लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Tata HBX: जल्द होगी लॉन्च टाटा की सबसे सस्ती माइक्रो एसयूवी, करीब 5 लाख रुपये की कीमत में मिलेंगे दमदार फीचर्स

ऑटो डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: अमर शर्मा Updated Fri, 28 May 2021 03:25 PM IST
Tata HBX Auto Expo 2020
1 of 7
विज्ञापन
Tata HBX : देश की दिग्गज ऑटोमोबाइल कंपनी Tata Motors (टाटा मोटर्स) अपनी बहुप्रतीक्षित HBX माइक्रो-एसयूवी को जल्द लॉन्च करने की तैयारी में है। कंपनी ने पिछले साल फरवरी में आयोजित ऑटो एक्सपो में 'HBX' कोडनेम से एक माइक्रो-एसयूवी कॉन्सेप्ट को पेश किया था। 'HBX' कार के प्रॉडक्शन रेडी वर्जन का नाम Hornbill (हॉर्नबिल) रखा जा सकता है। HBX माइक्रो-एसयूवी की पिछले कई महीनों से लगातार टेस्टिंग जारी है। इस बार टेस्टिंग के दौरान इस कार को इसके प्रॉडक्शन वर्जन में देखा गया है। कार की लेटेस्ट स्पाय तस्वीरों से कार के बारे में कई अहम जानकारी सामने आई है। इसमें कार के अलॉय व्हील्स और प्रॉडक्शन-स्पेक लाइटिंग सिस्टम देखे गए हैं। यहां जानते हैं टाटा HBX माइक्रो-एसयूवी की अहम बातें। 
Tata HBX Auto Expo 2020
2 of 7
कैसा है प्रॉडक्शन वर्जन
टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया मॉडल ढंका हुआ नहीं था। आमतौर पर टेस्टिंग के दौरान कार पूरी तरह से ढंकी हुई होती है। इससे पता चलता है कि यह कार का प्रॉडक्शन वर्जन और एसयूवी के फ्रंट प्रोफाइल के बारे में अहम जानकारी मिली है। एसयूवी का फ्रंट डिजाइन टाटा हैरियर से प्रेरित लगता है। इसमें टॉप पर स्लीक LED DRL (डेटाइम रनिंग लाइट्स) के साथ स्प्लिट हेडलैंप सेटअप और बंपर पर मुख्य हेडलैंप यूनिट है। यह स्लीक एलईडी डीआरएल ऊपरी ग्रिल में अच्छी तरह से इंटीग्रेटेड हैं। 
विज्ञापन
Tata HBX
3 of 7
कैसी दिखती है
कार के ऊपरी फ्रंट ग्रिल और डीआरएल में क्रोम अंडरलाइनिंग दी गई है। जबकि निचली ग्रिल में जाली पर उलटा ट्राई-एरो डिजाइन दिया गया है। एसयूवी के बंपर में फॉग लैंप और चौड़े एयर-इनटेक दिए गए हैं। टाटा की इस माइक्रो एसयूवी में ब्लैक प्लास्टिक क्लैडिंग मौजूद है। स्पॉट किए गए मॉडल में बंपर कार की बॉडी के रंग के नहीं दिए गए हैं। Tata HBX का प्रोडक्शन वर्जन अपने कॉन्सेप्ट मॉडल की तरह ही होगा। कॉन्सेप्ट मॉडल की लंबाई 3,840 mm, चौड़ाई 1822 mm और ऊंचाई 1635 mm और व्हीलबेस 2450 mm है। 
Tata HBX Auto Expo 2020
4 of 7
इंजन और पावर
टाटा की इस एंट्री-लेवल एसयूवी में 1.2-लीटर 3-सिलेंडर नैचुरली-एस्पिरेटेड इंजन मिलेगा। इस इंजन का इस्तेमाल Tiago और Altroz में भी किया गया है। यह इंजन 86 bhp का पावर और 113 Nm का टार्क जेनरेट करता है। इस कार में 1.2-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन भी मिल सकता है, जो करीब 100 bhp का पावर जेनरेट करता है। इस एसयूवी के ट्रांसमिशन विकल्पों में 5-स्पीड मैनुअल और 5-स्पीड एएमटी शामिल होने की संभावना है। 
विज्ञापन
विज्ञापन
Tata HBX Concept
5 of 7
लुक और डिजाइन
Tata HBX के प्रॉडक्शन रेड मॉडल में ब्लैक आउट पिलर और फ्लोटिंग रूफलाइन देखा गया है। रूफ एसयूवी की बॉडी के रंग का नहीं है। हालांकि इससे पहले इस छोटी एसयूवी को बॉडी के कॉन्ट्रास्ट शेड्स में देखा गया था। इस माइक्रो एसयूवी में मशीन-कट अलॉय व्हील, एलईडी टेल-लाइट, सी-पिलर्स पर रियर डोर हैंडल, ब्रेक लाइट के साथ रूफ-इंटीग्रेटेड स्पॉइलर, इंटीग्रेटेड ब्लिंकर के साथ ओआरवीएम और कई अन्य फीचर्स मिलेंगे। 
विज्ञापन
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें ऑटोमोबाइल समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। ऑटोमोबाइल जगत की अन्य खबरें जैसे लेटेस्ट कार न्यूज़, लेटेस्ट बाइक न्यूज़, सभी कार रिव्यू और बाइक रिव्यू आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00