विज्ञापन

धनु राश‌ि

Dhanu Rashi

धनु राशि

जन्मदिन गणना: 22 नवंबर - 21 दिसंबर
विशेषता
नेतृत्व की क्षमता, महत्वाकांक्षी, स्पष्टवादी, दयालु
कमजोरी
प्रेम के मामलों में असफल, जल्दी ही दूसरों की बातों में आना
शारीरिक लक्षण
मध्यम कद, लंबा चेहरा और गर्दन, चौड़ा मस्तक, बादामी आंखें
उपयुक्त नौकरी और व्यवसाय
राजनीति, खेल, पुलिस, इलेक्ट्रानिक वस्तुओं का व्यवसाय
मित्र राशियां
कर्क, सिंह, वृश्चिक, मीन, मेष राशि
धनु राशि का तत्व
आग
भाग्यशाली साल
18 से 37 वर्ष की आयु उत्तम
भाग्यशाली दिन और नंबर
बृहस्पति, 6
पसंद
कला और काव्य के प्रेमी, खान-पान में रुचि, चेस खेलना
नापसंद
किसी पर आश्रित रहना, वाद-विवाद

धनु राशि के व्यक्ति का स्वभाव और व्यक्तित्व जानिए

धनु राशि के जातक हमेशा सत्य की खोज में रहते हैं। इसका प्रतीक धर्नुधर है, जिसके पीछे का शरीर घोड़े का होता है। ज्ञान और गति इस राशि का जीवन के प्रति व्यापक दृष्टिकोण है। मजा करने वाले, थोड़े लापरवाह और उत्साह से भरे ये लोग विस्तार पूर्वक जीवन जीने में विश्वास करते हैं।

ज्ञान की खोज

दार्शनिक और धार्मिक दिमाग वाले धनु राशि के लोग जीवन का अर्थ खोजने की इच्छा रखते हैं। ये स्पष्ट विचारक होते हैं और इन्हें तब खुशी होती है, जब दूसरे इनकी अच्छी तरह से सोची-समझी गयी बात से सहमत होते हैं। लेकिन, ये कभी-कभी तार्किक, कुंद और कठोर भी हो सकते हैं। ये जितने उत्साही बात करने वाले होते हैं, उतने ही उत्साही श्रोता भी होते हैं। ये अपनी ज्ञान की क्षुधा शांत करने के लिए भी दूसरों की बात ध्यान से सुनते हैं और सूचनाएं एकत्रित करते हैं। ये ज्ञान की खोज में अनंत दुनिया में घूमना चाहते हैं और यदि इन्हे रोका जाय तो ये धैर्य खोने लगते हैं और इन्हे संभालाना मुश्किल हो जाता है।

रोमांच से होता है लगाव

निडर और मस्तीखोर धनु जातक पार्टी में पंहुचने वाले पहले और जाने वाले आखिरी मेहमान हो सकते हैं। ज्ञान की प्राप्ति के लिए यात्रा करते हैं और हर जगह की संस्कृति और लोगो के बारे में जानना चाहते हैं। ये स्वतंत्र और किसी के प्रति जवाबदेह नहीं होते हैं। इनकी ऊर्जा का स्रोत नये-नये रोमांच होते हैं, जो इन्हें यात्रा के दौरान मिलता है। रिश्तों के प्रति भी इनका यही रवैया रहता है। इन्हें तंग स्थितियों में रखे जाने से नफरत है फिर चाहे वो शारीरिक हो या भावनात्मक।

ईमानदार और वफादार

ईमानदार और कभी-कभी उद्दंड धनु जातक चुनौतियों को स्वीकारना पसंद करते हैं। हालांकि ये खुद को बुद्धिजीवी से ज्यादा साहसी के रूप में देखते हैं। ये पढ़ने, लिखने, और अज्ञात विषयों की खोज करने में आनंद लेते हैं और अच्छे शिक्षार्थी होते हैं जो बहुत अच्छा परिणाम देते हैं। ये काफी लोकप्रिय होते हैं और मित्रों के प्रति वफादार होते हैं।

अति उत्साह में करते हैं ऐसी गलतियां

ये प्रभावशाली लोगों के संरक्षण का आनंद भी लेते हैं। अति उत्साह में ये उद्देश्य से भटक जाते हैं। असुरक्षा की भावना के कारण ये निर्णय और न्याय के प्रति संदेहास्पद हो जाते हैं। धनु जातक स्वतंत्र, उत्साही और ज्यादा ही खुले हुए होते हैं और ये कभी-कभी अपनी सीमाओं का अतिक्रमण करते हैं। वे काफी तेजी से बात करते हैं, कई बार तो इनके साथ तालमेल रखने में मुश्किल होती हैं। यह कई बार, इनके बयान और राय का वजन कम कर देता हैं। ये अक्सर दूसरों की भावनाओं को चोट पहुंचा देते हैं। लेकिन, इनके शब्दों से लोगों को प्रेरणा भी मिलती हैं। ये उत्सुक, आध्यात्मिक और सच्चे विश्वासी होते हैं। ये आनंद और विश्वास की भावना से दूसरों को आकर्षित करते हैं।

प्यार में दिखावा नहीं पसंद

धनु राशि में जन्मे जातक अपने प्यार का दिखावा नहीं करते हैं। और शायद ही कभी गले लगते हैं या उपहारों का आदान-प्रदान करते हैं। इनके लिए प्यार में रोमांच बंजी जंपिंग, पर्वतारोहण, घुड़सवारी, विदेशी स्थलों में घूमने से आता हैं।

आज का धनु राशिफल Sagittarius horoscope पेज पर देखें और जानें कैसा रहेगा आपका आज का दिन।
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00