Hindi News ›   World ›   Covid 19: 35.95 lakh new cases in the world, virus reached Antarctica, may be relaxed in February in France

अंटार्कटिका पहुंचा कोरोना : दुनिया में 35.95 लाख नए केस, फ्रांस जल्द दे सकता है पाबंदियों में ढील, पांचवीं लहर झेल रहा पाक

एजेंसी, वाशिंगटन। Published by: योगेश साहू Updated Sat, 22 Jan 2022 02:28 AM IST
सार

नए संक्रमितों के दैनिक मामलों में अमेरिका 7.27 लाख मरीजों के साथ शीर्ष पर है, जबकि 4.36 लाख नए मामलों के साथ फ्रांस दूसरे नंबर पर रहा। फ्रांसीसी पीएम जीन कास्टेक्स ने कहा है कि देश में फरवरी में कोरोना केस कम होंगे और इस दौरान लोगों को नियमों में ढील दी जाएगी।

प्रतीकात्मक तस्वीर
प्रतीकात्मक तस्वीर - फोटो : पिक्साबे
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

दुनिया में कोरोना के ओमिक्रॉन वैरिएंट का कहर अभी कम नहीं हो रहा। पिछले एक दिन में कोरोना संक्रमितों का वैश्विक रिकॉर्ड 35.54 लाख दर्ज किया गया जबकि मृतक संख्या भी 9,074 पाई गई। यह संख्या एक दिन पहले आए मामलों से करीब एक लाख ज्यादा है। इस बीच, महामारी शुरू होने के दो साल बाद पहली बार अंटार्कटिका के बर्फीले क्षेत्र में भी 69 लोग संक्रमित पाए गए हैं।



अंटार्कटिका के अर्जेंटीनियाई शोध केंद्र में 45 वैज्ञानिकों में संक्रमण की पुष्टि हो चुकी है जबकि यहां तैनात सैन्य कर्मियों में से 24 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। एक अधिकारी ने पुष्टि की है कि संक्रमितों में से नौ को अब तक एक भी टीका नहीं लगा है। उन्हें हेलिकॉप्टर से ब्यूनस आयर्स लाया जा रहा है। इस बीच, अब तक दुनिया में कुल संक्रमितों की संख्या 34.35 करोड़ का आंकड़ा पार कर गई है। 


नए संक्रमितों के दैनिक मामलों में अमेरिका 7.27 लाख मरीजों के साथ शीर्ष पर है, जबकि 4.36 लाख नए मामलों के साथ फ्रांस दूसरे नंबर पर रहा। फ्रांसीसी पीएम जीन कास्टेक्स ने कहा है कि देश में फरवरी में कोरोना केस कम होंगे और इस दौरान लोगों को नियमों में ढील दी जाएगी। इस बीच, संक्रमण बढ़ता देख ऑस्ट्रियाई संसद के निचले सदन ने अनिवार्य टीकाकरण बिल को मंजूरी दे दी है। यह कानून 1 फरवरी से लागू होगा।

नेपाल ने बढ़ाई सख्ती, स्कूल बंद
नेपाल की राजधानी में ओमिक्रॉन वैरिएंट के बढ़ते मामलों को देखते हुए सख्ती कर दी गई है। यहां स्कूल बंद कर दिए गए हैं और लोगों को बाजारों से खरीदारी के वक्त सार्वजनिक रूप से टीकाकरण कार्ड ले जाने का आदेश दिया गया है। यहां धार्मिक त्योहारों पर पाबंदी लगा दी गई है और होटलों में मेहमानों को हर तीन दिनों में परीक्षण करने के निर्देश दिए गए हैं।

जापान के 13 शहरों में सख्त उपाय लागू
जापान में शुक्रवार को कोविड-19 के नए मामलों में रिकॉर्ड वृद्धि को देखते हुए सख्ती के साथ नए उपाय लागू कर दिए गए हैं। सरकार ने टोक्यो और 12 अन्य शहरों में व्यावसायिक गतिविधियों पर पाबंदी लागू करने का अधिकार अफसरों को दे दिया है।

देश में बृहस्पतिवार को संक्रमण का राष्ट्रव्यापी आंकड़ा 46,000 के अंक को पार कर उच्चतम स्तर पर पहुंच गया है। इसे देखते हुए 13 शहरों में रेस्तरां संचालन के घंटे कम करने, शराब बिक्री रोकने और आपातकाल के विभिन्न स्तरों की घोषणा कर दी गई है।

जर्मनी में हर दिन आ सकते हैं छह लाख मामले
जर्मनी में शुक्रवारको रिकॉर्ड 1,40,160 नए कोरोना मामले दर्ज किए गए। स्वास्थ्य मंत्री ने चेतावनी दी है कि देश फरवरी मध्य तक हर दिन कम से कम चार लाख मामले देख सकता है। उन्होंने कहा, यदि बूस्टर खुराक कम सुरक्षात्मक साबित हुई तो यह संख्या प्रतिदिन छह लाख तक भी पहुंच सकती है। सूत्रों ने बताया कि आगामी दिनों में अस्पतालों में गहन देखभाल में मरीजों की संख्या काफी बढ़ सकती है।

पांचवीं लहर का सामना कर रहा पाक
पाकिस्तान में कोविड-19 महामारी शुरू होने के बाद से लेकर अब तक एक दिन में संक्रमण के सर्वाधिक 7,678 नए मामले शुक्रवार को आए, जो महामारी की पांचवी लहर का सामना कर रहे देश के लिए चिंताजनक स्थिति का संकेत हैं। मंत्रालय ने बताया कि देश में कोविड-19 संक्त्रस्मण दर बढ़कर 12.93 प्रतिशत तक पहुंच गई है।
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00