Hindi News ›   Delhi ›   Delhi NCR ›   Delhi Weather: Rain in Delhi NCR, Rain May Occur Next Three Days Orange Alert For Saturday

Delhi Monsoon Update: बारिश ने तोड़ा 60 साल का रिकॉर्ड, अगस्त में पहली बार जमकर बरसे बदरा, जलभराव-ट्रैफिक जाम

अमर उजाला नेटवर्क, नई दिल्ली Published by: पूजा त्रिपाठी Updated Sat, 21 Aug 2021 07:02 AM IST

सार

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, दिल्ली की सफदरजंग वेधशाला ने पिछले 24 घंटों में आज सुबह 8.30 बजे तक 138.8 मिमी बारिश दर्ज की। इस मौसम की यह सबसे अधिक एक दिन की बारिश है।
दिल्ली में झमाझम बारिश।
दिल्ली में झमाझम बारिश। - फोटो : ट्विटर ANI
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

दिल्ली-एनसीआर में शुक्रवार रात से शनिवार सुबह तक झमाझम बारिश हुई। भारी बारिश ने मौसम का मिजाज बदल दिया है। कई दिनों से चला आ रहा उमस का माहौल खत्म हो गया है और लंबी बरसात के बाद तापमान में भी कमी आई है। तापमान 27 डिग्री तक आ गया है। 



रातभर से हो रही बरसात के कारण दिल्ली में जगह-जगह पानी भर गया है। इस कारण लोगों को आवागमन में दिक्कत आ रही है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, दिल्ली की सफदरजंग वेधशाला ने पिछले 24 घंटों में आज सुबह 8.30 बजे तक 138.8 मिमी बारिश दर्ज की। बारिश ने 60 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया।अगस्त में पहली बार 1961 के बाद इतनी बारिश हुई। 

 
भारी बारिश के चलते जलजमाव के कारण द्वारका-पालम फ्लाईओवर के पास ट्रैफिक जाम हो गया है। वहीं, आईटीओ में भी ट्रैफिक जाम की स्थिति है। स्थानीय निवासी कपिल कहते हैं कि नाली की व्यवस्था को ठीक किया जाना चाहिए। लक्ष्मी नगर से आईटीओ पहुंचने में एक घंटा लग रहा है। एम्स फ्लाईओवर पर सड़कों पर पानी भर गया है। लोगों को आवाजाही में मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। उधर, दिल्ली का पुल प्रह्लादपुर अंडरपास पूरी तरह से जलमग्न हो गया है। एक कचरा ट्रक चालक का कहना है कि हम यहां आधी रात से जलभराव के कारण फंसे हुए हैं, आगे की सड़कें भी जाम हैं। 
 



जलभराव के कारण आजादपुर अंडरपास बंद कर दिया गया है। वहां डेढ़ फुट पानी भर गया है। दिल्ली यातायात पुलिस ने सलाह दी है कि यात्री इस ओर न आएं। वहीं ट्रैफिक पुलिस ने मिंटो ब्रिज पर भी यातायात की आवाजाही बंद कर दी है। आईटीओ रेल ब्रिज के नीचे भी पानी जमा हो गया है। राजघाट परिसर में भी जलभराव हो गया है। गाजियाबाद में भारी बारिश से विजय नगर स्थित गौशाला अंडरपास पूरी तरह से जलमग्न हो गया है।  
 

हालांकि शुक्रवार देर रात दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में बारिश हुई जिससे लोगों को खासी राहत मिली है। मौसम विभाग के अनुसार अब तीन दिनों तक बारिश होने का अनुमान है और आज के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। कई इलाकों में बादलों की गरज और बिजली की चमक के साथ बारिश की खबर है। 

राजधानी में शुक्रवार को गर्मी से बेहाल लोगों को बारिश ने राहत दिलाई। पूरा दिन रिमझिम बारिश की वजह से मौसम सुहाना रहा। मौसम विभाग ने शनिवार के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। ऐसे में शनिवार को भी पूरे दिन बारिश हो सकती है। 

प्रादेशिक मौसम विभाग के मुताबिक, शुक्रवार को अधिकतम तापमान सामान्य से एक कम 32.8 डिग्री सेल्सियस  व न्यूनतम तापमान सामान्य से एक अधिक 27.3 डिग्री सेल्सियस रहा। शाम साढ़े पांच बजे तक 11 मिमी बारिश रिकॉर्ड हुई है। बीते 24 घंटों में हवा में नमी का स्तर 70 से 97 फीसदी रहा। मौसम विभाग के मुताबिक, शनिवार को भी तेज बारिश की संभावना बनी हुई है। दिनभर बारिश होने से लोगों के लिए गर्मी से राहत बनी रहेगी। 
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00