बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
INSTALL APP

रोहित ने बनाए कई रिकॉर्ड पर गावस्कर का कीर्तिमान नहीं टूटा

अमर उजाला, दिल्ली Updated Sat, 15 Nov 2014 03:51 PM IST
विज्ञापन
2 big reocrds in shadow despite rohit s double ton.
ख़बर सुनें
सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने कोलकाता के ईडन गार्डंस में श्रीलंका के खिलाफ जिस तरह की धमाकेदार पारी खेली उसके आगे बाकी सब बौना साबित हो गया। हर ओर रोहित की ही पारी की चर्चा रही। हालांकि इस बल्लेबाज ने जो कारनामा कर दिखाया है उसकी की चर्चा हर ओर होनी ही थी।
विज्ञापन


बावजूद इसके हम आपको कुछ ऐसी अनोखी बातों के बारे में बताने जा रहे हैं जो उनकी रिकॉर्डतोड़ पारी के कारण चर्चा नहीं पा सकी। इस मैच में भारत ने वनडे क्रिकेट में 404 रनों का पहाड़नुमा स्कोर खड़ा किया था। टीम इंडिया ने वनडे क्रिकेट की एक पारी में वर्ल्ड रिकॉर्ड पांचवीं बार 400 से ज्यादा का स्कोर किया है। भारत इस मामले में अन्य टीमों से काफी आगे है। साथ ही भारत पहली ऐसी टीम बन गई है जिसने एक ही टीम के खिलाफ 2 बार 400 से ज्यादा का स्कोर किया और वह टीम है श्रीलंका की।


भारत ने वनडे में पहली बार 19 मार्च, 2007 को 400 रनों के आंकड़े को छुआ था। टीम इंडिया उस समय वर्ल्ड कप खेलने वेस्टइंडीज में थी। लीग मैच में उसने पोर्ट ऑफ स्पेन में बारमुडा के खिलाफ 5 विकेट पर 413 रनों का स्कोर किया। दूसरी बार 15 दिसंबर, 2009 को राजकोट में श्रीलंका के खिलाफ 7 विकेट पर 414 रन बनाए।

24 फरवरी 2010 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ग्वालियर में खेले गए वनडे मैच में भारत ने एक बार फिर 400 रनों के आंकड़े को छुआ, यह मैच इस मायने में बेहद खास था क्योंकि इसी मैच में सचिन तेंदुलकर ने ऐतिहासिक पारी खेलते हुए दोहरा शतक लगाया। वह 200 रन बनाकर नाबाद लौटे। तब तेंदुलकर वनडे में दोहरा शतक लगाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बने थे।

इसके बाद 8 दिसंबर, 2011 में भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 5 विकेट पर 418 रनों का स्कोर खड़ा किया। यह मैच भी यादगार रहा क्योंकि वीरेंद्र सहवाग भी इस मैच में दोहरा शतक जमाते हुए तेंदुलकर के कारनामे से आगे बढ़ गए और 219 रनों की पारी खेल डाली। फिर कल 13 नवंबर को रोहित ने 264 रनों की वर्ल्ड रिकॉर्ड पारी खेलते हुए भारत के 5 विकेट पर 404 रनों का रिकॉर्ड बना दिया।
विज्ञापन
आगे पढ़ें

तीनों दोहरे शतक वाले मैच में जीत का अंतर 153 ही रहा

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें क्रिकेट समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। क्रिकेट जगत की अन्य खबरें जैसे क्रिकेट मैच लाइव स्कोरकार्ड, टीम और प्लेयर्स की आईसीसी रैंकिंग आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X