जनजातीय जिले के लाल ने बनाया ऐसा कीर्तिमान, आप भी करेंगे सलाम

अशोक राणा/अमर उजाला, केलांग (लाहौल स्पीति) Updated Fri, 02 Dec 2016 12:08 PM IST
Jigmed selected as a lieutenant in Indian Navy
जनजातीय जिला लाहौल-स्पीति के एक युवक की कामयाबी ने पूरे इलाके का सिर गर्व से ऊंचा कर दिया है। केलांग से सटे बीलिंग गांव के जिगमेद दोरजे अब नेशनल डिफेंस अकादमी देहरादून में ट्रेनिंग लेने के बाद भारतीय सेना में बतौर लेफ्टिनेंट बनकर देश की सेवा करेगा। जिगमेद लाहौल स्पीति के पहले एनडीए की परीक्षा पास करने वाले युवा हैं।
जिगमेद के लिए यह इसीलिए भी एक बड़ी उपलब्धि है क्योंकि इस परीक्षा में किसी भी वर्ग के लिए आरक्षण की कोई व्यवस्था नहीं है। लिहाजा इस परीक्षा को पास करने के लिए देशभर के होनहारों से कड़ी चुनौती के बाद ही कामयाबी मिल पाती है। जिगमेद ने दसवीं और जमा दो की परीक्षा डीएवी चंडीगढ़ से प्रथम श्रेणी में पास की है।

एनडीए में शामिल होने से पहले वह तीन माह तक थापर इंजीनियरिंग कॉलेज में बतौर मेकेनिकल इंजीनियरिंग का छात्र रहा। इसी बीच एनडीए में चयन हो गया। एनडीए में 4 साल का प्रशिक्षण पूरा कर अब वह देहरादून स्थित इंडियन मिलिट्री अकादमी ज्वाइन करने जा रहे हैं। देहरादून में एक साल प्रशिक्षण लेने के बाद वह भारतीय सेना में बतौर लेफ्टिनेंट शामिल होंगे।

जिगमेद के पिता नोरबू छेरिंग स्टेट बैंक ऑफ पटियाला में वरिष्ठ प्रबंधक हैं। जबकि माता निर्मला गृहिणी हैं। पिता नोरबू ने कहा कि वह अपने बेटे की कामयाबी से बेहद खुश हैं। उन्होंने इसका पूरा श्रेय टीचरों के साथ अपनी धर्मपत्नी निर्मला को दिया। निर्मला देवी ने कहा कि जिगमेद ने आज पूरे परिवार का सिर गर्व से ऊंचा कर दिया है।
आगे पढ़ें

दुनिया में कुछ असंभव नहीं

Spotlight

Most Read

Shimla

एशियन गेम्स में गोल्ड जीतने की चाह में दे डाली इतनी बड़ी कुर्बानी

देश के लिए सोना जीतने की चाह में नितेश कुमार ने इतनी बड़ी कुर्बानी दे डाली है।

25 फरवरी 2018

Related Videos

'सदमा' देकर मौन हुई बॉलीवुड की 'चांदनी', इन हस्तियों ने जताया दुख

बॉलीवुड की 'चांदनी' यानी श्रीदेवी हमेशा के लिए गुम हुई तो हर तरफ शोक की लहर दौड़ उठी। बॉलीवुड इंडस्ट्री से लेकर खेल जगत के दिग्गजों ने भी दुख जताया है। सभी अचानक हुई श्रीदेवी की मौत की खबर सुनकर स्तब्ध हैं।

25 फरवरी 2018

अमर उजाला ऐप चुनें

सबसे तेज अनुभव के लिए

क्लिक करें Add to Home Screen