लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

करिअर गाइडेंस : 10वीं पास करने के बाद ये कोर्स दिलाएंगे आपको तुरंत नौकरी, फीस भी है कम

एजुकेशन डेस्क, अमर उजाला Published by: देवेश शर्मा Updated Mon, 10 May 2021 02:24 PM IST
career
1 of 10
विज्ञापन
इन दिनों जॉब ओरिएंटेड कोर्सेस को लेकर स्टूडेंट्स के बीच लोकप्रियता बढ़ती जा रही है। 10वीं के बाद ऐसे कई डिप्लोमा कोर्स हैं जिन्हें करने के बाद आप जॉब करके अच्छी कमाई कर सकते हैं। डिप्लोमा कोर्स की खासियत ये है कि समय भी कम लगता है और फीस भी ज्यादा नहीं होती। ऐसे में हम आपको कुछ ऐसे डिप्लोमा कोर्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें आप 10वीं के बाद ही कर सकते हैं। इनके बाद कम से कम 25 हजार से 30 हजार रुपये महीने की सैलरी की जॉब तो आसानी से मिल जाती है। यह तनख्वाह समय और अनुभव के साथ बढ़ती रहती है।
 
Career tips
2 of 10
इंजीनियरिंग डिप्लोमा 
अगर आप 10वीं के बाद ही इंजीनियर बनने का सपना देख रहे हैं और मैथ्स पढ़ने से कतराते हैं तो बीटेक की चार साल की डिग्री लेने की बजाय इंजीनियरिंग में डिप्लोमा करके ही नौकरी पा सकते हैं। कई सारे संस्थान और पॉलीटेक्निक कॉलेज इंजीनियरिंग डिप्लोमा कोर्स करवाते हैं। इसे करने के बाद आपको मिडिल लेवल इंजीनियरिंग की जॉब्स आसानी से मिल जाएंगी। रेलवे में ऐसे कई विभाग हैं जहां सीधी भर्ती की जाती है। 
विज्ञापन
प्रतीकात्मक तस्वीर
3 of 10
स्टेनोग्राफी और टाइपिंग
10वीं के बाद आप स्टेनोग्राफी और विभिन्न भाषाओं की टाइपिंग में डिप्लोमा कर सकते हैं। अदालतों और अन्य कई सरकारी महकमों में इस तरह के उम्मीदवारों के लिए वैकेंसी लगातार निकलती रहती है। जिनके लिए स्टेनो अनिवार्य होता है। हालांकि, इन नौकरियों के लिए तेजतर्रार टंकण गति यानी टाइपिंग स्पीड बेहद मायने रखती है। 
आईटीआई
4 of 10
आईटीआई
10वीं के बाद आईटीआई भी किया जा सकता है। अगर आप खुद का कोई काम करना चाहें तो इस कोर्स को आसानी से करके अच्छी कमाई कर सकते हैं। रेलवे समेत कई कलकारखानों और संयंत्रों में भी नौकरियों के अपार अवसर होते हैं। 
विज्ञापन
विज्ञापन
career
5 of 10
कंप्यूटर हार्डवेयर एवं नेटवर्किंग 
वर्तमान तकनीकी दौर में लोग अब अधिक से अधिक लैपटॉप, कंप्यूटर, मोबाइल और अन्य टेक्नोलॉजी पर आधारित उपकरणों का इस्तेमाल करने लगे हैं। इसी के साथ हार्डवेयर एक्सपर्ट्स की डिमांड भी बढ़ रही है। ऐसे में आप कंप्यूटर हार्डवेयर और नेटवर्किंग का डिप्लोमा करके एक अच्छी जॉब पा सकते हैं। साथ ही अपना खुद का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। 
विज्ञापन
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?

सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें शिक्षा समाचार आदि से संबंधित ब्रेकिंग अपडेट।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00