विज्ञापन
विज्ञापन

पर्दे पर दिखेगी याकूब मेमन की फांसी की कहानी

रवि बुले/अमर उजाला, मुंबई Updated Thu, 23 Jun 2016 12:05 PM IST
Realistic cinema in bollywood
ख़बर सुनें
सिनेमा में ख्वाबों की जगह हकीकत ले रही है। फिल्मकार सपनों की सौदागरी के स्थान पर देश-काल की सच्चाई को प्राथमिकता दे रहे हैं। यही वजह है कि बड़े बैनरों समेत कम जाने पहचाने निर्माता-निर्देशक भी ऐसी कहानियां ला रहे हैं।
विज्ञापन
इन दिनों सिनेमा देसी जमीन में जड़े जमा रहा है। निर्देशक नए विषय खोज रहे हैं और कंटेंट को कहानियों में पिरोया जा रहा है। राष्ट्रीय के साथ अंतरराष्ट्रीय स्तर का घटनाक्रम भी फिल्मी कहानियों का आधार बन रहा है। अमेरिका के राष्ट्रपति से लेकर खूंखार आतंकवादी सरगना ओसामा बिन लादेन तक बॉलीवुड फिल्मों के विषय बन चुके हैं। तमाम बोयोपिक फिल्मों के साथ इधर उड़ता पंजाब और शोरगुल जैसी फिल्मों की चर्चाओं के बाद इधर जल्द ही तीन और फिल्में रिलीज के लिए तैयार है जिनमें या तो ड्रग्स की समस्या है या राजनीतिक टोन के बीच समाज की अंदरूनी तह की उथल-पुथल। एक नजर डालते हैं इन फिल्मों पर, जो जुलाई में रिलीज होंगी।

ये है जजमेंटः फांसी पर फिल्म
एक आतंकी को फांसी की सजा पर आधारित यह फिल्म (ये है जजमेंटः हेंग्ड टिल डेथ) कठिनाइयों से रिलीज तक पहुंची। निर्माता का दावा है कि फिल्म उन्होंने 1993 के मुंबई धमाकों के दोषी याकूब मेमन की फांसी के घटनाक्रम से प्रेरित होकर बनाई थी। परंतु सेंसर बोर्ड ने मंजूरी नहीं दी। तीन बार रिजेक्ट किया। बोर्ड को मेमन के नाम और उससे जुड़े हर सीन पर आपत्ति थी। अंततः निर्माताओं को नाम और तमाम संदर्भ हटाने पड़े। निर्देशक मन कुमार के अनुसार, ‘हमने ये तथ्य हटा लिए कि आतंकी को उसके जन्मदिन पर फांसी दी गई। हिरासत में उसके द्वारा इंटरव्यू देने की बात भी अब फिल्म में नहीं है।’

फिल्म में मुख्य भूमिका निभा रहे ऐक्टर निशांत कुमार का दावा है कि ‘मैंने रोल की तैयारी के लिए याकूब का इंटरव्यू देखा और फिल्म उसकी सजा से प्रेरित है।’ मन कुमार का कहना है कि फिल्म आतंकी की फांसी पर केंद्रित है और इसका उसके जीवन से कोई संबंध नहीं। निर्देशक के अनुसार देश में सद्भावना संदेश देने के लिए उन्होनें बनाई है और यह किसी कानून का उल्लंघन नहीं करेगी।
विज्ञापन
आगे पढ़ें

एम क्रीमः ड्रग्स की तलाश में युवा

विज्ञापन

Recommended

OPPO के Big Diwali Big Offers से होगी आपकी दिवाली खूबसूरत और रौशन
Oppo Reno2

OPPO के Big Diwali Big Offers से होगी आपकी दिवाली खूबसूरत और रौशन

कराएं दिवाली की रात लक्ष्मी कुबेर यज्ञ, होगी अपार धन, समृद्धि  व्  सर्वांगीण कल्याण  की प्राप्ति : 27-अक्टूबर-2019
Astrology Services

कराएं दिवाली की रात लक्ष्मी कुबेर यज्ञ, होगी अपार धन, समृद्धि व् सर्वांगीण कल्याण की प्राप्ति : 27-अक्टूबर-2019

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Bollywood

एक साथ आमिर, शाहरुख और सलमान सहित इन स्टार्स ने दोहराए गांधीजी के विचार, पीएम मोदी ने की तारीफ

पीएम मोदी ने एक वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर किया है जिसमें कई सारे फिल्मीं सितारे महात्मा गांधी के संदेशों को दोहराते नजर आ रहे हैं।

20 अक्टूबर 2019

विज्ञापन

महात्मा गांधी के 150वें जयंती वर्ष के मौके पर पीएम मोदी के घर पहुंचे शाहरुख-आमिर समेत कई सितारे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महात्मा गांधी के 150वें जयंती वर्ष के खास मौके पर कला और सिनेमा से जुड़ी कई हस्तियों से अपने आवास पर मुलाकात की। इस खास कार्यक्रम में शाहरुख खान, आमिर खान, कंगना रनौत समेत कई सेलेब्स नजर आए।

19 अक्टूबर 2019

Related

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree