रेन
बुलेट ट्रेन से यात्री दिल्ली से चलकर नोएडा एयरपोर्ट तक 21 मिनट में पहुंच जाएंगे। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड के पास बुलेट ट्रेन योजना की प्राथमिक रिपोर्ट पहुंच गई है।
राहुल गांधी को आना चाहिए था लद्दाख, हम भी उनके चुटकुलों पर हंस लेते: भाजपा सांसद नामग्याल

10.लद्दाख के सांसद नामग्याल का राहुल गांधी पर तंज
लेह स्वायत्त पहाड़ी विकास परिषद के चुनाव को लेकर लद्दाख से भाजपा सांसद सेरिंग नामग्याल ने राहुल गांधी पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा कि राहुल गांधी को यहां आना चाहिए था उनके चुटकुलों पर हमारे लोग भी थोड़ा हंस लेते।
 

ऑडियो बुलेटिन

21 October Audio Bulletin: मिनटों में सुनें अबतक की हर News का अपडेट

1.पाकिस्तान: कराची विश्वविद्यालय के गेट के सामने स्थित इमारत में धमाका
पाकिस्तान के कराची में बड़ा धमाका हुआ है. गुलशन-ए-इकबाल में मसकन चौरंगी में चार मंजिला इमारत में विस्फोट हुआ, जिसमें तीन लोगों की मौत हो गई और 15 लोग घायल हो गए। 

2.चीनी सैनिक अब पीओके में आतंकवादियों को दे रहे हैं प्रशिक्षण- सूत्र
चीनी सैनिकों की ओर से पीओके यानि कि पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में आतंकवादियों को प्रशिक्षण देने का काम किया जा रहा है। खुफिया सूत्रों से इस बात का खुलासा किया गया है।

3.नाइजीरिया में जेलों पर हमले के बाद करीब 2000 कैदी भाग गए
नाइजीरिया में दो जेलों पर भीड़ ने हमला कर दिया जिसके बाद करीब दो हजार कैदी फरार हो गए हैं। वहीं अधिकारियों ने पुलिस की बर्बरता के खिलाफ दो हफ्ते से चल रहे प्रदर्शनों की वजह से उपजी अशांति को दबाने के लिए लागोस में 24 घंटे के कर्फ्यू की घोषणा की है।

4.अयोध्या में आमरण अनशन पर बैठे महंत परमहंस दास को पुलिस ने जबरन उठाया
अयोध्या में बीते आठ दिनों से भारत को हिंदू राष्ट्र बनाने की मांग को लेकर आमरण अनशन पर बैठे तपस्वी छावनी के महंत परमहंस दास को पुलिस ने जबरन उठा दिया है।

5.चिराग पासवान ने नीतिश सरकार पर साधा निशाना 
बिहार में चुनाव को लेकर बुधवार को लोजपा अध्यक्ष चिराग पासवान घोषणापत्र जारी करते हुए उन्होंने कहा कि मौजूदा मुख्यमंत्री को देखकर मुझे आश्चर्य होता है कि आप किस तरह से जातीयता को बढ़ावा देते हैं। जो व्यक्ति खुद सांप्रदायिकता को बढ़ावा देता हो, उसके नेतृत्व में बिहार के विकास की कल्पना करना उचित नहीं है। 

6.फारूक अब्दुल्ला को ईडी ने दूसरी बार किया तलब
जम्मू-कश्मीर क्रिकेट एसोसिएशन में करोड़ों रुपये के कथित घोटाले को लेकर नेशनल कांफ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला बुधवार को दूसरी बार प्रवर्तन निदेशालय के समक्ष पेश हुए। 

7.बिहार चुनाव: कांग्रेस और लोजपा ने जारी किए घोषणा पत्र
बिहार विधानसभा चुनाव की तारीखों का एलान होने के बाद बुधवार को लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) और कांग्रेस ने पटना में अपना घोषणा पत्र जारी किया। 

8.तीन साल में बिहार को बना देंगे एशिया में नंबर वन : पप्पू यादव
बिहार विधानसभा चुनाव की तारीखों का एलान होते ही सभी पार्टियों ने मतदाताओं को लुभाने के लिए अपना घोषणा पत्र जारी करना शुरू कर दिया है। इसी कड़ी में पप्पू यादव ने कहा कि अगर हमें मौका मिले तो बिहार को तीन साल में एशिया में नंबर वन बना देंगे।

9.महाराष्ट्र : सरकार ने तय की मास्क की कीमत
 महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने दो और तीन परतों वाले  एन-95 मास्क की कीमत पर रोक लगा दी है यानि कि महाराष्ट्र में अब एन-95 19-49 रुपये के बीच में सप्लाई किया जाएगा

10.शिवराज सरकार में मंत्री तुलसीराम सिलावट ने दिया इस्तीफा
मध्यप्रदेश के जल संसाधन मंत्री तुलसीराम सिलावट ने मंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है। वह विधानसभा की सदस्यता के बगैर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के मंत्रिमंडल में छह महीने पहले शामिल हुए थे। 
 

ऑडियो बुलेटिन

20 October Audio Bulletin: मिनटों में सुनें अबतक की हर News का अपडेट

1.शाम 6 बजे राष्ट्र को संबोधित करेंगे पीएम मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार शाम को राष्ट्र के नाम संबोधन देंगे। इसकी जानकारी खुद उन्होंने ट्विटर के जरिए दी।

2.मोदी-नीतीश का साथ सोने पर सुहागा-योगी आदित्यनाथ
बिहार में योगी आदित्यनाथ ने  पहली चुनावी रैली को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि धानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का साथ सोने पर सुहागा है।

3.टू प्लस टू वार्ता: मिसाइल और ड्रोन हमले में अमेरिकी मदद ले सकेगा भारत
चीन से जारी तनाव के बीच आपसी संबंध और मजबूत बनाने के उद्देश्य से, भारत और अमेरिका के भूस्थैतिक सहयोग के लिए बेसिक एक्सचेंज एंड कोऑपरेशन एग्रीमेंट पर हस्ताक्षर करने की उम्मीद है।

4.फिल्मी सितारों के ड्रग्स केस की सुनवाई कर रहे विशेष न्यायाधीश को मिली धमकी भरी चिट्ठी और डेटोनेटर
कर्नाटक में फिल्मी शख्सियतों से जुड़े मादक पदार्थ के एक मामले में सुनवाई कर रहे एक एनडीपीएस विशेष न्यायाधीश को सोमवार को धमकी भरा खत और डेटोनेटर के साथ एक पार्सल मिला।

5.लालू यादव ने साझा किया वीडियो
लालू यादव ने मंगलवार को  ट्वीटर पर एक वीडियों शेयर करते हुए नीतिश  सरकार तंज कशते हुए कहा कि 'पलटू राम तक ये कुर्सी पहुंचा देना। इसी कुर्सी की खातिर बारंबार उन्होंने अपना आत्मसम्मान, स्वाभिमान, नीति, नियम, नियति, विचार, सिद्धांत और जमीर बेचा है।'

6.बिहार चुनाव: तेजस्वी का भाजपा पर हमला
तेजस्वी यादव ने भाजपा पर हमला बोलते हुए कहा है कि भाजपा सबसे बड़ी पार्टी है लेकिन उसका मुख्यमंत्री पद का कोई उम्मीदवार नहीं है। फिर भी एक-दूसरे के बैसाखी बने हुए हैं।'

7.मुख्तार अंसारी हुआ डिप्रेशन का शिकार
पंजाब की रोपड़ जेल में बंद माफिया डॉन मुख्तार अंसारी डिप्रेशन में चला गया है। डॉक्टरों ने उसे तीन महीने का बेड रेस्ट करने को बोला है।

8.हिमाचल की बसों को दिल्ली में अभी नो एंट्री
  दिल्ली में कोरोना और प्रदूषण के बढ़ते मामलों  को लेकर केजरीवाल सरकार ने हिमाचल की बसों को दिल्ली में रोक लगा रखी है ।

9.अमेरिका: 7.5 तीव्रता के भूकंप के झटकों से हिला अलास्का
अमेरिका के अलास्का प्रांत में सोमवार को भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 7.5 मापी गई।

10.जम्मू-कश्मीर: शोपियां में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़
दक्षिण कश्मीर के शोपियां जिले के मेलहुरा इलाके में सुरक्षाबलों ने दो आतंकवादियों को मार गिराया है। उनके पास से एक एके-47 बंदूक और एक पिस्तौल भी बरामद की गई है।

 

ऑडियो बुलेटिन

19 October Audio Bulletin: मिनटों में सुनें अबतक की हर News का अपडेट

1.हमारे यहां शिक्षा और दीक्षा माने जाते हैं अहम पड़ाव- पीएम मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए मैसूर विश्वविद्यालय के शताब्दी दीक्षांत समारोह को संबोधित किया करते हुए उन्होंने कहा कि हमारे यहां शिक्षा और दीक्षा माने जाते हैं अहम पड़ाव

2.जेकेसीए धन गबन मामले में फारूक से ईडी की पूछताछ
जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री और नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता फारूक अब्दुल्ला से जम्मू-कश्मीर क्रिकेट एसोसिएशन (जेकेसीए) में पैसों की गड़बड़ी के मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) पूछताछ कर रही है।

3.नीतीश कुमार ने चिराग पासवान के साथ किया अन्याय
राजद नेता तेजस्वी यादव ने चिराग पासवान को लेकर मुख्यमंत्री पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा, 'चिराग पासवान के साथ नीतीश कुमार जी ने जो किया वह ठीक नहीं है।

4.कमलनाथ ने भाजपा उम्मीदवार इमरती देवी को  कहा आइटम
मध्यप्रदेश में 25 से ज्यादा सीटों पर उपचुनाव के लिए मतदान होने हैं।  तो वहीं उपचुनाव के लिए चुनाव प्रचार प्रचार के दौरान पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने भाजपा उम्मीदवार इमरती देवी को आइटम कह दिया।

5.मध्यप्रदेश: कमलनाथ के आइटम वाले बयान पर घमासान
पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने भाजपा उम्मीदवार इमरती पर दिए गए बयान पर मध्यप्रदेश में  सोमवार को कमलनाथ के बयान के विरोध में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान मौन धरने पर बैठे। 

6.22 अक्तूबर से गिलगित-बाल्टिस्तान में पाकिस्तानी सेना हटाने के लिए शुरू होगा आंदोलन
22 अक्तूबर को गिलगित-बालटिस्तान में पाकिस्तान प्रतिरोध दिवस मनाया जाएगा। हजारों की संख्या में लोग जुटकर यहां से पाकिस्तानी सेना को हटाने के लिए आंदोलन करेंगे।

7.पूर्व पाक पीएम नवाज शरीफ के दामाद गिरफ्तार
पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के दामाद सफदर अवान को कराची में पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। दरअसल इमरान खान सरकार के खिलाफ जारी प्रदर्शनों में मरियम नवाज ने भाग लिया था। 

8.जम्मू-कश्मीर: पुलवामा में सीआरपीएफ दल पर आतंकियों ने किया हमला
दक्षिण कश्मीर के पुलवामा जिले के गंगू इलाके में सोमवार को संदिग्ध आतंकियों ने सुरक्षाबलों पर हमला कर दिया। जिसमें एक जवान घायल हो गया।

9.राजस्थान: घर में सो रही दो नाबालिग बहनों को अगवा कर दुष्कर्म
राजस्थान के जालोर में दो नाबालिग बच्चियों के साथ दुष्कर्म का मामला सामने आया है। आरोपियों ने पहले दो  बहनों को अगवा कर के सुनसान जगह पर दुष्कर्म  किया फिर उन्हें पहाड़ी क्षेत्र में फेंक दिया। 

10.बलिया गोलीकांड: मुख्य आरोपी धीरेंद्र की पेशी
बलिया हत्याकांड के मुख्य आरोपी धीरेंद्र प्रताप सिंह को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है। धीरेंद्र को यूपी एसटीएफ ने रविवार को लखनऊ के पॉलीटेक्निक चौराहे से गिरफ्तार किया था।



 

ऑडियो बुलेटिन

अमर उजाला डॉट कॉम पर देश-दुनिया की राजनीति, खेल, क्राइम, सिनेमा, फैशन और धर्म से जुड़ी खबरें। सुनें दिनभर की खबरों का हर अपडेट।

ऑडियो बुलेटिन

17 October Audio Bulletin: मिनटों में सुनें अबतक की हर News का अपडेट

1.कंगना रनौत के खिलाफ FIR दर्ज करने का आदेश
बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत के खिलाफ मुंबई की बांद्रा कोर्ट ने एफआईआर दर्ज कराने के आदेश दिए हैं. कंगना रनौत पर सांप्रदायिक नफरत फैलाने के आरोप है जिसके चलते उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज कराने के लिए कहा है.

2.मिथुन चक्रवर्ती के बेटे और पत्नी पर लगा बलात्कार-गर्भपात करवाने का आरोप
बॉलीवुड एक्टर मिथुन चक्रवर्ती की पत्नी योगिता बाली और बेटे महाअक्षय  पर बलात्कार  चीटिंग और जबरन अबॉर्शन कराने के मामले में मुम्बई के ओशिवरा पुलिस स्टेशन में मामला दर्ज किया गया है.

3.पाक: नवाज शरीफ ने सेना प्रमुख बाजवा पर फिर साधा निशाना
किस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने शनिवार को देश के सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा पर उनकी सरकार को गिराने का लगाया आरोप

 4.बिहार में महागठबंधन ने जारी किया संकल्प पत्र
बिहार विधानसभा चुनाव  को लेकर महागठबंधन ने अपना संकल्प पत्र जारी कर दिया है. संकल्प पत्र में 10 लाख नौकरियों का वादा किया गया है

5.लोजपा 'वोटकटवा' तो 2014 से क्यों रखा है साथ -चिराग पासवान
बिहार विधानसभा चुनाव में LJP अध्यक्ष चिराग पासवान और बीजेपी के बीच घमासान छिड़ गया है. केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर के बयान पर चिराग पासवान ने साधते हुए उन्होंने कहा कि कि अगर हम वोट कटवा हैं तो बीजेपी ने 2014 से क्यों साथ रखा है


6.राजस्थानः आरक्षण को लेकर गुर्जर समाज ने बुलाई महापंचायत
राजस्थान में एक बार फिर गुर्जर आरक्षण का जिन्न बाहर आ गया। गुर्जर आरक्षण संघर्ष समिति ने ढाई साल बाद एक बार फिर भरतपुर के बयाना के अड्डा गांव में महापंचायत बुलाई है। इस बैठक में गुर्जर बहुल 80 गांव के लोगों को बुलाया गया है।


7.यूपी पुलिस में 20 प्रतिशत बेटियों की भर्ती होगी
मुख्यमंत्री योगी ने बलरामपुर की पुलिस लाइन में मिशन शक्ति अभियान का शुभारंभ किया। इस मौके पर उन्होंने एलान किया कि अब पुलिस भर्ती में 20 प्रतिशत भर्ती बेटियों की होगी।


8.केदारनाथ में उतरा वायु सेना का मालवाहक हेलीकॉप्टर चिनूक
वायुसेना के शक्तिशाली मालवाहक हेलीकॉप्टर चिनूक ने आज पहली बार प्रसिद्ध केदारनाथ धाम में लैंडिंग की दरअसल 2018 में यहां वायुसेना का एमआई 17 हेलीकॉप्टर क्रैश हो गया था। इसी हेलीकॉप्टर का मलबा लेकर चिनूक दिल्ली के लिए रवाना हुआ


9.जम्मू कश्मीर: अनंतनाग में सुरक्षाबलों और आतंकियों की मुठभेड़, एक आतंकी ढेर
जम्मू कश्मीर में सुरक्षाबलों को शनिवार को बड़ी कामयाबी मिली है। सुरक्षाबलों ने अनंतनाग में एक मुठभेड़ के दौरान एक आतंकी को मार गिराया है। इलाके में तलाशी अभियान जारी है।


10.भाजपा नेता हत्याकांड: ‘मिशन योगी अगेन सीएम उत्तर प्रदेश’ के जिलाध्यक्ष समेत तीन हिरासत में
फिरोजाबाद जिले के टूंडला में भारतीय जनता पार्टी  के नेता दयाशंकर गुप्ता की हत्या के मामले में मुख्य आरोपी समेत तीन लोगों को किया गिफ्तार ..बताया जा रहा है कि मुख्य आरोपी ‘मिशन योगी अगेन सीएम उत्तर प्रदेश’ का जिला अध्यक्ष है।





 

ऑडियो बुलेटिन

16 October Audio Bulletin: मिनटों में सुनें अबतक की हर News का अपडेट

1.पीएम मोदी ने एफएओ की 75वीं वर्षगांठ पर जारी किया 75 रुपये का स्सिक्का
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन (एफएओ) की 75वीं वर्षगांठ के मौके पर शुक्रवार को 75 रुपये का स्मृति सिक्का जारी किया है।

2.बिहार में 12 रैलियां करेंगे पीएम मोदी
बिहार में विधानसभा चुनाव को लेकर राज्य में चुनावी हलचल जारी है। शुक्रवार को एनडीए ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए कहा है कि प्रधानमंत्री राज्य में 12 रैलियां करेंगे । आपको बता दें कि 28 अक्तूबर को पहले चरण का मतदान होना है।

3.चुनाव आयोग: ज्योतिषी, टैरो कार्ड और विश्लेषक एक्जिट पोल पर प्रतिबंध के दायरे में भी शामिल
चुनाव आयोग ने गुरुवार को कहा कि एक्जिट पोल पर प्रतिबंध लागू रहने की अवधि के दौरान मीडिया में ज्योतिषियों, टैरो कार्ड पढ़ने वालों और विश्लेषकों द्वारा नतीजों के बारे में भविष्यवाणी करना चुनाव कानूनों का उल्लंघन है।

4.तेलंगाना: बाढ़ का दौरा करने पहुंचे विधायक पर स्थानीय लोगों ने चप्पल फेंकी
तेलंगाना में गुरुवार को बाढ़ प्रभावित मेडिपली क्षेत्र का दौरा विधायक मनचीरेड्डी किशन रेड्डी करने पहुंचे थे।तोवहीं इसी बीच बाढ़ से प्रभावित नाराज स्थानीय लोगों ने उन पर चप्पल फेंकी और उनकी गाड़ी में तोड़फोड़ की

5.हाथरस कांड: एसआईटी जल्द सौंप सकती है शासन को अपनी रिपोर्ट
हाथरस कांड में पुलिस की भूमिका की जांच कर रही एसआईटी को जांच पूरी करने के लिए दी गई मियाद 16 अक्टूबर को पूरी हो जाएगी। माना जा रहा है कि जल्द टीम अपनी रिपोर्ट सौंप सकती है

6.गुजरात: नवरात्रि पर गरबा खेलने के लिए छात्रों ने बनाई विशेष पोशाक
कोरोना की मार इस बार त्योहारों पर भी पड़ा .....महामारी के कारण पहली बार गुजरात में गरबा नहीं खेला जाएगा। इसी बीच सूरत में फैशन डिजाइनिंग के छात्रों के एक समूह ने पीपीपीई किट्स से बनाई गई पोशाक में गरबा खेला।

7.मेरठ में विद्युत विभाग की टीम पर जानलेवा हमला
मेरठ में खरखौदा थाना क्षेत्र के अलीपुर गांव में शुक्रवार तड़के छापा मारने पहुंची विद्युत विभाग की टीम पर ग्रामीणों ने जानलेवा हमला कर दिया। इस दौरान ग्रामीणों ने जमकर पथराव किया।

8.यूपी: मलमास के अंतिम दिन गंगा नहाने जा रही तीन महिलाओं की ट्रक से कुचलकर मौत
यूपी के गाजीपुर जिले के जमानिया में मंझरिया गांव के सामने ट्रक से कुचलकर तीन महिलाओं की मौत हो गई। जबकि चार गंभीर रूप से घायल हो गए।

9.मकान मालकिन ने कश्मीरी युवती को कहा ‘आतंकी’
ईस्ट ऑफ कैलाश में बतौर किराएदार रहने वाली एक युवती ने अपनी मकान मालकिन पर कथित तौर पर ‘आतंकवादी’ कहने का आरोप लगाया है।

10.दिल्ली-एनसीआर की हवा हुई बेहद खराब
दिल्ली-एनसीआर में हवा को साफ रखने के लिए ग्रेप लागू होने के बावजूद बृहस्पतिवार को दिल्ली समेत एनसीआर के सभी शहरों का वायु गुणवत्ता सूचकांक 300 से ऊपर चला गया।

 

ऑडियो बुलेटिन

15 October Audio Bulletin: मिनटों में सुनें अबतक की हर News का अपडेट

1.बंगाल: चुनावी अखाड़ा बनी दुर्गा पूजा, ममता के बाद पीएम मोदी करेंगे पंडाल का उद्घाटन
पश्चिम बंगाल में अगले साल विधानसभा चुनाव होने हैं। ऐसे में 22 अक्तूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कोलकाता में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए एक पूजा पंडाल को संबोधित करेंगे।

2.एक साल में 36 लाख बढ़ी PM मोदी की संपत्ति
पीएम मोदी की कुल संपत्ति 30 जून, 2020 को बढ़कर 2.85 करोड़ रुपये हो गई है. साल 2019 के मुकाबले इसमें 36 लाख रुपये की बढ़त हुई है हर साल की तरह, इस साल भी पीएम मोदी ने अपनी संपत्तियों जानकारी दी है

3.कारगिल को कश्मीर से जोड़ने वाली जोजिला टनल का काम शुरू
लद्दाख के कारगिल इलाके को कश्मीर घाटी के साथ जोड़ने वाली जोजिला टनल के निर्माण का काम 15 अक्टूबर  से शुरू हो गया है।

4.भारत से तनाव के बीच चीनी राष्ट्रपति ने अपने सैनिकों से कहा- युद्ध की करो तैयारी
भारत और चीन के बीच मई की शुरुआत से वास्तविक नियंत्रण रेखा पर पूर्वी लद्दाख में गतिरोध जारी है। इसी बीच चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने अपने सैनिकों से कहा कि युद्ध की तैयारी पर अपना दिमाग और ऊर्जा लगाने’ का आह्वान किया है।

5.हाथरस कांड : आरोपियों के परिजनों से होगी पूछताछ
 हाथरस कांड को लेकरगुरुवार सुबह सीबीआई की टीम कथित सामूहिक दुष्कर्म के मामले में आरोपियों के परिजनों से पूछताछ के लिए बुलगढ़ी गांव पहुंची।

6.भाजपा महासचिव विजयवर्गीय का ममता सरकार पर बड़ा आरोप
भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने ममता सरकार पर बहुत बड़ा हमला करते हुए उन्होंने कहा है कि ममता बनर्जी बांग्लादेश से शूटर बुलाकर हमारे कार्यकर्ताओं की हत्या करवा रही है

7.कोरोना की चपेट में आए थे डोनाल्ड ट्रंप के बेटे बैरन
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बेटे बैरन ट्रंप भी कोरोना वायरस की चपेट में आए थे, लेकिन अब वह वायरस से उबर चुके हैं। इस बात जानकारी मेलानिया ट्रंप ने दी

8.मुंबई-पुणे में बारिश के कारण 24 घंटे का रेड अलर्ट
हैदराबाद के बाद अब आसमानी आफत महाराष्ट्र के दो प्रमुखों शहरों मुंबई और पुणे पर टूट पड़ी है। बुधवार रात से यहां मूसलाधार बारिश हो रही है। उत्तरी कोंकण क्षेत्र समेत मुंबई और ठाणे को रेड अलर्ट पर रखा है। 

9.रेड लाइट पर रुकते समय बंद कर लें गाड़ी का इंजन-अरविंद केजरीवाल
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने वायु प्रदूषण से निपटने के लिए अभियान शुरू किया है। उन्होंने गुरुवार को लोगों से अपील की है  रेड लाइट पर रुकते समय बंद करें गाड़ी का इंजन

10.ट्रैफिक सिपाही ने छात्र को रोका तो की कुचलने की कोशिश
दिल्ली कैंट इलाके में एक छात्र ने ट्रैफिक पुलिस के सिपाही को कार से कुचलने की कोशिश की और बताया जा रहा है कि  करीब चार सौ मीटर तक कार के बोनट पर लटके सिपाही को घुमाता रहा।
 

ऑडियो बुलेटिन

14 October Audio Bulletin: मिनटों में सुनें अबतक की हर News का अपडेट

1.रिहा होने के बाद महबूबा मुफ्ती ने अपने घर पर की पीडीपी नेताओं संग बैठक
जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती करीब चौदह महीने के बाद रिहा होते ही उन्होंनेअपनी पार्टी पीडीपी के नेताओं के साथ की  बैठक

2.अफगानिस्तान: वायुसेना के दो हेलिकॉप्टरों के बीच हुई टक्कर
अफगानिस्तान के दक्षिणी हेलमंद के नवा जिले में 13 अक्टूबर की रात अफगान वायुसेना के दो हेलिकॉप्टरों की टक्कर हो गई। इस दुर्घटना में कम से कम 15 लोगों की मौत हो गई है

3.हाथरस केसः सीबीआई ने पीड़िता के तीन भाइयों को दोबारा भेजा समन
हाथरस केस के मामलों में  सीबीआई ने जांच शुरू कर दी है। 14 अक्टूबर  को सीबीआई ने अपनी जांच आगे बढ़ाते हुए पीड़िता के तीन भाइयों को पूछताछ के लिए बुलाया है।

4.आरजेडी  नेता तेजस्वी यादव  ने भरा नामांकन
बिहार के नेता विपक्ष और लालू यादव की पार्टी राष्ट्रीय जनता दल  (आरजेडी) की बागडोर संभाल रहे उनके छोटे बेटे तेजस्वी यादव ने बुधवार को वैशाली के राघोपुर सीट से नामांकन किया.

5.पूर्व केंद्रीय मंत्री चिन्मयानंद पर यौन शोषण का आरोप लगाने वाली छात्रा बयान से मुकरी
भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व केंद्रीय गृह राज्य मंत्री स्वामी चिन्मयानंद पर यौन शोषण का आरोप लगाने वाली कानून की छात्रा मंगलवार को विशेष एमपी-एमएलए अदालत में अपने बयान से पलट गई.

6.मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ : महिलाओं से जुड़े अपराध के मामलों में तेजी से कार्रवाई करें
 आगरा, चित्रकूट एवं प्रतापगढ़ की घटनाओं का संज्ञान लेते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ  ने जारी  नया निर्देश जारी की हैं  ....महिलाओं से जुड़े अपराध के मामलों में तेजी से कार्रवाई करें

7.लखनऊ: महिला को आत्मदाह के लिए उकसाने के आरोप में कांग्रेस नेता के पुत्र को हिरासत में लिया
यूपी के विधान भवन के सामने एक महिला को आत्मदाह के लिए उकसाने के आरोप में पुलिस ने एक युवक को हिरासत में लिया है। युवक कांग्रेस नेता का पुत्र बताया जा रहा है।

8.मुंबई में बिजली गुल होने के पीछे तोड़फोड़ की संभावना-  मंत्री नितिन राउत
महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में 12 अक्टूबर  को करीब दो घंटे तक बिजली गुल होने को लेकर राज्य के ऊर्जा मंत्री नितिन राउत ने कहा है कि इसके पीछे की वजह तोड़फोड़ हो सकती है। 

9.तेलंगाना में आसमानी आफत से सड़कें हुईं तालाब
भारत के दक्षिणी राज्य तेलंगाना में भारी बारिश और भूस्खलन ने जनजीवन अस्त व्यस्त कर दिया है। भारी बारिश के चलते राज्य के कई इलाकों में बाढ़ जैसी स्थिति बन गई है।

10.जम्मू-कश्मीरः एसपीओ अलताफ हसन भट बीती रात से लापता
जम्मू कश्मीर के चंदूरा स्थित एसओजी कैंप से 13 और 14 अक्तूबर की दरम्यानी रात से एक विशेष पुलिस अधिकारी  गायब है। इस घटना के बाद से ही कैंप में हड़कंप मचा हुआ है

 

ऑडियो बुलेटिन

13 October Audio Bulletin: मिनटों में सुनें अबतक की हर News का अपडेट

1.मोदी ने बालासाहेब पाटिल की आत्मकथा का किया  विमोचन 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए महाराष्ट्र के बड़े नेता रहे और पूर्व केंद्रीय मंत्री बालासाहेब विखे पाटिल की आत्मकथा 'देह वीचवा करणी' का विमोचन किया। 

2.किम जोंग-उन ने रोते हुए नागरिकों से मांगी माफी
उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन ने पहली बार अपने देश के लोगों से माफी मांगी है। गार्जियन की रिपोर्ट के अनुसार उन्होंने महामारी के समय लोगों के साथ खड़े न हो पाने की वजह से माफी मांगी।

3.कोविड नेगेटिव हुए ट्रंप ने की पहली रैली
कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के दो सप्ताह से भी कम समय बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने फिर से चुनावी प्रचार अभियान की कमान संभाल ली है। 

4.ट्रंप लौटे चुनाव अभियान पर, बोले "शक्तिशाली महसूस कर रहा हूं"
ट्रंप ने फ्लोरिडा के सैनफोर्ड में चुनावी रैली को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि वे खुद को "इतना शक्तिशाली" महसूस कर रहे हैं कि वह दर्शकों में मौजूद "हर किसी का चुंबन" लेना चाहते हैं।

5.डब्ल्यूएचओ ने आरोग्य सेतु एप को लेकर भारत की सराहना 
विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के प्रमुख टेड्रोस अधनोम ग्रेबेसियस ने कोरोना के खिलाफ लड़ाई में प्रयोग किए जा रहे भारत के आरोग्य सेतु एप की सराहना की है।

6.नफरत और हिंसा फैलाने वाले पोस्ट के लिए फेसबुक पर कोई जगह नहीं: मार्क जुकरबर्ग
फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने खुद एक पोस्ट के जरिए जानकारी देते हुए उन्होंने कहा है कि  नफरत, अपराध, सामुहिक हत्या, हिंसा और होलोकॉस्ट को बढ़ावा देने वाले किसी भी पोस्ट या कंटेंट के लिए फेसबुक पर कोई जगह नहीं है। 

7.यूपी के गोंडा में तीन बहनों पर सोते समय तेजाब फेंका
यूपी के गोंडा जिले  में इंसानियत को शर्मसार करने  वाली धटना सामने आई है यहां 12 अक्टूबर की रात एक व्यक्ति ने घर में सो रहीं तीन बहनों पर तेजाब फेंक दिया ..... बताया जा रहा है कि तीनों का अस्पताल में इलाज चल रहा है।

8.आरबीआई ने छोटे कारोबारियों के लिये सकल कर्ज सीमा बढ़ाकर 7.5 करोड़ रुपये की
भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने 50 करोड़ रुपये तक के कारोबार वाली इकाइयों के लिए खुदरा ऋण सीमा बढ़ाकर 7.5 करोड़ रुपये कर दी है बता दें पहले यह सीमा पांच करोड़ रुपये थी।

9.राजस्थान: करौली के बाद सीकर में बुजुर्ग की पत्थरों से पीट-पीटकर हत्या
राजस्थान में पुजारी की हत्या के बाद सीकर से ऐसा ही नृशंस हत्या का मामला सामने आई हैं बताया जा रहा है कि यहां पर एक बुजुर्ग की पत्थरों से पीट-पीटकर हत्या कर दी गई है। 

10.मध्यप्रदेश: जबलपुर में ऑटो चालक की बेरहमी से पिटाई की गई
मध्यप्रदेश के जबलपुर में मामूली सड़क हादसे के बाद एक ऑटो चालक की सरेआम बेरहमी से की गई ।  पिटाई का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है।
 

ऑडियो बुलेटिन

12 October Audio Bulletin: मिनटों में सुनें अबतक की हर News का अपडेट

1.राजमाता विजयाराजे सिंधिया की 100वीं जयंती पर  मोदी ने किया 100 रुपये का अनावरण
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को राजमाता विजयाराजे सिंधिया की 100वीं जयंती पर 100 रुपये के सिक्के का अनावरण किया।

2.मुंबई में बिजली गुल: लोकल ट्रेनों में फंसे हजारों यात्री
देश की आर्थिक राजधानी मुंबई सोमवार सुबह बिजली गुल होने से थम गई। मुंबई की लाइफलाइन कही जानी वाले लोकल ट्रेनें जहां-तहां थम गईं, जिससे लाखों लोग बीच सफर में फंस गए।

3.ग्रिड फेल होने से पूरी मुंबई में बिजली गुल
मुंबई टाउनशिव में बिजली की आपूर्ति करने वाली कंपनी बेस्ट ने बताया है कि शहर को बिजली की आपूर्ति करने वाले प्लांट का ग्रिड फेल हो गया है। इस कारण शहर के पूर्वी, पश्चिमी, उपनगर और ठाणे के कुछ हिस्सों में बिजली गुल हो गई है।

4.कांग्रेस ने तुरंत प्रभाव से खुशबू सुंदर को पार्टी प्रवक्ता पद से हटाया
कांग्रेस पार्टी ने सोमवार को खुशबू सुंदर को तत्काल प्रभाव से राष्ट्रीय प्रवक्ता पद से हटा दिया है। वे दक्षिण भारत मे कांग्रेस पार्टी की चर्चित चेहरा थीं

5.राजस्थान: करौली पुजारी हत्याकांड में बड़ा फैसला, CIDCB से कराई जाएगी जांच
राजस्थान के करौली में हुई पुजारी की हत्या को लेकर सरकार ने लिया बड़ा फैसला है मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने रविवार को सीआईडी-सीबी से कराने का निर्देश दिया।

6.विज्ञापनों को लेकर लिया पारले जी बड़ा फैसला
मुंबई पुलिस ने ‘टेलीविजन रेटिंग प्वाइंट’ (टीआरपी) से छेड़छाड़ करने वाले एक गिरोह का भंडाफोड़ करने का दावा किया है। इसी बीच पारले के उत्पाद बनाने वाली कंपनी ने फैसला लिया है कि वह पारलेजी बिस्किट का टीवी पर विज्ञापन नहीं करेगी

7.दिल्ली विश्वविद्यालय: 12 अक्टूबर से शुरू होंगे कट ऑफ के आधार पर दाखिले
दिल्ली विश्वविद्यालय की पहली कट ऑफ के आधार पर लगभग 70 हजार सीटों के लिए ऑनलाइन दाखिले की दौड़12 अक्टूबर से शुरू होगी। प्रत्येक कट ऑफ में दाखिले के लिए तीन अवसर मिलेंगे। 

8.बिहार सरकार में मंत्री विनोद कुमार सिंह का दिल्ली में निधन
बिहार सरकार में मंत्री विनोद कुमार सिंह का निधन हो गया है। बताया जा रहा  है कि वह पिछले कुछ दिनों से बीमार चल रहे थे। इलाज के लिए उन्हें दिल्ली के मेदांता अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

9.अयोध्या: भारत को हिंदू राष्ट्र घोषित करने की मांग को लेकर परमहंस दास ने शुरू किया आमरण अनशन
अयोध्या की तपस्वी छावनी के महंत परमहंस दास ने भारत को हिंदू राष्ट्र घोषित करने की मांग को लेकर सोमवार सुबह 5 बजे से आमरण अनशन शुरू कर दिया है।

10.जम्मू-कश्मीरः सीआरपीएफ पर हमला करने वाले सैफुल्लाह समेत दो आतंकी ढेर
जम्मू-कश्मीर की राजधानी श्रीनगर में 12 अक्टूबर को सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ हुई। पुलिस और सीआरपीएफ की संयुक्त टीम ने दो आतंकियों को घेरकर मार गिराया।
 

ऑडियो बुलेटिन

1
हाथरस कांड: सीबीआई ने दर्ज किया हत्या और सामूहिक दुष्कर्म की धाराओं में केस
हाथरस कांड में रविवार को सीबीआई की ग़ाज़ियाबाद शाखा ने हाथरस के चंदपा थाने में दर्ज एफआईआर को अपने यहां दर्ज कर लिया। जल्द ही सीबीआई की एक टीम गाजियाबाद से हाथरस पहुंच रही है। सीबीआई ने चारों आरोपियों के खिलाफ हत्या और सामूहिक दुष्कर्म की धाराओं में मुकदमा दर्ज किया है। 
2
पीएम ने दिए डिजिटल प्रॉपर्टी कार्ड
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को देश के ग्रामीणों के लिए स्वामित्व योजना लॉन्च कर दी। उन्होंने इस योजना को ग्रामीण भारत के लिए बड़ा बदलाव लाने वाला बताया है। इसका एक लाख परिवारों को फायदा मिला है। प्रधानमंत्री ने इस दौरान विपक्ष पर भी निशाना साधा। उन्होंने कहा कि पहले सत्ता में बैठे लोग बड़े-बड़े वादे किया करते थे लेकिन मैं ऐसा नहीं करूंगा। मुझसे गरीब, दलितों के लिए जितना हो सकेगा मैं उनका काम करूंगा।  
3
हाथरस पर राहुल गांधी का ट्वीट
कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने हाथरस की घटना को लेकर कहा है कि बहुत से भारतीय दलित, मुस्लिम और आदिवासियों को मानव नहीं मानते हैं। यह शर्मनाक है। यह बातें उन्होंने रविवार को एक ट्वीट में कहीं। इसके साथ ही उन्होंने एक वेबसाइट का लेख साझा किया है जिसमें बताया गया है कि पीड़िता दर्द से कराहते हुए बार-बार कह रही थी कि उसके साथ दुष्कर्म किया गया है।
4
सीएम जगन ने सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश पर लगाया सरकार गिराने का आरोप
आंध्र प्रदेश सरकार ने शनिवार को उच्चतम न्यायालय के एक न्यायाधीश और राज्य उच्च न्यायालय पर वाईएस जगन मोहन रेड्डी की अगुवाई वाली वाईएसआर कांग्रेस सरकार को अस्थिर करने और गिराने का प्रयास करने का आरोप लगाया है। सरकार का कहना है कि ऐसा तेलुगू देशम पार्टी (टीडीपी) के अध्यक्ष एन चंद्रबाबू नायडू के निर्देश पर हो रहा है।
5
तीन तलाक के खिलाफ आवाज उठाने वाली शायरा बानो भाजपा में शामिल
तीन तलाक के खिलाफ आवाज उठाने वाली शायरा बानो शनिवार को भाजपा में शामिल हो गई। पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष बंशीधर भगत ने प्रदेश पार्टी कार्यालय में आयोजित एक सादे कार्यक्रम में उनको पार्टी में शामिल किया।
6
यूपी: गोंडा में पुजारी को मारी गई आधी रात में गोली
गोंडा जिले के इटियाथोक थाना क्षेत्र में शनिवार रात मंदिर के एक पुजारी के सीने में बंदूक सटाकर गोली मार दी गई। बुरी तरह घायल हुए पुजारी की हालत गंभीर है।
7
पाकिस्तान ने फिर आतंकियों को भेजा हथियारों का जखीरा
उत्तरी कश्मीर के सीमावर्ती जिले कुपवाड़ा में एक बार फिर सेना ने पाकिस्तान द्वारा नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर हथियारों की बड़ी तस्करी को नाकाम कर दिया। पाकिस्तान द्वारा एलओसी के इस पार आतंकियों को भेजे गए हथियारों के जखीरे को सेना ने बरामद किया।
8
महिला ने पिलाई छह लोगों को जहरीली चाय
बिहार के मधुबनी जिले में अवैध संबंध के चलते महिला ने अपने परिवार के छह सदस्यों को जहर दे दिया। महिला ने अपने अवैध संबंध के आगे अपने बच्चों की भी बलि चढ़ा दी। इस घटना में जहां देवर की मौत हो गई। वहीं, दो बच्चों की हालत नाजुक बनी हुई है और वे अस्पताल में जिंदगी और मौत से जंग लड़ रहे हैं। 
9
नाबालिग लड़की के साथ दुष्कर्म, पीड़िता ने खुद को लगाई आग
मध्यप्रदेश के रीवा में एक नाबालिग लड़की के साथ एक किशोर ने दुष्कर्म किया। इससे आहत किशोरी ने अपने ऊपर मिट्टी का तेल डालकर आग लगा ली। पीड़िता को गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती कराया गया है। जहां उसकी स्थिति नाजुक बनी हुई है। पुलिस ने आरोपी किशोर को पकड़ लिया है। 
10
काम दिलाने के बहाने 12 नाबालिगों को बनाया बंधक
उत्तर प्रदेश के हाथरस में जिले में मानव तस्करी का पर्दाफाश हुआ है। आरोपी देश की राजधानी दिल्ली में काम दिलाने का झांसा देकर 12 नाबालिग लड़कियों को हाथरस लाया और यहां बस स्टैंड के पास एक कमरे में तीन दिनों तक बंधक बनाकर रखा। 

 

ऑडियो बुलेटिन

9 October Audio Bulletin: मिनटों में सुनें अबतक की हर News का अपडेट

1.लालू को एक और मामले में मिली जमानत
झारखंड उच्च न्यायालय ने शुक्रवार को लालू प्रसाद यादव की जमानत याचिका पर सुनवाई की।चारा घोटाले में सजा काट रहे आरजेडी अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव को चाईबासा ट्रेजरी केस में जमानत मिल गई है

2.भारी विरोध के बीच किर्गिस्तान के राष्ट्रपति इस्तीफा देने को हुए राजी
भारी विरोध के बीच किर्गिस्तान के राष्ट्रपति इस्तीफा देने को तैयार हो गए हैं। उनके कार्यालय की तरफ से ये जानकारी दी गई है।

3.पाकिस्तान में बिस्किट के विज्ञापन पर लगा प्रतिबंध
पाकिस्तान में एक बिस्किट का विज्ञापन आजकल विवादों के घेरे में है। पाकिस्तान इलेक्ट्रॉनिक मीडिया रेगुलेटरी अथॉरिटी  ने प्रतिबंध लगा दिया है। बताया जा  रहा है कि चार अक्तूबर से इस विज्ञापन को टीवी चैनल पर दिखाया जा रहा था। 

4.दिसंबर से 24 घंटे मिलेगी पैसों के लेनदेन की यह सुविधा- RBI
आरबीआई ने करोड़ों ग्राहकों के लिए एक और बड़ी घोषणा की है। आरबीआई ने रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (RTGS) सिस्टम को दिसंबर 2020 से 24 घंटे सातों दिन चालू रखने का ऐलान किया है। 

5.रामविलास पासवान को राष्ट्रपति और पीएम मोदी ने दी श्रद्धांजलि
बिहार के कद्दावर नेता और केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान का गुरुवार शाम को लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया।राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री से लेकर कई दिग्गजों ने दी श्रद्धांजलि 

6.भीमा-कोरेगांव: एनआईए ने फादर स्टैन स्वामी को किया गिरफ्तार
महाराष्ट्र के भीमा-कोरेगांव मामले में राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने पूछताछ के लिए गुरुवार को रांची के रहने वाले मानवाधिकार कार्यकर्ता फादर स्टैन स्वामी को हिरासत में लिया।

7.दिल्ली-एनसीआर में 15 से डीजल जनरेटर पर रोक
दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण से निपटने के लिए ग्रेडेड रिस्पॉन्स एक्शन प्लान (ग्रैप) के तहत 15 अक्तूबर से सख्ती बढ़ाई जाएगी।जरूरी व आपात सेवाओं को छोड़कर डीजल जनरेटरों के इस्तेमाल पर पूर्ण पाबंदी रहेगी।

8.राजस्थान : मंदिर की जमीन के विवाद में पुजारी को पेट्रोल डालकर जिंदा जलाया
राजस्थान के करौली में एक मंदिर के पुजारी पर पेट्रोल डालकर जिंदा जलाने की कोशिश की गई. वहीं इलाज के दौरान अस्पताल में उसने दम तोड़ दिया

9.छत्तीसगढ़ : सामूहिक दुष्कर्म के बाद युवती ने की आत्महत्या
छत्तीसगढ़ के कोंडागांव जिले के ओड़ागांव में एक युवती के साथ सात लोगों के दुष्कर्म करने का मामला सामने आया है। इस घटना के दो दिन बाद ही युवती ने आत्महत्या कर ली

10.गाजियाबाद में भाजपा विधायक के मामा की गोली मारकर हत्या
गाजियाबाद जिले के सिहानी गेट थाना इलाके के लोहिया नगर में शुक्रवार को  मॉर्निंग वॉक के दौरान भाजपा विधायक अजीत पाल त्यागी के मामा नरेश त्यागी को  बदमाशों ने गोलियों से भून डाला। 


 

ऑडियो बुलेटिन

8 October Audio Bulletin: मिनटों में सुनें अबतक की हर News का अपडेट
1.कोरोना के खिलाफ पीएम मोदी का 'जन आंदोलन',
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज कोरोना  के खिलाफ नए जन आंदोलन की शुरुआत करेंगे ।पीएम मोदी ने ट्वीट करते हुए कहा कि जब तक दवाई नहीं तब तक ढिलाई नहीं।

2.नरोत्तम मिश्रा का कांग्रेस पर किया  हमला
मध्यप्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने हाथरस घटना को लेकर कांग्रेस पर आरोप  लगाते हुए उन्होंने कहा कि कांग्रेस देश को जातियों में बांटना चाहती है। हाथरस एक संयोग नहीं, एक प्रयोग था।

3.गुप्तेश्वर पांडेय को टिकट नहीं मिलने पर महाराष्ट्र के गृह मंत्री देखमुख का तंज
बिहार के पूर्व पुलिस महानिदेशक गुप्तेश्वर पांडेय को टिकट न मिलने पर महाराष्ट्र के गृह मंत्री अनिल देशमुख ने तंज कसते हुए कहा है कि हमारे द्वारा टिकट देने के प्रश्न पूछने के डर के चलते भाजपा ने पांडेय को टिकट नहीं दिया है।

4.इस्लामाबाद हाईकोर्ट ने अखबार में विज्ञापन के जरिए नवाज शरीफ को जारी किया समन
इस्लामाबाद उच्च न्यायालय ने बुधवार को पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को 'समाचार पत्रों के विज्ञापनों के माध्यम से' समन जारी किया

5.चीन को कोरोना वायरस महामारी के लिए बड़ी कीमत चुकानी पड़ेगी: डोनाल्ड ट्रंप 
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने राष्ट्र के नाम जारी एक वीडियो संदेश में बुधवार  कोविड-19 महामारी के लिए चीन को दोषी ठहराया, और कहा कि चीन को उसकी बड़ी कीमत चुकानी होगी।

6.हाथरस: आरोपियों ने जेल से पुलिस अधीक्षक को  लिखी चिट्ठी
हाथरस केस में आए दिन नए मोड़ आ रहे हैं। इसी बीच चारों आरोपियों ने जेल से पुलिस अधीक्षक(एसपी) को चिट्ठी भेजी है। चिट्ठी में सभी आरोपियों ने अपने आप को बताया निर्दोष और उनका इस मामले से कोई लेना-देना नहीं है।

7.कोलकाता: कार्यकर्ताओं की हत्या के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे भाजपा नेताओं पर लाठीचार्ज
पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी  के कोलकाता के नाबन्ना स्थित ऑफिस पर बीजेपी के मार्च को पुलिस ने बल प्रयोग कर रोक दिया है. पुलिस ने मार्च कर रहे बीजेपी कार्यकर्ताओं के खिलाफ आंसू गैस और वाटर केनन का इस्तेमाल किया.
8.एयरफोर्स के हेलीकॉप्टर की सहारनपुर में इमरजेंसी लैंडिंग
उत्तर प्रदेश में सहारनपुर जनपद के ननौता क्षेत्र में गुरुवार सुबह एयरफोर्स के हेलीकॉप्टर में तकनीकी खराबी के चलते कराई गई इमरजेंसी लैंडिंग

9.दिल्ली में 15 से खुलेंगे सिनेमा हॉल और साप्ताहिक बाजार
केजरीवाल सरकार ने 15 अक्तूबर से दिल्ली में सिनेमा हॉल और साप्ताहिक बाजारों को खोलने की अनुमति दे दी है।

10.लद्दाख में महसूस किए गए भूकंप के झटके
लद्दाख में 8 अक्टूबर की  सुबह 9:22 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं।  रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.2 मापी गई है। 
 

ऑडियो बुलेटिन

7 October Audio Bulletin: मिनटों में सुनें अबतक की हर News का अपडेट

1.ड्रग्स मामला: रिया चक्रवर्ती को मिली जमानत
बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत मौत मामले की जांच में सामने आए ड्रग्स एंगल में गिरफ्तार रिया चक्रवर्ती को बॉम्बे हाईकोर्ट ने जमानत दे दी है।तो  वहीं उनके भाई शौविक चक्रवर्ती और अब्दुल बासित परिहार को  नहीं मिली जमानत ।

2.बिहार चुनाव: भाजपा की पूर्व विधायक उषा विद्यार्थी लोजपा में शामिल
बिहार में चुनाव से पहले फेर बदल की सिलसिला जारी है भाजपा की वरिष्ठ नेता डॉ उषा विद्यार्थी ने लोजपा का हाथ थाम लिया है। बुधवार को लोजपा अध्यक्ष चिराग पासवान ने उन्हें पार्टी की सदस्यता दिलाई।

3.हाथरस केस: जांच के लिए एसआईटी को मिला 10 दिन का अतिरिक्त समय
हाथरस के चंपदा इलाके में बिटिया के साथ सामूहिक दुष्कर्म और मौत मामले की जांच कर रही स्पेशल इन्वेस्टीगेशन टीम (एसआईटी) को 10 दिन का अतिरिक्त समय दिया गया है।

4.7 अक्टूबर से तीन दिनों तक चलेगी RBI की बैठक
7 अक्टूबर  से भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की बैठक शुरू हो गई है। रिजर्व बैंक ने 28 सितंबर को एमपीसी की बैठक को आगे के लिए टाल दिया था


5.मुंबई पुलिस को बदनाम करने के लिए बनाए गए 80 हजार फर्जी अकाउंट्स
सुशांत सिंह राजपूत की मौत को लेकर मुंबई साइबर पुलिस ने बड़ा खुलासा किया हैं उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र सरकार और मुंबई पुलिस की जांच को बदनाम करने के लिए सोशल मीडिया पर 80,000 से ज्यादा फर्जी अकाउंट्स बनाए गए थे।

6.कोविड-19: आईसीएमआर ने किया एंटीसेरा विकसित
आईसीएमआर ने कोविड-19 के इलाज के लिए शुद्ध एंटीसेरा विकसित किया है। आईसीएमआर के महानिदेशक डॉ. बलराम भार्गव ने मंगलवार को कहा कि हमने हॉर्स सेरा विकसित किया है और हमें इसके क्लीनिकल परीक्षण की भी मंजूरी मिल गई है। 


7.राजस्थान: चुरू की युवती से किया दुष्कर्म
राजस्थान में दुष्कर्म की घटनाएं रुकने का नाम नहीं ले रही हैं। चूरू जिले में 19 वर्षीय युवती को अगवा कर आरोपियों ने सामूहिक दुष्कर्म की घटना को अंजाम दिया। 


8.जम्मू-कश्मीरः शोपियां में सुरक्षाबलों और आतंकियों की मुठभेड़
जम्मू-कश्मीर में सुरक्षाबलों को बड़ी कामयाबी मिली है। सुरक्षाबलों ने मुठभेड़ में तीन आतंकियों को मार गिराया है। ऑपरेशन अभी जारी है।


9.हाथरस में रची जा रही थी एक बड़ी साजिश- सीएम योगी
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हाथरस कांड पर बयान देते हुए उन्होंने कहा है कि हाथरस में एक बड़ी साजिश रची जा रही थी। किसी भी तरह की साजिश को सफल नहीं होने देंगे। 


10.उत्तराखंड: दिसंबर तक हर महीने सरकार लेगी एक हजार करोड़ रुपये का कर्ज
कोरोना के कारण उपजे आर्थिक दबाव से निपटने के लिए प्रदेश सरकार दिसंबर तक हर महीने एक-एक हजार करोड़ रुपये का कर्ज बाजार से उठाएगी।






 

ऑडियो बुलेटिन

1.ड्रग मामला: अदालत से रिया को नहीं मिली राहत
सुशांत सिंह राजपूत मामले में ड्रग्स को लेकर गिरफ्तार की गईं रिया चक्रवर्ती की मुश्किलें कम होने की नाम नहीं ले रही है मुंबई की अदालत ने रिया और शौविक चक्रवर्ती की न्यायिक रिमांड को 20 अक्टूबर तक के लिए बढ़ा दिया है।

2.हाथरस केस :'साजिश' का खुलासा होने के बाद मथुरा से चार युवक गिरफ्तार
उत्तर प्रदेश में हाथरस कांड के पीछे जातीय हिंसा की साजिश रचे जाने का खुलासा होने के बाद सोमवार को मथुरा जिले से चार युवकों को गिरफ्तार किया गया है।

3.एपी सिंह लड़ेंगे हाथरस के आरोपियों का केस
निर्भया के दोषियों से लेकर राम रहीम, हनीप्रीत केस, राजस्थान का आनंदपाल केस, आदि का केस लड़ने वाले वकील एपी सिंह ने हाथरस सामूहिक दुष्कर्म मामले के आरोपियों की पैरवी करने का निर्णय लिया है।


4.टोक्यो में जयशंकर से मिले पोम्पियो
अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो मंगलवार को टोक्यो में भारतीय विदेश मंत्री एस. जयशंकर से मुलाकात की।

5.जापान में होगी QUAD देशों की अहम बैठक
हिंद-प्रशांत क्षेत्र में चीन के बढ़ते प्रभाव को घेरने के मकसद से चतुष्कोणीय गठबंधन देश (क्वाड) के विदेश मंत्री आज (6 अक्तूबर) जापान के टोक्यो शहर में कूटनीतिक वार्ता करेंगे।

6.मध्यप्रदेश: पिकअप वाहन को टैंकर ने मारी टक्कर, छह मजदूरों की मौत
मध्यप्रदेश के धार जिले में मजदूरों से भरा हुआ पिकअप वाहन पंचर होने पर रोड पर खड़ा था, तभी पीछे से आ रहे टैंकर ने मजदूरों से भरे वाहन को जोरदार टक्कर मार दी। जिसमें 6 लोगों की दर्दनाक मौत हो गई है।
रात को जलाया हाथरस

7.कर्नाटक: उपचुनाव से पहले डीके शिवकुमार पर सीबीआई का शिकंजा
कांग्रेस के कद्दावर नेता और पूर्व मंत्री डीके शिवकुमार के खिलाफ आयकर विभाग और प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज किया है।

8.निजीकरण के खिलाफ बिजली कर्मचारियों की हड़ताल जारी, सीएम ने बुलाई बैठक
उत्तर प्रदेश में पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम के निजीकरण के विरोध में बिजली कर्मचारियों का कार्य बहिष्कार आंदोलन दूसरे दिन भी जारी है। तो वहीं प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ऊर्जा विभाग की बैठक बुलाई है

9.राहुल गांधी का पीएम पर हमला
कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने हाथरस घटना पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की चुप्पी को लेकर भी निशाना साधा। वहीं, कांग्रेस नेता ने कृषि कानूनों को लेकर कहा कि ये खाद्य सुरक्षा के मौजूदा ढांचे को तोड़ने की दिशा में एक कदम है। 

10.अफगानी क्रिकेटर नजीब ताराकई हार गए जिंदगी की जंग
अफगानिस्तान के सलामी बल्लेबाज नजीब ताराकई जिंदगी की जंग हार गए और मंगलवार को उनकी मृत्यु हो गई। 29 साल के ताराकई को सड़क दुर्घटना में घायल होने के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया था












 

ऑडियो बुलेटिन

1.कोरोना अस्पताल से अचानक बाहर निकले ट्रंप
कोरोना वायरस से संक्रमित अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप रविवार शाम अचानक वाल्टर रीड अस्पताल से बाहर निकले और वहां मौजूद अपने प्रशंसकों का अभिवादन स्वीकार किया। बता दें  कि उनकी पत्नी मेलानिया ट्रंप का इलाज चल रहा है। 

2.JEE एडवांस के नतीजे: IIT बॉम्बे जोन के चिराग ने किया टॉप
जेईई एडवांस्ड परीक्षा का रिजल्ट सोमवार को आधिकारिक वेबसाइट पर जारी हो गया है। बता दें कि आईआईटी बॉम्बे जोन के चिराग फलोर ने ऑल इंडिया रैंक-1 हासिल की हैं ।

3.जदयू के खिलाफ चुनावी रण में उतरेगी लोजपा
लोक जनशक्ति पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष चिराग पासवान बिहार की सत्ता से नीतीश कुमार को बेदखल करने की कोशिशों में जुटे हुए हैं। दिल्ली में 4 अक्टूबर को हुई संसदीय दल की बैठक में उन्होंने जदयू के खिलाफ उम्मीदवार उतारने का फैसला किया है।

4.प्रियंका गांधी से बदसलूकी की जांच करेगी नोएडा कमिश्नरेट पुलिस
कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी के साथ 3 अक्टूबर  को डीएनडी पर सिपाही द्वारा की गई बदसलूकी की जांच कमिश्नरेट पुलिस करेगी।

5.मुख्यमंत्री योगी के पते पर आपत्तिजनक सामान की ऑनलाइन शॉपिंग
हाथरस कांड का विरोध करते हुए एक युवक ने मुख्यमंत्री के पते पर ऑनलाइन सामान बुक कराया। आपत्तिजनक सामान होने की जानकारी मिलते ही पुलिस ने गौतमपल्ली थाने में मुकदमा दर्ज किया

6.राजस्थान: अब बारां दुष्कर्म कांड को लेकर भाजपा का प्रदर्शन
हाथरस दुष्कर्म कांड के बाद अब राजस्थान की राजधानी जयपुर में माहौल गरमा गया है। दरअसल, राज्य के बारां में हुए दुष्कर्म मामले को लेकर भाजपा राजधानी की सड़कों पर उतर आई है।

7.लोन मोरेटोरियम: SC ने सरकार से मांगा ब्योरा
उच्चतम न्यायालय ने लोन मोरेटोरियम की अवधि के दौरान स्थगित ईएमआई में ब्याज पर ब्याज में छूट को लेकर सुनवाई की। मामले में न्यायालय ने सरकार और भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) को एक हफ्ते की और मोहलत दी है

8.कर्नाटक कांग्रेस अध्यक्ष डीके शिवकुमार के ठिकानों पर सीबीआई की छापेमारी
कर्नाटक कांग्रेस प्रमुख डीके शिवकुमार और उनके भाई डीके सुरेश के बंगलूरू स्थित आवास पर सीबीआई की टीम छापेमारी कर रही है।

9.भीम आर्मी प्रमुख चंद्रशेखर आजाद के खिलाफ मुकदमा दर्ज
भीम आर्मी प्रमुख चंद्रशेखर आजाद और 400-500 अज्ञात लोगों के खिलाफ महामारी एक्ट और आईपीसी की कई धाराओं के तहत एफआईआर दर्ज की गई है।

10.गुरुग्राम में युवती से सामूहिक दुष्कर्म और मारपीट 
गुरुग्राम डीएलएफ-2 स्थित एक प्रॉपर्टी डीलर के कार्यालय में 3 अक्टूबर की  रात पश्चिम बंगाल निवासी एक युवती के साथ सामूहिक दुष्कर्म और मारपीट का मामला सामने आया है। पीड़िता को गंभीर चोटें की वजह से  उसे मेदांता अस्पताल में भर्ती कराया गया है। 




 

ऑडियो बुलेटिन


1.पीड़िता के परिजनों से मिलने पहुंचा सपा प्रतिनिधिमंडल
यूपी के हाथरस जिले के चंदपा कोतवाली इलाके में युवती से सामूहिक दुष्कर्म और मौत मामले में समाजवादी पार्टी का 11 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल हाथरस के चंदपा कोतवाली इलाके में स्थित बिटिया के घर पहुंच गया है।


2. लगातार 13वें दिन नौ लाख से कम हैं सक्रिय मामले
भारत में बेशक कोरोना वायरस के मामलों की संख्या में इजाफा हो रहा है लेकिन लोगों के ठीक होने की दर भी बढ़ रही है। देश में पिछले 24 घंटे में 82,260 लोग कोरोना संक्रमण से ठीक हुए हैं। वहीं लगातार 13वें दिन भारत में सक्रिय मामलों की संख्या 10 लाख से कम रही।


3. 31 अक्तूबर तक बंद रहेंगे दिल्ली के स्कूल
दिल्ली में कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए एक बार फिर स्कूलों को नहीं खोलने का फैसला लिया गया है। शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने रविवार को बताया कि दिल्ली में आगामी 31 अक्तूबर तक सभी स्कूल बंद रहेंगे।


4. बिहार: आरजेडी के पूर्व राज्य सचिव की बदमाशों ने गोली मारकर हत्या की
बिहार के पूर्णिया जिले में राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) के पूर्व राज्य सचिव शक्ति मलिक की आज सुबह गोली मारकर हत्या कर दी गई। डीएसपी आनंद पांडे का कहना है कि आज सुबह शक्ति मलिक के निवास पर तीन लोगों ने उनकी गोली मारकर हत्या कर दी।


5. कोच्चि में ग्लाइडर के दुर्घटनाग्रस्त होने से दो नौसेना अधिकारियों की मौत
केरल के कोच्चि जिले में रविवार सुबह थोप्पुम्पदी पुल के पास एक ग्लाइडर के दुर्घटनाग्रस्त होने से दो नौसेना अधिकारियों की मौत हो गई। 


6. देश में पिछले 24 घंटे में सामने आए कोविड-19 के 75829 मामले
देश में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या बढ़ना जारी है। इसी बीच पिछले 24 घंटे के अंदर कोविड-19 के 75,829 नए मामले सामने आए हैं। वहीं 940 लोगों की वायरस के कारण मौत हो गई है।


7. एनसीबी के उपनिदेशक कोरोना पॉजिटिव
नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) के उपनिदेशक केपीएस मल्होत्रा कोरोना वायरस से संक्रमित हो गए हैं। मल्होत्रा सुशांत सिंह राजपूत मामले से संबंधित ड्रग एंगल की जांच कर रहे थे। कोविड-19 वायरस से संक्रमित होने के बाद मल्होत्रा मुंबई से दिल्ली लौट आए हैं।


8. महाराष्ट्र में कार पर गत्तों का ढेर गिरने से व्यक्ति की मौत
महाराष्ट्र के ठाणे शहर में एक पुल से गुजर रहे ट्रक के पलट जाने के बाद उस पर रखा गत्तों का ढेर नीचे से गुजर रही कार पर गिर गया, जिससे कार में सवार एक व्यक्ति की मौत हो गई और कार चालक गंभीर रूप से घायल हो गया।



9. देर रात हुई रामविलास पासवान के दिल की सर्जरी
केंद्रीय मंत्री और लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) के संरक्षक रामविलास पासवान का दिल का ऑपरेशन हुआ है। यह जानकारी उनके बेटे चिराग पासवान ने रविवार को दी।


10. भारत ने सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का किया सफल परीक्षण
भारत और रूस ने मिलकर सुपरसोनिक क्रूज मीडियम रेंज मिसाइल ब्रह्मोस को विकसित किया है। अग्नि के सिद्धांत पर काम करने वाली और 450 किलोमीटर की रेंज वाली इस मिसाइल में 200 किलो तक के पारंपरिक वारहेड ले जाने की क्षमता है।

 

कोरोना वायरस

4 अक्टूबर कोरोना वायरस अपडेट: सुनिए चंद मिनटों में कोरोना वायरस से जुड़ी हर खबर

ऑडियो बुलेटिन

1.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया अटल टनल का उदघाटन
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुनिया की सबसे लंबी हाइवे टनल 'अटल सुरंग' का उद्घाटन कर दिया है। बता दें कि समुद्र तल से 10,000 फीट ऊंचाई में बनी यह सुरंग लेह को मनाली से जोड़ती है।

2.केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी का राहुल पर हमला
केंद्रीय मंत्री ने राहुल गांधी के हाथरस जाने को एक राजनैतिक रणनीति बताई। स्मृति ईरानी ने कहा कि लोग जानते हैं कि राहुल गांधी का हाथरस जाना उनकी राजनीति का ही एक हिस्सा है और इससे पीड़िता को न्याय दिलाने का कोई संबंध नहीं है।

3.नीतीश सरकार पर लोजपा का हमला
लोक जनशक्ति पार्टी और जनता दल यूनाइटेड के बीच टकराव लगातार बढ़ता जा रहा है। लोजपा ने नीतीश सरकार पर हमला करते हुए कहा अगर हमारी सरकार सत्ता में आएगी  नीतीश सरकार की सात निश्चय योजना की जांच की जाएगी और दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

4.भारत ने किया शौर्य मिसाइल के नए संस्करण का सफल परीक्षण
पूर्वी लद्दाख में चीन से जारी गतिरोध के बीच भारत ने शनिवार को शौर्य मिसाइल के नए संस्करण का सफल परीक्षण किया

5.यूपी के कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू को घर में नजरबंद किया गया
उत्तर प्रदेश के कांग्रेस अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू को उनके लखनऊ स्थित बहुखंडी आवास में नजर बंद किया गया। बता दें कि 2 अक्टूबर की  रात से  ही उनके घर के बाहर बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात कर दिया गया।

6. 4 अक्टूबर को  पंजाब में राहुल गांधी की विशाल ट्रैक्टर रैली
कृषि कानून के विरोध में और किसानों के समर्थन में कांग्रेस नेता राहुल गांधी 4 अक्टूबर को  पंजाब में विशाल ट्रैक्टर रैली करने जा रहे हैं। इस रैली में हजारों की संख्या में किसानों के शामिल हो सकते हैं ।

7.राहुल के नेतृत्व में कांग्रेस के सांसद जाएंगे हाथरस
पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के नेतृत्व में कांग्रेस के सांसद 3 अक्टूबर को  हाथरस जाएंगे और मृतक युवती के परिजनों से मुलाकात करेंगे। 

8.बिटिया की मौत मामले में एसआईटी जांच पूरी
यूपी के हाथरस जिले के चंदपा इलाके में सामूहिक दुष्कर्म के बाद बिटिया की मौत के मामले में विशेष जांच दल (एसआईटी) ने जांच पूरी कर ली है। हाथरस प्रशासन के एक अधिकारी ने इसकी पुष्टि की है।

9.बिहार: गया में नाबालिग लड़की को अगवा कर सामूहिक दुष्कर्म
हाथरस में हुई दुष्कर्म की घटना के बाद । बिहार के गया जिले के कोंच इलाके में चार युवकों ने एक दलित लड़की को रास्ते से अगवा कर उसके साथ सामूहिक दुष्कर्म किया। इसके बाद पीड़िता ने शर्म के चलते फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली।

10.देश में कोरोना मृतकों की संख्या एक लाख से अधिक
भारत में शनिवार को कोरोना वायरस से हुई मौतों की संख्या एक लाख को पार कर गई और इसके साथ ही कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 64 लाख के पार पहुंचा गया

 

ऑडियो बुलेटिन

1
ट्रंप और पत्नी मेलानिया कोरोना वायरस से संक्रमित
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनकी पत्नी मेलानिया ट्रंप कोरोना से संक्रमित पाए गए हैं। इसकी जानकारी ट्रंप ने खुद ट्वीट करके दी। वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और प्रथम महिला मेलानिया ट्रंप के शीघ्र ठीक होने और अच्छे स्वास्थ्य की कामना की है।
2
पंजाब में किसानों का 'रेल रोको अभियान' जारी
गांधी जयंती पर भी कृषि कानून के विरोध में पंजाब के किसानों का प्रदर्शन एवं रेल रोको आंदोलन जारी है। शुक्रवार को किसानों के प्रदर्शन का नौंवा दिन है। अमृतसर में किसान-मजदूर संघर्ष कमेटी पटरी पर बैठी है। प्रदर्शन पांच अक्तूबर तक जारी रहेगा।
3
हाथरस की बिटिया की मौत पर चरम पर सियासत
उत्तर प्रदेश के हाथरस जिले के चंदपा इलाके की सामूहिक दुष्कर्म का शिकार हुई बिटिया की मौत के बाद सियासत थमने का नाम नहीं ले रही है। वहीं हंगामा भी बढ़ता रहा है, लोगों में खासा आक्रोश है। इस बीच जिलाधिकारी का एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। डीएम प्रवीण कुमार लक्षकार वीडियो में वे बिटिया के परिवार धमकाते नजर आ रहे हैं।
4
हाथरस: सीबीआई जांच और नार्को टेस्ट की मांग
बिटिया की मौत के मामले में सवर्ण समाज के लोग धीरे-धीरे खुलकर सामने आने लगे हैं। इसे लेकर शुक्रवार को गांव बघना में 12 गांवों के लोगों की पंचायत हुई। इस पंचायत में लोगों ने आरोपियों के पक्ष से मांग उठाई है कि पूरे प्रकरण की सीबीआई जांच की जाए। 
5
सोनिया गांधी का केंद्र पर हमला
राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 151वीं जयंती और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की 116वीं जयंती के मौके पर कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा कि किसान कृषि कानून के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं। उन्होंने मोदी सरकार पर किसानों को खून के आंसू रुलाने का आरोप लगाया। उन्होंने एक वीडियो संदेश जारी करके सरकार पर हमला बोला है।
6
गांधी जयंती पर राहुल गांधी का सरकार पर हमला, बोले
शुक्रवार को महात्मा गांधी की जयंती के मौके पर राहुल गांधी ने केंद्र सरकार पर हमला बोला। राहुल गांधी ने ट्वीट किया कि मैं दुनिया में किसी से नहीं डरूंगा... मैं किसी के अन्याय के समक्ष झुकूं नहीं, मैं असत्य को सत्य से जीतूं और असत्य का विरोध करते हुए मैं सभी कष्टों को सह सकूं.’ गांधी जयंती की शुभकामनाएं। 
7
यूपी: गांधी मूर्ति पर बैठने को लेकर भिड़े सपा-कांग्रेसी
मुरादाबाद के सिविल लाइन थाना इलाके के कंपनी वाले स्थित गांधी मूर्ति पर दो अक्तूबर के मौके पर बैठने को लेकर सपा नेता और कांग्रेसियों के बीच झड़प हो गई। इस विवाद के बाद कांग्रेस के जिला अध्यक्ष विनोद गुंबर ने अपने ऊपर पेट्रोल डालकर खुद को आग लगाने की कोशिश की। 
8
नोएडा: नाक तक नहीं लगाया मास्क तो कटेगा 100 रुपये का चालान
कोविड-19 के दौर में नोएडा में घर से बाहर निकलने पर सभी लोगों को मास्क लगाना आवश्यक है। नाक तक मास्क नहीं लगाने वालों पर पुलिस कार्रवाई करेगी और चालान काटेगी। हाईकोर्ट की गाइडलाइन के बाद नोएडा पुलिस ने यह आदेश जारी किया है। 
9
कोरोना काल में बिहार चुनाव में जनसभाएं भी होंगी
कोरोना काल में बिहार विधानसभा चुनाव-2020 के दौरान राजनीतिक दलों द्वारा जनसभाओं का भी आयोजन किया जा सकेगा। मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा कि कोरोना काल में होने वाले इस चुनाव में सिर्फ वर्चुअल तरीके से चुनाव प्रसार होने की बात गलत है, अगर ऐसा होता तो चुनाव आयोग इतनी तैयारियां नहीं करता।
10
ताजमहल की सुरक्षा में सेंध
ताजमहल की सुरक्षा में गुरुवार को तीन सैलानियों ने सेंध लगा दी। ताजमहल के रॉयल गेट से जुड़े मेहराबों की छत पर तीनों पर्यटक पहुंच गए और नृत्य की मुद्रा में उन्होंने फोटोग्राफी कराई। 
 

ऑडियो बुलेटिन

1.भारत पहुंचेगा राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री का अभेद्य किला 'एयर इंडिया वन'

राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री के लिए अमेरिका से आने वाला वीवीआईपी विमान 'एयर इंडिया वन' आज दिल्ली अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंच सकता है।

 

2.हाथरस : ग्रेटर नोएडा में रोका गया राहुल-प्रियंका का काफिला, अब पैदल ही निकले

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा गैंगरेप पीड़िता के परिवार से मिलने के लिए हाथरस के लिए रवाना हो गए हैं ,तो वहीं ग्रेटर नोएडा में ही यूपी पुलिस ने उनके काफिले को रोक दिया. जिसके बाद दोनों पैदल ही हाथरस के लिए निकल पड़े हैं.

 

3.हाथरस गैंगरेप कांड: पीड़िता की पोस्टमार्टम रिपोर्ट आई, गले पर चोट के निशान

हाथरस गैंगरेप पीड़िता 30 सितंबर की शाम पोस्टमार्टम रिपोर्ट सामने आई है. रिपोर्ट के मुताबिक, पीड़िता की गर्दन पर चोट के निशान हैं और हड्डियां भी टूटी हुई हैं.

 

4.दीपिका, सारा और श्रद्धा को क्लीनचिट नहीं

सुशांत सिंह राजपूत की मौत मामले में ड्रग एंगल की जांच कर रही नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो ने अभिनेत्रियों दीपिका पादुकोण, सारा अली खान और श्रद्धा कपूर को क्लीनचिट नहीं दी है।

 

5.पहले चरण का नामांकन 1अक्टूबर से हुआ शुरू

बिहार विधानसभ चुनाव के पहले चरण के लिए गुरुवार से नामांकन प्रक्रिया शुरू हो रही है. पहले चरण के 16 जिलों की 71 विधानसभा सीटों के लिए एक अक्टूबर से 8 अक्टूबर तक कैंडिडेट अपना नामांकन दाखिल कर सकेंगे

 

6.कोर्ट की अवमानना मामले में 1 रुपये के दंड को प्रशांत भूषण ने दी सुप्रीम कोर्ट में चुनौती

सुप्रीम कोर्ट की आपराधिक अवमानना मामले में दोषी करार दिए गए वकील प्रशांत भूषण ने सजा के तौर पर एक रुपये जुर्माने के दंड के फैसले को उच्चतम न्यायालय में चुनौती दी है.

 

7.पटना: सुबह की सैर पर निकले भाजपा नेता की हत्या

बिहार की राजधानी पटना में भाजपा के स्थानीय नेता राजेश कुमार झा 'राजू बाबा' की गोली मारकर हत्या कर दी गई है।

 

8.मध्यप्रदेश: वेंटिलेटर में धमाके के बाद लगी आग

मध्यप्रदेश के शिवपुरी जिला अस्पताल में 30 सितंबर को अचानक हाईफ्लो ऑक्सीजन मशीन में धमाके के साथ आग लग गई .आग के कारण यहां भर्ती एक मरीज की ऑक्सीजन की कमी के चलते मौत हो गई। 

 

9.पाकिस्तान ने LoC के पास की गोलीबारी, सेना का एक जवान शहीद

30 सितंबर की रात पाकिस्तान ने जम्मू-कश्मीर के पुंछ जिले के कृष्णा घाटी सेक्टर में संघर्ष विराम का उल्लंघन किया ...गोलीबारी में एक जवान शहीद

 

10.यूपी: औरैया में साड़ी से लटके मिले एक महिला और तीन बच्चियों के शव

उत्तर प्रदेश में एक के बाद एक आपराधिक घटनाओं के बीच औरैया से एक दिल दहला देने वाला मामला सामने आया है। औरैया के दिबियापुर थाना क्षेत्र में एक साड़ी से चार शव लटके मिले हैं।


 

ऑडियो बुलेटिन

1.बाबरी विध्वंस में एलके आडवाणी, जोशी, कल्याण सिंह सहित सभी 32 आरोपी बरी
अयोध्या में छह दिसंबर 1992 को ढहाए गए विवादित ढांचे के मामले में सीबीआई की विशेष अदालत ने  फैसला सुनाय दिया है..अदालत ने बीजेपी नेता लालकृष्ण आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी समेत अन्य सभी 32 आरोपियों को बरी कर दिया है

2.चीन पर शिकंजा कसने की तैयारी, जापान में होगी क्वाड देशों की अहम बैठक  
हिंद-प्रशांत क्षेत्र में चीन के बढ़ते प्रभाव को घेरने के मकसद से चतुष्कोणीय गठबंधन देश (क्वाड) के विदेश मंत्री छह अक्तूबर को जापान के टोक्यो शहर में कूटनीतिक वार्ता करेंगे

3.हाथरस दुष्कर्म मामले में पीएम ने की योगी से बात, एसआईटी का गठन
हाथरस दुष्कर्म मामले की गंभीरता को देखते हुए पीएम मोदी ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से बात की है और कहा कि वह आरोपियों के खिलाफ कठोर कार्रवाई करें।

4.हाथरस: अलग-अलग तारीखों में पकड़े आरोपी
चंदपा क्षेत्र की बिटिया के साथ हुई दरिंदगी के मुकदमे की धाराएं किस्तों में बढ़ाई गईं। इस मामले के आरोपी भी पुलिस ने अलग-अलग तारीखों में पकड़े।

5.लॉकडाउन में मुकेश अंबानी ने हर घंटे कमाए 90 करोड़ रुपये
कोरोना काल में जहां एक ओर आर्थिक गतिविधियां ठप रही हैं, वहीं रिलायंस इंडस्ट्रीज  के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने मार्च में लॉकडाउन लागू होने के बाद से प्रति घंटे 90 करोड़ रुपये की कमाई की है।

6.कोरोना काल में महाराष्ट्र में एक और बीमारी फैलने का डर
कोरोना के बीच अब देश के कुछ हिस्सों में एक और बीमारी जन्म ले रही है। गुजरात के कुछ इलाकों में कांगो फीवर के मामले आने के बाद महाराष्ट्र में पालघर प्रशासन ने कांगो फीवर के लिए अलर्ट जारी कर दिया है।

7.पायल घोष मामला: अनुराग कश्यप को मुंबई पुलिस ने भेजा समन
मुंबई पुलिस ने अनुराग कश्यप को पायल घोष के साथ कथित यौन शोषण के मामले में 1अक्टूबर की  सुबर 11 बजे वर्सोवा पुलिस स्टेशन में उपस्थित होने के लिए कहा है।

8.बिहार विधानसभा चुनाव 2020: सुशील मोदी और मंगल पांडे दिल्ली रवाना
बिहार विधानसभा चुनाव की तारीखों के एलान के बाद बुधवार को एनडीए में सीटों के बंटवारे को लेकर बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी और सूबे के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे दिल्ली के लिए रवाना हो गए हैं।

9.हाई रिस्क ग्रुप के अधिक से अधिक टेस्ट किए जाएं : योगी
कोरोना के बढते मामले को देखते हुए 29 सितंबर को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लोक भवन में एक उच्चस्तरीय बैठक की जिसमें उन्होंने कहा कि हाई रिस्क ग्रुप के अधिक से अधिक टेस्ट किए जाएं।

10.अनंतनाग में सुरक्षाबलों पर हमला
दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग जिले में 29 सितंबर की दोपहर को संदिग्ध हथियारबंद आतंकियों ने मरहामा इलाके में सुरक्षाबलों पर फायरिंग कर दी। हमले के बाद तुरंत पूरे इलाके को सील कर दिया गया है
 

ऑडियो बुलेटिन

1.पीएम मोदी ने नमामि गंगे मिशन के तहत छह बड़ी परियोजनाओं का किया लोकार्पण
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को नमामि गंगे कार्यक्रम के तहत तैयार छह परियोजनाओं का ऑनलाइन लोकार्पण किया।

2.हिंद-प्रशांत क्षेत्र भारत से सहयोग बढ़ाएगा आस्ट्रेलिया
हिंद-प्रशांत क्षेत्र में चीन को चित करने के लिए ऑस्ट्रेलिया भारत जैसे देशों के साथ सहयोग बढ़ाएगा। ऑस्ट्रेलिया की रक्षामंत्री लिंडा रेनॉल्ड ने कहा, हम हिंद प्रशांत क्षेत्र में सुरक्षित और मुक्त व्यापार के पक्षधर हैं

3.हाथरस में सामूहिक दुष्कर्म की शिकार युवती की मौत
हाथरस में सामूहिक दुष्कर्म की शिकार चंदपा क्षेत्र की 22 वर्षीय युवती ने दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में उपचार के दौरान 29 सितंबर की सुबह करीब 6:00 बजे दम तोड़ दिया।

4.दीपिका, सारा और श्रद्धा के बैंक खातों की जांच की तैयारी
नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो अब बॉलीवुड की दिग्गज अभिनेत्रियों दीपिका पादुकोण, सारा अली खान और श्रद्धा कपूर के बैंक खातों की जांच करेगी।

5.उपेंद्र कुशवाहा की पार्टी ने यूपीए से तोड़ा नाता
आरएलएसपी प्रमुख और पूर्व केंद्रीय मंत्री उपेंद्र कुशवाहा ने यूपीए से नाता तोड़ लिया है।
बताया जा रहा है कि उपेंद्र कुशवाहा बीएसपी और वीआईपी पार्टी के साथ मिलकर तीसरा मोर्चा का गठन करेंगे।

6.वायुसेना प्रमुख बोले- चीन के साथ ना ही युद्ध की स्थिति है और ना ही शांति की
चीन के साथ लगी भारत की उत्तरी सीमाओं पर बनी तनाव की स्थिति को लेकर भारतीय वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया ने कहा कि यहां पर वर्तमान सुरक्षा परिदृश्य असहज स्थिति में है। यहां पर ना ही युद्ध की स्थिति है और ना ही शांति बनी हुई है। 

7.गुजरात: वडोदरा में देर रात निर्माणाधीन इमारत गिरी
गुजरात के वडोदरा में सोमवार देर रात एक निर्माणाधीन इमारत के गिरने से तीन लोगों की मौत हो गई। जानकारी के अनुसार, यह हादसा वडोदरा के बावामनपुरा इलाके में हुआ।

8.कोरोना वैक्सीन बनाने के लिए बढ़ा समुद्री शार्क का शिकार
कोरोना वैक्सीन बनाने के लिए अब दुनिया में तेजी से समुद्री शार्क का शिकार किया जा रहा है। कई वाइल्डलाइफ जानकार इस बात की चेतावनी दे चुके हैं

9.एक अक्तूबर से घरेलू विमान टर्मिनल-2 से भी संचालित होगी
इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट का टर्मिनल नंबर-2 करीब छह महीने बाद खुलने जा रहा है। एक अक्तूबर से इंडिगो व गो-एयर के ज्यादातर विमान इसी टर्मिनल से संचालित होंगे

10.एलओसी पर जम्मू से कश्मीर तक गोलाबारी
पाकिस्तान ने एलओसी पर जम्मू से लेकर कश्मीर तक कई स्थानों पर सीजफायर का उल्लंघन करते हुए गोलाबारी की। अग्रिम चौकियों के साथ ही रिहायशी इलाकों को निशाना बनाया।

 

ऑडियो बुलेटिन

1.इंडिया गेट पर कांग्रेसी कार्यकर्ताओं ने ट्रैक्टर में लगाई आग
केंद्र सरकार के द्वारा लाए गए कृषि विधेयकों के खिलाफ देश में प्रदर्शन जारी है ऐसे में सोमवार की सुबह इंडिया गेट के नजदीक राजपथ पर यहां कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने एक ट्रैक्टर में आग लगा दी और कृषि विधेयकों पर विरोध जताया. 

2.भगत सिंह के गांव में धरने पर बैठे अमरिंदर सिंह
कृषि बिल पर किसानों का विरोध लगातार  जरी हैं तो  वहीं पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर विधायक और मंत्रियों के साथ भगत सिंह की जन्मस्थली पर धरने पर बैठ गए हैं। 

3.मध्यप्रदेश: दूसरी महिला के साथ पकड़े गए डीजी पर गिरी गाज
मध्यप्रदेश के स्पेशल डीजी पुरुषोत्तम शर्मा का वायरल वीडियो सामने आया है। इसमें स्पेशल डीजी पुरुषोत्तम शर्मा अपनी पत्नी को पीटते हुए नजर आ रहे हैं तो वहीं मध्यप्रदेश सरकार ने इस मामले में कड़ी कार्रवाई करते हुए अफसर का तबादला कर दिया है।

4.तेज प्रताप के खिलाफ मैदान में उतर सकती हैं पत्नी ऐश्वर्या राय
बिहार में विधानसभा चुनाव को लेकर सारी पार्टियों ने चुनाव की तैयारियों को तेज कर दिया है बताया जा  रहा हसनपुर विधानसभा सीट से  तेज प्रताप यादव चुनाव लड़ने जा रहे हैं तो वही यह कयास लगाए जा रहे हैं  दूसरी तरफ जेडीयू उनकी पत्नी ऐश्वर्या राय को मैदान में उतार सकती है। 

5.अमेरिका: टिकटॉक को एप स्टोर पर बैन करने के राष्ट्रपति ट्रंप के आदेश पर कोर्ट की रोक
अमेरिका के वाशिंगटन में देर रात एक संघीय न्यायालय के न्यायाधीश ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के चीनी एप टिकटॉक को एप स्टोर पर बैन करने के आदेश पर रोक लगा दी। यह जानकारी समाचार एजेंसी एएनआई ने अमेरिकी मीडिया के हवाले से दी है।

6.महाराष्ट्र: कोल्हापुर में सरकारी अस्पताल के आईसीयू में लगी आग
महाराष्ट्र के कोल्हापुर जिले में एक सरकारी अस्पताल के आईसीयू में सोमवार सुबह आग लग गई। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी

7.लद्दाख पर्वतीय परिषद चुनाव का बहिष्कार वापस
लेह के राजनीतिक प्रतिनिधियों ने लेह-लद्दाख स्वायत्त पर्वतीय विकास परिषद (एलएएचडीसी) चुनाव के बहिष्कार की घोषणा वापस ले ली है।इस बात की जानकारी केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू ने रविवार को दी हैं

8.राजस्थान: पंचायत चुनाव के पहले चरण का मतदान
राजस्थान में 947 ग्राम पंचायतों में पंच और सरपंचों के चुनाव के पहले चरण की वोटिंग जारी है। राज्य निर्वाचन आयोग के सचिव श्याम सिंह राजपुरोहित ने बताया कि मतदान सुबह 7:30 बजे शुरू हुआ।

9.भारत को मिले पांच और राफेल विमान, अक्तूबर में लाए जाएंगे स्वदेश
फ्रांस ने भारत को पांच और राफेल जंगी विमान सौंप दिए हैं। माना जा रहा है कि अक्तूबर में दूसरे बैच के ये पांचों राफेल विमान भारत पहुंचेंगे

10.जम्मू-कश्मीर की धरती एक बार फिर हिली, महसूस किए गए भूकंप के झटके
जम्मू-कश्मीर में सोमवार सुबह एक बार फिर भूकंप के झटके महसूस किए गए। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 4.2 मापी है।






 

ऑडियो बुलेटिन

अमर उजाला डॉट कॉम पर देश-दुनिया की राजनीति, खेल, क्राइम, सिनेमा, फैशन और धर्म से जुड़ी खबरें। सुनें दिनभर की खबरों का हर अपडेट।

कोरोना वायरस

27 सितंबर कोरोना वायरस अपडेट: जानिए चंद मिनटों में कोरोना वायरस से जुड़ी हर खबर

ऑडियो बुलेटिन

audio
1.पीएम मोदी आज शाम 6.30 बजे यूएनजीए को करेंगे संबोधित
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शाम 6.30 बजे को संयुक्त राष्ट्र महासभा के 75वें सत्र को संबोधित करेंगे। पीएम मोदी महासभा को संबोधित करने वाले पहले वक्ता होंगे

2.यूक्रेन में बड़ा हादसा, विमान दुर्घटना में 22 लोगों की मौत
यूक्रेन में बड़ा विमान हादसा हुआ है। रायटर्स के मुताबिक, 28 लोगों को लेकर जा रहा यूक्रेन वायुसेना का एक विमान शुक्रवार शाम में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। हादसा इतना भयानक था कि 22 लोगों की मौके पर ही मौत हो गई।

3.यूएन में भारत ने इमरान खान को लगाई लताड़
पाकिस्तान के पीएम इमरान खान के 75 वें संयुक्त राष्ट्र महासभा में कश्मीर मुद्दे पर बोलने के कुछ घंटों बाद भारत ने उनकी बातों का करारा जवाब दिया।

4.वकीलों की फीस के लिए अनिल अंबानी ने बेचे गहने
कभी देश के टॉप उद्योगपतियों में शुमार रहे अनिल अंबानी की आर्थिक हैसियत ऐसी हो गई है कि अपने वकीलों की फी भरने के लिए उन्हें गहने बेचने पड़ रहे हैं। कर्ज के बोझ तले दबे उद्योगपति अनिल अंबानी ने खुद यूके की एक अदालत को यह बात बताई।

5.पुलिस का दावा, हिंसा और प्रदर्शनों में थी आईएसआई की भूमिका
दिल्ली दंगों व सीएए व एनआरसी के विरोध में हुए प्रदर्शनों में पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई की भूमिका सामने आई है।

6.मध्यप्रदेश: वैन के साथ हुई ट्रक की भिड़ंत, पांच मजदूरों की मौत
मध्यप्रदेश के उज्जैन के पास शनिवार तड़के एक वैन और ट्रक की भिड़ंत हो गई। जिसमें पांच मजदूरों की मौत हो गई और सात घायल हो गए हैं। 

7.26 सितंबर  से ‘जीमेक्स’ अभ्यास में जुटेंगी भारत और जापानी नौसेना
26 सितंबर से  भारतीय नौसेना उत्तरी अरब सागर में जापानी नौसेना के साथ तीन दिन के संयुक्त अभ्यास ‘जीमेक्स’ की शुरुआत करेगी। 

8.दीपिका ने कबूली ड्रग्स चैट की बात
एनसीबी के सामने दीपिका पादुकोण ने ड्रग्स चैट को कबूल कर लिया है। सूत्रों के अनुसार उन्होंने कहा कि इस चैट से अपने सर्किल में डूब मंगाया जाता था। डूब यानी भरी हुई सिगरेट जिसे वो लोग पीते हैं। 

9.महाराष्ट्र: केईएम अस्पताल में ऑक्सफोर्ड की वैक्सीन का मानव परीक्षण
 महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई के केईएम अस्पताल में ऑक्सफोर्ड की ओर से बनाई जा रही वैक्सीन कोविशील्ड का मानव परीक्षण किया जाएगा। ये परीक्षण तीन लोगों पर शनिवार को किया जाएगा।

10.दिल्ली में छह साल में पहली बार डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया के सबसे कम मामले
सफदरजंग अस्पताल के डॉ. महेश का कहना है कि छह साल में पहली बार दिल्ली में मच्छर जनित रोग डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया के सबसे कम मामले दिखाई दे रहे हैं।
 

ऑडियो बुलेटिन

 1.किसानों से झूठ बोलने वाले लोग उनके कंधे पर बंदूक रखकर चला रहे हैं- पीएम मोदी
पंडित दीनदयाल उपाध्याय की 104वीं जयंती के मौके पर शुक्रवार को प्रधानमंत्री ने कहा कि किसानों से जिन्होंने हमेशा झूठ बोला है वो लोग इन दिनों अपने राजनीतिक स्वार्थ की वजह से किसानों के कंधे पर रखकर चला रहे हैं

2.नए कृषि विधेयक से किसान बनेंगे गुलाम : राहुल गांधी
कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने भारत बंद का समर्थन करते हुए उन्होंने कहा  कि मोदी सरकार को निशाने पर लेते हुए कहा है कि नए कृषि कानून हमारे किसानों को गुलाम बनाएंगे।

3.28 अक्तूबर, तीन और सात नवंबर को होंगे मतदान
चुनाव आयोग ने आगामी बिहार विधानसभा चुनाव के लिए मतदान की तारीखों का एलान कर दिया है। पहले चरण का मतदान 28 अक्तूबर को किया जाएगा तो दूसरे चरण के लिए तीन और तीसरे चरण के लिए सात नवंबर को मतदान किए जाएंगे।

4.दिल्ली-नोएडा बॉर्डर पर किसानों का प्रदर्शन
दिल्ली-नोएडा बॉर्डर पर भारतीय किसान यूनियन के कार्यकर्ताओं ने सड़क को जाम कर दिया है और प्रदर्शन कर रहे हैं. नोएडा के एडिशनल डीसीपी का कहना है कि हमने ट्रैफिक को डायवर्ट कर दिया है, इसलिए लोगों को दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा.

5.प्रियंका गांधी  ने मोदी सरकार को घेरा
कृषि बिल को लेकर प्रियंका गांधी ने भी मोदी सरकार को घेरा है. उन्होंने कहा कि किसानों से MSP छीन ली जाएगी. उन्हें कांट्रेक्ट फार्मिंग के जरिए खरबपतियों का गुलाम बनने पर मजबूर किया जाएगा

6.कश्मीर में लश्कर-ए-तैयबा के दो आतंकी ढेर
जम्मू-कश्मीर में कश्मीर जोन पुलिस ने शुक्रवार सुबह लश्कर-ए-तैयबा के दो आतंकियों को मार गिराया है। उनके पास के भारी मात्रा में विस्फोटक और हथियार बरामद किए गए हैं।

7.कोरोना काल में रोजाना लापता हुए 11 मासूम
कोरोना काल की बंदी के बावजूद दिल्ली में बच्चों के गायब होने का सिलसिला नहीं थमा है। बीते आठ महीने में औसतन हर दिन 11 बच्चे घर पर वापस नहीं लौटे।

8.यूपी में सभी सीटों पर पंचायत चुनाव लड़ेगी आम आदमी पार्टी
आम आदमी पार्टी (आप) के प्रदेश अध्यक्ष सभाजीत सिंह और राष्ट्रीय प्रवक्ता दिलीप पांडेय ने आगामी पंचायत चुनाव को लेकर पार्टी की रणनीति का खुलासा किया। उन्होंने मीडिया से कहा कि पार्टी सभी सीटों पर चुनाव लड़ेगी।

9.वाराणसी : पूर्व प्रधान के बेटे को हाथ-पैर बांध कर पेड़ पर लटकाया
वाराणसी के वाजिदपुर गांव के पूर्व प्रधान प्रेम कुमार के बेटे बृजेश (22) का शव शुक्रवार की सुबह घर से चंद कदम की दूरी पर नीम के पेड़ की डाल के सहारे फंदे से लटका मिला

10.पार्श्व गायक एसपी बालासुब्रमण्यम का 74 साल की उम्र में निजी अस्पताल में निधन
प्रख्यात पार्श्व गायक एसपी बालासुब्रमण्यम का शु्क्रवार दोपहर 1.04 बजे चेन्नई के एक निजी अस्पताल में निधन हो गया है।





 

ऑडियो बुलेटिन


1.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'फिट इंडिया एज एप्रोप्रियेट फिटनेस प्रोटोकॉल' लॉन्च किया
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फिट इंडिया मूवमेंट की पहली वर्षगांठ के मौके पर एक ऑनलाइन फिट इंडिया डायलॉग के दौरान 'फिट इंडिया एज एप्रोप्रियेट फिटनेस प्रोटोकॉल' लॉन्च किया

2.विराट से बोले पीएम- आपके कारण दिल्ली के छोले भटूरे का हुआ होगा नुकसान
फिट इंडिया मूवमेंट की पहली वर्षगांठ पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विराट विराट कोहली सहित कई प्रमुख हस्तियों के संग चर्चा की को वहीं इस  मौके पर मोदी ने विराट से मजाकिया अंदाज में कहा कि आपकी फिटनेस की वजह से दिल्ली के छोटे भटूरे को खासा नुकसान हुआ होगा। 

3.राजनाथ सात राज्यों में 43 पुलों का करेंगे उद्घाटन
रक्षामंत्री राजनाथ सिंह सीमावर्ती राज्यों लद्दाख, जम्मू-कश्मीर, अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, और पंजाब में बने 43 पुलों को  आज देश को समर्पित करेंगे।

4.गुप्तेश्वर पांडेय ने कहा- 12 सीटों से चुनाव लड़ने का मिला ऑफर
बिहार के पूर्व डीजीपी गुप्तेश्वर पांडेय के स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति (वीआरएस) लेने के बाद उन्होंने चुनाव लड़ने को लेकर कहा हैं कि कि मेरे पास 12 सीटों से चुनाव लड़ने का ऑफर है। मैं बिहार में कहीं से भी चुनाव लड़ सकता हूं और जीत हासिल कर सकता हूं। 

5.बिहार के बाद राजस्थान के डीजीपी भूपेंद्र सिंह ने दिया वीआरएस आवेदन
बिहार के बाद अब राजस्थान के पुलिस प्रमुख भूपेंद्र सिंह ने बुधवार को स्वेच्छा से सेवानिवृत्ति के लिए आवेदन दिया है। इसकी पुष्टि राजस्थान के एक शीर्ष नौकरशाह ने की है।

6.राहुल गांधी पर मुख्तार अब्बास नकवी का हमला
कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी पर केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने निशाना साधा है। उन्होंने कांग्रेस नेता को लफ्फाजी का लॉलीपॉप बताया है।

7.बॉलीवुड के कई बड़े सितारें NCB के रडार पर
बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत केस में ड्रग्स एंगल सामने आने के बाद नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) की गाज गुरुवार को कई बड़े सितारों पर गिर सकती है।

8.अटल टनल के उद्घाटन समारोह में शामिल हो सकती हैं कंगना
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन अक्तूबर को अटल रोहतांग टनल का उद्घाटन करने मनाली पहुंच रहे हैं। सूत्रों के अनुसार इस मौके पर कंगना रणौत उद्घाटन समारोह में शामिल हो सकती हैं।

9.पंजाब में 24 सितंबर से किसानों का 'रेल रोको आंदोलन' शुरु
केंद्र सरकार के कृषि अध्यादेशों के खिलाफ आंदोलन पर उतरी किसान जत्थेबंदियों का रेल रोको आंदोलन 24 सितंबर  से शुरू हो गया है।

10.जम्मू कश्मीर: त्राल में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़,
जम्मू कश्मीर में सुरक्षाबलों को बड़ी सफलता मिली है। सुरक्षाबलों ने मुठभेड़ में एक आतंकी को मार गिराने में कामयाबी पाई है



 

ऑडियो बुलेटिन

1.टाइम मैगजीन के सूची में प्रधानमंत्री मोदी का नाम  शामिल
दुनिया की सबसे प्रतिष्ठित मैग्जीन TIME ने साल 2020 के सौ सबसे प्रभावशाली व्यक्तियों की लिस्ट जारी कर दी है। इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक बार फिर जगह दी गई है।

2.रिया-शौविक की जमानत याचिका पर सुनवाई टली
अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत से जुड़े ड्रग्स मामले में गिरफ्तार अभिनेत्री रिया चक्रवर्ती ने बॉम्बे हाईकोर्ट में जमानत याचिका दायर की थी।

3.बिहार: पूर्व डीजीपी ने राजनीतिक पार्टी को लेकर नहीं खोले पत्ते
बिहार के पूर्व डीजीपी गुप्तेश्वर पांडेय ने विधानसभा चुनाव से ठीक पहले स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति (वीआरएस) ले ली। ऐसे में उनके चुनाव लड़ने के कयास लगाए जा रहे हैं।

4.रातभर की बारिश से जलमग्न हुई देश की आर्थिक राजधानी
महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में भारी बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। बारिश के चलते शहर के कई इलाकों में जलजमाव हो गया है

5.भिवंडी इमारत हादसा: मृतकों की संख्या बढ़कर 39 हुई
महाराष्ट्र के भिवंडी में तीन मंजिला इमारत के ढहने के हादसे में मरने वालों की संख्या बढ़कर 39 हो गई है। बता दें कि मंगलवार को सात और लोगों के शव मलबे से निकाले गए थे

6.गाजियाबादः व्यापारी के घर में डकैतों का तांडव
गाजियाबाद के कविनगर थानाक्षेत्र के अवंतिका बी-ब्लॉक में हथियारबंद बदमाशों ने कारोबारी सुरेश मित्तल के परिवार को बंधक बनाकर डकैती की वारदात को अंजाम दिया

7.यूपी: आईपीएस अजय पाल और हिमांशु कुमार पर भ्रष्टाचार का मुकदमा
भ्रष्टाचार के आरोप में घिरे आईपीएस अधिकारियों अजय पाल शर्मा और हिमांशु कुमार के खिलाफ विजिलेंस ने एफआईआर दर्ज करा दी है बताया जा रहा है कि इन दोनों के साथ कुल पांच लोगों को नामजद किया गया है।

8.दिल्लीः होम आइसोलेशन के नियम न मानने वाले मरीज अस्पताल और कोविड सेंटर में होंगे भर्ती
राजधानी में होम आइसोलेशन में रहने वाले मरीज नियमों का पालन नहीं कर रहे हैं इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग ने सभी जिला आयुक्तों को आदेश दिया है कि इन मरीजों की पहचान कर उन्हें कोविड अस्पतालों या कोविड सेंटर में भर्ती किया जाए।

9.जम्मू-कश्मीरः अब एक हजार बाहरी श्रद्धालु कर पाएंगे मां वैष्णो के दर्शन
श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने अन्य राज्यों से आने वाले भक्तों की संख्या बढ़ाकर एक हजार प्रतिदिन कर दी है।

10.हिमाचल: राजभवन पहुंचा कोरोना, राज्यपाल के एडीसी पॉजिटिव
हिमाचल प्रदेश के राजभवन में कोरोना पहुंच गया है। राजभवन में राज्यपाल के एडीसी कुमार गौरव कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं।

 

ऑडियो बुलेटिन

1.सात राज्यों के सीएम से कोरोना पर कल चर्चा करेंगे पीएम मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 23 सितंबर को कोविड-19 से सबसे ज्यादा प्रभावित सात राज्यों , केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्यमंत्री और स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ उच्च स्तरीय आभासी बैठक की अध्यक्षता करेंगे।

2.रिया चक्रवर्ती की न्यायिक हिरासत 6 अक्टूबर तक बढ़ी
6 अक्टूबर तक रिया चक्रवर्ती की रिमांड बढ़ा दी गई है। आपको बता दें कि रिया, शौविक सहित 6 आरोपियों को झटका लगा है। अब रिया को जेल में 6 अक्टूबर तक रहना होगा।

3.अमेरिका चुनाव: ट्रंप ने डेमोक्रेट्स को घेरा
अमेरिका में राष्ट्रपति पद के चुनाव नवंबर में होने वाले  हैं ऐसे में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा की डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बिडेन पिछले पांच दशक में अमेरिका की अर्थव्यवस्था को बहुत नुकसान पहुंचाया है 
 
4.विपक्षी सांसदों को चाय पिलाने पहुंचे उपसभापति हरिवंश
राज्यसभा से निलंबित सांसदों का सोमवार  से ही संसद परिसर में धरना-प्रदर्शन जारी है। मंगलवार सुबह उपसभापति हरिवंश नारायण विपक्षी सांसदों के लिए चाय लेकर पहुंचे, लेकिन सदस्यों ने इसे स्वीकार करने से इनकार कर दिया

5.जम्मू-कश्मीर: बडगाम में मुठभेड़ के दौरान एक आतंकी ढेर
जम्मू-कश्मीर के बडगाम के चरार-ए-शरीफ इलाके में सोमवार शाम को शुरू हुई मुठभेड़ अब भी जारी है।इस मुठभेड़ में मंगलवार सुबह एक आतंकी को मार गिराया गया है।

6.एनआईए ने तिरुवनंतपुरम हवाई अड्डे से दो आतंकियों को किया गिरफ्तार
राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने सोमवार को तिरुवनंतपुरम अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से दो आतंकवादियों को गिरफ्तार किया

7.यूपी में फिल्म सिटी के निर्माण को लेकर एक्शन में मुख्यमंत्री योगी
यूपी में फिल्म सिटी बनाए जाने को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मंगलवार को बॉलीवुड के तमाम अहम चेहरों और फिल्म प्रोड्यूसरों के साथ महत्वपूर्ण बैठक करेंगे। 

8.एम्स के डॉक्टर का दावाः झाड़ू से भी फैल सकता है कोरोना
कोरोना संक्रमण के फैलाव के तरीकों को लेकर नए-नए तथ्य सामने आ रहे हैं। एम्स के एक डॉक्टर का कहना है कि सार्वजनिक स्थानों पर झाड़ू लगाने से भी संक्रमण फैल सकता है।

9.दिल्ली में प्रदूषणः 28 अवैध वाहन स्क्रैपिंग यूनिट सील
दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण कमेटी (डीपीसीसी) ने 21 सितंबर को राष्ट्रीय राजधानी में 28 अवैध स्क्रैपिंग इकाइयों को सील कर दिया।

10.हरिद्वार : रोशनाबाद स्थित अस्थाई जेल से आठ कैदी फरार
हरिद्वार में रोशनाबाद स्थित अस्थाई जेल से 22 सितंबर की सुबह आठ कैदी फरार हो गए। इसके बाद पुलिस महकमे में हड़कंप मच गया।
 

ऑडियो बुलेटिन

1.प्रधानमंत्री ने नौ राजमार्ग परियोजनाओं का किया शिलान्यास
बिहार में अक्तूबर-नवंबर के महीने में विधानसभा चुनाव होने हैं। ऐसे में प्रधानमंत्री से लेकर मुख्यमंत्री तक लगभग रोजाना राज्य को नई-नई सौगात दे रहे हैं। इसी कड़ी में सोमवार को प्रधानमंत्री ने नौ राजमार्ग परियोजनाओं का शिलान्यास किया।

2..श्रद्धा कपूर, सारा अली खान और रकुलप्रीत को भेजा जा सकता है समन
बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत की जांच से जुड़े ड्रग्स मामले में अभिनेत्री श्रद्धा कपूर, सारा अली खान और रकुलप्रीत कौर को इस सप्ताह पूछताछ के लिए एनसीबी दफ्तर बुलाया जा सकता है।

3.विपक्षी पार्टियों ने इमरान खान को हटाने के लिए गठबंधन किया
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के खिलाफ देश की विपक्षी पार्टियां एकजुट हो गई हैं। रविवार को विपक्षी पार्टियों ने मिलकर पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद में एक कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया।

4..आजमगढ़ में खराब मौसम के कारण हेलिकॉप्टर क्रैश
उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ जिले में खराब मौसम के कारण एक हेलिकॉप्टर क्रैश हो गया। हादसे में पायलट की मौके पर मौत हो गई।

5.पीजी मेडिकल के विद्यार्थियों को तीन माह करनी ही होगी मरीजों की सेवा
देश के ज्यादातर हिस्सों में डॉक्टरों की कमी को दूर करने के लिए अब एमबीबीएस करने के बाद पोस्ट ग्रेजुएशन (पीजी) करने वाले सभी छात्रों को पढ़ाई के साथ जिला अस्पताल में तीन माह तक सेवा देना अनिवार्य होगा।

6.उत्तर प्रदेश में 21 सितम्बर से स्कूल-कॉलेज नहीं खुलेंगे।
केन्द्रीय गाइडलाइन के मुताबिक कक्षा 9 से 12 तक के स्कूल-कॉलेज 21 सितम्बर से खुलने थे। प्रदेश में लगातार बढ़ते कोरोना संक्रमण के मद्देनजर कक्षा 9 से 12 तक के विद्यालय अभी नहीं खोले जाएंगे

7.महाराष्ट्रः भिवंडी में तीन मंजिला इमारत ढही
महाराष्ट्र के भिवंडी में धामनकर नाका के पास पटेल कंपाउंड इलाके में तीन मंजिला इमारत ढह गई है। इस घटना में अब तक दस लोगों की मौत हो गई है

8.40 क्लोन ट्रेन 21सितंबर से चलेंगी
रेलवे ने सोमवार से 20 जोड़ी यानी 40 क्लोन स्पेशल ट्रेन चलाने की तैयारी पूरी कर ली है। ये ट्रेन 12 सितंबर से शुरू की गई 40 जोड़ी स्पेशल ट्रेन की डुप्लीकेट की तरह काम करेंगी।

9.श्रीनगर: सीआरपीएफ पार्टी पर आतंकियों ने किया हमला
जम्मू-कश्मीर में आतंकी अपनी कायराना हरकतों से बाज नहीं आ रहे हैं। सोमवार को सेंट्रल कश्मीर के श्रीनगर जिले के नौगांव इलाके में सीआरपीएफ पार्टी पर संदिग्ध आतंकियों ने हमला कर दिया।

10.सुप्रीम कोर्ट का केंद्र-राज्यों को बच्चों और माताओं को भोजन की व्यवस्था करने के लिए नोटिस
सुप्रीम कोर्ट ने एक जनहित याचिका पर केंद्र और सभी राज्यों को नोटिस जारी किया है, जिसमें बच्चों और स्तनपान कराने वाली माताओं को भोजन की सुविधा प्रदान करने की दिशा में मांग की गई है।
 

ऑडियो बुलेटिन

1
विपक्ष के भारी हंगामे और नारेबाजी के बीच ऊपरी सदन ने ध्वनि मत से कृषि संबंधी विधेयकों को पास कर दिया है। इसके बाद राज्यसभा की कार्यवाही को सोमवार सुबह नौ बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया है।
राज्यसभा से पास हुए कृषि विधेयक
2
कृषि से जुड़े दो विधेयकों पर केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर जब राज्यसभा में विपक्ष के सवालों का जवाब दे रहे थे, तभी अभूतपूर्व हंगामा हुआ। दरअसल, केंद्रीय मंत्री तोमर के जवाब से असंतुष्ट कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के सांसद वेल में पहुंच गए। इस दौरान उन्होंने माइक तोड़ा और कागज फाड़े। साथ ही उपसभापति से विधेयक छीनने की कोशिश भी की गई। 
कृषि विधेयक पर राज्यसभा में टूटी मर्यादा
3
किसान विधेयकों को लेकर कांग्रेस समेत विपक्षी दलों द्वारा सरकार पर हमला बोला जा रहा है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी भी इस मुद्दे पर केंद्र को घेरने में लगे हुए हैं। राहुल गांधी ने आज फिर इन विधेयकों को लेकर मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए सवाल पूछे। कांग्रेस नेता ने आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी किसानों को पूंजीपतियों का गुलाम बनाने में लगे हुए हैं। 
किसानों को पूंजीपतियों का गुलाम बना रहे पीएम मोदी: राहुल
4
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बेसिक शिक्षा विभाग में 31,661 सहायक अध्यापकों की भर्ती प्रक्रिया को लेकर लगातार एक्शन में हैं। सीएम योगी 31,661 शिक्षकों का नियुक्ति पत्र बांटने की शुरुआत खुद करेंगे।
शिक्षक भर्ती को लेकर एक्शन में सीएम योगी
5
जम्मू-कश्मीर में सीमा सुरक्षा बल ने अंतरराष्ट्रीय सीमा पर पाकिस्तान की तरफ से घुसपैठ की कोशिश नाकाम की है, साथ ही मादक पदार्थों के 58 पैकेट और दो पिस्तौल बरामद की हैं। 
अंतरराष्ट्रीय सीमा पर घुसपैठ की कोशिश नाकाम, भारी मात्रा में मादक पदार्थ बरामद
6
हरियाणा में कृषि अध्यादेशों पर अपने-अपने तर्कों के साथ सरकार और किसान आमने-सामने हैं। हरियाणा के कई जिलों में किसान कृषि विधेयकों के खिलाफ सड़क में उतर आए हैं। भारतीय किसान यूनियन हरियाणा ने आज प्रदेश भर में तीन घंटे रोड जाम आंदोलन का आह्वान किया है।
हरियाणा के कई जिलों में किसान सड़कों पर उतरे
7
बिहार में अक्तूबर-नवंबर के महीने में चुनाव होने हैं। ऐसे में सभी राजनीतिक पार्टियों ने अपनी चुनाव संबंधी गतिविधियों को बढ़ा दिया है। वहीं राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के नेतृत्व वाला महागठबंधन मुश्किल में नजर आ रहा है। इसकी वजह है राज्य की सबसे बड़ी लेफ्ट पार्टी भाकपा माले (सीपीआईएमएल) का अकेले चुनाव लड़ने की तैयारी करना।
चुनाव के एलान से पहले ही बिखरा महागठबंधन
8
उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले में दिनदहाड़े बदमाशों ने मां-बेटी को गोली मार दी। गोली लगने से महिला की मौत हो गई, जबकि युवती गंभीर रुप से घायल हो गई। घायल को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। 
बदमाशों ने मां-बेटी को गोली मारी
9
देश के उत्तर पूर्वी राज्य मिजोरम में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक भूकंप के ये झटके सुबह 7.29 बजे महसूस किए गए हैं। सेंटर ने बताया कि इसका केंद्र चम्फाई के करीब था। वहीं, भूकंप की तीव्रता 4.6 रही। अभी तक किसी भी तरह के जान-माल के नुकसान की खबर नहीं है। 
मिजोरम में कांपी धरती, रिक्टर स्केल पर 4.6 रही भूकंप की तीव्रता
10
अमेरिका ने चीनी एप्स टिकटॉक और वीचैट पर राष्ट्रीय सुरक्षा का हवाला देते हुए प्रतिबंध लगा दिया। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चीनी एप टिकटॉक के अमेरिका में संचालन को लेकर ऑरेकल और वॉलमार्ट कंपनियों के बीच संभावित करार की घोषणा की है। अमेरिका ने सुरक्षा कारणों के चलते टिकटॉक को प्रतिबंधित किए जाने वाले एप की सूची में रखा है।
अमेरिका: टिकटॉक को मिली राहत
 
 

ऑडियो बुलेटिन

1.एनईपी का मकसद शैक्षिक प्रणाली को पुनर्जीवित करना है :राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शनिवार को राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) पर देश को संबोधित करते  हुए उन्होंने कहा कि एनईपी का उद्देश्य 21वीं सदी की जरूरतों को पूरा करने की दिशा में हमारी शैक्षिक प्रणाली को पुनर्जीवित करना है।

2.ऐतिहासिक होगी संयुक्त राष्ट्र की आम सभा
संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि एवं राजदूत टीएस तिरुमूर्ति ने संयुक्त राष्ट्र के 75वें सत्र के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि इस बार का सत्र कई मायनों में ऐतिहासिक होने वाला है।

3.अमेरिका ने सीरिया में भेजे अतिरिक्त सैनिक और सैन्य वाहन
अमेरिका ने रूसी सेना के साथ हुए कई संघर्षों के बाद पूर्वी सीरिया में अतिरिक्त सैनिकों और बख्तरबंद वाहनों को तैनात किया है।

4.12460 शिक्षक भर्ती में नियुक्ति के लिए प्रियंका गांधी ने मुख्यमंत्री योगी को लिखा पत्र
कांग्रेस की यूपी प्रभारी प्रियंका गांधी वाड्रा ने 12460 शिक्षक भर्ती में अभ्यर्थियों की तत्काल नियुक्ति किए जाने के लिए प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को पत्र लिखा है।


5.जम्मू-कश्मीर के लिए आर्थिक पैकेज का एलान
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत अभियान को आगे ले जाते हुए शनिवार को जम्मू और कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने राज्य के लिए 1,350 करोड़ रुपये के आर्थिक पैकेज का एलान किया है।

6.जम्मू-कश्मीर: राजोरी में सुरक्षाबलों को बड़ी कामयाबी, तीन आतंकी गिरफ्तार
जम्मू-कश्मीर के राजोरी जिले में पुलिस और सेना को एक संयुक्त ऑपरेशन में शनिवार को बड़ी सफलता हासिल हुई। सुरक्षाबलों ने तीन संदिग्ध आतंकियों को गिरफ्तार कर  लिया है 

7.इंदौर: एमवायएच अस्पताल में नौ दिन पहले मरीज की हुई कोरोना से मौत
 इंदौर के एमवायएच से ही एक दिल दिहला देने वाला मामला सामने आया है। अस्पताल में भर्ती एक 54 वर्षीय मरीज की मौत नौ दिन पहले ही हो गई थी लेकिन परिवार वालों की इसके बारे में कोई सूचना नहीं दी गई।

8.अमृतसरः कृषि विधेयक के खिलाफ सड़कों पर उतरे किसान
पंजाब के अमृतसर में भी किसान कृषि विधेयक के खिलाफ सड़कों पर उतर आए हैं। किसानों ने शनिवार को सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया।

9.पश्चिम बंगाल और केरल में एनआईए की छापेमारी
एनआईए ने पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद और केरल के एर्नाकुलम में छापा मारकर अल-कायदा के आतंकी मॉड्यूल का भंडाफोड़ किया है। बताया जा रहा है कि एनआईए की छापेमारी में अल-कायदा के नौ गुर्गों को गिरफ्तार किया गया है। 

10.IPL 2020: शनिवार से मुंबई-चेन्नई के मैच से शुरू होगा 'महासंग्राम'
कोरोना के खौफ के बीच पूरा विश्व शनिवार से आईपीएल के रंग में रंग जाएगा। यह पहला मौका होगा जब कोई सीजन बंद स्टेडियम में बिना दर्शकों के खेला जाएगा।
 

ऑडियो बुलेटिन

1.बिहार: पीएम मोदी ने कोसी महासेतु का किया उद्घाटन
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को बिहार में ऐतिहासिक कोसी रेल महासेतु के साथ यात्री सुविधाओं से संबंधित रेलवे की 12 परियोजनाओं का उद्घाटन किया।

2.नेशनल इंफॉर्मेटिक्स सेंटर के कंप्यूटर हुए हैक
नेशनल इंफॉर्मेटिक्स सेंटर(एनआईसी) के कई कंप्यूटरों में हैकरों के द्वारा सेंधमारी की बात सामने आ रही है। जानकारी मिल रही है कि दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने इस मामले में सितंबर की शुरुआत में ही केस दर्ज कर लिया था।

3.एनसीबी की छापेमारी के बाद पांच लोग हिरासत में
बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत मामले में नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) द्वारा ड्रग्स केस में गुरुवार को मुंबई के अलग-अलग इलाकों में छापेमारी की और पांच लोगों को हिरासत में लिया। 

4.एक बार फिर से सवालों के घेरे में रूस की कोरोना वैक्सीन
रूस की कोरोना वायरस वैक्सीन 'स्पुतनिक वी' एक बार फिर चर्चा में आ गई है। दरअसल, इस वैक्सीन को जिन लोगों को लगाया जा रहा है, उनमें से सात में से एक स्वयंसेवक पर इसके दुष्प्रभाव देखे जा रहे हैं।

5.चीन ने पहली बार स्वीकारा, गलवां घाटी में हुई झड़प में मारे गए थे उसकी फौज के सैनिक
भारत और चीन के बीच मई की शुरुआत से सीमा विवाद जारी है ...इसी बीच चीन ने पहली बार माना है कि गलवां घाटी की झड़प में उसके सैनिकों की भी मौत हुई थी। इससे पहले तक चीन इस बात को मानने से इनकार कर रहा था।

 6.कोरोना से जुड़े बीमा की बढ़ेगी अवधि, नए उत्पाद भी आएंगे
कोविड 19 के बढ़ते संक्रमण और वैक्सीन में देरी को देखते हुए इरडा ने कोरोना से जुड़ी बीमा पॉलिसी की अवधि बढ़ाने का भरोसा जताया है।

7.गृहमंत्री अमित शाह को एम्स से मिली छुट्टी
केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह को एम्स के डॉक्टरों ने छुट्टी दे दी है। डॉक्टरों ने केंद्रीय मंत्री को घर पर आराम करने की सलाह दी है।


8.पंजाब: पूर्व मुख्यमंत्री बादल के घर के बाहर किसान ने खाया जहर
कृषि बिल के खिलाफ पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल निवास के समक्ष संघर्षरत एक किसान ने सल्फास निगल ली, जिससे उसकी हालत गंभीर हो गई।

9.यूपी: बेरोजगारी को लेकर सड़कों पर उतरे युवा तो एक्शन में आई योगी सरकार
बेरोजगारी को लेकर सड़कों पर उतरे युवाओं की मुहिम को देखते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को लोकभवन में अफसरों के साथ बैठक की और सरकारी विभागों में खाली पड़े पदों का ब्यौरा मांगा है

10.अलीगढ़: थाने में भाजपा विधायक से मारपीट मामले में एसओ बहाल
अलीगढ़ की इगलास विधानसभा सीट से विधायक राजकुमार सहयोगी से मारपीट प्रकरण में सस्पेंड हुए गोंडा थाना एसओ अनुज कुमार सोनी को बहाल कर दिया गया है
 

ऑडियो बुलेटिन

1.प्रधानमंत्री मोदी का 70वां जन्मदिन
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 70वें जन्मदिन पर उन्हें देश-विदेश से बधाईयों का तांता लगा हुआ है। सोशल मीडिया पर लोग उनकी लंबी उम्र की कामना कर रहे हैं

2.राहुल गांधी ने पूछा- सरकार कब तक रोजगार देने से पीछे हटेगी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 70वें जन्मदिन पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने ट्वीट कर उन्हें जन्मदिन की शुभकामनाएं दी, इसके बाद एक अन्य ट्वीट के जरिए बेरोजगारी को लेकर मोदी सरकार पर हमला भी किया।

3.बिहार चुनाव: एक हफ्ते में सीटों के तालमेल की घोषणा कर सकता है एनडीए
 बिहार में भाजपा, जनता दल यूनाइडेट (जदयू), हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा (हम) और लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) साथ मिलकर चुनाव लड़ेंगी. ऐसे में माना जा रहा है कि एनडीए में सीटों के तालमेल की घोषणा एक हफ्ते में हो सकती है।

4.श्रीनगर में सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में तीन आतंकी ढेर
श्रीनगर में सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में तीन आतंकी मारे गए हैं। श्रीनगर के बटमालू इलाके में बुधवार देर रात शुरू हुई मुठभेड़ 17 सितंबर की सुबह तक जारी रही।

5.गाजियाबाद:  जेल भेजने की धमकी देकर दरोगा ने ली 'ऑनलाइन रिश्वत'
छेड़छाड़ के मामले में लापरवाही बरतने वाली शास्त्रीनगर चौकी पुलिस का एक और कारनामा सामने आया है. झगड़ा करने के आरोप में चौकी लाए गए दो युवकों को जेल भेजने की धमकी देकर दरोगा ने रिश्वत वसूली।

6.NH-74 घोटाला: ईडी ने जब्त की 11.62 करोड़ की अचल संपत्ति
उत्तराखंड के ऊधमसिंह नगर जिले में एनएच-74 के लिए भूमि अधिग्रहण में करोड़ों रुपये के घोटाले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने एक ही परिवार के छह किसानों और एक पेपर मिल की 11.62 करोड़ की अचल संपत्ति जब्त की है।

7.दिल्ली पुलिस के थानों और यूनिटों में रखे जाएंगे कानूनी सलाहकार
दिल्ली पुलिस अब थानों व यूनिटों में कानूनी सलाहकार रखने जा रही है..बताया जा रहा है  कि  ये कानूनी सलाहकार महत्वपूर्ण केस में जांच अधिकारियों की सुबूत एकत्रित करने से लेकर चार्जशीट तैयार और कोर्ट में केस लड़ने में सहायता करेंगे। 

8.दिल्ली दंगा के वक्त 25 व्हाट्सएप ग्रुप से फैलाया गया था दंगा:दिल्ली पुलिस
इस साल फरवरी में हुए उत्तर पूर्वी दिल्ली दंगा को लेकर दिल्ली पुलिस ने दावा किया है कि  सीएए और एनआरसी के खिलाफ 25 शहरों में 25 धरनास्थल थे। प्रत्येक शहर के लिए 25 व्हाट्सएप ग्रुप बनाए गए थे।
9.अरुण शौरी पर लगा भ्रष्टाचार का आरोप
राजस्थान के जोधपुर की एक विशेष केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) अदालत ने बुधवार को पूर्व केंद्रीय मंत्री अरुण शौरी, पूर्व सचिव प्रदीप बैजल और तीन अन्य लोगों के खिलाफ आपराधिक मामला दर्ज करने का आदेश दिया।

10.केरल के उच्च शिक्षा मंत्री जलील एनआईए के समक्ष हुए पेश
केरल में हाई प्रोफाइल सोना तस्करी मामले में राज्य के उच्च शिक्षा मंत्री केटी जलील जांच कर रहे राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) के दल के समक्ष गुरुवार को पेश हुए।
 

ऑडियो बुलेटिन

1.अर्थव्यवस्था के लिए हर जरूरी कदम उठाएगा RBI: शक्तिकांत दास
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) गवर्नर शक्तिकांत दास ने बुधवार को कहा कि अर्थव्यवस्था में सुधार पूरी रफ्तार में नहीं पहुंचा है, यह धीरे-धीरे आगे बढ़ेगा।

2.राज्यसभा में आयुर्वेद शिक्षण और अनुसंधान संस्थान बिल पास
राज्यसभा की कार्यवाही 17 सितंबर सुबह 9 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है।  राज्यसभा में बुधवार को आयुर्वेद शिक्षण और अनुसंधान संस्थान बिल, 2020 पास हुआ।

3.दिल्ली भाजपा अध्यक्ष आदेश गुप्ता कोरोना पॉजिटिव
दिल्ली भाजपा अध्यक्ष आदेश गुप्ता की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है..इसकी जानकारी उन्होंने खुद ट्विटर पर दी।

4.राजनाथ सिंह के बयान से चीन की बौखलाहट बढ़ी
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने 15 सितंबर को सीमा विवाद के मुद्दे पर लोकसभा में बयान दिया...इस पर चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने कहा है कि भारत के रक्षा मंत्री का बयान उकसाने वाला है और इससे सीमा पर सर्दियों के मौसम में तनाव बहुत बढ़ सकता है। 

5.योशिहिडे सुगा बने जापान के नए प्रधानमंत्री
योशिहिडे सुगा जापान के नए प्रधानमंत्री चुने गए हैं.. पिछले आठ सालों में वह इस पद काबिज होने वाले पहले नेता हैं।

6.कोरोना: 50 लाख के पार हुए मामले
भारत में मंगलवार को कोरोना महामारी के मामले 50 लाख के पार हो गई  हर दिन देश में कोविड-19 के 80,000-90,000 मामले सामने आ रहे हैं..अगर यही ट्रेंड बना रहा तो 14 नवंबर यानि कि दिवाली के दिन ये मामले दोगुने हो सकते हैं। 

7.उत्तराखंड: केदारनाथ में शुरू होगा आपदा में मारे गए लोगों के कंकालों का सर्च अभियान
केदारनाथ आपदा में लापता और मारे गए लोगों के कंकालों की खोजबीन के लिए पुलिस की ओर से दोबारा सघन खोजबीन अभियान चलाया जाएगा

8.राजस्थान: चंबल नदी में ज्यादा वजन होने से 30 लोगों से भरी नाव पलटी
राजस्थान के बूंदी में चंबल नदी को पार करते समय एक नाव पलट गई है। इसमें 30 लोग सवार थे बताया जा रहा है कि छह लोगों की  मौत हो गई तो वहीं 24 लोगों को नदी से बाहर सुरक्षित निकाल दिया गया है

9.इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच 16 सितंबर को  तीसरा वनडे मैच खेला जाएगा
इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच 16 सितंबर को  तीसरा वनडे मैच खेला जाएगा। दोनों टीमें सीरीज में 1-1 की बराबरी पर हैं। पहला मैच ऑस्ट्रेलिया ने जबकि दूसरा इंग्लैंड ने अपने नाम किया था।

10. जम्मू-कश्मीर: सीमा पर 18 साल बाद हुई खेती
अंतरराष्ट्रीय सीमा पर तारबंदी के आगे किसानों की जमीन पर मंगलवार को अठारह साल बाद ट्रैक्टर चला। कड़ी सुरक्षा के बीच बीएसएफ ने बख्तरबंद ट्रैक्टर से खेतों की जुताई शुरू की।
 

ऑडियो बुलेटिन

अमर उजाला डॉट कॉम पर देश-दुनिया की राजनीति, खेल, क्राइम, सिनेमा, फैशन और धर्म से जुड़ी खबरें। सुनें दिनभर की खबरों का हर अपडेट।
 

ऑडियो बुलेटिन

अमर उजाला डॉट कॉम पर देश-दुनिया की राजनीति, खेल, क्राइम, सिनेमा, फैशन और धर्म से जुड़ी खबरें। सुनें दिनभर की खबरों का हर अपडेट।
 

ऑडियो बुलेटिन

13 सितंबर ऑडियो बुलेटिन: मिनटों में सुनें अबतक की हर खबर का अपडेट

ऑडियो बुलेटिन

अमर उजाला डॉट कॉम पर देश-दुनिया की राजनीति, खेल, क्राइम, सिनेमा, फैशन और धर्म से जुड़ी खबरें। सुनें दिनभर की खबरों का हर अपडेट।
 

ऑडियो बुलेटिन

अमर उजाला डॉट कॉम पर देश-दुनिया की राजनीति, खेल, क्राइम, सिनेमा, फैशन और धर्म से जुड़ी खबरें। सुनें दिनभर की खबरों का हर अपडेट।
 

ऑडियो बुलेटिन

अमर उजाला डॉट कॉम पर देश-दुनिया की राजनीति, खेल, क्राइम, सिनेमा, फैशन और धर्म से जुड़ी खबरें। सुनें दिनभर की खबरों का हर अपडेट।
 

ऑडियो बुलेटिन

अमर उजाला डॉट कॉम पर देश-दुनिया की राजनीति, खेल, क्राइम, सिनेमा, फैशन और धर्म से जुड़ी खबरें। सुनें दिनभर की खबरों का हर अपडेट।
 

आवाज

Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X