लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

पेट्रोल पंप पर फ्री में न मिलें ये 9 सुविधाएं तो ऐसे करें शिकायत, लगेगा भारी जुर्माना

बिजनेस डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: ‌डिंपल अलवधी Updated Mon, 13 Jul 2020 01:37 PM IST
पेट्रोल पंप पर मिलती हैं ये सुविधाएं
1 of 11
विज्ञापन
पेट्रोल पंप हर खास और आम आदमी की जिंदगी से जुड़ा हुआ है। ऐसा कोई व्यक्ति नहीं जो पेट्रोल-डीजल भरवाने के लिए पेट्रोल पंप पर न गया हो। पेट्रोल-डीजल भरवाने के लिए आपकी जेब में पैसा होना चाहिए, क्योंकि यह फ्री नहीं मिलता है। लेकिन क्या आपको मालूम है कि पेट्रोल पंप पर कुछ ऐसी सुविधाएं भी हैं, जो बिलकुल फ्री में मिलती हैं। अगर यह सर्विस देश के किसी भी पंप पर न मिले तो आप इसके लिए शिकायत कर सकते हैं। इतना ही नहीं अगर आपकी शिकायत सही पाई गई तो फिर उस पेट्रोल पंप पर जुर्माना लग सकता है साथ ही लाइसेंस भी कैंसिल हो सकता है।
पीने का पानी
2 of 11
पीने के लिए हो शुद्ध पानी
पेट्रोल पंप डीलर को अपने पंप पर आम लोगों की सुविधा के लिए निशुल्क पीने के पानी की सुविधा देनी होगी। इसके लिए पेट्रोल पंप डीलर को आरओ मशीन, वॉटर कूलर और पानी का कनेक्शन खुद से लगवाना होगा। अगर किसी पंप पर पीने के पानी की सुविधा न मिलें तो इसके लिए भी तेल मार्केटिंग कंपनी से शिकायत कर सकते हैं। 
विज्ञापन
इमरजेंसी में कर सकते हैं फोन कॉल
3 of 11
इमरजेंसी में कर सकते हैं फोन कॉल
अगर आप रास्ते में किसी परेशानी में फंस जाएं और मोबाइल फोन की सुविधा न हो, तो घबराने की जरूरत नहीं है। आप किसी भी पेट्रोल पंप पर जाकर के किसी एक नंबर पर कॉल कर सकते हैं। इसके लिए पेट्रोल पंप पर तैनात कर्मचारी या फिर मैनेजर आपसे मना नहीं कर सकता है। यह सुविधा भी पेट्रोल पंप पर फ्री में मिलती है। 
शौचालय की सुविधा
4 of 11
शौचालय की सुविधा
पेट्रोल पंप पर साफ व स्वच्छ शौचालय की सुविधा लोगों को मिलती है। इसका प्रयोग करने के लिए आपको कोई नहीं रोक सकता है। अगर पेट्रोल पंप पर गंदे और टूटे शौचालय हैं, तो इसकी शिकायत आप तेल कंपनी से कर सकते हैं।  
विज्ञापन
विज्ञापन
फर्स्ट एड बॉक्स की सुविधा
5 of 11
होनी चाहिए फर्स्ट एड बॉक्स की सुविधा
हर पेट्रोल पंप पर एक फर्स्ट एड बॉक्स की सुविधा होनी चाहिए, ताकि आम जनता जरूरत पड़ने पर इनका इस्तेमाल कर सके। इस बॉक्स में जीवनक्षक दवाएं और मरहम-पट्टी होनी चाहिए। इसके साथ ही सभी दवाइयों पर एक्सपायरी डेट भी लिखी होनी चाहिए। इस बॉक्स में दवाएं पुरानी नहीं होनी चाहिए। अगर पेट्रोल पंप आपकी मांग पर फर्स्ट एड बॉक्स देना मना कर दे तो इसकी लिखित शिकायत कर सकते हैं। 
विज्ञापन
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें कारोबार समाचार और Budget 2022 से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। कारोबार जगत की अन्य खबरें जैसे पर्सनल फाइनेंस, लाइव प्रॉपर्टी न्यूज़, लेटेस्ट बैंकिंग बीमा इन हिंदी, ऑनलाइन मार्केट न्यूज़, लेटेस्ट कॉरपोरेट समाचार और बाज़ार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00