विज्ञापन
विज्ञापन

घर में तोता का चित्र लगाएं बच्चे खूब पढ़ेंगे

Rakesh Jhaराकेश कुमार झा Updated Tue, 14 Aug 2012 04:30 PM IST
parrots picture help concentrate in studies

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

*Yearly subscription for just ₹249 + Free Coupon worth ₹200

ख़बर सुनें
आमतौर पर देखने में आता है कि बच्चे खेलने में अधिक रूचि लेते हैं और पढ़ाई से जी चुराते हैं। अगर आपके बच्चों के साथ भी यही हाल है तो झट से एक पोस्टर खरीदकर ले आएं जिस पर हरे रंग के तोता का तस्वीर बना हुआ हो। वास्तुशास्त्र के अनुसार उत्तर दिशा में इस तस्वीर को लगाने से पढ़ाई में बच्चों की रूचि बढ़ती है साथ ही उनकी स्मरण क्षमता में भी इजाफा होता है।
विज्ञापन

धन और बुद्घि की दिशा है उत्तर
वास्तु विज्ञान में उत्तर दिशा का स्वामी कुबेर को कहा गया है जबकि इस दिशा का प्रतिनिधि ग्रह बुध को बताया गया है। कुबेर धन के देवता हैं और बुध बुद्घि और व्यापार के कारक ग्रह हैं। वास्तु के अनुसार उत्तर दिशा दोषपूर्ण होने पर व्यक्ति की बुद्घि भ्रमित होती है जिससे समय पर निर्णय लेने की क्षमता व्यक्ति में कम हो जाती है जिससे आर्थिक उन्नति बाधित होती है।
इस दिशा के दोषपूर्ण होने से छोटे बच्चों का मन अधिक चंचल रहता है जिससे पढ़ाई पर पूरा ध्यान नहीं दे पाते हैं। हरा रंग और हरे रंग का पक्षी यानी तोता बुध का प्रिय होता है। उत्तर दिशा में हरे रंग के तोता का तस्वीर लगाने से उत्तर दिशा का दोष समाप्त हो जाता है और बुध का शुभ फल प्राप्त होने लगता है।

व्यापारियों को भी अपने व्यापारिक प्रतिष्ठान में उत्तर दिशा को दोष मुक्त रखने के लिए उत्तर दिशा में हरे रंग के तोते की तस्वीर लगानी चाहिए। इससे अपनी बुद्घि और क्षमताओं का व्यापार में पूरा इस्तेमाल कर पाएंगे जिससे व्यापार तेजी से उन्नति की ओर अग्रसर होगा।

विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all Astrology News in Hindi related to daily horoscope, tarot readings, birth chart report in Hindi etc. Stay updated with us for all breaking news from Astro and more news in Hindi.

विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us