लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Auto Expo 2020: मारुति ने दिखाई नई Gypsy की झलक, लुक और फीचर्स कर देंगे हैरान

ऑटो डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: Harendra Chaudhary Updated Mon, 10 Feb 2020 11:45 AM IST
Auto Expo 2020 Maruti Suzuki Jimny
1 of 6
विज्ञापन
विदेशी बाजार में में बेची जाने वाली Suzuki Jimni SUV भारत में भी काफी पॉपुलर है। लेकिन भारत में यह अभी तक बिक्री के लिए उपलब्ध नहीं है। कंपनी कई बार इसकी लॉन्चिंग को लेकर जानकारी दे चुकी है, लेकिन ऐसा हो नहीं पाया। लेकिन आखिरकार Jimny भारत आ ही गई है। इस एसयूवी को ग्रेटर नोएडा में चल रहे Auto Expo 2020 में शोकेस किया गया।
 
Auto Expo 2020 Maruti Suzuki Jimny-2
2 of 6

2018 में ग्लोबल शोकस

Suzuki Jimni को 2018 में दुनियाभर में पेश किया गया था, वहीं तकरीबन डेढ़ साल बाद इसे भारत में शोकेस किया गया है। यहां पेश की गई जिमनी चौथी पीढ़ी की है और तीन दरवाजों के साथ आती है। ऑफरोडर जिमनी फिलहाल शॉर्ट व्हीलबेस में ही उपलब्ध है। भारतीय बाजार में कभी काफी पॉपुलर रही मारुति जिप्सी असल में दूसरी पीढ़ी की जिमनी थी। सुजुकी जिमनी को 194 देशों में बेचती है।
विज्ञापन
Auto Expo 2020 Maruti Suzuki Jimny-3
3 of 6

दो इंजन के साथ

जापान में बेची जाने वाली जिमनी 660सीसी, तीन-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन और 1.5 लीटर 4-सिलेडर के-सीरीज पेट्रोल इंजन के साथ आती है। ग्लोबल मार्केट में 1.5 लीटर की जिमनी ज्यादा बिकती है, जो 6000 RPM पर 104 बीएचपी की पावर और 4000 RPM पर 140 एनएम का टॉर्क जेनरेट करती है। जो 5-स्पीड मैनुअल और 4-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर गियरबॉक्स विकल्स के साथ आती है।
Auto Expo 2020 Maruti Suzuki Jimny-4
4 of 6

4WD सेटअप

ऑफरोडिंग के लिए जिमनी में लैडर फ्रेम चैसिस दी गई है। वहीं इसमें पार्टटाइम 4WD ( Suzuki Allgrip Pro 4WD technology) सेटअप लगा है, जिसमें तीन ऑप्शन दिए गए हैं। वहीं 3-लिंक एक्सल सस्पेंशन दिया गया है, जो इसे ऑफरोडिंग के लायक बनाता है। जिमनी में हाइब्रिड या डीजल इंजन का विकल्प नहीं मिलता है। इसकी लंबाई 3550 एमएम, चौड़ाई 1645 एमएम और ऊंचाई 1730 एमएम है। वहीं इसका व्हीलबेस 2250 एमएम का है।
विज्ञापन
विज्ञापन
Auto Expo 2020 Maruti Suzuki Jimnyn Interior
5 of 6

सुजुकी सेफ्टी सपोर्ट सिस्टम

सेफ्टी की बात करें, तो जिमनी में दो SRS एयरबैग्स, एबीएस के साथ ईबीडी, ISOFIX सीट माउंट्स और व्हीकल स्टैबिलिटी कंट्रोल फीचर मिलता है। साथ ही में इसमें नया सुजुकी सेफ्टी सपोर्ट सिस्टम भी दिया गया है। इस सिस्टम की खासियत है यह संभावित टक्कर या हादसे को पहले ही भांप कर ड्राइवर को अलर्ट कर देगा।
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें ऑटोमोबाइल समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। ऑटोमोबाइल जगत की अन्य खबरें जैसे लेटेस्ट कार न्यूज़, लेटेस्ट बाइक न्यूज़, सभी कार रिव्यू और बाइक रिव्यू आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00