विज्ञापन
विज्ञापन

ईयू से ब्रेक-अप: अलग होने के फैसले से थर्राया दुनिया का बाजार

एजेंसी/ लंहन Updated Sat, 25 Jun 2016 04:50 AM IST
 EU break -up of the world market is get tremble by decision
- फोटो : Reuters
ख़बर सुनें
ऐतिहासिक जनमत संग्रह में ब्रिटेन ने यूरोेपीय संघ (ईयू) से अलग रहने का फैसला किया है। ईयू छोड़ने के पक्ष में वोट डालने वालों की तादाद संघ में बने रहने से थोड़ी ही ज्यादा रही लेकिन इसने ब्रिटिश प्रधानमंत्री डेविड कैमरून की कुर्सी ले ली। ईयू से ब्रिटेन के बाहर निकलने के फैसले के साथ ही पूरी दुनिया के बाजार ध्वस्त हो गए
विज्ञापन
भारतीय समेत दुनिया के तमाम शेयर बाजारों में भारी गिरावट दर्ज की गई। रुपया और पाउंड काफी कमजोर होकर बंद हुआ। जनमत संग्रह के नतीजों के बाद कैमरून ने इस्तीफे का ऐलान कर दिया। उन्होंने कहा, मैं अक्टूबर में इस्तीफा दे दूंगा। मुझे नहीं लगता कि देश जिस अगले पड़ाव पर जा रहा है, वहां मुझे इसकी कमान संभालनी चाहिए।

कंजर्वेटिव पार्टी को या नेता चुन लेना चाहिए। वहीं नए पीएम के लिए ईयू छोड़ने के अभियान का नेतृत्व करने वाले लंदन के पूर्व मेयर  बोरिस जॉनसन, सीनियर कंजरवेटिव नेता और चासंलर जॉर्ज ओेसबोर्न और होम सेक्रेट्री टेरेसा मे के नाम सामने तेजी से सामने आए हैं।  कैमरून ने कहा कि नए पीएम अक्टूबर तक देश की कमान संभाल कर 28 देशों के वाले संगठन ईयू से अलग होने की प्रक्रिया शुरू कर दें।

जनमत संग्रह के नतीजों के  मुताबिक ईयू छोड़ने वालों की तादाद थोड़ी ही ज्यादा रही। ईयू न छोड़ने के पक्ष में 48.1 फीसदी लोगों ने वोट दिए, जबकि इससे बाहर निकलने के पक्ष में फैसला देने वालों की तादाद 51.9 फीसदी थी। ईयू में रहने के पक्ष में 1.61 करोड़ लोगों ने वोट दिए औैर इसके विपक्ष में 1.74 करोड़ लोगों के वोट पड़े। यानी कुल 13 लाख वोटों का अंतर ब्रिटेन को ईयू से बाहर ले गया। 

बेहद मामूली अंतर से हुए इस फैसले के बाद ब्रिटेन के यूरोप, भारत और तमाम दूसरे देशों के साथ कारोबारी रिश्ते बदल जाएंगे। जनमत संग्रह के फैसले के बाद पूरे यूरोप में आप्रवास और दक्षिणपंथी राजनीति के बढ़ते असर जैसे मुद्दों पर नई बहस छिड़ गई है।
विज्ञापन
आगे पढ़ें

कैमरून और उनकी पार्टी का भविष्य

विज्ञापन

Recommended

महालक्ष्मी मंदिर, मुंबई में कराएं दिवाली लक्ष्मी पूजा : 27-अक्टूबर-2019
Astrology Services

महालक्ष्मी मंदिर, मुंबई में कराएं दिवाली लक्ष्मी पूजा : 27-अक्टूबर-2019

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें कारोबार समाचार और बजट 2019 से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। कारोबार जगत की अन्य खबरें जैसे पर्सनल फाइनेंस, लाइव प्रॉपर्टी न्यूज़, लेटेस्ट बैंकिंग बीमा इन हिंदी, ऑनलाइन मार्केट न्यूज़, लेटेस्ट कॉरपोरेट समाचार और बाज़ार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Bazar

101 फीसदी के प्रीमियम पर खुला IRCTC का शेयर, निवेशकों की हुई बल्ले-बल्ले

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म का आईपीओ 112 गुणा ओवर सब्सक्राइब होने के बाद इसके लिस्टिंग प्राइस में काफी इजाफा हो गया है। यह शेयर अपने प्राइज से 109 फीसदी अधिक रेट पर लिस्ट हुआ है।

14 अक्टूबर 2019

विज्ञापन

On Location Shoot: पटियाला बेब्स में हनुमान और बबीता में बढ़ने लगी हैं नजदीकियां, क्या होगा आगे

सीरियल पटियाला बेब्स में बबीता और हनुमान के बीच दूरियां घटने लगी हैं। मिनी की परीक्षा चल रही है। और बबीता अपनी बेटी का पूरा ख्याल रख रही है। पूरा परिवार खुश है। लेकिन ये खुशियां कितने दिन की मेहमान है। देखिए।

14 अक्टूबर 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
)