लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

2020 Hyundai Creta ने पार किया 30,000 बुकिंग का आंकड़ा, ये वेरिएंट बनी 55 फीसदी ग्राहकों की पसंद

ऑटो डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: अमर शर्मा Updated Tue, 16 Jun 2020 04:15 PM IST
2020 Hyundai Creta auto expo
1 of 9
विज्ञापन
2020 Hyundai Creta का जलवा कायम है। Hyundai Creta सेकंड जेनरेशन एसयूवी कार को 30,000 से ज्यादा बुकिंग मिली हैं। भारत में यह एसयूवी कार पहली बार मार्च में लॉन्च की गई थी। हालांकि इसके बाद के हफ्तों में देश में संक्रमण फैलने से रोकने के लिए लॉकडाउन लागू किया गया और इसका कारों की बिक्री पर गंभीर प्रभाव पड़ा। लेकिन, नई क्रेटा खरीदों को अपनी ओर आकर्षित करने में कामयाब रही। खासतौर पर ह्यूंदै के ऑनलाइन बिक्री प्लेटफॉर्म 'क्लिक टू बाय' के जरिए ग्राहकों ने इस एसयूवी में अपनी दिलचस्पी दिखाई। 
Hyundai Creta 2020 in Auto Expo
2 of 9
ह्यूंदै ने मंगलवार को एक बयान में बताया कि क्रेटा 2020 उसके ऑनलाइन बिक्री प्लेटफॉर्म पर उसके सभी कारों के बीच सबसे अधिक खोजा गया उत्पाद है और ग्राहकों ने सबसे ज्यादा इस एसयूवी के बारे में पूछताछ की। एसयूवी की अब तक 30,000 से ज्यादा बुकिंग हो चुकी है और इसमें से 55 फीसदी डीजल वेरिएंट के लिए की गई हैं। यह बहुत ही दिलचस्प तथ्य उभरकर सामने आया है जब मोटर वाहन उद्योग साफ तौर पर पेट्रोल मॉडल की ओर झुका हुआ दिख रहा है ऐसे में क्रेटा के डीजल वेरिएंट को ज्यादा लोग पसंद कर रहे हैं। 
विज्ञापन
2020 Hyundai Creta
3 of 9
Creta को पहली बार 2015 में लॉन्च किया गया था और यह भारत में ह्यूंदै के बिक्री के प्रदर्शन को बनाए रखने में इसका बड़ा योगदान है। लॉन्चिंग के बाद इसे फेसलिफ्ट वर्जन में पेश किया गया और इस साल के शुरूआत में इसे बड़े अपडेट के साथ लॉन्च किया गया। 2020 क्रेटा के फ्रंट लुक और टेल लाइट्स को रिडिजाइन किया गया है। इसके साथ ही इसमें दी जाने वाले फीचर्स की लिस्ट बहुत लंबी है, जिससे किआ सेल्टोस जैसे नए प्रतिद्वंद्वियों से मुकाबला में इसकी मदद करती है। नई 2020 क्रेटा में 50 से ज्यादा कनेक्टिविटी फीचर्स मिलते हैं। 
2020 Hyundai Creta
4 of 9
इंजन 
Hyundai Creta 2020 (ह्यूंदै क्रेटा 2020) पांच वेरिएंट में उपलब्ध है- E (ई), EX (ईएक्स), S (एस), SX (एसएक्स) और SX(O),एसएक्स (ओ)। नई क्रेट में किआ सेल्टोस में लगाए गए इंजन का ही इस्तेमाल किया गया है। इस एसयूवी में इंजन BS6 ईंधन उत्सर्जन मानकों वाला इंजन मिलता है। इसमें 1.5-लीटर पेट्रोल, 1.5-लीटर डीजल और 1.4-लीटर टर्बो जीडीआई पेट्रोल इंजन मिलता है। तीनों इंजन के साथ 6-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स स्टैंडर्ड मिलते हैं। 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन के साथ सीवीटी ऑटोमैटिक गियरबॉक्स, 1.5-लीटर डीजल इंजन के साथ टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स और 1.4-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ 7-स्पीड ड्यूल-क्लच ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के विकल्प भी मिलते हैं। नई क्रेटा में लगे डीजल इंजन को 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स मिलता है। 
विज्ञापन
विज्ञापन
Hyundai Creta 2020
5 of 9
ह्यूंदै मोटर इंडिया के निदेशक (बिक्री, विपणन और सेवा), तरुण गर्ग के अनुसार, मौजूदा समय की चुनौतियों के बावजूद 2020 क्रेटा कई कारणों से बेहतर प्रदर्शन करने में कामयाब रही है। उन्होंने कहा, "ऐसी चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों के बावजूद 30,000 बुकिंग की यह उपलब्धि बताती है कि नई क्रेटा की लोकप्रियता कितनी ज्यादा है। हमें पूरा विश्वास है कि नई क्रेटा ग्राहकों को खुशी देती रहेगी और अपनी सफलता से ऑटोमोबाइल बिक्री में सामान्य स्थिति की ओर वापस ले जाएगी।" 
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें ऑटोमोबाइल समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। ऑटोमोबाइल जगत की अन्य खबरें जैसे लेटेस्ट कार न्यूज़, लेटेस्ट बाइक न्यूज़, सभी कार रिव्यू और बाइक रिव्यू आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
Election
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00