विज्ञापन

आपात स्तर पर बना है हवा में प्रदूषण, दिल्ली में सभी तरह के निर्माण कार्य पर 17 जून तक रोक  

अमर उजाला ब्यूरो, नई दिल्ली Updated Fri, 15 Jun 2018 01:29 AM IST
air pollution
air pollution
विज्ञापन
ख़बर सुनें
ठंड सीजन में होने वाले प्रदूषण की तरह बेहद गर्मी के दौरान भी दिल्ली-एनसीआर में हवा की गुणवत्ता आपात स्तर पर बरकरार है। दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक  (एक्यूआई) गंभीर स्तर (431) पर ही रहा। यही हाल-आस-पास शहरों का भी रहा। इस भीषण वायु प्रदूषण की स्थिति को देखते हुए उपराज्यपाल की एक आपात बैठक हुई और उसके बाद राष्ट्रीय राजधानी में सभी तरह के निर्माण कार्यों पर 17 जून तक रोक लगा दी गई है। 
विज्ञापन
बृहस्पतिवार को भी पर्टिकुलेट मैटर (हवा में मौजूद खतरनाक कण)-10 अपने सामान्य मानकों से औसत करीब आठ गुना ज्यादा आपात स्तर पर बने रहे। पूरे दिन हवा में पीएम-10 का स्तर 700 से 800 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर के बीच रहा। इससे लोगों को कोई खास राहत नहीं मिली।  

सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (सफर) ने अपने पूर्वानुमान में बताया है कि अगले तीन दिन हवा में खतरनाक पर्टिकुलेट मैटर की ऐसी ही खतरनाक स्थिति रह सकती है।  

एडवाइजरी - साधारण मॉस्क पर न करें भरोसा  

सफर ने आम लोगों के लिए जारी अपनी एडवाइजरी में कहा है कि घरों से बाहर न निकलें और खिड़की दरवाजे बंद रखें। एन-95 या पी-100 के अलावा किसी मॉस्क पर भरोसा न करें। यदि सुबह-शाम सैर पर जाते हों तो अगले तीन दिन मत जाएं। 

कुछ घटी धूल की परत, साफ हुआ आसमान  

बुधवार की तुलना में बृहस्पतिवार को धुंध और धूल की मोटी परत कुछ हल्की हुई है। बावजूद इसके उपराज्यपाल के आदेश पर दिल्ली में सभी निर्माण कार्यों पर 17 जून तक रोक रहेगी और सड़कों को यांत्रिक तरीके से साफ किया जाएगा। जगह-जगरह पानी के छिड़काव का भी निर्देश दिया गया है। 

हवा में आठ गुना ज्यादा पीएम-10  

हवा की गुणवत्ता पर पल-पल की निगरानी रखने वाले केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के केंद्रीय नियंत्रण कक्ष (सीसीआर) ने बताया कि दिल्ली-एनसीआर की हवा में पर्टिकुलेट मैटर के स्तर में बेहद मंद गति से गिरावट हो रही है। बावजूद इसके दिनभर पीएम 10 अपने सामान्य मानक से 8 गुना ज्यादा और पीएम 2.5 अपने सामान्य मानक से 4 गुना ज्यादा रिकॉर्ड किया गया। पीएम 10 का सामान्य मानक 100 और पीएम 2.5 का सामान्य मानक 60 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर है। 

दिल्ली-एनसीआर की हवा में पीएम की स्थिति 

सुबह छह बजे - पीएम 10 - 795 ,पीएम 2.5 - 284 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर 
दोपहर 12 बजे - पीएम 10- 783 , पीएम 2.5 -281 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर 
शाम पांच बजे  -  पीएम 10- 754, पीएम - 2.5 271 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर

निर्माण कंपनियों और एजेंसियों को हिदायत -  

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के संयुक्त सचिव ए सुधाकर ने कहा कि लोगों को इस वक्त बाहरी वातावरण में किसी भी तरह की गतिविधि से बचना चाहिए। निर्माण करने वाली कंपनियों और निगरानी एजेंसियों के साथ बैठक की गई और उन्हें सख्त हिदायत दी गई है कि ऐसी स्थिति में वे धूल प्रदूषण और नियंत्रण के लिए उपाय करें। 

धूल के गुबार की वजह - 

पर्यावरणविद व सुप्रीम कोर्ट गठित पर्यावरण प्रदूषण नियंत्रण प्राधिकरण की सदस्य सुनीता नारायण ने कहा कि वे स्थिति पर नजर रख रही हैं। जरूरी दिशा-निर्देश दिए गए हैं। अचानक आई यह स्थिति मानवीय नहीं पूरी तरह प्राकृतिक है। राजस्थान से उड़कर दिल्ली आने वाली रेत और धूल ने यह स्थिति पैदा की है। 

तीन दिन विभिन्न शहरों की एक्यूआई स्थिति 

दिन -   बृहस्पतिवार  बुधवार  मंगलवार  
दिल्ली     431           445    296  
गुरुग्राम     485           488    308 
ग्रेटर नोएडा 500          500   उपलब्ध नहीं   
नोएडा       390           340    342    
गाजियाबाद  384           353   333 
नोट - विभिन्न शहरों का एक्यूआई स्रोत सीपीसीबी है। मंगलवार की स्थिति के बाद अचानक परिवर्तन आया। धूल भरी आंधी के कारण बुधवार और बृहस्पतिवार को विभिन्न शहरों में एक्यूआई बहुत खराब (301-400) और गंभीर (401-500) स्थिति में रिकॉर्ड हुआ।

Recommended

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें  

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन

Most Read

Rajasthan

दक्षिण राजस्थान पहुंचेंगे राहुल गांधी, सागवाड़ा में जनसभा को करेंगे संबोधित

उदयपुर के डबोक हवाई अड्डे पर पार्टी प्रदेशाध्यक्ष सचिन पायलट ने उनका स्वागत किया। राहुल गांधी डूंगरपुर जिले के सांगवाड़ा में एक जनसभा को संबोधित करेंगे।

20 सितंबर 2018

विज्ञापन

Related Videos

VIDEO: इन एक्टर्स का सुई-धागा चैलेंज में हुआ ये हाल

एक्टर वरुण धवन और अनुष्का शर्मा फिल्म की प्रमोशन के लिए सुई में धागा डालने की चैलेंज दे रहें है। जहां सुई-धागा चैलेंज को एक्सेप्ट करने में अक्षय कुमार के पसीने छूट गए तो क्या शाहरुख खान अनुष्का के चैलेंज को पूरा कर पाए देखिए ये इंटरेस्टिंग वीडियोज।

20 सितंबर 2018

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree