लता मंगेशकर ने मन्ना डे को उनके 101वें जन्मदिन पर ऐसे किया याद, साझा किया पुराना संगीत

एंटरटेनमेंट डेस्क, अमर उजाला Updated Fri, 01 May 2020 10:29 PM IST
विज्ञापन
Lata Mangeshkar, Manna Dey
Lata Mangeshkar, Manna Dey - फोटो : amar ujala

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

*Yearly subscription for just ₹249 + Free Coupon worth ₹200

ख़बर सुनें

सार

  • मन्ना डे भारतीय सिनेमा में एक से बढ़कर एक गाने और संगीत दिए
  • लता मंगेशकर ने मन्ना डे को उनके 101वें जन्मदिन पर बेहद खास अंदाज में याद किया

विस्तार

हिंदी सिनेमा के मशहूर संगीतकार और गायक मन्ना डे का एक मई को जन्मदिन होता है। मन्ना डे साहब भारतीय सिनेमा को एक से बढ़कर एक गाने और संगीत दिए। उन्होंने हिंदी सिनेमा में कभी का मिटने वाली छाप छोड़ी। शुक्रवार को उनका 101वां जन्मदिन था। इस मौके पर संगीत से जुड़े कई कलाकारों ने उन्हें याद किया। इनमें से एक मशहूर और दिग्गज गायिका लता मंगेशकर भी हैं।
विज्ञापन

लता मंगेशकर ने मन्ना डे को उनके 101वें जन्मदिन पर बेहद खास अंदाज में याद किया। उन्होंने अपने ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट पर मन्ना डे की आवाज में शास्त्रीय संगीत से जुड़ा वीडियो साझा किया। इस वीडियो में लगा मंगेशकर और मन्ना डे की ब्लैक एंड व्हाईट तस्वीर नजर आ रही हैं। साथ ही बैकग्राउंड में मन्ना डे और लता मंगेशकर शास्त्रीय संगीत गा रहे हैं। इस वीडियो को साझा करते हुए लता मंगेशकर ने मन्ना को याद किया। उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा, 'आज महान गायक और शास्त्रीय संगीत के उपासक मन्ना डे साहब की 101वीं जयंती है। मैं उनकी याद में विनम्र अभिवादन करती हूं'। 
 
मन्ना डे साहब के लिए लगा मंगेशकर का ये ट्वीट काफी वायरल हो रहा है। उनके फैंस और मन्ना डे के गानों को पसंद करते वाले दर्शक उनके ट्वीट पर अपनी प्रतिक्रिया दे रहे हैं। आपको बता दें कि मन्ना डे और लता मंगेशकर ने एक साथ 100 से ज्यादा गाने गाए थे। बतौर पार्श्व गायक मन्ना ने अपने करियर की शुरुआत 1943 में आई फिल्म 'तमन्ना' से की थी।  

इसमें संगीत कृष्ण चंद्र डे ने दिया था। सुरैया के साथ गाया गया मन्ना डे का गीत काफी हिट रहा था। मन्ना डे ने हिन्दी के अलावा बंगाली, मराठी, गुजराती, मलयालम, कन्नड और असमिया भाषा में भी गीत गाए थे। मन्ना डे ने सभी संगीतकारों के लिए कभी शास्त्रीय, कभी रूमानी, कभी हल्के फुल्के, कभी भजन तो कभी पाश्चात्य धुनों वाले गाने भी गाए, ऐसे में उन्हें हरफनमौला गायक भी कहा जाता था।

पढ़ें: बाइस्कोप: राजेश खन्ना ने मस्ती में मांगी लाखों की रकम, निर्माता ने उनके सामने लगा दिया नोटों का ढेर
विज्ञापन
विज्ञापन
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
  • Downloads

Follow Us