लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Uttarakhand ›   Dehradun ›   haridwar kumbh mela 2021: common people will not go for snan with akhada on chaitra purnima

हरिद्वार महाकुंभ 2021 : चैत्र पूर्णिमा पर अखाड़ों के साथ स्नान के लिए नहीं जाएंगे आम लोग 

न्यूज़ डेस्क, अमर उजाला, हरिद्वार Published by: Nirmala Suyal Nirmala Suyal Updated Sat, 24 Apr 2021 10:12 AM IST
सार

आईजी कुंभ संजय गुंज्याल और मेला अधिकारी दीपक रावत ने तीनों बैरागी अखाड़ों और बड़ा उदासीन अखाड़े के संतों से मुलाकात की।

हरिद्वार महाकुंभ
हरिद्वार महाकुंभ - फोटो : अमर उजाला फाइल फोटो
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

आईजी कुंभ और मेला अधिकारी ने 27 अप्रैल को चैत्र पूर्णिमा के शाही स्नान की व्यवस्थाओं को लेकर बड़े अखाड़े के पदाधिकारियों के साथ विचार-विमर्श किया। इस दौरान संतों ने कहा कि शाही स्नान के दौरान अखाड़े कोरोना की सभी गाइडलाइन का पालन करेंगे। शाही स्नान के लिए जाते समय जुलूस में आम लोगों को शामिल नहीं किया जाएगा।



हरिद्वार कुंभ 2021 : 300 वर्ष के भक्तिकाल में दक्षिण से फैली बैरागी संतई की सरसधार


आईजी कुंभ संजय गुंज्याल और मेला अधिकारी दीपक रावत ने तीनों बैरागी अखाड़ों और बड़ा उदासीन अखाड़े के संतों श्रीमहंत दुर्गादास, श्रीमहंत महेश्वर दास, श्रीमहंत अद्वेतानंद, कोठारी दामोदर दास, व्यास मुनि, निर्मल अखाड़े से देवेंद्र शास्त्री, कोठारी जसविंदर सिंह, नया उदासीन के सचिव जगतार मुनि से मुलाकात की।

कुंभ 2021 : बैरागी संतों की चेतावनी, कुंभ विसर्जन करने वाले अखाड़ों को 27 अप्रैल के स्नान में नहीं होने देंगे शामिल

अखाड़ों के पदाधिकारियों ने आईजी और मेला अधिकारी को आश्वासन दिया कि चैत्र पूर्णिमा के शाही स्नान के दौरान उत्तराखंड सरकार की सभी गाइडलाइन का पूरी तरह से पालन किया जाएगा। शाही जुलूस में अखाड़ों के साधु-संत सीमित संख्या में स्नान करेंगे।

वहीं, जुलूस के दौरान सीमित संख्या में ही वाहनों का प्रयोग किया जाएगा। शाही स्नान के दौरान आम लोगों को जुलूस में शामिल नहीं किया जाएगा। स्नान के लिए जो समय सारिणी मेला पुलिस-प्रशासन तय करेगा, उसका भी पूरी तरह से पालन करने के निर्देश दिए गए हैं। बैठक में अपर मेला अधिकारी हरबीर सिंह, सीओ यातायात कुंभ प्रकाश देवली, सीओ अखाड़ा प्रबोध घिल्डियाल एवं प्रभारी निरीक्षक कुंभ थाना कनखल भावना कैंथोला मौजूद रहे।

प्रत्येक सवा मिनट में एक नया कोविड मरीज

हरिद्वार में कोविड-19 संक्रमण की रफ्तार तेज हो गई है। शुक्रवार को कोरोना काल में 24 घंटे में अब तक सर्वाधिक 1175 नए मरीज आने का रिकॉर्ड बन गया। प्रत्येक सवा मिनट की अवधि में एक पॉजिटिव मिला है। नए मरीजों की तुलना में ठीक होने वालों की दर मात्र दस फीसदी से गिरकर सात फीसदी आ गई है। जबकि प्रतिदिन सैंपलिंग की तुलना में संक्रमण की दर 5.53 फीसदी पहुंच गई है। कोरोना पर कंट्रोल नहीं हुआ तो संक्रमण की दर बढ़ने के साथ रिकवरी दर गिरेगी और हालात बेकाबू होने की आशंका होने लगी है।

धर्मनगरी में शुक्रवार को 24 घंटे की अवधि में 1175 नए संक्रमित मरीज मिले हैं। अधिकतर लोग स्थानीय हैं। मरीजों की तुलना में 21942 सैंपल हुए हैं। महामारी फैलने के साथ प्रत्येक सवा मिनट में नया व्यक्ति संक्रमण की चपेट में आ रहा है। शुक्रवार को मात्र 81 लोग डिस्चार्ज हुए हैं। इस लिहाज से नए मरीजों की तुलना में रिकवरी दर मात्र 6.89 फीसदी है।

एक्टिव मरीजों की संख्या बढ़कर अब 2521 पहुंच गई है। इनमें 1908 होम आइसोलेट हैं। कोविड की दहशत के बीच राहत इतनी भर है कि 75 फीसदी मरीजों में गंभीर लक्षण नहीं हैं और होम आइसोलेट हैं। 11 फीसदी मरीजों को ही अस्पतालों में भर्ती किया गया है। जबकि 13 फीसदी मरीज मामूली लक्षणों के चलते कोविड केयर सेंटरों में भर्ती हैं।

स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक जिले में पिछले साल कोरोना की शुरुआत से अब तक 11,32,717 सैंपल हुए हैं। इनमें पॉजिटिव मरीजों की संख्या 24,530 (दो फीसदी से अधिक) है। जबकि 38,670 (3.41 फीसदी) जांचों की रिपोर्ट अभी आनी बाकी हैं। वहीं, 24 घंटे की अवधि में जांचों की तुलना में संक्रमण की दर साढ़े पांच फीसदी है। लोगों की लापरवाही से संक्रमण की दर बढ़ने की आशंका है। शहर के वार्डों और सरकारी एवं निजी दफ्तरों के अलावा गांव-देहात तक संक्रमण का फैलाव बढ़ने लगा है। 

कुंभ भीड़ कम होने से गिरने लगी सैंपलिंग

हाईकोर्ट के आदेश पर कुंभ स्नान के दौरान सैंपलिंग का ग्राफ लगातार बढ़ा। कोर्ट ने 50 हजार आरटीपीसीआर सैंपल रोजाना करने के आदेश दिए हैं। स्वास्थ्य विभाग और मेला प्रशासन रोजाना 80 हजार तक सैंपल कर रहा था, लेकिन स्नान की भीड़ कम होने के साथ सैंपलिंग भी गिरने लगी है। औसतन रोजाना 20 से 22 हजार सैंपल हो रहे हैं।
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00