बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
INSTALL APP

Bihar Board 2021:  अगर आप भी देना चाहते हैं 12वीं के बाद अपने करियर काे उड़ान, हैं ये मौके

Media Solutions Initiative Published by: ललित फुलारा Updated Fri, 02 Apr 2021 03:44 PM IST
विज्ञापन
विद्यार्थी (फाइल फोटो)
विद्यार्थी (फाइल फोटो)
ख़बर सुनें

अक्सर 12वीं की परीक्षा पास करने के बाद छात्र दुविधा में रहते हैं। उनके मन में इस बात को लेकर कन्फ्यूजन बना रहता है कि 12वीं पास करने के बाद कौन सा करियर ऑप्शन उनके भविष्य के लिए सही चुनाव हो सकता है। आपको बता दें कि बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (BSEB) की ओर से हाल ही में 26 मार्च 2021 को 12वीं परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया गया है। जिसका रिजल्ट देखने के लिए छात्र बिहार बोर्ड की वेबसाइट http://biharboardonline.bihar.gov.in/#  पर जा सकते हैं। 

विज्ञापन



आज हम बिहार बोर्ड में इस वर्ष पास हुए छात्रों के लिए इस लेख में एक अहम जानकारी साझा कर रहे हैं, जिसके बाद स्टूडेंट्स अपने करियर का बेहतर चुनाव करने में सक्षम हो सकते हैं।

12वीं के बाद कहां हैं नौकरी के अवसर? 

यदि आपने 12वीं की परीक्षा उत्तीर्ण कर ली है और आप भी इस बात को लेकर परेशान हैैं कि अब आपके लिए कौन से करिअर ऑप्शन अच्छे हो सकते हैं। तो इस बात को लेकर अब आप परेशान न हो, क्योंकि हम आपको बताएँगे कि 12वीं पास करने के बाद आपके पास कितने मौके हैं जो आपको पैसा और समाज में रुतबा दोनों दिला सकते हैंं। इसके अलावा यदि आप इससे संबंधित अधिक जानकारी पाना चाहते हैं तो इस फ्री डेमों फार्म https://www.safalta.com/demo-registration को अभी भरकर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

 

SSC MTS

यदि आपने बोर्ड की परीक्षा पास कर ली है और अब आप सरकारी नौकरी की तलाश  कर रहे हैं। ऐसे में आपके लिए SSC MTS एक अच्छा करियर ऑप्शन हो सकता है। इस परीक्षा को पास करने के बाद उम्मीदवारों को नॉन-टेक्निकल पदों पर अपनी सेवाएं देने का मौका मिल सकता है। यदि आप इसके बारे मेें और भी जानकारियां पाना चाहते हैं तो इस लिंक  http://bit.ly/SSC-MTS-Detailed-Batch   पर क्लिक कर सकते हैं।

NDA

देश सेवा की चाह रखने, कठिन समय में सूझबूझ के साथ निर्णय लेने की क्षमता और कुशलता से टीम का नेतृत्व करने का माद्दा रखने वाले युवाओं के लिए NDA एक सबसे अच्छा करियर विकल्प होता है। वे युवा जो 12वीं की परीक्षा पास कर चुके हो या जिसका रिजल्ट आना बाकी हो, ऐसे  सभी युवा इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।  अधिक जानकारी के लिए इस लिंक http://bit.ly/safalta-nda पर क्लिक करें।


बिहार बोर्ड के रिजल्ट सबसे तेज और जल्दी पाने के लिए अभी रजिस्टर करें  https://results.amarujala.com पर

 

SSC-GD (Constable)

एसएससी -GD (Constable) ने हजारों की संख्या में भर्तियां निकाली हैं। यदि आपका भी सपना देश की सेनाओं में शामिल होकर देश सेवा करने का रहा है और आपने किसी भी बोर्ड से इंटरमीडिएट की परीक्षा उत्तीर्ण कर ली है। तो अब आपका यह सपना जल्द ही पूरा हो सकता है। इसके लिए बस उम्मीदवार को SSC-GD में कांस्टेबल के लिए आवेदन और उसकी बेहतर तैयारी करनी होगी, जिसके बाद उम्मीदवार अपने सेना में सिपाही बनने के सपने को पूरा कर सकते हैं। इससे जुड़ी हुर्इ अधिक जानकारी पाने के लिए इस लिंक  http://bit.ly/SSC-GD-Constable   पर टच करें।

 

SSC CGL 

यदि आपका भी सपना भविष्य में अधिकारी बनने का है आैर इसके लिए आप कड़ी मेहनत करने के लिए भी तैयार हैंं। जिससे की आप अपने करियर में एक जबरदस्त आेहदा पा सकें, तो इसके लिए आपको SSC CGL  की अच्छी तैयारी करनी होगी। SSC CGL  के बारे में ज्यादा जानकारी पाने के लिए इस लिंक  http://bit.ly/ssc-cgl21   पर क्लिक कर सकते हैं।

Railway Group-D

इन सबके के अलावा यदि आप रेलवे में जाना चाहते हैं और आपने इंटर की परीक्षा भी उत्तीर्ण कर ली है। ऐसे युवाओं के लिए रेलवे ग्रुप डी की नौकरी एक बेहतर करियर विकल्प हो सकता है। इसके लिए आपको आज से ही इसकी तैयारी करने में जुट जाना चाहिए अौर अधिक जानकारी पाने के लिए इस लिंक  http://bit.ly/safalta-rrb-group-d   पर क्लिक करें।

 

Airforce Group X & Y

यदि छात्र ने इंटरमीडिएट की परीक्षा उत्तीर्ण कर ली है और उसे एक अच्छी सरकारी नौकरी की तलाश हैै। तो ऐसे उम्मीदवारों के लिए भारतीय वायुसेना एक बेहतरीन करियर ऑप्शन हो सकता है। क्योंकि आज के समय में भारतीय वायुसेना में जाना हर युवा की पहली चाहत होती हैै। इसके बारे मेें ज्यादा जानकारी के लिए इस लिंक  http://bit.ly/safalta-airforce2021  पर क्लिक करें । 

 

SSC CHSL

अगर आप 12वीं पास करने के बाद एसएससी की नौकरी करने की चाहत रखते हैं तो आपके लिए SSC CHSL से बेहतर कोई दूसरा विकल्प नहीं हो सकता हैै। क्योंकि एसएससी एक ऐसी संस्था है जो हर वर्ष हजारों की संख्या में केन्द्रीय कार्यालयों में खाली हुए पदों को भरने का काम करती है। इस परीक्षा को पास करने के बाद कोई भी युवा एक अच्छी सैलरी और प्रतिष्ठित पद वाली सरकारी नौकरी पा सकता है। इससे जुड़ी कंप्लीट जानकारी पाने के लिए इस लिंक  http://bit.ly/ssc-chsl21  पर क्लिक कर सकते हैं।

 

किस कोर्स की तैयारी से संवारा जा सकता है भविष्य

यदि छात्र ने इंटर की परीक्षा उत्तीर्ण कर ली है और अब उसे किस फील्ड में जाना चाहिए, ताकि उनका भविष्य बेहतर हो सके इस बात को तय नहीं कर पा रहा है, तो ऐसे युवाओं को CLAT ( ज्यादा जानकारी के लिए लिंक   http://bit.ly/CLAT2021TargetBatch  पर क्लिक करें) की तैयारी करनी चाहिए। इसके अलावा छात्र IIT JEE, NEET (UG)  जैसे कोर्स की भी तैयारी कर सकते हैं।   जिसकी पढ़ाई करने के बाद आपके एक सुनहरे भविष्य का सपना पूरा हो सकता है और आपको ऐशो आराम से भरी जिंदगी जीने का मौका मिल सकता है।

 

कैसे करें तैयारी

अगर आप इन सभी करियर विकल्प की तैयारी करना चाहते हैं लेकिन कोरोना महामारी के इस चैलेंजिंग समय में यदि आप अपने भविष्य के सपनों को उड़ान नहीं दे पा रहे हैं। तो अब आपको ज्यादा मायूस होने के जरूरत नहीं है। आपके सपनों को पूरा करने के लिए safalta.com इन सभी कोर्सेज के लिए स्पेशल बैच चला रहा है, ताकि आप घर पर रह कर बेहतर तैयारी कर सकें। जहां आपको मिलती हैं हर कोर्स की लाइव इंटरेक्टिव क्लासेज, एक्सपर्ट द्वारा तैयार की गई पीडीएफ स्टडी मटेरियल और साथ ही कांउसलिग पाने का मौका।  तो देर किस बात की गूगल प्ले स्टोर पर जाकर या इस लिंक    http://bit.ly/safaltaapp   के द्वारा आज ही सफलता ऐप डाउनलोड करें। 

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें शिक्षा समाचार आदि से संबंधित ब्रेकिंग अपडेट।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X