Hindi News ›   Sports ›   Hockey ›   dhyanchand was the other name of hockey, a memorable player 

स्मृति शेष: दद्दा का अंतिम संस्कार उस मैदान में हुआ था जहां वह खेलते थे हॉकी 

amarujala.com-presented by: शरद मिश्र Updated Sat, 23 Sep 2017 07:22 PM IST
Hockey India
Hockey India - फोटो : PTI
विज्ञापन
ख़बर सुनें
हॉकी का नाम सुनते ही जेहन में सिर्फ ध्यानचंद का ही नाम उभर कर आता है। दुनिया में कोई खिलाड़ी अपने खेल में इतना लोकप्रिय नहीं हुआ, जितना ध्यानचंद हॉकी में हुए थे। ध्यानचंद के खेल और उनकी प्रसिद्धी को देखते हुए यह कहा जा सकता है कि उनका जन्म हॉकी के लिए ही हुआ था। वह हॉकी को बेहद प्यार करते थे। इसी वजह से झांसी में उनका अंतिम संस्कार किसी श्मशान घाट में नहीं किया गया। बल्कि उस मैदान में किया गया जहां उन्होंने हॉकी खेलकर दुनिया को अपना शानदार परिचय दिया था। 


ध्यानचंद ने अपने कला कौशल से हॉकी को जो ऊंचाई दी वह कोई अन्य खिलाड़ी अपने खेल को नहीं दे पाया। ध्यानचंद का जन्म इलाहाबाद में हुआ लेकिन उनका अधिकांश जीवन झांसी में बीता। उन्हें 21 साल में पहली बार न्यूजीलैंड जाने वाली टीम में चुना गया। यह दौरा काफी यादगार रहा। टीम इं‌डिया ने 21 में से 18 मैच जीते। 23 साल की उम्र में ध्यानचंद  ने पहली बार हॉलैंड में ओलंपिक में हिस्सा लिया। इस ओलंपिक में ध्यानचंद ने 4 मैचों में 23 गोल किए। हॉकी इतिहास में सबसे ज्यादा गोल ध्यानचंद ने ही किए। 1932 ओलं‌पिक में टीम इंडिया ने अमेरिका को 24-1 के भारी अंतर से हराया। इस जीत में ध्यानचंद ओर उनके बड़े भाई रूप सिंह ने 8-8 गोल किए थे। 


पढ़े:- जानिए, सचिन तेंदुलकर कैसे हो गए भारत रत्न के लिए ध्यानचंद से आगे  

ध्यानचंद पूरी दुनिया में हॉकी के लिए जाने जाते हैं। हॉकी खेलने वाले सभी देशों में उनका नाम सम्मान के साथ लिया जाता है। ऑस्ट्रिया की राजधानी विएना में एक स्पोर्ट्स क्लब में उनकी मूर्ति लगाई गई है। जिसमें उनको चार हाथों में स्टिक पकड़े दिखाया गया है। ध्यानचंद ने अपनी आत्मकथा भी लिखी है। उसका र्शीषक गोल है। उसमें उन्होंने अपने आपको बहुत साधारण आदमी बताया है। 


ध्यानचंद को भारत रत्न दिलाने के लिए हस्ताक्षर करें यहां - goo.gl/hYuwMF

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all Sports news in Hindi related to live update of Sports News, live scores and more cricket news etc. Stay updated with us for all breaking news from Sports and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00