किसानों की आय बढ़ाएगा सॉयल हेल्थ कार्ड, छोटे-सीमांत किसानों को सामाजिक उद्यमों से जोड़ेगी सरकार

पीयूष पांडेय, अमर उजाला, नई दिल्ली Updated Tue, 08 May 2018 11:15 AM IST
विज्ञापन
soil health card will boost income of farmers
ख़बर सुनें
देशभर के छोटे और सीमांत किसानों को उपज का सही दाम दिलाने के लिए केंद्र सरकार सॉयल हेल्थ कार्ड का प्रयोग एक उपकरण की तरह करने की तैयारी में है। करीब चार करोड़ किसानों का आंकड़ा जुटा चुके इस प्लेटफार्म से खाद्य क्षेत्र में काम कर रहे सामाजिक उद्यमों को जोड़ा जाएगा। ये उद्यम किसानों को सही कीमत मुहैया कराने की मुहिम में सरकार का साथ देने को तैयार हैं।
विज्ञापन

कृषि मंत्रालय और नीति आयोग किसानों को न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) मुहैया कराने पर काम कर रहे हैं। इसमें मध्य प्रदेश, राजस्थान समेत अन्य राज्यों में छोटे और सीमांत किसानों से सीधे खरीद कर रहे सामाजिक उद्यमों का मुद्दा भी चर्चा में आया।
माना जा रहा है कि आयोग ने इन उद्यमों से बातचीत की, जिसमें यह निकल कर आया कि किसान उनकी पहुंच से दूर हैं। उन तक पहुंचने का साधन ही इन उद्यमों के पास नहीं है, अन्यथा देशभर में बड़े पैमाने पर किसानों से वे सीधे खरीद कर सकते हैं। 
नीति आयोग के सदस्य रमेश चंद के मुताबिक सॉयल हेल्थ कार्ड को एक उपकरण या प्लेटफार्म की तरह इस्तेमाल करने पर विचार हो रहा है। किसान और सामाजिक उद्यमों समेत अन्य, जो सीधे तौर पर किसान से खरीद करना चाहते हैं। उन्हें इसके जरिए एक दूसरे से मिलाया जा सकता है।

इसका सबसे बड़ा फायदा किसानों को होगा। मौजूदा समय किसान दूर तक अनाज ढोने समेत तमाम समस्याओं के मद्देनजर मध्यस्थ को अनाज बेचता है और उन्हें कम-से-कम 30-40 फीसदी का नुकसान होता है।
विज्ञापन
आगे पढ़ें

मंडियों का एकाधिकार खत्म करने पर जोर

विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें कारोबार समाचार और बजट 2020 से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। कारोबार जगत की अन्य खबरें जैसे पर्सनल फाइनेंस, लाइव प्रॉपर्टी न्यूज़, लेटेस्ट बैंकिंग बीमा इन हिंदी, ऑनलाइन मार्केट न्यूज़, लेटेस्ट कॉरपोरेट समाचार और बाज़ार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us