बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
INSTALL APP

यूनिवर्सिटी रैंकिंग: आईआईटी दिल्ली दुनिया के टॉप 200 शिक्षण संस्थानों में शामिल

अमर उजाला ब्यूरो, नई दिल्ली। Published by: Jeet Kumar Updated Wed, 09 Jun 2021 03:10 AM IST

सार

क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2022 जारी, आईआईटी बॉम्बे व आईआईएससी बंगलूरू भी शामिल
विज्ञापन
आईआईटी दिल्ली
आईआईटी दिल्ली - फोटो : Social Media

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

ख़बर सुनें

विस्तार

आईआईटी दिल्ली समेत तीन भारतीय उच्च शिक्षण संस्थान दुनिया के टॉप 200 संस्थानों की सूची में शामिल हुए हैं। लंदन में देर रात जारी हुई क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग-2022 में आईआईटी बॉम्बे को 177वीं, आईआईटी दिल्ली को 185वीं और आईआईएससी बंगलूरू को 186वीं रैंक मिली है। आईआईटी बॉम्बे ने लगातार चौथी बार टॉप 200 में जगह बनाई है।
विज्ञापन


2022 की रैंकिंग में एमआईटी को पहला तो वर्ष 2006 के बाद ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी को दूसरा और स्टेनफोर्ड यूनिवर्सिटी को तीसरा स्थान मिला है।

क्यूएस के शोध निदेशक बेन सोटर ने कहा, भारतीय उच्च शिक्षण संस्थान शोध क्षेत्र में लगातार अच्छा कार्य कर रहे हैं। हालांकि कुछ संस्थान अभी भी शिक्षकों की कमी से जुझ रहे हैं। इसके बावजूद भारतीय संस्थान नई ऊंचाइयां छू रहे हैं। इस साल रैंकिंग में 35 भारतीय संस्थानों को जगह मिली है।


हालांकि पिछले साल की तुलना में आईआईटी बॉम्बे और आईआईएससी बंगलूरू की रैंकिंग में गिरावट आई है जबकि आईआईटी दिल्ली के प्रदर्शन में लगातार सुधार हो रहा है। 500 संस्थानों की सूची में सात संस्थानों की रैंकिंग में सुधार, सात में गिरावट आई है तो 14 की रैंकिंग में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

इसके अलावा सात नए संस्थानों ने इसमें जगह बनाई है। दुनिया भर से 1300 विश्वविद्यालय और संस्थानों ने रैंकिंग में हिस्सा लिया था। रैंकिंग में शिक्षा की गुणवत्ता, शिक्षक-छात्र अनुपात, शोध, पेपर प्रकाशित आदि नियमों को परखा जाता है।

भारतीय शिक्षण संस्थान

संस्थान   -     रैंकिंग 2022
  • आईआईटी बॉम्बे- 177
  • आईआईटी दिल्ली- 185
  • आईआईएससी बंगलूरू-186
  • आईआईटी मद्रास-255
  • आईआईटी कानपुर-277
  • आईआईटी खड़गपुर-280
  • आईआईटी गुवाहाटी -395
  • आईआईटी रुड़की-400

आईआईटी दिल्ली दूसरा सबसे बेहतरीन संस्थान
आईआईटी दिल्ली को दूसरे सबसे बेहतरीन संस्थान का खिताब मिला है। पिछले वर्षों के मुकाबले आईआईटी दिल्ली अपने शोध कार्यों की बदौलत रैंकिंग में सुधार कर रही है। पिछले वर्ष इसकी रैंक 193वीं थी।

जेएनयू पहली बार शामिल
जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय को पहली बार इस सूची में आने में कामयाबी मिली है। जेएनयू को 561-570वां स्थान मिला है। जबकि दिल्ली विश्वविद्यालय 501-510 में शामिल है। आईआईटी हैदराबाद को 591-600 के बीच जगह मिली है।

इसके अलावा रैंकिंग में जामिया मिल्लिया इस्लामिया, ओपी जिंदल यूनिवर्सिटी, जामिया हमदर्द, बीएचयू, एएमयू, पंजाब यूनिवर्सिटी, एमिटी यूनिवर्सिटी, शिक्षा और अनुसंधान,आईआईआईटी इलाहाबाद आदि संस्थानों के नाम शामिल हैं।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें शिक्षा समाचार आदि से संबंधित ब्रेकिंग अपडेट।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us