शरीर पर टैटू बनवाना पड़ा महंगा, संक्रमण की वजह से गई जान

amarujala.com- Presented by: श्रवण शुक्ला Updated Sun, 04 Jun 2017 10:48 PM IST
टैटू
टैटू
ख़बर सुनें
अमेरिका में 31 वर्षीय आदमी की टैटू बनवाने के बाद समुद्र में रहने वाले मांसाहारी बैक्टीरिया के संक्रमण के कारण मौत हो गई। इस व्यक्ति को पैर में नया टैटू बनवाने के बाद कुछ सप्ताह तक तैराकी न करने की सलाह दी गई थी। इसको नजरअंदाज करते हुए यह व्यक्ति टैटू बनवाने के पांच दिन बाद ही मैक्सिको की खाड़ी में तैराकी के लिए गया था।
पत्रिका बीएमजे केस रिपोर्ट्स में प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक, कुछ दिनों बाद व्यक्ति को बुखार हो गया और उसे ठंड लग गई। टैटू वाली जगह तथा पैर के अन्य हिस्सों पर उसकी त्वचा लाल हो गई। उसके पैरों पर लाल, दर्द भरे जख्म जल्द ही बैंगनी रंग के हो गए और उसे फफोले हो गए थे जिनमें पस भरी हुई थी।

डॉक्टरों के अनुसार वह विब्रियो वल्नीफीकस नाम के बैक्टीरिया से संक्रमित हो गया था जो गर्म तटीय जल में रहता है। उसे एंटीबायोटिक दवाएं दी गई और अस्पताल में इलाज के बाद व्यक्ति की हालत सुधरनी शुरू हो गई। बाद में उसकी हालत बिगड़ने लगी और दो महीने बाद लीवर और किडनी खराब होने तथा उसके त्वचा के जख्मों के ऊतक नष्ट होने के कारण उसकी मौत हो गई। यह व्यक्ति शराब पीने से होने वाली लीवर की एक बीमारी से भी पीड़ित रहा था।

खुले जख्म के लिए खतरनाक बैक्टीरिया
‘लाइव साइंस’ की रिपोर्ट की मुताबिक, दुर्लभ मामलों में विब्रियो वल्नीफीकस बैक्टीरिया एक खुले जख्म से शरीर के अंदर प्रवेश कर सकता है, ऊतक खत्म कर सकता है और रक्त के प्रवाह को संक्रमित कर सकता है। ऐसे में यह व्यक्ति के लिए जानलेवा साबित हो सकता है।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

Spotlight

Most Read

World

ट्रंप का गुस्सा सीरिया पर पड़ा भारी, मिसाइल हमले में रासायनिक हथियारों का 'बड़ा जखीरा' भस्म

अमेरिकी, फ्रांस और ब्रिटेन ने शुक्रवार की रात सीरिया में एक के बाद कई मिसाइलें दाग दीं।

15 अप्रैल 2018

Related Videos

इस खास वजह से अमेरिका में बड़ रहे हैं स्कूलों पर अटैक, देखिए ये रिपोर्ट

अमेरिका के टेक्सास में एक स्कूल में बंदूकधारी ने परिसर में ताबड़तोड़ गोलियां बरसा दीं। हादसे में 10 से ज्यादा लोगों की जान चली गई। टेक्सास पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है।

20 मई 2018

अमर उजाला ऐप चुनें

सबसे तेज अनुभव के लिए

क्लिक करें Add to Home Screen