जानें इन टॉप 5 हैचबैक कारों की कीमत, माइलेज और फीचर्स, सोशल डिस्टेंसिंग से बढ़ेगी एंट्री लेवल कारों की बिक्री

ऑटो डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: अमर शर्मा Updated Sun, 14 Jun 2020 10:36 AM IST
Most affordable hatchback cars
1 of 7
विज्ञापन
संक्रमण से फैली महामारी को फैलने से रोकने के लिए सैनिटाइजेशन, पीपीई किट्स के साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग एक अहम उपाय है। ऐसे में लॉकडाउन के बाद निजी वाहनों का इस्तेमाल बढ़ सकता है। कई सर्वे में यह बात सामने आई है कि सोशल डिस्टेंसिंग के चलते लोग सार्वजनिक परिवहन का इस्तेमाल कम से कम करेंगे। ग्राहक अपने बजट के मुताबिक नई या पुरानी कार खरीद सकते हैं। हालिया हुए एक ताजा सर्वे के मुताबिक लॉकडाउन के बाद 74 फीसदी लोग कार खरीदना चाहते हैं। ऐसे में अगर आप भी एक नई कार खरीदने की योजना बना रहे हैं तो यहां हम आपको एंट्री लेवल सेगमेंट की कारों के बारे में बात रहे हैं। 
Auto Expo 2020 Maruti Suzuki Celerio
2 of 7
हैचबैक सेगमेंट भारतीय कार बाजार में काफी अहम कार श्रेणी मानी जाती है। पहली बार कार खरीदने वाले ग्राहक हैचबैक सेगमेंट की कार खरीदते हैं। इस एंट्री लेवल सेगमेंट में देश की सबसे बड़ी कार निर्माता मारुति सुजुकी की कार की बिक्री सबसे ज्यादा होती है। इसको सीधी टक्कर देती है दूसरी सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी ह्यूंदै की एंट्री लेवल कार। इस सेगमेंट में टाटा मोटर्स की भी कार है। इनमें से कौन सी कार खरीदना फायदे का सौदा साबित होगी। इसके लिए हम इन कारों की कीमत और उनमें मिलने वाले फीचर्स के बारे में जानेंगे। भारतीय बाजार में हैचबैक सेगमेंट में मारुति वैगनआर, ह्यूंदै सैंट्रो, टाटा टियागो, रेनो क्विड और मारुति सिलेरियो जैसी कारों में है। ये सभी कारें BS6 ईंधन उत्सर्जन मानकों के साथ आती हैं। यहां जानेंगे इन पांच हैचबैक कारों में कौन है सबसे बढ़िया और किसमें मिलता है सबसे ज्यादा माइलेज। 
विज्ञापन
विज्ञापन
Hyundai Santro
3 of 7
Hyundai Santro
Hyundai India ने कुछ दिनों पहले अपनी एंट्री लेवल हैचबैक कार Hyundai Santro को BS6 ईंधन मानक के अनुरूप लॉन्च किया है। इस श्रेणी की अन्य कारों से बढ़ती प्रतिस्पर्धा को देखते हुए ह्यूंदै सैंट्रो BS6 में काफी बदलाव किए गए हैं, वहीं इसकी कीमत में भी बढ़ोतरी की गई है। Hyundai Santro BS6 में 1086 सीसी का 4-सिलेंडर इंजन मिलता है, जो 5500 rpm पर 68 hp की पावर और 4500 rpm पर 99 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इस हैचबैक का इंजन 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से लैस है। हालांकि, Santro BS6 का माइलेज में थोड़ी कमी आई है। Santro BS6 में 20 किलोमीटर प्रति लीटर का का माइलेज मिलता है। 
Maruti Suzuki Wagon R
4 of 7
Maruti Wagon R
Maruti Wagon R (मारुति वैगन-आर) 1.0-लीटर और 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन के विकल्प में उपलब्ध है। 1.0-लीटर इंजन 21.79 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देता है। वहीं 1.2-लीटर इंजन का माइलेज 20.52 किलोमीटर प्रति लीटर है। जबकि ऑल्टो का सीएनजी मॉडल 32.52 किलोमीटर प्रति किलोग्राम का माइलेज देता है। Maruti Wagon R की कीमत 4.45 लाख रुपये से शुरू होती है। 
विज्ञापन
विज्ञापन
Tata Tiago Facelift
5 of 7
Tata Tiago 
टाटा मोटर्स ने हाल ही में अपने Tata Tiago का Facelift वर्जन लॉन्च किया था। इस फेसलिफ्ट वर्जन में कई बदलाव किए गए थे। अपडेटेड Tiago कार में पहले वाले मॉडल की तरह ही 1.2 लीटर, 3 सिलेंडर पेट्रोल इंजन है। लेकिन अब यह BS6 ईंधन उत्सर्जन मानक वाले इंजन के साथ आता है। यह इंजन 84PS का पावर और 113Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इस कार में 5 स्पीड मैन्युअल और AMT गियरबॉक्स का विकल्प मिलता है। यह कार 19.8 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है। Tata Tiago फेसलिफ्ट के बेस वेरिएंट की दिल्ली में एक्स-शोरूम कीमत 4.60 लाख रुपये से शुरू होती है। 
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें ऑटोमोबाइल समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। ऑटोमोबाइल जगत की अन्य खबरें जैसे लेटेस्ट कार न्यूज़, लेटेस्ट बाइक न्यूज़, सभी कार रिव्यू और बाइक रिव्यू आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00