विज्ञापन
विज्ञापन
UP Board Result 2019 UP Board Result 2019

अपने पहले वाले बयान से पलटे गडकरी, अब बोले- सरकार नहीं है ऑटो उद्योग के खिलाफ

बिजनेस डेस्क, अमर उजाला Updated Wed, 05 Sep 2018 05:35 PM IST
nitin gadkari
nitin gadkari
ख़बर सुनें
केंद्रीय परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि सरकार किसी उद्योग को बंद नहीं करेगी और ऑटो उद्योग के वह खिलाफ नहीं हैं। हालांकि उन्होंने कहा कि मोटर वाहन उद्योग पारंपरिक जीवाष्म ईंधन के बजाय पर्यावरण अनुकूल ईंधन के उपयोग को बढ़ावा दे।
विज्ञापन
विज्ञापन
बुधवार को यहां ऑटोमेटिव कंपोनेंट मैन्यूफैक्चरर्स एसोसिएशन (एक्मा) के 58वें वार्षिक सम्मेलन के उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए गडकरी ने कहा कि कोई भी इस भुलावे में नहीं रहे कि परिवहन क्षेत्र के लिए सरकार की नीतियां स्पष्ट नहीं है। सरकार एक तरफ तो आयात घटाना चाहती है, जबकि दूसरी तरफ निर्यात में बढ़ोतरी करना चाहती है। इसके साथ ही सरकार प्रदूषण पर भी गहरा प्रहार करने के मूड में है। इसलिए जो भी संभव कदम हो, सरकार उठाएगी। हालांकि उन्होंने स्पष्ट किया कि वह ऑटो उद्योग के खिलाफ नहीं है।

उल्लेखनीय है कि पिछले साल सोसाइटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स (सियाम) के सम्मेलन में, गडकरी ने कहा था कि वह प्रदूषण को कम करने के लिए प्रदूषण फैलाने वाले वाहनों पर बुलडोजर चलवा देंगे। उस समय उन्होंने सभी मोटर वाहन निर्माताओं को इलेक्ट्रिक व्हीकल के प्लेटफार्म पर आने का संदेश दिया था। इसके बाद ऑटो उद्योग में उनके बयान की आलोचना हुई थी कि सरकार की नीतियां स्पष्ट नहीं हैं।

एक्मा के कार्यक्रम के दौरान परिवहन मंत्री ने कहा कि भारत अभिनव उत्पादों को लाने में सक्षम है और इस दिशा में आगे बढ़ कर काम कर सकता है। उन्होंने कहा कि भारत दुनिया का चौथा सबसे बड़ा ऑटोमोबाइल बाजार है और जल्द ही यह तीसरे स्थान पर होगा। सियाम के कार्यक्रम में दिए गए बयान को याद करते हुए गडकरी ने कहा कि पिछले साल मोटर वाहन उद्योग के बहुत सारे लोग उस बयान से नाखुश थे। लेकिन वह आश्वस्त करना चाहते हैं कि वह इसके खिलाफ नहीं हैं और वह किसी भी उद्योग को बंद नहीं करेंगे।

खुले रहने चाहिए सभी विकल्प : मारुति

इस कार्यक्रम में मारुति सुजुकी इंडिया के प्रबंध निदेशक केनिची आयुकावा ने कहा कि चाहे इलेक्ट्रिक कार की बात हो, हाइब्रिड की बात हो, इथेनॉल और मेथनॉल की बात हो, हमें सभी विकल्पों को खुला रखना चाहिए। मोटर वाहन बनाने वाली कंपनियों को इन सभी क्षेत्रों की नई तकनीक में निवेश करना और क्षमता बढ़ाने के लिए काम करना होगा।

हालांकि, उन्होंने कहा कि किसी भी नई तकनीक को लोकप्रिय बनाने के लिए उससे संबंधित पर्याप्त ढांचागत संरचना का निर्माण करना भी जरूरी होता है। यदि यहां ई-व्हीकल को बढ़ावा देना है तो बैटरी की उपलब्धता से लेकर ई-व्हीकल के लिए चार्जिंग स्टेशन तक का इंतजाम करना होगा।

Recommended

UP Board Results देखने के लिए आज ही 8929470909 नंबर पर मिस्ड कॉल करें और फोन पर पाएं परिणाम
UP Board 2019

UP Board Results देखने के लिए आज ही 8929470909 नंबर पर मिस्ड कॉल करें और फोन पर पाएं परिणाम

कब और कैसे मिलेगी सरकारी नौकरी ?
ज्योतिष समाधान

कब और कैसे मिलेगी सरकारी नौकरी ?

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें
सबसे विश्वशनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें कारोबार समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। कारोबार जगत की अन्य खबरें जैसे पर्सनल फाइनेंस, लाइव प्रॉपर्टी न्यूज़, लेटेस्ट बैंकिंग बीमा इन हिंदी, ऑनलाइन मार्केट न्यूज़, लेटेस्ट कॉरपोरेट समाचार और बाज़ार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Business Diary

जेट एयरवेज के 410 पायलट दे चुके हैं इस्तीफा, कई और नौकरी छोड़ने की तैयारी में

जेट एयरवेज क्या फिर से उड़ान भर पाएगा इस पर सवालिया निशान लगा हुआ है। बीते सात महीनों के दौरान 410 सह-पायलटों और कैप्टन के नौकरी छोड़ने के बाद जेट एयरवेज के पास अब 1,527 पायलट बचे हैं।

23 अप्रैल 2019

विज्ञापन

30 अप्रैल से पीएनबी बंद करने जा रहा है ये खास सुविधा, ये हैं आज की बड़ी खबरें

जेट एयरवेज के कर्मचारियों के लिए राहत भरी खबर है। भारत में स्पाइस जेट जहां जेट के कर्मचारियों की मदद के लिए आगे आई है। वहीं अमेरिकी कंपनी वीवर्क (WeWork) भी जेट एयरवेज के कर्मचारियों को नौकरी का ऑफर दे सकती है।

25 अप्रैल 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election