Whatsapp पर क्या निजी है और क्या नहीं ये आज तय करेगा सुप्रीम कोर्ट

amarujala.com- Presented by: मनीष कुमार Updated Mon, 15 May 2017 10:22 AM IST
supreme court will gives decision on whatsaap messaging policy on monday
विज्ञापन
ख़बर सुनें
व्हाट्सऐप की मैसेजिंग पॉलिसी को लेकर सुप्रीम कोर्ट में आज सुनवाई होनी है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस मामले में बड़ा फैसला सुना सकता है। इस मामले की सुनावाई 5 जजों की पीठ करेगी, जो यह तक करेगी कि व्हाट्सऐप पर क्या निजी है और क्या नहीं?
विज्ञापन


दरअसल, मैसेजिंग पॉलिसी के खिलाफ डाली गई याचिका में कहा गया है कि फेसबुक अपने पॉलिसी के अनुसार व्हाट्सऐप यूजर्स के निजी डाटा का इस्तेमाल अपने निजी फायदे के लिए कर सकता है। याचिका में यह भी बात जोर देकर कहा गया कि इस एप से पर्सनल डाटा पर खतरा रहता है और वे राइट टू प्राइवेसी के खिलाफ है।


मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस मामले की सुनवाई जस्टिस दीपक मिश्रा, जस्टिस एके सीकरी, जस्टिस अमित्व रॉय, जस्टिस एएम खानविलकर और जस्टिस एमएम शांतानागौदर की बेंच करेगी। याचिकाकर्ताओं की ओर से वकील हरीश साल्वे ने यूजर्स की प्राइवेसी पर गंभीर चिंता जाहिर की है। इससे पहले हुई सुनावाई में उन्होंने कहा कि इस मामले में कानून की सख्त जरूरत है, क्योंकि यूजर कुछ भी शेयर करता है, उसे दूसरा देख सकता है।

हरीश साल्वे ने कहा संवैधानिक अधिकारों का हवाला देते हुए सवाल उठाया था कि क्या कोई प्राइवेट ऑर्गनाइजेशन किसी शख्स की प्राइवेट बातचीत और मैसेज में ताकझांक कर अधिकारों का उल्लंघन कर सकती है। व्हाट्एप की ओर से कड़ा रूख अपनाया गया है और कहा कि व्हाट्सऐप और फेसबुक की नई प्राइवेसी पॉलिसी से जिन यूजर्स को ये लगता है यह उनके मौलिक अधिकारों का हनन है तो वे ऐप का इस्तेमाल छोड़ सकते हैं।

बता दें फेसबुक ने व्हाट्सऐप को 2014 में खरीदा था। बता दें कि हाल ही में सुप्रीम कोर्ट ने व्हाट्सऐप प्राइवेसी मामले की सुनवाई के लिए 5 जजों की संवैधानिक पीठ बनाने का आदेश दिया है। दरअसल एक जनहित याचिका में कहा गया है कि 2016 में लागू की गई फेसबुक की पॉलिसी के मुताबिक फेसबुक, व्हाट्सऐप यूजर्स के डाटा का अपने पास स्टोर कर रहा है। ऐसे में डाटा का गलत इस्तेमाल हो सकता है।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads

Follow Us

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00