विज्ञापन

Women's Day: सरकारी स्कूल के बच्चों को पढ़ाती हैं अंग्रेजी, गरीब बेटियों को बना रहीं काबिल

नेहा राय, अमर उजाला, गुरुग्राम Updated Fri, 08 Mar 2019 10:36 AM IST
womens day
womens day - फोटो : अमर उजाला
ख़बर सुनें
गुरुग्राम के सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को अंग्रेजी का ज्ञान देने के साथ ही उन्हें समाज में व्याप्त बुराइयों के प्रति सचेत कर रही हैं शिक्षिका पूजा। पूजा राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय अर्जुन नगर में अंग्रेजी की शिक्षिका हैं। बच्चों को पढ़ाने के साथ ही कन्या भ्रूण हत्या, पर्यावरण संरक्षण, जल बचाने के लिए जागरूकता अभियान चला रही हैं।
विज्ञापन
विज्ञापन
फोनिक साउंड से सिखा रही अंग्रेजी
शिक्षिका पूजा ने बच्चों को अंग्रेजी सिखाने के लिए फोनिक साउंड का सहारा लिया है। फोनिक साउंड के जरिए बच्चे रोजाना शब्दों को लिखना, बोलना व पढ़ना सीख रहे हैं। पूजा बताती हैं कि फोनिक साउंड के जरिए बच्चों को किसी एक शब्द के कई उच्चारण बताए जाते हैं, इससे बच्चा जल्द ही अंग्रेजी के शब्दों को सीख लेता है। पूजा से अन्य शिक्षिकाएं भी इस साउंड के बारे में जानकारी ले रही हैं। पूजा बताती हैं कि बच्चों की अंग्रेजी कमजोर थी, जब से ऐसा किया गया, तबसे बच्चों की अंग्रेजी में काफी सुधार आया है।

गरीब बेटियों को बना रहीं रोजगार के लायक
रोजगार मिलने से व्यक्ति और उसके परिवार को तरक्की के रास्ते खुद मिल जाते हैं। ऐसे में  रोजगार का अवसर देने के लिए पूजा करीब लड़कियों को एक संस्था के माध्यम से सिलाई का प्रशिक्षण दिला रही हैं। इनका उद्देश्य निरक्षर बेटियों को रोजगार के लायक बनाना है, जिससे वह लोग अपने परिवार के लिए तरक्की की सीढ़ी बन सकें। शिक्षिका पूजा को बचपन से ही जनसेवा में रुचि थी। इसी के तहत पूजा ने गरीब घर के बेटियों को रोजगार के लायक बनाने के लिए यह शुरुआत की है। इसके साथ ही स्कूलों में जाकर विद्यार्थियों को पानी बचाने, पर्यावरण संरक्षण, कन्या भ्रूण हत्या के बारे में जागरूक कर रही हैं।

झुग्गी-झोपड़ी में रहने वाले बच्चों को कर रहीं साक्षर
वह झुग्गी झोपड़ी में रहने वाले बच्चों को भी पढ़ा रही हैं। इन बच्चों को प्राथमिक जानकारी देने के बाद इन्हें सेक्टर-5 स्थित सरकारी स्कूल में आगे की पढ़ाई के लिए दाखिला भी दिला रही हैं।
पिछले सत्र में पूजा ने करीब 20 बच्चों का दाखिला कराया। इस समय झुग्गी-झोपड़ी के करीब 60 बच्चों को शीतला माता मंदिर के पास पढ़ाने का काम कर रही हैं।

Recommended

क्या कारोबार में लगाया हुआ धन फंस जाता है ? करें उपाय
ज्योतिष समाधान

क्या कारोबार में लगाया हुआ धन फंस जाता है ? करें उपाय

जानें क्यों कायम है आपकी नौकरी पर संकट?
ज्योतिष समाधान

जानें क्यों कायम है आपकी नौकरी पर संकट?

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Lucknow

लखनऊ: दरोगा हजरत अली ने पीएसी के सिपाही को खून देकर बचाई जान

लखनऊ के हसनगंज थाने में तैनात उपनिरीक्षक हजरत अली ने पीएसी के सिपाही को खून देकर उसकी जान बचाई।

19 मार्च 2019

विज्ञापन

प्रधानमंत्री को ही क्यों होता है हवाई जहाज से चुनाव प्रचार करने का अधिकार

देश में आम चुनाव होने को हैं सभी पार्टियां अपना प्रचार जोर-शोर से कर रही हैं। देश की जनता को रिझाने की कोशिश कर रही हैं। इन सभी पार्टियों के बीच अकेला प्रधानमंत्री ही होता है जो प्रचार के लिए सरकारी विमान का इस्तेमाल कर सकता है।

19 मार्च 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree