Hyundai Venue Review: क्या इसका टर्बो पेट्रोल इंजन वाकई दमदार है?

बनी कालरा, अमर उजाला Published by: Bani Kalra Updated Fri, 31 May 2019 09:31 AM IST
hyundai venue review
1 of 7
विज्ञापन
Hyundai अपनी नई Venue के साथ तैयार है कॉम्पैक्ट SUV सेगमेंट में एक लम्बी पारी खेलने को। हाल ही में Venue भारत में लांच हो चुकी है। 3 इंजन विकप्ल और कनेक्टेड फीचर्स से लैस इस SUV की ड्राइव के लिए मैं पहुंचा हूं गुवाहाटी-शिलोंग। वैसे यहां का मौसम काफी सुहाना है और ऐसे मौसम में मुझे मिला नई Venue का टर्बो मॉडल। आइये जानते हैं कैसी है इसकी परफॉरमेंस और क्या वाकई इस SUV में दम है?
 

डिजाइन

Hyundai Venue
2 of 7
हुंडई ने नई Venue को खासतौर पर यूथ को ध्यान में रखते हुए ही बनाया है। साफ़ शब्दों में कहा जाए तो Venue को इंडियन मार्किट के लिए ही बनाया गया है। इसकी क्वालिटी काफी अच्छी है। फिट और फिनिशिंग कहीं से भी निराश होने का मौका नहीं देती। इसका फ्रंट काफी अग्रेसिव है। इसकी फ्रंट क्रोम ग्रिल, प्रोजेक्टर हेडलैंप्स के साथ LED DRLs, हाई माउंटेड इंडीकेटर्स, प्रोजेक्टर फॉगलैंप्स, LED टेललैंप्स, स्पोर्टी 16-इंच के एलॉय व्हील्स और रूफ रेल्स इसके डिजाइन को अर्बन लुक देते हैं।
 
विज्ञापन
विज्ञापन

स्पेस-फीचर्स

Hyundai Venue
3 of 7
नई Venue में स्पेस अच्छा मिलता है। ड्राइवर और फ्रंट पैसेंजर सीट्स आराम दायक हैं। इसमें थाई सपोर्ट काफी मिलता है जबकि बैक रेस्ट में कोई दिक्कत नहीं होती। वही बात पिछली सीट की करें तो यहां वैसे तो 3 लोगों के बैठने की जगह दी लेकिन दो लोग ही आराम से बैठ सकते हैं जबकि तीसरे व्यक्ति को स्पेस की थोड़ी दिक्कत महसूस हो सकती है। इसके अलावा हेडरूम और लेगरूम के लिए जगह काफी मिलेगी है।  रियर AC वेंट की वजह से आपको गर्मी में आराम मिलेगा। वही रियर आर्म रेस्ट और उसमें 2 ग्लास रखने की सुविधा है। कार का AC काफी बढ़िया कूलिंग करता है।  इसमें 8-इंच का फ्लोटिंग टचस्क्रीन डिस्प्ले वाला इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है जो कि Apple Carplay, Android Auto, navigation को सपोर्ट करता है। यह देश की पहली कनेक्टेड कॉम्पैक्ट SUV है,  इसमें BlueLink कनेक्टिविटी टेक्नोलॉजी को शामिल किया है। नई Venue में इंजन स्टार्ट/स्टॉप, क्लाइमेट कंट्रोल, वॉइस रिकॉग्निशन, व्हीकल रिलेशनशिप मैनेजमेंट, इलेक्ट्रिक सनरूफ, क्रूज कंट्रोल, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, कॉर्नरिंग लैंप्स, कूल्ड ग्लॉवबॉक्स, एयर प्यूरीफायर जैसे  इसे खास बनाते हैं। 

सेफ्टी फीचर्स

hyundai Venue
4 of 7
सेफ्टी के लिए नई Venue में 6 एयरबैग्स, ABS के साथ EBD, रियर पार्किंग सेंसर्स के साथ रिवर्स कैमरा, ECS और हिल असिस्ट, स्पीड अलर्ट्स, SOS, पैनिक नोटिफिकेशन्स, डेस्टिनेशन शेयरिंग और रोड-साइड असिस्टेंस जैसे फीचर्स मिलेंगे।
 
 
विज्ञापन
विज्ञापन

इंजन-परफॉरमेंस

Hyundai Venue First Drive
5 of 7
मुझे मौका मिला नई Venue का टर्बो पेट्रोल मॉडल परखने का । सबसे पहले बात इसके इंजन की करते हैं।  Venue टर्बो में 1.0 टर्बो पेट्रोल इंजन लगा है जो Kappa ड्यूल VTVT टेक्नोलॉजी से लैस है। यह इंजन 120ps की ताकत 6000rpm पर देता है जबकि 171 Nm टॉर्क 1,500-4,000 rpm पर देता है। इसमें 6 स्पीड मैन्युअल और 7 स्पीड DCT ट्रांसमिशन का ऑप्शन मिलेगा। मैंने इसके मैन्युअल मॉडल को चलाया। Venue के साथ ड्राइव बहुत लम्बी नहीं थी, मैंने करीब 160 किलोमीटर की दूरी तय की। यह तेजी से रफ्तार पकड़ती है। इसके 6 स्पीड गियरशिफ्ट स्मूथ है, गाड़ी में शुरूआती पिकअप काफी बढ़िया लगा। कम rpm पर आपको काफी बढ़िया टॉर्क मिलता है। लेकिन कई जगह पांचवे और छठे गियर में पावर की कमी थोड़ी महसूस होती है। टेस्टिंग के दौरान मैंने इसे 100-130  kmph की रफ्तार से चलाया, और कहीं से भी कोई दिक्कत नहीं हुई और आत्मविश्वास बना रहता है। वही लेन चेंज करते समय कोई परेशानी नहीं हुई। इसकी हैंडलिंग काफी इम्प्रेस करती है। जबकि इसका NVH लेवल काफी बढ़िया है। खराब रास्तों पर इसके सस्पेंशन अपना काम बखूबी करते हैं जिससे अंदर बैठे लोगों को कोई दिक्कत नहीं होती। इसकी राइडिंग क्वालिटी मुझे पसंद आई। कंपनी का दावा है एक लीटर में यह 18.27 किलोमीटर की माइलेज देगी। तो ओवरआल परफॉरमेंस में मामले में Venue टर्बो मजेदार रही।  
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें ऑटोमोबाइल समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। ऑटोमोबाइल जगत की अन्य खबरें जैसे लेटेस्ट कार न्यूज़, लेटेस्ट बाइक न्यूज़, सभी कार रिव्यू और बाइक रिव्यू आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00