विज्ञापन
विज्ञापन

जलियांवाला बाग हत्याकांड के 21 साल बाद हुई थी ये घटना, पूरी दुनिया देखती रह गई थी इस भारतीय को

दयाशंकर शुक्ल सागर Updated Sun, 14 Apr 2019 04:39 PM IST
चर्चिल जैसे नेता ने भी ब्रिटिश संसद में ‘इस अमानवीय हत्याकांड को ब्रिटिश इतिहास में एक धब्बा बताया था। 
चर्चिल जैसे नेता ने भी ब्रिटिश संसद में ‘इस अमानवीय हत्याकांड को ब्रिटिश इतिहास में एक धब्बा बताया था।  - फोटो : अमर उजाला
ख़बर सुनें
माइकल ओ’डायर 13 अप्रैल, 1919 में हुए जलियावाला बाग कांड का खलनायक था। इस पार्क में 9 अप्रैल, 1919 को महात्मा गांधी आने वाले थे, लेकिन वह गिरफ्तार कर लिए गए। 10 अप्रैल को सत्यपाल और सैफुद्दीन किचलू भी बंदी बना लिए गए। फिर भी जलियांवाला बाग में 20,000 लोगों की भीड़ एकत्र हो गई। डायर ने तीन तरफ से बंद इस पार्क में बेगुनाह लोगों पर फायरिंग के आदेश दिए थे। ब्रिटिश सरकार मानती थी कि इस गोलीबारी में 379 जानें गईं।
विज्ञापन
कांग्रेस ने मृतकों की संख्या 1500 बताई थी। घटना से आहत रवींद्रनाथ टैगोर अंग्रेजों की ‘नाइट हुड’उपाधि लौटा चुके थे। मामले की जांच के लिए हंटर कमेटी बनी। लेकिन कमेटी ने इस गोलीबारी के लिए सरकार को दोषी नहीं पाया। कहा गया - ‘भीड़ इतनी ज्यादा थी कि गोली चलाने के अलावा कोई रास्ता नहीं था।’डायर ने केवल ‘फैसला लेने में भूल’की थी। 

चर्चिल जैसे नेता ने भी ब्रिटिश संसद में ‘इस अमानवीय हत्याकांड को ब्रिटिश इतिहास में एक धब्बा बताया था। ’डायर को हटा दिया गया। निहत्थों पर गोली चलाने के लिए उसे कोई सजा नहीं दी गई। इसके उलट हाउस ऑफ लॉर्ड्स के अनुदारवादी मेंबरान ने डायर को ब्रिटिश हुकूमत की हिफाजत के सम्मान में एक तलवार और 26 हजार पौंड की रकम भेंट की। 
विज्ञापन
आगे पढ़ें

विज्ञापन

Recommended

HP Board Class 10th & 12th 2019 की परीक्षाओं का सबसे तेज परिणाम देखने के लिए रजिस्टर करें।
HP Board 2019

HP Board Class 10th & 12th 2019 की परीक्षाओं का सबसे तेज परिणाम देखने के लिए रजिस्टर करें।

अक्षय तृतीया पर अपार धन-संपदा की प्राप्ति हेतु सामूहिक श्री लक्ष्मी कुबेर यज्ञ - 07 मई 2019
ज्योतिष समाधान

अक्षय तृतीया पर अपार धन-संपदा की प्राप्ति हेतु सामूहिक श्री लक्ष्मी कुबेर यज्ञ - 07 मई 2019

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Blog

महाराष्ट्र: बिना चुनाव लड़े भाजपा के खिलाफ प्रचार कर रहे राज ठाकरे, भाषण सुनने पहुंच रहे हजारों लोग

2014 के लोकसभा चुनाव में जो व्यक्ति भाजपा और नरेंद्र मोदी की तारीफें करते नहीं थकता था, आज वही पार्टी और प्रधानमंत्री दोनों को घेरने में लगा हुआ है।

21 अप्रैल 2019

विज्ञापन

श्रीलंका में धमाकों में मरने वालों की संख्या हुई 290 साथ ही देशभर की पांच बड़ी खबरें

अमर उजाला डॉट कॉम पर देश-दुनिया की राजनीति, खेल, क्राइम, सिनेमा, फैशन और धर्म से जुड़ी खबरें।

22 अप्रैल 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election