विज्ञापन
विज्ञापन

अपने मिलनसार व्यवहार से सबके प्रिय रहे ये अफसर, गंज चौराहे पर सिग्नल से चलाया ट्रैफिक

न्यूज डेस्क/अमर उजाला, लखनऊ Updated Thu, 10 Oct 2019 04:35 PM IST
पीपीएस अवनीश मिश्रा
पीपीएस अवनीश मिश्रा - फोटो : अमर उजाला
ख़बर सुनें
लखनऊ पुलिस का इतिहास कई रोमांचक किस्सों और जांबाजी से भरा हुआ है। यहां के अनेक पुलिस अफसर अपने काम से सुर्खियों में रहे और नागरिकों का विश्वास जीता। इनमें अवनीश मिश्रा की अलग पहचान थी। उन्होंने अपराध नियंत्रण के साथ ही यातायात पर बेहतरीन काम किया।
विज्ञापन
अवनीश मिश्रा राजधानी के उन गिने-चुने पुलिस अधिकारियों में थे जिन्होंने अपराध नियंत्रण के साथ ही नासूर बन चुकी यातायात समस्या पर भी फोकस किया। उनके समय में ही वीआईपी चौराहे हजरतगंज में सिग्नल से ट्रैफिक संचालन शुरू किया गया था। वर्ष 2001 बैच के पीपीएस अधिकारी अनवीश मिश्रा ने अपने कार्यकाल में कई उल्लेखनीय काम किए। उन्होंने वर्ष 2015 में कृष्णानगर सर्किल से राजधानी में अपना कामकाज शुरू किया। अपने मिलनसार व्यवहार से वह सबके प्रिय अधिकारी रहे।

उन्होंने सीओ ट्रैफिक के रूप में भी कई महीने काम किया। उनके कार्यकाल में ही हजरतगंज से एयरपोर्ट तक मेट्रो का निर्माण कार्य शुरू हुआ था। उन्होंने मेट्रो के रूट का निरीक्षण कर उससे जुड़ी एक-एक गलियों का नक्शा तैयार किया। वाहनों को वैकल्पिक मार्गों पर डायवर्ट कर सड़क के एक दिशा में सुगमतापूर्वक ट्रैफिक संचालन कराया। उन्होंने ही 28 रूट पर वन-वे व्यवस्था लागू कराई थी।

जब वह हजरतगंज सीओ बनाए गए, उस वक्त वीआईपी इलाके का ट्रैफिक संचालन मैनुअल होता था। यहां वीआईपी मूवमेंट के चलते काफी लोगों को लगाना पड़ता था। उन्होंने ही सबसे पहले सिग्नल से ट्रैफिक व्यवस्था चालू कराई। शुरुआत में दिक्कतें हुईं, लेकिन वर्तमान में हजरतगंज चौराहा पर सबसे बेहतरीन ट्रैफिक संचालन हो रहा है।

आईएएस की मौत के मामले की जांच में सीबीआई ने भी लगाई मुहर
हजरतगंज के मीराबाई मार्ग पर बीच सड़क मृत अवस्था में मिले कर्नाटक कॉडर के आईएएस अनुराग तिवारी की मौत के मामले की जांच अवनीश मिश्रा ने ही की थी। अनुराग के भाई ने अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ हत्या का केस दर्ज कराया था। तत्कालीन एसएसपी दीपक कुमार ने एसआईटी गठित कर उस वक्त सीओ हजरतगंज रहे अवनीश मिश्रा को प्रभारी बनाया था। अवनीश मिश्रा ने हादसे में मौत की रिपोर्ट दी थी। बाद में मामले की जांच सीबीआई को सौंपी गई। सीबीआई ने भी आईएएस की मौत को हादसा ही बताया था।
विज्ञापन

Recommended

महालक्ष्मी मंदिर, मुंबई में कराएं दिवाली लक्ष्मी पूजा : 27-अक्टूबर-2019
Astrology Services

महालक्ष्मी मंदिर, मुंबई में कराएं दिवाली लक्ष्मी पूजा : 27-अक्टूबर-2019

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Dehradun

53 दिन में लिख डाले 48 हजार मैजिक पजल्स, इंफिनिटी बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हुआ नाम

उत्तराखंड के बागेश्वर जिले के ऐठाण गांव निवासी हरिमोहन सिंह ऐठानी ने इंफिनिटी बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज करवाया है।

14 अक्टूबर 2019

विज्ञापन

MAMI Film Festival में दिखा दीपिका पादुकोण का दिलकश अंदाज, रेड कार्पेट पर खूब दिए पोज

21st जिओ मामी फिल्म फेस्टिवल में दीपिका एक बार फिर बेहद स्टाइलिश नजर आईं। वन शोल्डर गाउन में दीपिका बेहद खूबसूरत लग रही थीं।

14 अक्टूबर 2019

Related

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree