विज्ञापन

सचिन की खराब फार्म पर उलझे दिग्गज

नई दिल्ली/स्पोर्ट्स डेस्क Updated Wed, 27 Mar 2013 12:23 AM IST
विज्ञापन
sachin tendulkar form
ख़बर सुनें
आस्ट्रेलिया के खिलाफ चार टेस्ट मैचों की सीरीज में 4-0 से मिली जीत भारतीय टीम के लिए एक ऐतिहासिक पल था।
विज्ञापन
युवा खिलाड़ियों के शानदार प्रदर्शन के बूते मिली इस जीत से साफ हो गया कि टीम इंडिया का भविष्य सुरक्षित हाथों में है। मुरली विजय, शिखर धवन, विराट कोहली, चेतेश्वर पुजारा जैसे युवाओं ने बेहतरीन प्रदर्शन किया और खूब रन बटोरे। कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का बल्ला भी खूब चला।

लेकिन इन सबके बीच टीम के सबसे सीनियर बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर की खराब फार्म चिंता का विषय रही। इस सीरीज में सचिन सिर्फ एक पचासा बना पाए और उनका इसी प्रदर्शन पर उनके आलोचकों ने इस दिग्गज बल्लेबाज पर सवालिया निशान लगाने शुरू कर दिए। हालांकि सचिन के संन्यास और खराब फार्म पर क्रिकेट पंडितों में अलग-अलग राय है।

39 वर्षीय सचिन के बचाव में सबसे पहले बीसीसीआई अध्यक्ष एन श्रीनिवासन उतरे। उन्होंने साफ लहजे में कहा कि सचिन के संन्यास का अभी सवाल ही नहीं उठता और वह टीम के सबसे अहम खिलाड़ी हैं।

वहीं, सचिन के बचपन के दोस्त और पूर्व क्रिकेटर विनोद कांबली का कहना है कि सचिन के रिफलेक्शन कमजोर हुए हैं। लिहाजा वह पहले जैसे सफल नहीं हो रहे हैं। पूर्व कप्तान अजीत वाडेकर ने कहा कि सचिन में फुर्ती तो पहले जैसे है लेकिन उनके आत्मविश्वास में कमी आई है।

पूर्व क्रिकेटर अशोक मल्होत्रा का कहना कि सचिन में अब भी दमखम बचा है सिर्फ उन्हें अपने फुटवर्क पर काम करना चाहिए। पूर्व स्पिनर प्रसन्ना ने कहा कि यदि सचिन बैटिंग ऑर्डर में धोनी के बाद आए तो यह उनके लिए अच्छा रहेगा।

पूर्व कप्तान दिलीप वेंगसरकर ने कहा कि फिटनेस बढ़िया है। बस एक लंबी पारी की दरकार है। आस्ट्रेलिया के पूर्व स्पिनर और सचिन के अच्छे दोस्तों में से एक शेन वार्न ने कहा कि सचिन अर्धशतक तो लगा रहे हैं लेकिन शतक क्यों नहीं लगा रहे हैं यह कोच को देखना है।

दो साल में एक भी शतक नहीं
शतकों का शतक लगाने वाले सचिन पिछले दो साल से एक शतक लगाने के लिए तरस गए हैं। हालांकि इन दो सालों में वह शतक लगाने के करीब पहुंचे लेकिन दुर्भाग्य से नर्वस नाइंटीज का शिकार हो गए। सचिन 18 से 22 अगस्त 2011 में इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए ओवल टेस्ट में 91 की निजी स्कोर पर जबकि 22 से 26 नवंबर के बीच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में वेस्ट इंडीज के खिलाफ 94 रन पर आउट हुए।

दर्शकों के प्यार में नहीं आई कमी
सचिन का बल्ला भले ही रन नहीं उगल रहा हो लेकिन दर्शकों के दिल में आज भी इस दिग्गज बल्लेबाज के प्रति सम्मान कम नहीं हुआ है। आस्ट्रेलिया के खिलाफ दिल्ली में खेले गए चौथे टेस्ट मैच में फिरोजशाह कोटला मैदान में सचिन के प्रति दर्शकों की दीवानगी साफ देखी जा सकती थी।

दीवानगी की हद तो तब पार हो गई जब 155 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय टीम जीत के करीब पहुंच रही थी तो दर्शक शतकीय साझेदारी निभा चुके विराट कोहली और चेतेश्वर पुजारा में से किसी एक के आउट होने की दुआ मांगने लगे। जब कोहली आउट हुए तो जितनी खुशी आस्ट्रेलियाई टीम को नहीं हुई होगी उससे ज्यादा खुशी दर्शकों को हुई क्योंकि अब सचिन बल्लेबाजी के लिए उतरने वाले थे।

ऐसा दृश्य सिर्फ भारत में ही देखने को मिल सकता है। सचिन जब मैदान पर बल्लेबाजी के लिए उतरे तो सभी दर्शकों ने खड़े होकर जोरदार तालियों से उनका स्वागत किया। भले ही सचिन सिर्फ एक रन बनाकर आउट हो गए हो लेकिन जब वह पेवेलियन लौट रहे थे तब भी दर्शकों ने खड़े होकर उनका अभिवादन किया।

विज्ञापन
विज्ञापन

Recommended

मैसकट रिलोडेड- देश की विविधता में एकता का जश्न
Invertis university

मैसकट रिलोडेड- देश की विविधता में एकता का जश्न

विवाह संबंधी दोषों को दूर करने के लिए शिवरात्रि पर मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग में कराएं रुद्राभिषेक : 21-फरवरी-2020
Astrology Services

विवाह संबंधी दोषों को दूर करने के लिए शिवरात्रि पर मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग में कराएं रुद्राभिषेक : 21-फरवरी-2020

विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें क्रिकेट समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। क्रिकेट जगत की अन्य खबरें जैसे क्रिकेट मैच लाइव स्कोरकार्ड, टीम और प्लेयर्स की आईसीसी रैंकिंग आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

कोरोनावायरस: चीन के वुहान से लौटे 406 लोगों की रिपोर्ट नेगेटिव, जल्द जा सकेंगे अपने घर

वुहान से भारत लाए गए 406 लोगों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। इन सभी लोगों को आईटीबीपी के सुविधा केंद्र में रखा गया था। अब ये सभी जल्द अपने घर जा सकेंगे।

16 फरवरी 2020

Most Read

Cricket News

SA v ENG: मोर्गन की कप्तानी पारी, अंतिम टी-20 में दक्षिण अफ्रीका को हराकर इंग्लैंड ने जीती सीरीज

इंग्लैंड ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आखिरी टी-20 मुकाबला जीतकर तीन मैचों की सीरीज भी अपने नाम कर ली है।

16 फरवरी 2020

विज्ञापन
आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election
  • Downloads

Follow Us