दस्ताने पहनने के खतरे भी हैं, वायरस से बचने के लिए हाथ धोते रहना ज्यादा बेहतर: विशेषज्ञ

लाइफस्टाइल डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: निलेश कुमार Updated Sun, 19 Apr 2020 01:34 PM IST
लोग बचाव के लिए अब सर्जिकल दस्ताने पहनने लगे हैं
1 of 5
विज्ञापन
कोरोना महामारी के प्रकोप को बढ़ते देख लोग बचाव के लिए अब सर्जिकल दस्ताने पहनने लगे हैं। लोग मास्क और दस्ताने पहनकर जरूरी चीजें लेने बाहर निकल रहे हैं। ऐसा कर के सोच रहे हैं कि वे इस महामारी से सुरक्षित रहेंगे, लेकिन यह काफी नहीं है। ब्रिटेन के नेशनल हेल्थ सर्विस (एनएचएस) के सर्जन डॉ. करन रंगराजन के मुताबिक दस्ताने की आदत भी उनके लिए खतरा हो सकती है। डॉ. करन रंगराजन ने सोशल मीडिया के जरिये लोगों को जानकारी दी है और अपील की है कि वे इस भ्रम में न रहें कि उन्होंने दस्ताना पहना है तो वायरस उनका कुछ नहीं बिगाड़ पाएगा। उनके ऐसा कहने के पीछे सभी के स्वास्थ्य के प्रति उनकी चिंता है। उन्होंने इसके कई सारे तर्क भी दिए हैं। 
जम्मू-कश्मीर में लॉकडाउन के दौरान ड्यूटी पर दस्ताने पहनती महिला पुलिसकर्मी।
2 of 5
डॉ. करन बताते हैं कि लोग उसी हाथ से फल, सब्जी, दूध और दूसरी चीजों को छूते या उठाते हैं। इसके बाद दस्ताने पहने हुए हाथ से मास्क को या चेहरे को जाने-अनजाने में छूते हैं। इससे बाजार से वायरस को घर लाने का खतरा भी दोगुना हो जाता है। वायरस के सबसे बड़े वाहक आप हो सकते हैं। इसलिए सबसे अच्छा तरीका है कि कहीं भी जाएं तो घर वापस आने पर सबसे पहले हाथों को अच्छे से धोएं तभी कोई दूसरा काम करें। इसी से बचाव संभव है।
विज्ञापन
विज्ञापन
सोशल डिस्टेंसिंग
3 of 5
अगर दस्ताने बदलेंगे तब भी उसे छुएंगे, संक्रमण का खतरा
डॉ. रंगराजन बताते हैं कि खाली हाथ कहीं जाते हैं तो हाथ धुलने से काम चल जाएगा। दस्ताने पहनकर आप जाते हैं तो वायरस उसमें चिपक सकता है। साथ ही जब आप अपना दस्ताना निकालेंगे या हटाएंगे तब भी दूसरे हाथ की मदद लेंगे, जिससे वायरस के संपर्क में आ सकते हैं। इसलिए हाथ से वायरस फैलने का खतरा अधिक है तो उसे ढके नहीं। नियमित साबुन और पानी से कम से कम 20 सेकंड तक अच्छे से धोएं।
Gloves is not enough to prevent coronavirus says Surgeon tiktok video going viral
4 of 5
बच्चों को घुमाने के लिए बाहर न निकालें
लॉकडाउन के बीच बच्चे का मन बहलाने के लिए उसे बाहर घुमाने लेकर बिलकुल न जाएं। कुछ जरूरी चीजें खरीदने जा रहे हैं तो उन्हें स्टोर में लेकर न जाएं क्योंकि वो इधर-उधर हाथ लगाएगा और खुद के लिए खतरा बढ़ाएगा। घर में उसकी देखभाल के लिए कोई न हो तभी लेकर जाएं लेकिन सावधानी बरतें।
विज्ञापन
विज्ञापन
Gloves is not enough to prevent coronavirus says Surgeon tiktok video going viral
5 of 5
दस्ताने पहनने की अपेक्षा हाथ धोते रहने को बेहतर बताते हुए डॉ. करन की वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही है। लोग उनकी वीडियो शेयर करते हुए एहतियात बरतने की अपील कर रहे हैं।

 
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?

सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें  लाइफ़ स्टाइल से संबंधित समाचार (Lifestyle News in Hindi), लाइफ़स्टाइल जगत (Lifestyle section) की अन्य खबरें जैसे हेल्थ एंड फिटनेस न्यूज़ (Health  and fitness news), लाइव फैशन न्यूज़, (live fashion news) लेटेस्ट फूड न्यूज़ इन हिंदी, (latest food news) रिलेशनशिप न्यूज़ (relationship news in Hindi) और यात्रा (travel news in Hindi)  आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़ (Hindi News)।  

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|

विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00