जानिए क्या होता है कार्डिएक अरेस्ट, जिससे हुई श्रीदेवी की मौत, हार्ट अटैक से कैसे अलग है ये बीमारी

बीबीसी हिंदी Updated Tue, 27 Feb 2018 09:27 AM IST
sri devi
sri devi
ख़बर सुनें
शनिवार देर रात जब भारत सो रहा था तो दुबई से आने वाली एक बुरी खबर ने सभी को हैरानी में डाल दिया। खबर इतनी भयानक थी कि काफी देर तक इस पर यकीन नहीं हुआ और ज्यादातर लोग इसे अफवाह बताते रहे या अफवाह होने की दुआ करने लगे। लेकिन कुछ ही देर में बुरी खबर की पुष्टि हो गई। 54 साल की उम्र में श्रीदेवी दुनिया को अलविदा कह गईं। अब तक मिली जानकारी के मुताबिक वो दुबई में एक शादी में शिरकत कर रही थीं और वहीं उन्हें भीषण कार्डिएक अरेस्ट हुआ।
दुबली-पतली श्रीदेवी को देखकर ये कहना काफी मुश्किल है कि फिटनेस को लेकर सजग रहने वाली सेलिब्रिटी अचानक एक दिन ऐसी बीमारी के कारण बहुत दूर चली जाएंगी। लेकिन कार्डिएक अरेस्ट होता क्या है, ये इंसानी शरीर के लिए इतना खतरनाक क्यों साबित होता है और ये हार्ट फेल होने या दिल का दौरा पड़ने से कैसे अलग है?

श्रीदेवी के निधन की खबरों में अचानक और आकस्मिक बार-बार पढ़ने को मिलेगा और इसकी वजह भी वाजिब है। हार्ट.ओआरजी के मुताबिक दरअसल, कार्डिएक अरेस्ट अचानक होता है और शरीर की तरफ से कोई चेतावनी भी नहीं मिलती। इसकी वजह आम तौर पर दिल में होने वाली इलेक्ट्रिकल गड़बड़ी है, जो धड़कन का तालमेल बिगाड़ देती है। इससे दिल की पम्प करने की क्षमता पर असर होता है और वो दिमाग, दिल या शरीर के दूसरे हिस्सों तक खून पहुंचाने में कामयाब नहीं रहता।
आगे पढ़ें

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News App अपने मोबाइल पे|
Get all health tips in Hindi yoga tips in hindi. Stay updated with us for all breaking hindi news from lifestyle and more news in Hindi.

Spotlight

Related Videos

ये चीजें विदेशों में हैं प्रतिबंधित, भारत में हो रही जमकर बिक्री

क्या आप जानते हैं कि जिन चीजों का इस्तेमाल आप रोज करते हैं उनमें से कुछ नुकसानदायक हैं और इन पर विदेशों में प्रतिबंध लगा हुआ है। आइए ऐसी ही चीजों से आपको जागरूक कराते हैं...

29 मई 2018

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree

अमर उजाला ऐप चुनें

सबसे तेज अनुभव के लिए

क्लिक करें Add to Home Screen