Hindi News ›   Uttarakhand ›   Chamoli ›   uttarakhand election 2022: Chief Minister Chamoli Visit, laid foundation stone of 350.98 lakh rupees schemes

उत्तराखंड: मुख्यमंत्री ने चमोली में किया 56 करोड़ 93 लाख की 16 योजनाओं का शिलान्यास, की घोषणा- ज्योतिर्मठ होगा जोशीमठ का नया नाम

संवाद न्यूज एजेंसी, चमोली Published by: Nirmala Suyal Nirmala Suyal Updated Sat, 25 Dec 2021 03:17 PM IST
सार

घाट में आयोजित जनसभा में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि हमारी डबल इंजन की सरकार हर दिन 50 से अधिक जनहित के फैसले ले रही है। शुक्रवार की कैबिनेट बैठक में सरकार ने जनहित के सात फैसले लिए।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी
मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी - फोटो : अमर उजाला
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने शनिवार को घाट विकासखंड मुख्यालय में आयोजित कार्यक्रम के दौरान 56 करोड़ 54 लाख 93 हजार की 16 योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया। इस दौरान सीएम ने जोशीमठ का नाम ज्योतिर्मठ करने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि जनता की भावनाओं के अनुरूप यह फैसला किया गया है। उन्होंने घाट-नंदप्रयाग सड़क को लेकर चले आंदोलन के दौरान लोगों पर दर्ज हुए मुकदमे भी वापस लेने की घोषणा की। 



मुख्यमंत्री शनिवार विजय संकल्प यात्रा के तहत दोपहर करीब 12 बजे अस्थायी हेलीपेड कुरुड़ पहुंचे। वहां पर ईको टास्क फोर्स ने सीएम का स्वागत करते हुए मां नंदा का चित्र भेंट किया। मां नंदा सिद्धपीठ कुरुड़ में पूजा अर्चना के बाद सीएम नंदानगर विकासखंड घाट पहुंचे। यहां उन्होंने घाट-नंदप्रयाग सड़क समेत विभिन्न योजनाओं का शिलान्यास किया। 


घाट में आयोजित जनसभा में सीएम ने कहा कि हमारी डबल इंजन की सरकार हर दिन 50 से अधिक जनहित के फैसले ले रही है। शुक्रवार की कैबिनेट बैठक में सरकार ने जनहित के सात फैसले लिए। उन्होंने कहा कि विभागों को अगले 10 सालों का रोडमैप तैयार करने को कहा गया है। उन्होंने कहा कि ऑलवेदर रोड से यात्रा सुगम होगी और पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। प्रदेश के सुदूरवर्ती क्षेत्रों को हवाई सेवा से जोड़ने के लिए प्रधानमंत्री के निर्देशन में तेजी से काम चल रहा है। पर्यटन, पलायन, स्वास्थ्य, शिक्षा जैसे विषयों के लिए ठोस नीतियां बनाई जा रही हैं।

इस दौरान कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज ने केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं के बारे में बताया। गढ़वाल सांसद तीरथ सिंह रावत ने कहा कि घाट में डेढ़ लेन सड़क की लंबे समय से चली आ रही मांग को सरकार ने पूरा किया है। इस दौरान कई ग्रामीणों ने बीजेपी की सदस्यता ली। कार्यक्रम में बीजेपी के जिलाध्यक्ष रघुवीर सिंह बिष्ट, बदरीनाथ विधायक महेंद्र भट्ट, थराली विधायक मुन्नी देवी, नंदप्रयाग नगर पंचायत अध्यक्ष डा. हिमानी वैष्णव, मंडल अध्यक्ष खिलाफ सिंह, देव सिंह, राकेश रावत आदि उपस्थित रहे। संचालन सांसद प्रतिनिधि हीरा सिंह बिष्ट ने किया। 

सीमांत सड़कों को आपस में जोड़ा जाएगा
सीएम ने कहा कि भारत माला योजना के तहत सभी सीमांत क्षेत्र की सड़कों को आपस में जोड़ा जाएगा। कहा कि ऋषिकेश एम्स का सेटेलाइट केंद्र बनाया जाएगा। इसका शिलान्यास प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जल्द करेंगे। मुख्यमंत्री ने कांग्रेस पर खूब तंज कसे। कहा कि क्रप्शन का दूसरा नाम कांग्रेस हो गया है। कहा कि देहरादून में कांग्रेस का मुख्यालय कुरुक्षेत्र का मैदान बना हुआ है। उन्होंने कहा कि भ्रष्टाचार वाली सरकार दोबारा नहीं आनी चाहिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि आज जननायक, भारत रत्न अटल बिहारी वायजपेयी की जयंती है। उन्होंने कहा कि भारत के मानचित्र में अलग राज्य के तौर पर उत्तराखंड का गठन करने वाले वाजपेयी को शत शत नमन करता हूं। 

सनातन धर्म का ध्वज वाहक है ज्योतिर्मठ 
बदरीनाथ विधायक महेंद्र भट्ट ने जनभावना को देखते हुए जोशीमठ का नाम ज्योतिर्मठ किए जाने के लिए 20 दिसंबर को मुख्यमंत्री को पत्र भेजा था। विधायक ने कहा कि ज्योतिर्मठ प्राचीन काल से ही सनातन धर्म का ध्वजवाहक रहा है। वर्ष 2016 में नगर पालिका जोशीमठ ने इसका प्रस्ताव शासन को भेजा था। आज जन भावनाओं को देखते हुए सरकार ने जोशीमठ का नाम ज्योतिर्मठ कर इस स्थान को विशिष्ठ पहचान दिलाने का काम किया है। अब जोशीमठ अपने पौराणिक नाम से जाना जाएगा।  

इन योजनाओं का हुआ लोकार्पण
- जिलासू-आली मोटर मार्ग का सुधारीकरण एवं पुनर्निर्माण। 
- हापला-गुड़म-नैल मोटर मार्ग निर्माण। 
- पिंडर नदी के ऊपर आमसौड़-सेरागाड में स्टील गार्डर मोटर पुल व 1.82 किमी मोटर मार्ग कार्य। 
-पर्यटक आवास गृह तपोवन का लोकार्पण लागत। 

इन योजनाओं का हुआ शिलान्यास
- कर्णप्रयाग विधानसभा क्षेत्र में नंदप्रयाग-घाट डेढ़ लेन मोटर मार्ग। 
- थराली विधानसभा क्षेत्र में नंदप्रयाग-घाट मोटर डेढ़ लेन मार्ग। 
- चोपता-डडुवा गाढ़ मोटर मार्ग निर्माण। 
- हरमनी-करच्यूड़ा मोटर मार्ग से विणागांव-एससी बस्ती-हरमनी तल्ली तक सडक़ निर्माण। 
- पोखरी-कर्णप्रयाग मोटर मार्ग का सुधारीकरण व डामरीकरण कार्य। 
- पोखरी-हरिशंकर मोटर मार्ग सुधारीकरण एवं डामरीकरण। 
- पोखरी-हरिशंकर-चौंडी-रौता मोटर मार्ग से सिमलासू तक सड़क निर्माण। 
- देवाल ब्लाक के जैन बिष्ट गांव में कैल नदी पर बाढ़ सुरक्षा कार्य। 
- देवाल ब्लाक के फल्दिया नाला पर स्थित हरिपुर वस्ती में बाढ़ सुरक्षा कार्य। 
- चटवापीपल के घाट सौन्दर्यीकरण एवं पहुंच मार्ग का निर्माण कार्य। 
- घाट मुख्य बाजार की बाढ सुरक्षा योजना कार्य। 
- दशोली ब्लाक के ग्राम विजयनगर-पुरसाड़ी में बाढ़ सुरक्षा योजना कार्य।  

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00